YouTube से पैसे कैसे कमाए?

4

दोस्तों आज एक बार फिर मैं आपको Online Internet से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में बताने वाला हूं. और आज मैं आपको Famous तरीका बताने वाला हूं. जिससे India में आज लाखो लोग महीने में एक लाख से ज्यादा कमा रहे हैं. जैसा कि आप सब लोगों को पता चल गया होगा आज मैं आपको Youtube से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में Step By Step बताने वाला हूं.

अगर आप मेरे दिए गए Instructions को ध्यान से समझेंगे तो आप भी घर बैठे महीने में लाखों कमा सकते हैं. और उसके साथ साथ आपको बहुत सारी Popularity भी मिलेगी. तो चलिए जानते हैं YouTube से पैसे कैसे कमाए In Hindi.

जैसा कि हम सभी लोगों को पता है आजकल हिंदुस्तान में Digital India नाम से योजना शुरू हो चुके हैं. जिसके कारण आजकल हिंदुस्तान में हर इंसान Digitally काम कर रहे हैं.

मतलब Technology की मदद से दूसरे लोगों को पैसे भेजना और Online काम करना इत्यादी. लेकिन क्या आपको पता है हिंदुस्तान के ज्यादा जगह में लोग बिना नौकरी के कारण घिनौना काम करना शुरू कर देते हैं. जैसे की चोरी, मर्डर और लूटपाट जैसे काम करके जी रहे हैं.

और आपको मैं बता देना चाहता हूं और ऐसे काम ज्यादातर पढ़े-लिखे लोग ही कर रहे हैं. क्योंकि आज India में Engineer, Bsc और Bcom जैसे Degree पाने के बाद भी लोगों को काम नहीं मिल रहा है.

और ज्यादातर Students और Job करने वाले लोग अपने Job से परेशान होकर दूसरे तरीके से पैसे कमाने के लिए हर दिन Internet पर Search करते रहते हैं.

लेकिन उनको कुछ कामयाबी हासिल नहीं हो पाती है. लेकिन आज मैं आपके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी लेकर आया हूं. क्योंकि आज से आप Online घर बैठे लाखों पैसे कमा सकते हैं.

Youtube से पैसे कैसे कमाए

आजकल दुनिया में लोग Online Paid Servey, Affiliate Marketing, Blogging, YouTube, Freelancing और भी कई अन्य तरीकों से 80K Monthly कमा रहे हैं. लेकिन इनमें से सबसे बढ़िया Blogging और Youtube है.

जिससे आप Professionally काम करके इनको अपना Career बना सकते हो. मतलब जैसा कि मैंने पहले भी बताया आजकल दुनिया में बहुत सारे लोग Blogging और Youtube से करोड़पति बन चुके हैं. और इससे आपको पैसा भी मिलेगा और नाम भी मिलने वाला है.

क्योंकि Blogger से ज्यादा YouTuber India में ज्यादा Famous होते हैं. जैसे कि गौरव चौधरी, BB KI VINES और आकाश चोपड़ा. आपने इन लोगों का नाम पहले भी सुना होगा गौरव चौधरी Youtube में अपना Technology के Related Videos बनाकर Upload करके काम कर रहे.

जिससे उन्होंने BMW जैसी car भी ले चुके हैं. और क्रिकेट की दुनिया के आकाश चोपड़ा और रमीज राजा यह दोनों दिग्गज Match के बाद तुरंत अपने Youtube Channel में match का हाल बताकर Videos Upload कर रहे हैं.

YouTube सभी Online तरीकों से बेहतर है. Online पैसा कमाने के लिए Youtube से आप कम दिनों में पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं. और वही Blogging के लिए आपको Domain Name और Web Hosting के लिए बहुत सारे पैसे खर्च करने पड़ते हैं. और उसके बाद भी आपको Backlinks और दूसरे कई Tools के लिए पैसे खर्च करने पड़ते हैं.

