Yoast SEO Review: Best SEO Plugin For Bloggers (Premium)

नमस्कार दोस्तों यहां पर हम आपको WordPress की सबसे लोकप्रिय SEO plugin Yoast SEO Review करने वाले हैं। आजकल भारत में बहुत सारे लोग blogging के field में अपना career बनाने में लगे हुए हैं लेकिन 2019 में blogging में कामयाब होना बहुत ही मुश्किल की बात है।

लेकिन अगर आप wordpress platform पर blogging करना चाहते हैं तो आपकी आदि प्रतिशत सफलता वहीं पर तय हो जाती है। क्योंकि WordPress पर एस्से कमाल के plugins मौजूद है जिनकी मदद से आप को शुरुआत में blogging में कामयाब होने में बहुत ही सहायता मिलती है।

और इनमें से एक plugin का नाम Yoast SEO Plugin है। पिछले कुछ महीने से हम अपने इस website में Rankmath का SEO plugin इस्तेमाल करते थे। लेकिन इस plugin से हमें उतना कुछ फायदा नहीं हुआ। लेकिन Google पर कुछ review पढ़ने के बाद और बहुत सारे research करने के बाद हमने Yoast premium SEO plugin इस्तेमाल करने का निर्णय लिया।

इस plugin को 2 महीने में इस्तेमाल करने के बाद हमें बहुत हैरान करने वाले result मिले हैं। जिसे हम नीचे आपके साथ share करने वाले हैं। तो इस वजह से अब Yoast SEO Review के ऊपर नजर डालते हैं।

Yoast SEO Review In Hindi (2019)

 

Yoast SEO Review

Market में बहुत सारे SEO plugins मौजूद है लेकिन बहुत सारे लोग अब all-in-one SEO, Rankmath और Yoast SEO plugin का इस्तेमाल करते हैं।

लेकिन सबसे बड़ी बात यह है कि अगर आप blogging की दुनिया में अभी-अभी कदम रख रहे हैं और आपके पास premium products खरीदने के लिए पैसे नहीं है, तब भी आप Yoast का इस्तेमाल बेझिझक कर सकते हैं। क्योंकि Yoast free में भी उपलब्ध है।

लेकिन अगर आप कम समय में ज्यादा सफलता पाना चाहते हैं और एक ही plugin में बहुत सारे features चाहते हैं तो आपको अभी से website पर SEO plugin का इस्तेमाल कर लेना चाहिए। इस वजह से इस Yoast SEO Review article में हम Yoast premium plugin के कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

SEO & Performance

तो अब हम सबसे पहले Yoast premium SEO plugin की performance के ऊपर बात करते हैं। जैसे कि मैंने ऊपर आपको बताया था कि मैं कुछ महीने पहले Rankmath SEO plugin का इस्तेमाल करता था।

लेकिन उस plugin को इस्तेमाल करने के बाद मेरा website ठीक तरह से Google पर rank नहीं हो रहा था। क्योंकि Rankmath plugin वाले Google SEO field में उतने experienced नहीं है। क्योंकि यह plugin नया-नया WordPress पर launch हुआ है।

इसे देखकर मैंने तुरंत Yoast premium version plugin को खरीद कर अपने website पर install करके activate कर लिया। इस plugin को इस्तेमाल करते ही अचानक मेरे website traffic एकदम से बढ़ गया।

Last 30 Days Traffic Graph:

Performance

और कुछ दिन बाद ही मेरी बहुत सारे articles Google पर rank होने लगे। आप तस्वीर को देखकर ही मेरे website के traffic का अंदाजा लगा सकते हैं और यह कितना ज्यादा बढ़ गया है।

दोस्तों अगर आप Rankmath में थे या फिर all-in-one SEO plugin का इस्तेमाल कर रहे हैं तो मैं आपको अपनी website का traffic को बढ़ाने के लिए तुरंत Yoast premium plugin को install करने की सलाह दूंगा। क्योंकि यह अब तक का सर्वश्रेष्ठ SEO plugin है।

Yoast Premium Features

अब इस Yoast SEO Review में हम Yoast premium SEO plugin के कुछ शानदार features के बारे में अब मैं आपको बताने वाला हूं। जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

1. Keywords Optimization

जब आप अपने website पर blog post लिखते हैं तब आपको SEO optimization का उतना ध्यान नहीं रहता है। क्योंकि उस वक्त आप सिर्फ और सिर्फ अपने readers के लिए post लिखते हैं जिससे उनको सही जवाब मिल सके।

लेकिन SEO का भी ध्यान रखने के लिए Yoast premium plugin में keyword Optimisation का feature उपलब्ध करवाया है। जिससे आपको अपने post पर ठीक तरह से keyword को डालने में और उसे optimise करने में सहायता मिलती है।

