What is Share Market in Hindi – शेयर बाजार क्या है?

आज हम What is Share Market in Hindi के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे। आज दुनिया में हर कोई इंसान पैसे कमाने के दौड़ में लगा हुआ है। लेकिन आज के दौर में पैसा कमाना आसान नहीं है, लेकिन मुश्किल भी नहीं है, अगर आपके पास पर्याप्त जानकारी है, तो आप बड़े आसानी से पैसे कमा सकते हैं। भारत में कुछ ऐसी स्कीम है, जिनसे आप बहुत जल्द लखपति भी बन सकते हैं।

आपने अपने आसपास की जगह पर लोगों को देखा होगा कि वह लोग पैसे कमाने के लिए कितने मेहनत करते हैं और बहुत सारे लोग 9-5 समय की जॉब करते हैं। इसके अलावा पैसे कमाने के लिए लोग छोटा मोटा बिजनेस की करते हैं, जिससे उनको अपना परिवार चलाना होता है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत में कुछ लोग ऐसे हैं, जो कि पैसे निवेश करके लखपति और करोड़पति बन चुके हैं। लेकिन अब आपके दिमाग में यह सवाल उठ गया होगा कि पैसे निवेश करके पैसे कैसे कमा सकते हैं और इतनी जल्दी लखपति कैसे बन सकते हैं।

लेकिन मैं आपको बता दूं कि भारत में कुछ लोग ऐसे हैं, जो कि बैंक में पैसा रखना पसंद करते हैं, जिससे उनको थोड़ा पैसा इंटरेस्ट के रूप में मिलता है। लेकिन इससे बढ़िया तरीका यह है कि आप Share Market में अपने पैसे निवेश कर के ढेर सारे पैसे कमा सकते हैं। लेकिन Share Market में पैसे लगाने से पहले आपको Share Market क्या है, Share Market में Share कब खरीदे और Share Market में Share कैसे खरीदे, इसके बारे में जानना बहुत जरूरी है।

What is Share Market in Hindi – शेयर बाजार क्या है

अभी तक बहुत सारे लोगों को Share Market या फिर स्टॉक मार्केट के बारे में पता नहीं है। आपको बता दूं कि स्टॉक मार्केट और Share Market एक जैसे ही मार्केट है, जहां पर बहुत सारे मल्टीनैशनल कंपनी के Share बेचे और खरीदे जाते हैं। अगर आप Share Market में किसी भी कंपनी का Share खरीद लेते हैं, तब आप उस कंपनी में हिस्सेदार बन जाते हैं।

What is Share Market in Hindi - शेयर बाजार क्या है

इसका मतलब यह है कि आप जितने पैसे से शेयर करेंगे उतने प्रतिशत आप उस कंपनी के मालिक बन जाएंगे। इसका सीधा मतलब यह है कि अगर उस खरीदे गए Share के कंपनी को भविष्य में फायदा या फिर मुनाफा होता है, तो आपको भी फायदा होगा और आपको आपके Share के हिसाब से पैसे मिलेंगे।

अगर आपने बहुत सारे पैसे लगाए हैं, तो आपको बहुत पैसा मिलेगा। लेकिन अगर आपने थोड़ी पैसे लगाए हैं, तो उसका प्रतिशत निकालकर आपको थोड़ा पैसा मिलेगा। लेकिन और एक बड़ी बात यह है कि अगर वह कंपनी भविष्य में डूब जाती है, मतलब नुकसान हो जाता है, तो आपको भी बहुत नुकसान होगा और आपके सारे पैसे डूब जाएंगे।

Share Market में Share कब खरीदें?

  • Share Market के बारे में सभी जानकारी इकट्ठे करने के बाद तुरंत Share Market में निवेश नहीं करना चाहिए।
  • इससे पहले आपको सभी कंपनियों के पिछले रिपोर्ट्स को देखना होगा कि किस कंपनी के Share बढ़ गए थे और किस कंपनी के Share गिर गए थे।
  • इसके अलावा आपको Share Market के बारे में हमेशा अप टू डेट रहने के लिए ऑनलाइन Share Market की खबरें पढ़ना चाहिए।
  • इसके अलावा दिनभर Share Market की खबरें economic times और आजतक पर दिखाई जाते हैं, जिससे आपको Share Market के बारे में बहुत कुछ पता चल सकता है। इन जगहों पर आपको शेयर बाजार के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी।
  • Share Market से बहुत सारे लोग करोड़पति बन चुके हैं। लेकिन आपको Share Market में निवेश करने से पहले यह ध्यान रखना होगा कि अगर आपको निवेश करने के बाद घाटा हो जाता है, तब आप उस घाटे से कुछ फर्क न पड़ता हो।
  • इसका मतलब यह है कि पहले से ही Share Market में ज्यादा निवेश करने की जरूरत नहीं है। आप थोड़े-थोड़े पैसे निवेश करके Share Market से बहुत कुछ सीख सकते हो।
  • उसके बाद सारा कैलकुलेशन करके और सभी शेयर मार्केट की पिछली रिपोर्ट्स को देखकर आप अच्छा खासा पैसा निवेश कर सकते हैं। इस वजह से हमेशा Share Market के बारे में और जानने की कोशिश करें।
  • सबसे बड़ी बात यह है कि Share Market में आपको धोखा भी मिल सकता है। आजकल भारत में बहुत सारे लोगों को Share Market में निवेश के बाद धोखा मिला है और कंपनी उनके पैसे लेकर भाग गई है।
  • आजकल बहुत सारे ऐसे कंपनी आ गई है, जो कि निवेशकों के पैसे को लेकर भाग जाती है। इस वजह से आपको निवेश करने से पहले उस कंपनी के बारे में और उसके बैकग्राउंड के बारे में पूरी जानकारी इकट्ठी कर लीजिए।
  • Share Market में बहुत सारी कंपनियां फ्रॉड पाई जाती है, इस वजह से हमेशा दूसरे से सलाह लेकर निवेश करने की कोशिश करें।

