दोस्तों एक बार फिर हमारे website में आपका स्वागत है। आज हम आपको Top 10 Video Call करने वाला Apps की list दिखाने वाले हैं, जिससे आपको अपने दोस्तों और परिवारों से face-to-face Video call करने का अनुभव मिलेगा।

आज से 15 साल पहले अगर हम Video Calling Apps या फिर Video Chat करने की बात करें, तो किसी को हमारे बात पर यकीन नहीं होता था।

लेकिन आज के समय में दुनिया पूरी तरह से बदल चुकी है। आज जहां भी जाए आप अपने smartphone से live अपने परिवारों को और सगे संबंधों को call करके इस शानदार technology का मजा उठा सकते हैं।

इसके अलावा लाइव Video Calling करने के बहुत ज्यादा फायदे हैं। जैसे कि अगर आप कहीं पर भी घूमने जा रहे हो तब आप उस जगह का नजारा अपने प्यारे सगे संबंधी को दिखा सकते हैं।

Video Call करने वाला Apps

और सबसे अच्छी बात यह है कि, आप इन apps को अपने office में भी इस्तेमाल कर सकते हो। इसके अलावा अगर आप अपने परिवार से दूर रहते हो, तो हर रोज अपने माँ और घर वालों से बात करने के लिए इनमें से एक application का इस्तेमाल करके face-to-face हाल-चाल बता सकते हैं।

इसके अलावा college के students को भी इन Apps से काफी मदद मिलती है। तो इस वजह से आज मैं आपको 10 Best Video Call करने वाला Apps की जबरदस्त list देने वाला हूं।

Video Call करने वाला Apps 2022

1. Google Duo – High Quality Video Calls

Google Duo

नाम से आपको पता चल गया होगा कि Google Duo, Google द्वारा launch किया गया Video Calling App है।

आपको बता दें कि यह Application बिल्कुल भी फ्री है। और इससे खास Google और iOS उपभोक्ताओं के लिए बनाया गया है और जब आप इसे application को अपने smartphone पर download करके install करेंगे।

तब आपको अपने मोबाइल नंबर के द्वारा अपना अकाउंट बनाना पड़ेगा और verify करना पड़ेगा। इस application की शानदार बात यह है कि, अगर आपके पास 3G के बजाय 2G नेटवर्क भी है। तब भी आप इस एप्लीकेशन की मदद से fast और quality वाला Video call कर सकते हैं।

और सबसे अच्छी बात यह है कि यह बहुत ही सुरक्षित app है। ऊपर दिए गए डाउनलोड लिंक को click करें और इसे डाउनलोड करें।

2. WhatsApp Messenger

WhatsApp Messenger

आज हर किसी के smartphone पर WhatsApp Messenger पहले से ही डाउनलोड करके install किया हुआ रहता है।

और इस वजह से बहुत सारे लोग आज WhatsApp का इस्तेमाल कर रहे हैं। 2018 में WhatsApp की कुल उपभोक्ताओं की संख्या 1.5 Billion हो गई थी।

इससे आप अंदाजा लगा सकते हो कि WhatsApp के Video Quality, Voice Quality और security में कितना अच्छा अनुभव मिलने वाला है। WhatsApp के बारे में मुझे आपसे कुछ ज्यादा कहने की जरूरत नहीं है।

WhatsApp एक ऐसा एप्लीकेशन है, जिससे हम दूसरों को संदेश भेजने के लिए इस्तेमाल करते हैं, जैसे कि text message, Video call और Video chat, voice call और तस्वीरें भेजते हैं।

3. Skype – Free IM & Video Calls

Skype - Free IM & Video Calls

Skype भारत की सबसे लोकप्रिय Video Calling करने वाला Apps बन चुका है। आपको बता दें कि इस Skype को सिर्फ और सिर्फ Video Chat और Voice Call करने के लिए बनाया गया था।

लेकिन इसमें फ्री s.m.s. करने की सुविधा भी मौजूद है। जिससे आप अपने दोस्तों को फ्री sms भेज सकते हैं। इसके अलावा quality और fastest Video Calling और voice calling भी कर सकते हैं।

Skype की अच्छी बात यह है कि, developer ने इसे Android और iOS प्लेटफार्म में उपलब्ध कराया है, जिससे सभी लोगों को फायदा होगा।

4. Messenger

Messenger

Facebook Messenger दुनिया का सबसे बड़ा और लोकप्रिय app है और भारत में भी हो ज्यादा लोग facebook social media application का इस्तेमाल करते हैं।

इस वजह आपको security और Video call और voice call करने के लिए कोई भी quality की कमी नहीं होगी। क्योंकि ज्यादा उपभोक्ताओं के कारण Facebook ने अपने quality, features और security में बहुत पैसा खर्च क्या है।

Facebook Messenger के द्वारा आप दूसरे लोगों को दोस्त बना सकते हो। उनके शेयर किए हुए Photos देख सकते हो। इसके अलावा आप message, Video call और voice call भी बड़े आसानी से कर सकते है।

अगर आपको यह Facebook Messenger पसंद आता है, तो ऊपर दिए गए डाउनलोड बटन को क्लिक करें और इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल करें।

5. Viber Messenger

Viber Messenger

Viber Google Play Store का सबसे पुराना calling feature application है और अब Viber वालों ने इस application में बहुत सारे अच्छे features include किए हैं।

और इस एप्लीकेशन को पहले से ज्यादा बेहतर बनाया है। Viber application की मदद से आप अपने दोस्तों से group chat के द्वारा बातें कर सकते हो, photos send कर सकते हो।