2. Readability Check

सिर्फ अपने website को या फिर post को Google पर rank करने के लिए 2000 अक्षर लंबा post लिखना ही जरूरी नहीं है या फिर उस post के लिए SEO ही काम नहीं चलेगा।

इसके लिए आपको अपने लिखावट मैं भी बहुत बड़ा बदलाव करना पड़ेगा जिसके लिए Yoast premium plugin ने आपको एक जबरदस्त features दिया है।

जिसका नाम readability check है। यह आपके post लिखने के लिखावट को सुधारने में मदद करता है। जिससे आपको काफी मदद मिलेगी।

3. Internal Linking Suggestions

Internal linking तो आप सभी लोगों को पता ही होगा इसे हम अपने blog post के अंदर इस्तेमाल करते हैं। और सबसे बड़ी बात यह है कि Yoast premium SEO plugin में आपको internal linking suggestion tool मिलता है।

इससे आपको अपने post के अंदर दूसरे अन्य related post को link करने की Yoast की तरफ से सुझाव मिलता है। जिससे आपको SEO Optimisation में बहुत फायदा होता है।

4. Redirect Manager

अगर आप अपने website के अंदर किसी भी महत्वपूर्ण page या फिर post को permanently delete कर देते हैं, तब Google पर आपके website का बुरा असर पड़ सकता है। और आपका traffic बिगड़ सकता है।

लेकिन Yoast plugin की मदद से आप उस delete किए हुए URL को दूसरे अन्य related URL से जोड़ सकते हैं। जिससे आपको Google ranking में कोई भी नुकसान नहीं होगा।

5. Robots.txt

Robot.txt file बहुत ही महत्वपूर्ण website file होता है जिसे हम अपने website के लिए इस्तेमाल करते हैं।

क्योंकि अगर आपकी website की कोई हिस्से को आप Google पर नहीं दिखाना चाहते हैं तो robots.txt की मदद से आप ऐसा कर सकते हैं। और इस feature का इस्तेमाल आप Yoast में कर सकते हैं।

6. Sitemap

अब बारी आती है Sitemap की, दुनिया में बड़ी से बड़ी website sitemap का use करती है। और बहुत सारे expert लोगों का कहना है कि Sitemap का इस्तेमाल करने से हमारी website के traffic में बहुत फायदा पहुंचता है।

जिस वजह से बहुत सारे लोग ने website के footer section पर Sitemap को लगाते हैं। और आप Yoast की मदद से Sitemap में बड़े आसानी से बना सकते हैं।

7. Social Previews

Social media और Google search engine से हमें बहुत सारी traffic आती है। लेकिन क्या आपको पता है जब आप अपने blog post को social media पर share करते हैं तो वह कैसा दिखता है।

लेकिन social media पर post publish किए बिना आप पहले ही इसके सभी post preview के इस feature की मदद से देख सकते हैं।

Plans & Pricing

अब हम बात करते हैं Yoast premium plugin की plans और price के बारे में। Yoast के सारे सुविधाओं को देखते हुए आपको यह plugin बहुत ही कम कीमत पर मिलता है।

Plans And Pricing

1 site: $89

2 sites: $169.10

3 sites: $253.65

4 sites: $338.20

5 sites: $400.50

10 sites: $756.50

अगर केवल आप एक website के लिए Yoast premium plugin खरीदना चाहते हैं तब आपको लगभग ₹6,300 में यह plugin मिल जाएगा।

Support

Yoast premium plugin की सबसे अहम बात यह है कि इसमें आपको शानदार support मिलता है। जिस वजह से आपको यह plugin इस्तेमाल करने के बाद कोई भी परेशानी आए तो आप उनके support team को परेशानी बता कर तुरंत उसका समाधान पा सकते हैं।Yoast Support

अभी तक मुझे कोई भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा है। लेकिन अगर आप Yoast premium plugin इस्तेमाल करना चाहते हैं और आपको कोई परेशानी का सामना करना पड़ता है तो आप उनके support team को contact कर सकते हैं।

इनके support और शानदार features को देखते हुए मुझे Yoast SEO Review लिखने का मन किया। जिससे आप लोगों को Blogging के field में boost मिल सके।

Conclusion

लोग हमेशा से ही Yoast vs All In One SEO vs Rankmath plugins की तुलना करते रहते हैं। लेकिन मैं आपको 1st बताना चाहता हूं कि इनमें से सबसे बढ़िया plugin Yoast ही है क्योंकि यह plugin SEO का शहंशाह है। और पिछले के बहुत सालों से यह Google SEO पर काम कर रहा है।

अगर आप सच में अपने website के लिए दिल से काम करना चाहते हैं। और उसे कामयाब बनाना चाहते हैं तो आपको तुरंत इस शानदार Yoast premium SEO plugin को अपनी website के लिए खरीद लेना चाहिए। अगर आपको Yoast SEO Review के बारे में और कुछ जानकारी चाहिए तो नीचे comment box में जरूर बताइए।

Write a Comment