WhatsApp Download कैसे करें 2020 – 2 आसान तरीके

अगर आप भारत में रहते हैं तो आपने बहुत बार WhatsApp का नाम सुना होगा। यह बहुत ही पॉपुलर सोशल मीडिया Application है। तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको अपने Smartphone पर WhatsApp Download कैसे करें इसके बारे में बताने वाले हैं।

आपको बता दें कि हम आपको इसलिए इसके 2 तरीके बताने वाले हैं। जिससे आप आसानी से अपने स्मार्टफोन पर WhatsApp Install कर सकते हैं। आजकल भारत में बहुत सारे लोग WhatsApp Application का इस्तेमाल करते हैं।

कई बिजनेसमैन, बिजनेस के लिए WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं, तो कुछ स्टूडेंट्स अपने पढ़ाई के लिए WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं। जिससे वह अपने नोट्स को एक दूसरे के साथ शेयर कर सके। इसके अलावा कई लोग ऐसे हैं, जो कि अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ बात करने के लिए WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं। 

वैसे तो अगर आप अपने स्मार्टफोन पर WhatsApp Download कर लेते हैं, तो इसके कई सारे फायदे मौजूद है। जिनका जिक्र हम नीचे करने वाले हैं। तो इससे पहले हम आपको WhatsApp Download करने के सही और आसान तरीके बताते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं।

WhatsApp Download कैसे करें 2020

WhatsApp Download कैसे करें

आजकल तो WhatsApp Application हर स्मार्ट फोन में सपोर्ट करता है। लेकिन पहले ऐसा नहीं होता था। WhatsApp सिर्फ गिने-चुने स्मार्टफोन पर ही सपोर्ट करता था। जिस वजह से बेहद कम लोग इसका फायदा उठा सकते थे। लेकिन आजकल हर 1 महीने में एक स्मार्टफोन कंपनी अपने नए स्मार्टफोन को लांच करता है। जिसमें लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम मौजूद होता है। जिस वजह से अब WhatsApp हर एक ऑपरेटिंग सिस्टम में काम करता है। 

लेकिन ज्यादातर उपभोक्ता भारत में Android ऑपरेटिंग सिस्टम वाला स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं। जिस वजह से उनको अपने स्मार्टफोन पर WhatsApp Download करना बेहद आसान हो जाता है। तो इस वजह से आज इस आर्टिकल के जरिए आप अपने Android Smartphone में WhatsApp Download कैसे करें इसके बारे में detail में step by step जानेंगे।

लेकिन उससे पहले मैं आपको बता देना चाहता हूं कि WhatsApp Download करने के लिए हम आपको 2 आसान तरीके बताने वाले हैं। सबसे पहले हम आपको Google Play Store से WhatsApp Download करने का तरीका बताएंगे। उसके बाद हम सीधे Official Website से WhatsApp Download करके इस्तेमाल करने का आसान तरीका बताने वाले हैं।

Google Play Store से WhatsApp Download कैसे करें: 10 Steps

Step 1: WhatsApp को अपने स्मार्टफोन पर Download करने के लिए सबसे पहले अपने स्मार्ट फोन का इंटरनेट कनेक्शन ऑन करें।

Internet Connection On Kare

Step 2: इसके बाद अपने स्मार्टफोन पर मौजूद Google Play Store Application को ओपन करें।

Open Google Play Store Application

Step 3: अगर आपने अभी तक Google Play Store Application का इस्तेमाल नहीं किया है, तो अपना जीमेल आईडी डाल कर Google Play Store पर साइन इन कर ले।

Step 4: आप Google Play Store पर कोई भी Application Download कर सकते हैं। और WhatsApp Download करने के लिए सर्च बॉक्स पर “WhatsApp” सर्च करें।

Search WhatsApp

Step 5: इसके बाद आपके सामने WhatsApp Application की लिस्ट आ जाएगी। और आपको पहले वाले WhatsApp Application को चुनना होगा।

Google Play Store Download Link: WhatsApp

Step 6: WhatsApp Application के ऊपर क्लिक करने के बाद आपके सामने install का बटन आ जाएगा।

Select WhatsApp & Click Install

Step 7: आप चाहे तो WhatsApp Application का review देख कर भी WhatsApp Application की Install बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

Step 8: Install बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक popup open होगा। उसमें सारे जानकारी पढ़कर आप accept बटन पर क्लिक करें।

Step 9: Accept बटन पर क्लिक करने के बाद आपके स्मार्टफोन पर WhatsApp Download होने का प्रोसेस शुरू हो जाएगा।

WhatsApp Downloading Process

Step 10: WhatsApp Download प्रोसेस 100% होने के बाद यह अपने आप आपके स्मार्टफोन पर Install हो जाएगा।

तो दोस्तों यह था Google Play Store से WhatsApp Download कैसे करें, इसका आसान और शानदार तरीका। तो अब हम आपको Official Website से WhatsApp Download करने का तरीका नीचे बताएंगे।

Official Website से WhatsApp Download कैसे करें: 7 Steps

Step 1: Official Website से WhatsApp Download करने के लिए सबसे पहले आपको इंटरनेट कनेक्शन ऑन करना होगा।