Share Market में Share कैसे खरीदें

  • अब बात करते हैं असली मुद्दे की बात, सबसे पहले किसी भी कंपनी के Share Market में Share खरीदने से पहले आपको डिमैट अकाउंट बनाना होगा।
  • डिमैट अकाउंट बनाने का सबसे बढ़िया तरीका है कि आप किसी दलाल के पास जाए और उससे अपना डिमैट अकाउंट खोलें।
  • डिमैट अकाउंट बिल्कुल हमारे बैंक अकाउंट की तरह होता है। लेकिन जब हम Share Market में Share खरीदते हैं, तब और सारे निवेश किए गए पैसे डिमैट अकाउंट में जमा हो जाते हैं।
  • इस वजह से हमको डिमैट अकाउंट बनाना बहुत जरूरी होता है। इसके अलावा जब भी आपकी कंपनी के Share में मुनाफा होता है, तब आपको दिए जाने वाले सारे पैसे आपके डिमैट अकाउंट में ट्रांसफर किए जाते हैं।
  • सबसे बड़ी बात यह है कि डिमैट अकाउंट आपके सेविंग अकाउंट से जुड़ा हुआ होता है और आप जब चाहे अपने सारे पैसे डिमैट अकाउंट से अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करके इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • डिमैट अकाउंट बनाने के लिए आपके पास किसी भी बैंक में सेविंग अकाउंट होना बहुत जरूरी है। अगर नहीं है, तो पहले सेविंग अकाउंट बना लीजिए। इसके बाद प्रूफ के लिए पैन कार्ड कॉपी और एड्रेस प्रूफ देना पड़ता है।
  • दलाल के अलावा आप खुद बैंक में जाकर अपना डिमैट अकाउंट खुलवा सकते हैं। अगर आप खुद बैंक में जाकर डिमैट अकाउंट बनाते हैं, तो यह फ्री में हो जाएगा।
  • लेकिन आप दलाल के पास जाते हैं, तो उसको पैसा देना पड़ता है।
  • लेकिन वह दलाल डिमैट अकाउंट खुलवाने के साथ-साथ Share Market में निवेश करने के लिए आपकी सहायता भी करता है। जैसे कि वह दलाल आपको अपने अनुभव के हिसाब से अच्छी कंपनी सजेस्ट करेगा, जहां पर आप अपना Share खरीद सकते हैं।
  • सबसे महत्वपूर्ण वाली बात यह है कि अगर आपको Share Market में पैसे निवेश करना है और Share खरीदना या फिर बेचना है, तो डायरेक्ट स्टॉक मार्केट में जाकर हम Share नहीं कर सकते हैं।
  • Share Market में Share खरीदने के लिए हमको पहले दलाल से मिलना होता है। क्योंकि दलाल ही स्टॉक एक्सचेंज के सदस्य होते हैं और उनके जरिए हम ट्रेडिंग कर सकते हैं।
  • भारत में दो मेन स्टॉक एक्सचेंज है, पहला मुंबई स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और दूसरा नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) और यहां पर ही Share खरीदे और बेचे जाते हैं।

आपने क्या सीखा

अब आपको Share Market क्या है (What is Share Market in Hindi), Share Market में निवेश कब करें और Share Market में निवेश कैसे करें, इसके बारे में थोड़ी और महत्वपूर्ण जानकारी मिल चुकी है। लेकिन Share Market से बहुत सारे पैसे कमाने के लिए आपको और महत्वपूर्ण Share Market की जानकारी प्राप्त करनी होगी। इसके अलावा शेयर मार्केट में निवेश करते समय हमेशा समझदारी से फैसले लीजिए। क्योंकि Share Market आपको लखपति भी बना सकता है और एक ही झटके में आपकी गलती की वजह से आपको डूबा भी सकता है।

FAQs

शेयर कब खरीदना चाहिए?

एक जाने-माने निवेशक कहते हैं कि शेयर उस समय खरीदना चाहिए जब पूरा स्टॉक मार्केट डरा हुआ हो और जब शेयर बेचने की बारी आती है, तब उसको उस समय बेचना चाहिए जब स्टॉक मार्केट लालच से भरा हुआ हो। मतलब यह है कि स्टॉक मार्केट डरा होने पर आपको लालची बन जाना चाहिए और जब स्टॉक मार्केट लालच से भरा हुआ हो तब आपको डरना चाहिए।

शेयर खरीदने से पहले क्या-क्या देखना चाहिए?

शेयर खरीदने से पहले आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए, जैसे कि कंपनी की वित्तीय स्थिति अच्छी होनी चाहिए, कंपनी पर कोई कर्ज़ न हो तो बहुत अच्छा है। और सबसे बड़ी बात मार्केट का हाव-भाव जरूर देखें।

शेयर कितने प्रकार के होते हैं?

शेयर कुल 3 प्रकार के होते हैं, Equity share, Preference share और DVR शेयर।

भारत में कितने शहर बाजार है

ऐसा कहा जाता है कि भारत में कुल 21 स्टॉक एक्सचेंज है, जिनमें से मुंबई स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE)सबसे बड़े है।

शेयर मार्केट का चार्ट कैसे देखें?

Tradingview.com वेबसाइट पर बहुत ही अच्छी तरीके से शेयर मार्केट का चार्ट देख कर एनालाइज कर सकते हैं।

इन्हें भी पढ़े:

Write a Comment