और बहुत लंबे समय के बाद आपका Blog कामयाब हो पाएगा. वहीं YouTube में ऐसा नहीं होता है, YouTube के लिए आपके पास एक Gmail Account, Smartphone और Internet Connection होनी चाहिए.

YouTube की जानकारी

अगर एक बार इन दोनों तरीकों को ठीक से समझा जाए तो YouTube सबसे Best Online पैसा कमाने का तरीका है. और आपने यह भी देखा होगा कि India में लोग पढ़ने के बजाय Videos देखना ज्यादा पसंद करते हैं इसलिए आज Bollywood कामयाब हो चुका है. लेकिन यह सवाल उठता है कि अब Online YouTube से पैसे कैसे कमाए. लेकिन इससे पहले YouTube के बारे में कुछ जान लेते हैं.

1. जब आप YouTube पर काम करना शुरू कर देते हो तब आपको कोई भी महंगी चीजों की जरूरत नहीं होती है. सिवाय एक Gmail ID, Smartphone और एक Fast Internet Connection की. यह एक यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए इसका Easiest तरीका है.

2. और जब आपका Youtube में Subscribers बढ़ जाते हैं. और आप के Videos पर Views आने लग जाते हैं. तब आप को आसानी से Google Adsense Approve करता है. और अपने Advertisements आपके Videos पर लगाता है.

3. दूसरे तरीकों को Compare किया जाए तो Youtube से आपको बहुत जल्दी कामयाबी और Popularity मिलती है. जैसे कि Gaurav Choudhary (Technical Guruji) और Sandeep Maheshwari. YouTube से आप India में Celebrity बन जाएंगे. आपको बता दे की Famous Youtuber ढिंचक पूजा भी YouTube से Salman Khan के Bigg Boss घर तक आ चुकी है.

4. और आपको बहुत सारे Sponsorships मिलने Start हो जाते हैं. जिससे आपको एक वीडियो के ऊपर Manually उनके Ads Display करेंगे तो आपको लाखों रुपये मिल सकते हैं. इस तरीके से आप अपने Youtube Channel से दुगना पैसा कमाएंगे.

5. और आप अपने YouTube Channel के Videos पर Affiliate Marketing के Links को लगा सकते हैं. जैसे कि दूसरे सभी YouTubers आजकल करने लगे हैं. आप Amazon और Flipkart जैसे Companies की Websites में जाकर Free में Affiliate Program Account बनाकर All Links प्राप्त कर सकते हो.

इन तरीकों से YouTube से पैसे कमाए

1. हमेशा अपने YouTube Channel पर Evergreen और Interesting Videos Createकरके डालें.

2. और दूसरे कमजोर Youtubers की तरह Videos Copy करके ना डालें. अपना खुद का Videos बना कर डाले.

3. अपने Videos से Users को Subscribeकरने के लिए उत्साहित करें.

4. अपने Videos के ऊपर Comments, Like और Share को बढ़ाने की हमेशा कोशिश करते रहे.

5. जब भी आप अपने Youtube Channel पर Video Upload करते हैं. उसी वक्त Social Media Websites में Videos Share करना शुरू कर दे.

6. सबसे से Important बात यह है कि अपने YouTube Channel का नाम सोच समझ कर रखे. क्योंकि आपके YouTube Channel का नाम Users को आसानी से याद हो.

7. अगर आप यूट्यूब चैनल बनाने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले एक ही Categories को चुने और वीडियो उसी केटेगरी पर डालते रहे.

YouTube से पैसे कमाने के लिए Best Categories

1. Tutorials:

YouTube से पैसे कैसे कमाए

यह एक बहुत ही Competitive Category है. और ज्यादा Youtubers इसी Categories पर काम कर रहे हैं. इस Category में सिर्फ आपको Tutorials Videos बनाकर लोगों की Help करने की Videos बनाना है. इस Category पर आप लोगों को Youtube से पैसे कैसे कमाए और Online कैसे पैसे कमाए इसके बारे में Videos बनाकर Help कर सकते हो.

