WhatsApp के जरिए Mutual Fund में कैसे निवेश करें

0

आज भारत में ज्यादा से ज्यादा लोग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करना जानते हैं। और इससे बहुत सारे लोगों की जिंदगी बदल गई है। बहुत सारे काम पहले से ज्यादा आसान हो गए हैं। इस वजह से आज मैं आपको इस ब्लॉग पोस्ट में WhatsApp के जरिए Mutual Fund में कैसे निवेश करें इसके बारे में बताने वाला हूं।

WhatsApp के जरिए Mutual Fund में कैसे निवेश करें

जैसे कि मैंने आपको बताया पिछले कुछ सालों के दौरान आधार कार्ड वैलिडेशन, ऑनलाइन इन्वेस्टमेंट प्लेटफॉर्म, केवाईसी और ऑनलाइन पेमेंट जैसे चीजों के जरिए भारत में अब पैसे निवेश करने के तरीके पहले से ज्यादा आसान हो गए हैं। अब आप WhatsApp जैसे एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके घर बैठे Mutual Fund में निवेश कर सकते हैं।

WhatsApp के जरिए Mutual Fund में कैसे निवेश करें

शुरुआत

सबसे पहले आपको सर्विस प्रोवाइडर की वेबसाइट पर जाना होगा। उसके बाद आपको उस वेबसाइट में अपना मोबाइल नंबर डालकर उनके नियम व शर्तों को मानना होगा। यह निवेश करने की शुरुआती प्रक्रिया है। इसके अलावा कई प्रोवाइडर्स ट्रांजैक्शन के दौरान आपको मोबाइल नंबर पर मैसेज भेजने के लिए भी कह सकते हैं।

शर्तें

सबसे पहले अगर आप पॉलिटिकली एक्सपोज्ड व्यक्ति है तो आपको इस सुविधा का लाभ उठाने का मौका नहीं मिलेगा। इसका मतलब यह है कि इसके जरिए निवेश करने की अनुमति नहीं मिलेगी। यह सुविधा सिर्फ मौजूदा रेजिडेंट निवेशक के लिए उपलब्ध है।

केवाईसी वेरीफिकेशन

अगर उस व्यक्ति के द्वारा वहां के सब नियम और शर्तों को मान लिया जाता है इसके बाद आप के मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आता है जिसमें आपसे आपके केवाईसी वेरीफिकेशन और पैन कार्ड नंबर जैसे जानकारी पूछा जाता है।

निवेश की जानकारी

निवेशक पहले SIP के जरिए निवेश कर सकता है और इसके अलावा निवेशक को निवेश करने वाले स्कीम को चुनना होगा। और एक बात आपको पहले आप कितना पैसा निवेश करना चाहते हैं और आपकी किसको की संख्या भी उनको बताने होती है। और यह सब काम करने के बाद आपकी ऑर्डर की जानकारी जनरेट होती है जिसमें वह लोग फिर से निवेशक को अपनी डिटेल पुष्टि करने के लिए कहते हैं।

भुगतान

यह सब काम होने के बाद निवेशक के मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाता है और बाद में आपको URN रिसीव करने के लिए उस ओटीपी को वहां पर भर देना होता है। जब आपका यह सब काम खत्म हो जाता है तब SIP ट्रांजैक्शन को एक्टिवेट करने के लिए आप को बैंक के साथ URN रजिस्टर करना होगा।

Note: WhatsApp के जरिए Mutual Fund में निवेश करने से पहले ध्यान रखें कि निवेशक का केवाईसी औपचारिकताएं पूरी कर लेनी चाहिए।

Important Posts:

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.