YouTube vs Blogging: कहा पर ज्यादा पैसा मिलेगा?

1

Online पैसा कमाने के कई तरीके हैं। सबसे लोकप्रिय blogging और YouTube है। शुरुआत में कौन सा अच्छा होता है?, Online income के लिए कौन सा सही platform है?। तो यहां हम आपको YouTube vs Blogging तुलना के बारे में बताने जा रहे हैं जो Platform आपके लिए सही है।

यदि आपके पास रचनात्मक दिमाग है तो YouTube और Blogging दोनों ही अधिक आसान है और हम आपको विवरण में बताएंगे।

सबसे पहले, हम आपको YouTube और Blogging के बारे में कुछ बताएंगे।हम आपको यूट्यूब पर पैसे कमाने के लिए कितने दिन लगते हैं और ब्लॉगिंग में काम करके पैसे कमाने के लिए कितने दिन लगते हैं इसके बारे में बताएंगे।YouTube vs Blogging

YouTube क्या है?

YouTube, Google एक वीडियो-शेयरिंग वेबसाइट है, यहां हम दिलचस्प और अद्वितीय Video share करके बहुत पैसा कमा सकते हैं।

आप किसी भी विषय पर Video बना सकते हैं।

YouTube पर वीडियो upload करने के लिए आपके पास एक YouTube channel होना चाहिए। एक YouTube Channel बनाना मुश्किल काम नहीं है। इसके लिए आपके पास एक Gmail खाता होना चाहिए।

जब एक बार आप अपने जीमेल आईडी से यूट्यूब में लॉगइन होकर अकाउंट बनाएंगे तब आपको यूट्यूब चैनल बनाने के लिए ऑप्शन मिलेगा वहां पर आप उस बटन पर क्लिक करके यूट्यूब चैनल बना सकते हैं।

YouTube से पैसा कमाएं

YouTube दुनिया की सबसे बड़ी video share करने वाली website है। आप अपने Video को upload कर सकते हैं और उन्हें Google AdSense के साथ Monetization करके अच्छी कमाई कर सकते हैं।

इसके अलावा, आप sponsorship और affiliate marketing द्वारा अधिक पैसा कमा सकते हैं।

कमाई अवसर

  • Google AdSense
  • Sponsorship
  • Affiliate Marketing

कितना कमा सकते हैं?

आप हर महीने 20,000 से ज्यादा रुपए कमा सकते हैं और मैं आपको बता दूं कि भारत में बहुत सारे ऐसे लोग मौजूद हैं जो कि यूट्यूब से ₹5,00,000 हर महीने कमाते हैं।

लेकिन इतना पैसा कमाने के लिए आपके पास मार्केटिंग और अच्छी वीडियो एडिट करने वाली कला होनी चाहिए जिससे आप बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं।

Blogging क्या है?

Blogging YouTube की तरह है, यहां हमें आपका Articles publish करना होगा। इसमें, हम लोगों के साथ अपनी राय और ज्ञान share  करते हैं।

लोगों के साथ आपकी राय और ज्ञान साझा करने के लिए आपके पास एक blog होना चाहिए। blog बनाना एक कठिन काम नहीं है।

ब्लॉक बनाने के लिए सबसे पहले आपको डोमेन प्रोवाइडर यानी गोडैडी से डोमेन नेम खरीदना होगा और यह जो मैंने आपको ₹500 के अंदर मिल जाएगा। डोमेन नेम का सीधा मतलब होता है unique नाम जो कि आपका वेबसाइट होगा।

Blogging से पैसा कमाएं

Blogging से पैसे कमाने की कोई सीमा नहीं है। Blogging ऐसा एक तरीका है जहां आप अपेक्षा से अधिक पैसा कमा सकते हैं।

आप Google blog के माध्यम से अपने ब्लॉग को monetize भी कर सकते हैं। यह आपके blog पर high CPC और गुणवत्ता वाले advertisement की सेवा करता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं, आप blogging में affiliate marketing द्वारा अधिक पैसा कमा सकते हैं। इसके अलावा, आप sponsorship के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं।

कमाई अवसर

  • Google Adsense
  • अन्य Advertisement Company
  • Affiliate Marketing
  • Sponsorship
  • बहुत अधिक…

कितना कमा सकते हैं?

ब्लॉगिंग से आप हर महीने 50000 से रुपया कमा सकते हैं लेकिन आपके पास ब्लॉगिंग करने के लिए बहुत सारे ज्ञान की जरूरत हो सकती है जैसे कि SEO और मार्केटिंग।

जब आप यह दोनों चीजें सीख लेते हैं। अगर आपके पास यह दोनों चीजें आ गई तो आप बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं इसके अलावा भारत में कुछ लोग ऐसे हैं जो कि हर महीने ₹10,00,000 से ज्यादा पैसे कमाते हैं।

YouTube vs Blogging में क्या फर्क है?