2. Reviews:

YouTube से पैसे कैसे कमाए

आजकल Youtube में Gadget Review के Channels बहुत सारे हो चुके हैं. और इससे वह Google Adsense और Affiliate Marketing से भी बहुत सारे पैसे कमाते हैं. इस Categories में आपको Gadgets या फिर किसी वस्तु का Reviews बनाकर Youtube में Upload करना है.

3. Pranks:

YouTube से पैसे कैसे कमाए

यह एक सबसे मन पसंदीदा और ज्यादा Populer होने वाला Youtube Category है. इस Category के लिए काम करने के लिए आपको बहुत सारे Funny Videos बना कर Youtube पर Upload करना होता है. इस Category से आप बहुत जल्दी Youtube पर Famous हो सकते हो. जब आप इस Category पर काम करेंगे तब आप Youtube से कैसे पैसे कमाए यह बात भूल जाएंगे.

4. Singers:

YouTube से पैसे कैसे कमाए

ढिंचैक पूजा और दर्शन जैसे Youtube पर बहुत सारे Talented Singers Bollywood के गाने को Remake करके बहुत अच्छी तरह से गाते हैं और Youtube पर अपलोड करते हैं. इससे Popularity भी मिलती है.

5. Cricket:

YouTube से पैसे कैसे कमाए

अभी कुछ ही महीनों पहले Ramiz Raja (Ramiz Speaks) और India के Aakash Chopra ने अपने खुद का यूट्यूब चैनल खोला है. और उनके Youtube Channel पर अब तक 2 लाख से भी ज्यादा Subscribers आ चुके हैं. अगर आप Cricket का Informations रखते हैं. और आप इसमें माहिर है तो आप भी अपना खुद का Cricket का Youtube Channel बना सकते हो.

6. Image Voice Over

YouTube से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों आपने इमेज वॉइस और का नाम सुना होगा इसमें सिर्फ आपको इंटरेस्टिंग फैक्ट्स, अद्भुत बातें, रोचक जानकारी और कोई मजेदार फोटोस की कलेक्शन इकट्ठा करना होता है और उसके बाद उन सभी को मिलाकर एक बेस्ट Image Voice Over वीडियो बनाकर अपनी आवाज देनी होती है। इसमें सिर्फ आपका आवाज इस्तेमाल होगा और आपको अपनी आवाज से सिर्फ यूजर्स को स्टोरी बतानी है।

7. Time Lapse Videos

YouTube से पैसे कैसे कमाए

टाइम लेप्स वीडियोस डी यूट्यूब का बेस्ट कैटेगरी है यूट्यूब से आसानी से पैसे कमाने के लिए इसमें सिर्फ आपको पुराने वीडियोस और तस्वीरों को इकट्ठा करके वीडियो अपलोड करना होता है और इससे यूजर्स की पुरानी यादें तरोताजा होती है।

Blogging से अच्छा YouTube

1. Domain Investment

दोस्तों आपने ब्लॉगिंग का नाम सुना होगा आपको ब्लॉगिंग में करियर स्टार्ट करने के लिए पहले बहुत सारा पैसा खर्च करना पड़ता है और इसमें आपको दो में लेने के लिए बहुत सारी इन्वेस्टमेंट करनी पड़ती है। आजकल एक 2 मिनट के लिए आपको ₹500 खर्च करने पड़ते हैं और YouTube पर आपको अपना करियर स्टार्ट करने के लिए कुछ इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं है।

2. Web Hosting Investment

Domain की तरह Blogging करने के लिए आपको वेब होस्टिंग लेने की जरूरत पड़ती है। और अगर आपको ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए अपनी वेबसाइट को बहुत ही फास्ट लोडिंग बनाना पड़ता है और इस वजह से आपको बहुत ही बढ़िया कंपनी से वेब होस्टिंग खरीदनी पड़ सकती है।