Step 2: इंटरनेट कनेक्शन ऑन करने के बाद आपको आपके स्मार्टफोन में मौजूद किसी भी वेब ब्राउजर Application को ओपन करना होगा।

Step 3: अगर आपके स्मार्टफोन पर क्रोम ब्राउजर मौजूद है तो उसे इस्तेमाल करें।

Official Website: WhatsApp Link

Step 4: और अब ऊपर दिए गए WhatsApp Download बटन को क्लिक करें। इस लिंक को क्लिक करने के बाद आप सीधे WhatsApp Download करने के पेज पर पहुंच जाएंगे

Step 5: इसके बाद उस पेज पर WhatsApp Download करने के लिए एक WhatsApp Download लिंक आपको दिखाई देगा। उस पर क्लिक करने के बाद आपके स्मार्टफोन पर WhatsApp Download होना शुरू हो जाएगा।

Step 6: WhatsApp पूरी तरह से Download हो जाने के बाद उस file के ऊपर क्लिक करें। और Install बटन पर क्लिक करें।

Step 7: Install बटन पर क्लिक करने के बाद आपके स्मार्टफोन पर WhatsApp Application Install हो जाएगा। इसके बाद आप WhatsApp Application में अकाउंट बना सकते हैं।

तो दोस्तों यह थे अपने स्मार्टफोन पर WhatsApp Download करने के 2 आसान तरीके। WhatsApp अकाउंट बनाने के लिए नीचे दिए गए steps को फॉलो करें।

WhatsApp Account कैसे बनाएं?

WhatsApp Application एक बार आपके स्मार्टफोन पर Install हो जाएगा तो उस पर आपका WhatsApp अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपके पास एक एक्टिव मोबाइल नंबर होना चाहिए। स्मार्ट फोन पर WhatsApp अकाउंट बनाने के लिए नीचे की प्रक्रिया को फॉलो करें।

  1. सबसे पहले इंटरनेट कनेक्शन ऑन करने के बाद WhatsApp Application को ओपन करें।
  2. WhatsApp Application ओपन करने के बाद WhatsApp के टर्म्स एंड कंडीशन पेज खुलेगा। उसे ध्यान से पढ़े और एक्सेप्ट बटन पर क्लिक करें।
  3. इसके बाद WhatsApp पर अकाउंट बनाने के लिए आपको अगले पेज पर आपका मोबाइल नंबर डालना होगा।
  4. मोबाइल नंबर डालने के बाद उसको वेरीफाई करने के लिए आपके मोबाइल नंबर पर एक WhatsApp की तरफ से ओटीपी आएगा।
  5. इसके बाद आपको उस ओटीपी को WhatsApp Application पर भरकर सबमिट करना होगा और इस तरह से WhatsApp अकाउंट बनाने के लिए पहला स्टेप पूरा हो जाता है।
  6. अगले स्टेट में आपको अपना नाम और प्रोफाइल पिक्चर डालना होगा और कंटेनर बटन पर क्लिक करना होगा।
  7. यह सभी स्टेप्स फॉलो करने के बाद आप WhatsApp अकाउंट बना पाएंगे और WhatsApp का इस्तेमाल बड़े आसानी से कर पाएंगे।

WhatsApp के 5 जबरदस्त फायदे

  • WhatsApp अकाउंट बनाने के बाद आप WhatsApp के जरिए अपने दोस्तों और संबंधियों को उनके मोबाइल नंबर के जरिए WhatsApp पर उन्हें मैसेज कर सकते हैं।
  •  मैसेज करने के अलावा आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को अनलिमिटेड फ्री कॉल्स इंटरनेट की मदद से WhatsApp पर कर सकते हैं। और इसके अलावा आप वॉइस और वीडियो कॉल का भी आनंद इस WhatsApp में ले सकते हैं।
  • WhatsApp के जरिए आप किसी को भी फोटोस, वीडियोस, जीआईएफ और अन्य डाक्यूमेंट्स भेज सकते हैं।
  • WhatsApp में आप 256 लोगों का एक ग्रुप बनाकर सबके साथ एक बार मैसेज कर सकते हैं। और कई लोगों के साथ वीडियो कॉल भी कर सकते हैं।
  • इसके अलावा इंस्टाग्राम की तरह आप WhatsApp पर भी स्टेटस का आनंद ले सकते हैं।

इसे जरूर पढ़े: WhatsApp से पैसे कैसे कमाए

Conclusion

आजकल भारत में बहुत सारे लोग सोशल मीडिया Application का इस्तेमाल करते हैं। और सबसे ज्यादा लोग WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं। इस वजह से कई लोगों को नए स्मार्टफोन लेने के बाद WhatsApp Download करना नहीं आता है। 

लेकिन आज हमने इस लेख के जरिए आपको Official Website और Google Play Store से WhatsApp Download कैसे करें, इसके बारे में सबसे महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है। 

और यह दोनों तरीके सबसे आसान तरीके हैं। आप इनमे से एक तरीके का इस्तेमाल करके आसानी से अपने स्मार्टफोन पर WhatsApp Install करके अकाउंट बना सकते हैं। और WhatsApp का इस्तेमाल करना शुरू कर सकते हैं। 

दोस्तों अगर आपको इसके बारे में और कुछ जानकारी चाहिए, तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताइए और इससे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Write a Comment