दोस्तों अगर आप Blogging और YouTube में पैसे कमाने के विचार से आए हैं तो कृपया यह विचार अपने दिमाग से हमेशा के लिए निकाल देना।

बहुत जरूरी है क्योंकि आपको इन दोनों में से पैसे कमाने के लिए बहुत सारा धैर्य और सीखने की मनोभावना होनी चाहिए। नहीं तो आप इनमे से किसी भी platform में successful नहीं हो सकते।

मैं एक बात आपको बता देना चाहता हूं कि आप Youtube और blogging platform में एक रात में successful  नहीं हो सकते।

इस वजह से पैसे कमाने के लक्ष्य से यह काम ना करें लेकिन आप सीखने के लक्ष्य यह काम करेंगे तो जल्द ही आप बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं लेकिन आपको सीखने की कला होनी चाहिए।

YouTube vs Blogging की Review और तुलना

तो चलिए YouTube vs Blogging ki तुलना शुरू करते हैं।

यदि Google Adsense Disapprove हो तो क्या होगा:

YouTube – यदि आप 5,000 से कम ग्राहकों के साथ YouTube Platform का उपयोग करते हैं और किसी कारण से, आपका Adsense Account Disapprove है तो आप sponsorship में काबिल नहीं होंगे।

इसका मतलब है कि आपकी कमाई शून्य होगी। लेकिन अगर आप लगातार क्वालिटी वीडियो बनाते रहेंगे और लोगों की आपकी वीडियो पसंद आती है तो बहुत जल्द आप के सब्सक्राइब की  लिस्ट बढ़ जाएगी।

Blogging – यदि आपका Adsense Blogging में Disapprove हो जाता है, तो आप अपने ब्लॉग पर Adsense वैकल्पिक विज्ञापनों का उपयोग कर सकते हैं।

इसके अलावा, आप affiliate marketing और sponsorship द्वारा अतिरिक्त पैसे कमा सकते हैं। Blogging में पैसा बनाने के कई तरीके हैं जो आपकी अपेक्षा से अधिक हैं।

जितना ज्यादा आप क्वालिटी ब्लॉग पोस्ट अपने ब्लॉग पर पुलिस करेंगे उतना ज्यादा आपकी वेबसाइट गूगल पर रैंक होगी और आप पैसे बहुत सारे कमा सकते हैं।

सर्वश्रेष्ठ Adsense CPC Rates YouTube या Blogging!

YouTube में, CPC दर कम है और यदि आप एशियाई देश को लक्षित करके YouTube Videos बनाते हैं तो CPC दर बहुत कम होगी।

CPC का मतलब अगर आपके वीडियो देखते समय कोई भी व्यक्ति आपके ऐड को क्लिक करता है तब उस एक क्लिक में गूगल आपको पैसे देता है और उस पैसे को मूल्य को CPC कहते हैं।

Blogging में रहते हुए, यदि आप .com एक्सटेंशन के साथ एक डोमेन खरीदते हैं तो आपके ब्लॉग को पूरे देश से यातायात मिल जाता है, इसलिए CPC बहुत अधिक है।

CPC ब्लॉगिंग में भी कम ज्यादा हो सकती है। लेकिन अगर आप इंश्योरेंस, बैंक लोन और सेहत के रिलेटेड ब्लॉग बनाते हैं तब आप CPC बहुत ज्यादा हो जाती है।

Maintenance खर्च

YouTube – आपको YouTube पर किसी भी maintenance की आवश्यकता नहीं है। यह Google द्वारा प्रदान किया गया एक निःशुल्क platform है।

लेकिन यदि आप YouTube वीडियो scene को बढ़ाने के लिए extension और tool का उपयोग करते हैं, तो आपको इसके लिए भुगतान करना होगा।

Blogging – आप paid platform (WordPress.org) के साथ Blogging शुरू कर सकते हैं या Google द्वारा मुफ़्त में उपलब्ध BlogSpot Platform से शुरू कर सकते हैं।

यदि आप self hosted WordPress platform का उपयोग करते हैं, तो आपको एक domain name और अच्छी hosting की आवश्यकता होगी।

हम आपको Bluehost hosting खरीदने की सलाह देंगे क्योंकि आधिकारिक तौर पर WordPress.org द्वारा अनुशंसित किया गया है। और यह 1 वर्ष के लिए एक नि: शुल्क domain name provide करता है।

संक्षिप्त

Blogging, YouTube की तुलना में अधिक लाभदायक है, जिसमें आप अपनी अपेक्षाओं से अधिक कमा सकते हैं।

इसके अतिरिक्त, आपके YouTube Channel पर आपका पूरा नियंत्रण नहीं है, Google आपके चैनल को नियंत्रित करता है और यदि आप किसी भी अवैध रणनीति का उपयोग करते हैं, तो आपका Channel हटा दिया जाएगा। Blogging में रहते हुए आप अपने Blog को अपने आप नियंत्रित कर सकते हैं।

लेकिन आप दोनों (YouTube और Blogging) दोनों को एक साथ कर सकते हैं और इसके लिए आपको समय और प्रयास की आवश्यकता होगी।

यदि आपके पास समय है, तो आप दोनों चीजों को एक साथ कर सकते हैं और हम दोनों की भी सिफारिश करते हैं।

सभी बड़ी कंपनियां Blogging और Youtube दोनों का उपयोग करती हैं क्योंकि लोग दोनों platform का बहुत उपयोग करते हैं।

अब आप अपनी जरूरतों के हिसाब से एक उपयुक्त मंच चुन सकते हैं, आप Blogging और YouTube दोनों से बहुत पैसा कमा सकते हैं।

Blogging कठिनाई स्तर – मुश्किल

YouTube कठिनाई स्तर – मध्यम

Leave A Reply

Your email address will not be published.