लेकिन दोस्तों क्या आपको पता है यूट्यूब दुनिया में सबसे फास्टेस्ट लोडिंग वेबसाइट है और यहां पर आपके वीडियोस के डाटा हमेशा सेफ रहते हैं। और अगर आपको यूट्यूब पर कैरियर बनाना है तो आपको यहां पर ब्लॉगिंग की तरह बहुत सारे पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ती है। लेकिन Blogging के लिए आपको 1 साल में 4,000 रुपये तक रुपए देने पड़ सकते हैं।

3. YouTube से जल्दी पैसा कमा सकते हैं

दोस्तों अगर हम ब्लॉगिंग की बात करें तो आपको ब्लॉगिंग स्टार्ट करने के बाद 2 से लेकर 6 महीने तक लगातार अपने ब्लॉग पोस्ट को लिखकर पब्लिश करना पड़ता है। और इसके बाद आपको गूगल ऐडसेंस एप्लीकेशन सबमिट करके गूगल से अप्रूवल लेना होता है और बाद में आपको पैसा मिलना स्टार्ट हो जाता है।

लेकिन यूट्यूब में आपको कुछ बेसिक टास्क कंप्लीट करके गूगल ऐडसेंस अप्रूवल पा सकते हो। यूट्यूब में गूगल ऐडसेंस अप्रूवल के बाद आपको पैसा मिलना स्टार्ट हो जाता है लेकिन आपको अपने वीडियोस पर बहुत सारे ट्रैफिक लाने पढ़ सकते हैं।

4. आसानी से गूगल ऐडसेंस अप्रूवल मिलेगा

दोस्तों जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया आपको ब्लॉगिंग में लगातार आर्टिकल लिखकर पब्लिश करना होता है और उसके बाद आपको गूगल में गूगल एडसेंस एप्लीकेशन सबमिट करके गूगल से अप्रूवल लेना होता है। लेकिन यूट्यूब में ऐसा नहीं है यहां पर आपको ज्यादा से ज्यादा 20 क्वालिटी वीडियोस के बाद गूगल ऐडसेंस अप्रूवल दे देता है। कम से कम आपको 1 दिन लग सकता है गूगल ऐडसेंस अप्रूवल लेने के लिए। लेकिन दोस्तों इसके लिए आपके पास बहुत ही क्वालिटी और वायरल वीडियोस होना चाहिए।

5. यूट्यूब एक बहुत बड़ा प्लेटफार्म है

आपको यह तो पता ही होगा कि यूट्यूब ब्लॉगिंग से बड़ा अच्छा प्लेटफॉर्म है यहां पर ब्लॉगिंग से बेहतर और ज्यादा लोगों की संख्या है। और इस वजह से जब भी आप यूट्यूब पर बढ़िया सा वीडियो अपलोड करेंगे तो बहुत ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सकता है। लेकिन ब्लॉगिंग में आपको SEO की मदद लेनी पड़ती है। आजकल बहुत सारे लोग ब्लॉगिंग से ज्यादा यूट्यूब पर मजेदार खबरें, वीडियोस और सीखना पसंद करते हैं।

YouTube से पैसा कमाने का तरीका

दोस्तों आपने यही सोचा होगा कि सिर्फ गूगल ऐडसेंस से ही YouTube पर कमाई होती है लेकिन यह बिल्कुल गलत है क्योंकि आप यूट्यूब से बहुत सारे अन्य तरीकों से पैसे कमा सकते हैं।

आजकल यूट्यूब इतना बड़ा हो गया है कि बहुत सारे बिजनेस और डिजिटल मार्केटिंग कंपनीज यूट्यूब पर अपना प्रचार करने लगी है और इस वजह से बहुत सारे YouTubers को फायदा होता है। तो इस वजह से मैं आपको बहुत सारे अन्य तरीकों से YouTuber से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में बताता हूं।

