सोशल मीडिया2 मिनट में WhatsApp Account कैसे बनाएं: 5 Easy Steps

2 मिनट में WhatsApp Account कैसे बनाएं: 5 Easy Steps

WhatsApp Account कैसे बनाएं: आजकल भारत में लोग एक दूसरे को संदेशा भेजने के लिए social media apps का खूब इस्तेमाल कर रहे हैं जैसे कि WhatsApp और Facebook। इस वजह से बहुत सारे लोग अपने smartphone पर Facebook और WhatsApp account बनाकर अपने दोस्तों से बातें करते हैं। और अन्य activities शेयर करते रहते हैं। इस वजह से आज मैं आपको WhatsApp Account बनाने के बारे में बताने वाला हूं।

WhatsApp Account कैसे बनाएं

बहुत सारे लोगों का Facebook पर तो account बन चुका है। लेकिन लोगों को अपने smartphone पर WhatsApp install करने के बाद उसमें account बनाना नहीं आता है।

वैसे तो WhatsApp Account के बहुत सारे फायदे मौजूद है। जैसे कि बहुत सारे कॉलेज और स्कूल के स्टूडेंट अपने पढ़ाई के लिए WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं। जिससे वह अपने दोस्तों को नोट्स भेज सके ल। इसके अलावा बहुत सारे फैमिली मेंबर्स भी अपने घर की बातें साझा करने के लिए WhatsApp group का इस्तेमाल करते हैं।

WhatsApp पर account बनाना बहुत आसान है। इसके लिए आपके पास एक smartphone या फिर Desktop or Laptop और internet connection होना चाहिए। तो चलिए अब 2 मिनट में WhatsApp Account कैसे बनाएं इसके बारे में जान लेते हैं।

WhatsApp क्या है?

WhatsApp एक social media application है। जिसे आप Android, iOS, Linux, Mac और WhatsApp Web platform पर इस्तेमाल कर सकते हो। WhatsApp Application से आप किसी दूसरे व्यक्ति को आसानी से text message, Video call & voice call भेज सकते हो इसके अलावा आप documents, तस्वीरें और Videos भी दूसरों को send कर सकते हो।

इसके अलावा WhatsApp का इस्तेमाल businessman और college दोस्त ज्यादा करते हैं। क्योंकि WhatsApp में एक ऐसा feature है जो कि हर किसी को पसंद आता है और वह WhatsApp Group है।

आप WhatsApp पर account बनाकर WhatsApp Group create कर सकते हो और 257 दोस्तों को अपने व्हाट्सएप ग्रुप पर add कर सकते हो। इस वजह से यह businessman और college दोस्तों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। Businessman इससे online पैसे कमा सकता है।

Related: Google Account Kaise Banaye

WhatsApp का जन्म जनवरी 2009 में हुआ था। Brian Acton और Jan Koum ने WhatsApp App को develop किया था  और वह दोनों Yahoo के पूर्व कर्मचारी थे। सितंबर 2007 को इन दोनों ने Yahoo company से इस्तीफा दिया था। एक बार ऐसा भी आया कि जब इन दोनों ने Facebook के लिए नौकरी का आवेदन भरा तब इनको reject किया गया था।

बाद में 19 फरवरी 2014 को Facebook ने WhatsApp company को खरीद लिया था। अब Facebook और WhatsApp दुनिया की लोकप्रिय और सबसे ज्यादा इस्तेमाल करने वाली social media application बन चुका है।

आंकड़ों के अनुसार फरवरी 2017 को WhatsApp की कुल users base 1.5 billion बन चुकी है। इससे आप अंदाजा लगा सकते हो कि व्हाट्सएप आज की दुनिया में कितनी बड़ी कंपनी बन चुकी है। दिन-ब-दिन WhatsApp की पॉपुलर बहुत बढ़ रही है। अब 2020 में WhatsApp के और भी यूजर्स बढ़ने वाले हैं। और अब WhatsApp को Facebook ने खरीद लिया है।

WhatsApp Account कैसे बनाएं?

Step 1:

WhatsApp Account बनाने के लिए आप Play Store या फिर दूसरे अन्य application store से WhatsApp download करके install करना होगा। या फिर नीचे दिए गए download button को click करके WhatsApp install कर सकते हैं।

Download

Step 2:

Open WhatsApp

 

WhatsApp install होने के बाद WhatsApp के privacy policy और terms and conditions page को पढ़ कर agree and continue button पर click करें।

Step 3:

Type Mobile Number

इसके बाद जिस mobile number पर आपको WhatsApp account बनाना है। उस मोबाइल नंबर को यहां पर भरे और next बटन पर क्लिक करें।

Step 4:

Verify Mobile Number

इसके बाद नंबर को फिर एक बार देखकर continue बटन पर क्लिक करें। फिर आपके उस मोबाइल नंबर पर एक OTP code आएगा, जिस code को आपको अगले पेज पर भरना होगा। कई बार यह कोड अपने आप भर जाता है और verify हो जाता है।

Step 5:

OTP डाले

मोबाइल नंबर verify होने के बाद तुरंत आपको दूसरा पेज दिखेगा। आप पर आपको अपना नाम और profile picture set करना होगा।

अपना नाम डालें

तो अब आपका WhatsApp Account बन चुका है। अब आप अपने प्यारे दोस्तों और रिश्तेदारों को तस्वीरें, Videos, documents, Video call और voice call भेज सकते हैं।

अंतिम विचार

तो यह है WhatsApp Account बनाने का सही और आसान तरीका। इसके अलावा आप WhatsApp से बहुत सारे पैसे भी कमा सकते हो इसके लिए मैंने अलग से एक ब्लॉग पोस्ट लिखा है। जहां पर मैंने WhatsApp से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में detail में बताया है।

जब से भारत में WhatsApp का लॉन्च हुआ है, तब से एक ही तरीके सब लोग WhatsApp में account बनाते हैं। और वह 2020 तक चेंज नहीं हुआ है। लेकिन आगे WhatsApp पर account बनाने का तरीका कुछ चेंज हो सकता है। जिसके बारे में हम यहां पर आपको अपडेट करते रहेंगे।

WhatsApp क्या है और 2 मिनट में WhatsApp Account कैसे बनाएं इसके बारे में और कोई और जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताइए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article

More article

close