इसके अलावा आप अपने दोस्तों को और रिश्तेदारों को quality और सुरक्षित Video call और voice call भी कर सकते हैं।

और इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि application blackberry, Apple device, windows और Android platform पर भी support करता है। अगर आप इसे install करना चाहते हैं तो इसे तुरंत इंस्टॉल करें।

6. Livetalk

Livetalk

शायद आपने Livetalk Video Call करने वाला Apps के बारे में पहले सुना नहीं होगा। आपको बता दूं कि Livetalk Videokar द्वारा launch किया गया app है, जो कि free में Android और iOS उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध है।

Livetalk Application की मदद से आप Free message, Photo, Videos, stickers और Gifs अपने दोस्तों को send कर सकते हो। इसके अलावा आप एक साथ कई लोगों को group Video call कर सकते हैं।

इस वजह से सबसे best video calling app है। इसके अलावा आप इस एप्लीकेशन में बहुत सारे लोगों का एक group बना सकते है।

अगर आपको यह एप्लीकेशन पसंद आता है, तो ऊपर के लिंक को क्लिक करें और इस एप्लीकेशन को अपने स्मार्टफोन पर install करें।

7. Line: Free Calls

Line: Free Calls

Line भी सबसे best video calling applications में आता है। आपको बता दें कि Line application की मदद से आप एक बार में 200 से भी ज्यादा लोगों के साथ Video call कर सकते हैं।

इसके अलावा आप इस application की मदद से voice call भी कर सकते हैं। Video call करते वक्त आप filters का भी इस्तेमाल करके अपने चेहरे को सुंदर बना सकते हैं।

इसके अलावा इस एप्लीकेशन से आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को Photos, stickers, Videos l, Gifs और अन्य तरीके के documents भी send कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि आप computer द्वारा भी इस सभी सुविधा को इस्तेमाल कर सकते हैं।

और यह Android platform पर मिलता है, अगर आपको यह एप्लीकेशन पसंद आता है, तो गूगल प्ले स्टोर में जाकर इस एप्लीकेशन को install करें।

8. IMO Free Video Calls

IMO

Imo सबसे बड़ा और लोकप्रिय app है, जिससे आप Free में अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को Video call कर सकते हैं। इसके अलावा इस application की मदद से आप group chat कर सकते हैं।

आपको बता दें कि इसमें 100 से भी ज्यादा सुंदर stickers है, जो कि आप अपने दोस्तों को साझा कर सकते हैं। अगर आप इसकी Video quality की बात करें, तो आपको कोई तकलीफ नहीं होने वाली है।

क्योंकि इसमें Video Calling के लिए ज्यादा features लगाए गए हैं और आप 2G में भी Video call कर सकते हैं। यह application Android platform पर भी उपलब्ध है।

और इसे अगर आप पसंद करते हैं तो नीचे दिए गए डाउनलोड लिंक को क्लिक करें और इस एप्लीकेशन को install कर लीजिए।

9. JusTalk – Free Video Calls

JusTalk

JusTalk जबरदस्त Video Calling करने वाला Apps है। इसमें बहुत सारे शानदार features मौजूद है, जैसे कि आप एक बार 16 लोगों को group Video call और Video chat कर सकते हैं।

इसके अलावा आप Video calls भी कर सकते हैं, जिसमें आप Video calls के दौरान अपने Videos पर filters डाल सकते हैं, stickers send कर सकते हैं।

और भी अन्य सुविधाएं इसमें मौजूद है। इसके अलावा आप JusTalk application से अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को free message भी send कर सकते हैं और इस application में मजेदार games भी मौजूद है, जिसे आप खाली समय में खेल सकते हैं।

अगर आपको यह Video Calling App पसंद आता है, तो बिना और समय गवाए, अपने smartphone पर इस एप्लीकेशन को install कर लीजिये।

10. JioCall

JioCall

आपको बता दें कि इस app की मदद से आप लोगों को Photos, stickers, text message, Videos और अन्य तरीके के documents भी send कर सकते हैं।

इसके अलावा इस JioCall application से आप 2G, 3G, 4G और Wi-Fi की नेटवर्क से quality Video Calling कर सकते हैं। Video Calling के दौरान आपको कोई समस्या नहीं आएगी।

और यह बिल्कुल सुरक्षित application है। इस application को Google Play Store में 10 Million से भी ज्यादा बार install किया गया है।

रिलायंस जियो ने JioCall एप्लीकेशन को हाल ही में नए ब्रांड नेम के साथ लॉन्च किया है, जिसके बाद इस ऐप के अंदर और बहुत सारे शानदार सुविधाओं को शामिल किया है।

निष्कर्ष

तो दोस्त यह है 10 Best Video Call करने वाला Apps की जबरदस्त list। इस list को मैंने Google पर बहुत बार research करके और दूसरे Blogs में जाकर information जुटाकर बनाया है।

जिससे आपको best video calling apps मिलने में आसानी हो। अगर आप इन में से एक application को इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो मैं आपको WhatsApp और Google Duo को इस्तेमाल करने की suggestion देता हूं।

क्योंकि यह सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले application से इसके अलावा यह दोनों apps बेहद सुरक्षित भी है।

जिससे आपको वर्तमान और भविष्य काल में कोई परेशानी नहीं हो पाएगी। इसके related और कोई जानकारी चाहिए तो आप हमें नीचे comments box में जरूर बताइए।

इन्हें भी पढ़े:

Share.

11 Comments

Leave A Reply