1. Affiliate Market

YouTube से पैसे कैसे कमाए

अपीलेट मार्केटिंग आजकल ऐसा पैसे कमाने का तरीका बन चुका है कि लोग आज अपीलेट मार्केटिंग को अपने व्हाट्सएप इंस्टाग्राम फेसबुक टि्वटर और युटुब पर प्रमोट कर के बहुत सारे पैसे कमा रहे हैं। एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए आपको इंटरनेट के बेस्ट अपीलेट मार्केटिंग प्रोग्राम को ज्वाइन करना होगा। जॉइन करने के बाद आपको उनके दिए गए अपीलेट प्रोडक्ट्स के लिंक को अपने यूट्यूब पर डालना होता है।

मतलब आपको उस स्लिप प्रोडक्ट्स के रिलेटेड एक बढ़िया सा यूट्यूब वीडियो बनाना होगा और उससे अपलोड करना होगा और उसी के साथ डिस्क्रिप्शन में इस एफिलिएट प्रोडक्ट्स के लिंक को डालना होगा। और जब भी कोई यूट्यूब यूज़र इस लिंक को क्लिक करके इस प्रोडक्ट को खरीद लेगा तब आपको पैसे मिल जाते हैं और इससे आप गूगल ऐडसेंस से दुगना पैसा कमा सकते हो।

2. Google Adsense

YouTube से पैसे कैसे कमाए

यह YouTube से पैसे कैसे कमाए इसका बेस्ट तरीका है। अपने यूट्यूब चैनल पर आप क्वालिटी वीडियोस लगातार डालकर अपने यूट्यूब चैनल में Google Adsense मोनेटाइज कर सकते हो। और इसके बाद जब भी आप कोई भी वीडियो डालेंगे उसी के साथ यूजर्स को बहुत सारे एडवर्टाइजमेंट दिखेंगे।

और इस वजह से आपको गूगल ऐडसेंस बहुत सारे पैसा देगा जितने ज्यादा लोग आपके एडवरटाइजमेंट्स को देखेंगे उतनी ज्यादा पैसा आप प्राप्त करेंगे। और आज इंडिया में लोग गूगल ऐडसेंस से ही महीने में लाखों रुपए कमा रहे हैं जिसमें गौरव चौधरी और अमित मिश्रा का नाम शामिल है।

3. Sponsors

YouTube से पैसे कैसे कमाए

जब आपका YouTube Channel यूट्यूब प्लेटफार्म पर पॉपुलर और कामयाब हो जाता है तब आपको स्पॉन्सर वीडियो अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड करने के लिए बहुत सारी कंपनी और डिजिटल मार्केटिंग वाले लोग आपको कांटेक्ट करते हैं ताकि वह आपके स्पॉन्सर वीडियो के जरिए अपनी कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट कर के जल्दी से बेच सके।

इस वजह से आपको सही Sponsorship वाले लोगों को सिलेक्ट करके उनके प्रोडक्ट्स को अपने यूट्यूब चैनल के वीडियोस पर ऐड करना होता है आप चाहे तो इन सभी स्पॉन्सरशिप एडवर्टाइजमेंट को अपने वीडियो के आगे या फिर पीछे अटैच कर सकते हो।

इसके अलावा आप पूरा वीडियो ही स्पॉन्सर वीडियो बना सकते हो इसका मतलब यह है कि अगर कोई आपको मोबाइल का वीडियो बनाने के लिए कहता है तो आप उस मोबाइल का पॉजिटिव रिव्यू करके स्पॉन्सर्ड वीडियो बना सकते हो।

Google Adsense में CPM, RPM और eCPM क्या है?

अगर आपको यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके अपना एक खुद का यूट्यूब चैनल सक्सेसफुल बनाना है तो आपको इन सभी जानकारी को एक बार जरूर देखना चाहिए और इसलिए मैंने नीचे आपको आसान भाषा में समझाने के लिए कुछ इसके बारे में बताया है।

eCPM और RPM:
  • दोस्तों RPM का मतलब रेवेन्यू पर थाउजेंड views है।
  • और जो कोई भी इनकम आपके यूट्यूब वीडियो से मिलती है उसका 45% शेयर यूट्यूब अपने पास रख लेता है। और आपको बाकी के 55% मिलते हैं।
  • यूट्यूब के इनकम को जानने के लिए आपको पहले यूट्यूब के एनालिटिक्स को समझना होगा।
  • RPM और eCPM दोनों एक जैसे ही है।
CPM:
  • CPM का अर्थ कॉस्ट पर ऐड इंप्रेशन है। मतलब जब भी आप के वीडियोस पर हजार बार एडवरटाइजमेंट्स देखा जाएगा तब आपको सीपीएम पैसा मिलता है।
  • CPM कभी भी चेंज हो सकता है और ज्यादातर छुट्टियों के दिन इसका दाम बढ़ जाता है और इससे आपको फायदा हो सकता है।
  • और जिस देश में इंग्लिश बोला जाता है मतलब ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और अमेरिका जैसे देशों में आपको CPM से भारत के मुकाबले बहुत ज्यादा पैसा मिलता है।
  • CPM 0.5 से लेकर $10 तक आपको पैसा प्रदान कर सकता है। अरे वह भी सिर्फ हजार इंप्रेशन पर। मतलब जब भी आपके वीडियोस पर लोग हजार बार एडवरटाइजमेंट्स देखेंगे तब आपको $10 भी मिल सकते हैं।
  • CPM में समय, लिंग, कंटेंट और बहुत सारे फैक्टर्स की वजह से उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं।

ऑनलाइन YouTube से कमाने के लिए क्या करें और क्या न करें

दोस्तों आपके जहन में यह सवाल आया होगा कि युटुब पर आसानी से तो सक्सेसफुल यूट्यूब पर नहीं बन सकते हैं लेकिन सक्सेसफुल यूट्यूबर बनने के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए इसकी जानकारी आपको नहीं होती है।

लेकिन मैं आपको यूट्यूब पर जल्दी कामयाबी पाने के कुछ राज नीचे लिस्ट में बताने वाला हूं। इस वजह से नीचे दिए गए सभी प्वाइंट्स को ध्यान से पढ़ें।

क्या न करें:

  • सबसे पहले यूट्यूब पर चैनल बनाते वक्त आपके दिमाग में यह सवाल जरूर आया होगा कि बिना कोई मेहनत के दूसरे लोगों के यूट्यूब से वीडियो चुरा कर अपने यूट्यूब चैनल में डालकर बहुत सारे पैसे कमाया जा सकता है लेकिन यह बहुत गलत बात है और इससे आप कामयाब भी नहीं पा सकते हो और जल्द ही यूट्यूब आपके चैनल को भी सस्पेंड कर सकता है। और इस वजह से कभी भी यूट्यूब पर किसी दूसरे लोगों के वीडियोस को कॉपी पेस्ट ना करें।
  • YouTube पर कभी भी देशद्रोही और दूसरों को झगड़े के लिए उकसाने के वीडियोस कभी भी न बनाएं इससे गूगल और यूट्यूब आपके युटुब चैनल को तुरंत बंद कर देगा और आपको इस करतूत के लिए जेल भी हो सकती है। इस वजह से कभी भी यूट्यूब पर बुरे वीडियोस अपलोड ना करें।

क्या करें:

  • सबसे पहले आप अपने YouTube Channel पर ऐसे वीडियोस बनाकर अपलोड करें जैसे कि लोग कभी भी उस वीडियोस को देख कर सीख सके और उनको बहुत सारा फायदा हो जैसे कि एवरग्रीन वीडियोस।
  • हमेशा इंटरेस्टिंग वीडियोस बनाएं और बोरिंग सा वीडियोस बनाने की कोशिश ना करें।
  • वीडियो बनाते वक्त आपको ध्यान रखना होगा कि जो भी आप वीडियो बनाकर अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड करेंगे उसमें ज्यादा कमैंट्स, लाइक्स और शेयर आए। और हमेशा अपने यूजर्स को एंगेज रखें।
  • और जैसा कि बहुत सारे लोग करते हैं अपने वीडियोस पर आप ऐसे वीडियोस को अटैच करें जिसमें आप अपने यूजर्स को यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • और यूट्यूब पर हमेशा पहले नंबर पर अपने वीडियोस को शामिल करने के लिए आपको अपने वीडियोस का नाम सोच समझ कर रखना होगा इसके अलावा आपको टैग्स, डिस्क्रिप्शन और तस्वीर भी बहुत ही अच्छा और रिलेटेड रखना होगा।
  • यह मैं आपको पहले बता देना चाहता हूं कि जब भी आप यूट्यूब चैनल खोल कर यूट्यूब वीडियोस डालना शुरू कर देंगे तब थोड़े दिन बाद आपका दिमाग थक जाएगा और आप धीरे-धीरे यूट्यूब पर काम करना बंद भी कर सकते हैं इस वजह से हमेशा अपने पास कुछ पॉजिटिव विचारों के पुस्तक और माइंडसेट रखें।
  • और बहुत सारे यूट्यूब पर लोग वीडियोस अपलोड करके किसी भी सोशल मीडिया वेबसाइट पर शेयर नहीं करते हैं और यह उनकी बहुत बड़ी गलती होती है और इस वजह से उनको जल्दी कामयाबी नहीं मिलती है। आप फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसी सोशल मीडिया वेबसाइट पर अपना वीडियो का लिंक शेयर कर सकते हैं।
  • सबसे बड़ी बात यह है कि जब भी आप यूट्यूब पर वीडियोस डालना शुरू कर देते हैं तब दूसरे यूट्यूबर को भी कांटेक्ट करें और उनको अपने यूट्यूब चैनल को उनके वीडियोस पर प्रमोट करने के लिए रिक्वेस्ट करें।

तो यह थी YouTube से पैसे कैसे कमाए इसका सही तरीका।

Conclusion:

मेरी मानें तो आप Singers है तो Singer पर एक Youtube Channel बनाकर अपने पसंदीदा गाने Record करके डाल सकते हो. और अगर आप Comedy और Funny and Entertainment Videos बनाना चाहते हैं तो अपने दोस्तों के साथ मिलकर इस Category पर भी Videos बनाएं.

मेरा मानना यह है कि आप Youtube Channel खोलने से पहले अपने आप को जान ले और समझ ले कि आप किस Categories पर ज्यादा अच्छी तरीके से अपने आप को Express करके Videos बना सकते हो. और लोगों की हेल्प कर सकते हो.

इससे आपको बहुत सारे फायदे हो सकते हैं और कुछ ही महीने में आप एक लाख से भी ज्यादा Subscribers अपने YouTube Channel पर प्राप्त कर सकते हो. आपको कामयाब बनाने के लिए मैंने यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए ब्लॉग पोस्ट अपने दिल से लिखा है. Google पर Search करके और अपने Experience से मैंने यह सभी Information इस Article पर आपके साथ Share किया है.

अगर आपको मेरी यह Youtube से पैसे कैसे कमाए Blog Post पसंद आई है. तो कृपया अपने दोस्तों के साथ इसे Share करें. अगर आपको इस से Related और कोई जानकारी या फिर मुश्किल हो रही है तो आप हमें Comment Box में जरूर बता सकते हैं. मैं खुद आपकी Help करने की कोशिश करूंगा.

4 Comments
  1. Verma says

    Great and an informative article!

    1. Akshay Anvekar says

      Thanks Verma ji

  2. Jafar Ali says

    Amazing Infomation .

    1. Akshay Anvekar says

      Thank You

Leave A Reply

Your email address will not be published.