25 Vehicles Name In Hindi and English – List of Vehicles

समय के साथ-साथ हमारे भारत देश में बहुत कुछ बदल गया है। पहले के जमाने में जब लोग बैल गाड़ियों में आवाजाही करते थे, तो अब लोग मॉडर्न टेक्नोलॉजी की मदद से मोटर गाड़ियों में आवाजाही कर रहे हैं। जमीन में चलने वाली गाड़ियों से लेकर पानी में और हवा में चलने वाली गाड़ियां बन चुके हैं। जिनकी वजह से आज मनुष्य जाति का जीवन काफी आसान हो गया है। लेकिन आज हम इस लेख में आप लोगों को Vehicles Name In Hindi and English में पूरी जानकारी के साथ प्रदान करने वाले हैं।

Vehicles Name In Hindi and English

Vehicles Name In Hindi and English

EnglishHindi
Airplaneहवाई जहाज
Aircraftवायुयान
Ambulanceरोगी वाहन
Auto rickshawरिक्शा
Bicycleसाइकिल
Bikeमोटरसाइकिल
Busबस
Boatनाव
Bullock cartबैलगाड़ी
Carकार
Fire engineदमकल
Jeepजीप
Lorryट्रक
Scooterस्कूटर
Tractorट्रैक्टर
Trainरेलगाड़ी
Vanवैन
Vehiclesवाहन
Horse carriageघोड़ा गाड़ी
Truckट्रक
Shipजलयान
Mini busछोटी बस
Road graderसड़क ग्रेडर
Submarineपनडुब्बी
Snowplowबर्फ हल

जमीन पर चलने वाले वाहनों के नाम

1. बस (Bus)

पहले के जमाने में भाप से चलने वाली बस होती थी। लेकिन अब डीजल से चलने वाली बस आ चुकी है। बस से लोग कम पैसे में यात्रा कर सकते हैं और एक साथ कई यात्रीगण बस में आवाजाही कर सकते हैं।

2. कार या मोटर वाहन (Car)

कार या फिर मोटर वाहन का आविष्कार कार्ल बेंज जी ने किया था और दुनिया में सबसे सस्ती कार हेनरी फोर्ड ने बनाई थी। इस चार पहिए वाले वाहन का उपयोग लोग पारिवारिक या फिर निजी यात्राओं के लिए करते हैं।

3. ट्रक (Truck)

आमतौर पर 4 या फिर उससे ज्यादा पहिए वाले ट्रक होते हैं, जिनका इस्तेमाल समान ट्रांसपोर्ट के लिए किया जाता है। अशोक लीलैंड, टाटा मोटर्स और महिंद्रा जैसी कंपनियां ट्रक बनाती है।

4. साइकिल (Bicycle)

साइकिल का आविष्कार इंजन से चलने वाले वाहनों से पहले हुआ था और अभी भी लोग साइकिल का इस्तेमाल स्वस्थ रहने के लिए या फिर छोटी मोटी दूरी तय करने के लिए करते हैं। इससे इंदन और पैसे दोनों बसते हैं और पर्यावरण भी सुरक्षित होता है।

5. ऑटो रिक्शा (Auto Rickshaw)

भारत में तीन पहियों वाले ऑटो रिक्शा आपको एयरपोर्ट रेलवे स्टेशन और बस स्टेशन पर देखने को मिल जाएगी। पेट्रोल, डीजल के अलावा बिजली से चलने वाली ऑटो रिक्शा भारत में आ चुकी है।

6. ट्रैक्टर (Tractor)

ट्रैक्टर का सबसे ज्यादा इस्तेमाल भारत में खेती करने के लिए किया जाता है। ट्रैक्टर के पीछे हम लगाकर खेत जोता जाता है और ट्रैक्टर ऊपर खबर और गड्ढे वाली जमीन पर भी आराम से जा सकती है।

7. स्कूटर (Scooter)

स्कूटर के दो प्रकार है। पहले के जमाने में गियर वाली स्कूटर होती थी, लेकिन अब बिना गियर की स्कूटर आने लग गई है। स्कूटर दुपहिया वाहन है और हीरो से लेकर होंडा तक स्कूटर बनाती है।

8. मोटरसाइकिल (Motorcycle or Bike)

साइकिल की तरह दो पहिए वाली वाहन मोटरसाइकिल है, जिसे आज के जमाने में बाइक के नाम से भी बहुत लोग जानते हैं और अब पैट्रॉल के अलावा बिजली से चलने वाली मोटरसाइकिल भी बाजार में आ चुकी है।

9. रोगी वाहन (Ambulance)

रोगी वाहन जिसे अंग्रेजी में एंबुलेंस के नाम से लोग जानते हैं। इसे खासतौर पर रोगियों को अस्पताल लाने और वापस ले जाने के लिए बनाया गया है। एंबुलेंस के पहिए चार होते हैं और ऐसे सरकार द्वारा सेवा में रखा होता है।

10. दमकल (Fire Engine)

दमकल भी एक सरकार द्वारा इमरजेंसी वाहन सेवा है, जो कि बिल्डिंग या फिर मकान में आग लगने पर इसका इस्तेमाल किया जाता है। दमकल में पानी का एक बहुत बड़ा टैंक होता है। जिससे आग के ऊपर पानी डाला जाता है।

11. तांगा (Tonga)

भारत में पुराने जमाने में राजा से लेकर गांव के लोग भी तांगा या फिर घोड़ा गाड़ी का इस्तेमाल करते थे। लेकिन अभी भी भारत के बहुत सारे जगह पर तांगा देखने को मिल जाएगा।

12. ऊंट गाड़ी (Camel Cart)

पुराने जमाने से लेकर अब तक लोग ऊंट गाड़ी का उपयोग कर रहे हैं। राजस्थान में जाएंगे तो आपको अभी तक वहां पर बहुत सारे ऊंट देखने को मिल जाएगा।

13. बैलगाड़ी (Bullock Cart)

आज भी लोग बैलगाड़ी का उपयोग कर रहे हैं। लेकिन पुराने जमाने में बहुत लंबी दूरी तय करने के लिए भी लोग बैलगाड़ी का उपयोग करते थे। इसमें दो बैलों को आगे बांध दिया जाता था।

14. टैक्सी (Taxi)

टैक्सी एक प्रकार की कार है, जिसे लोग किराए पर यात्रियों के आवाजाही के लिए उपयोग किया जाता है।

15. रेलगाड़ी (Train)

रेलगाड़ी का उपयोग भारत में बहुत लंबे समय से किया जा रहा है। पहले रेलगाड़ी भाप, कोयला और अब बिजली इत्यादि ऊर्जा से चल रही है। ट्रेन लोहे की पटरी पर चलती है और इसमें बहुत सारे पैसेंजर डिब्बे होते हैं। रेलगाड़ी का उपयोग माल ट्रांसपोर्ट करने के लिए भी किया जाता है, जिसे मालगाड़ी कहते हैं।

16. ट्राम (Tram)

अगर आप कोलकाता शहर से हैं, तो आपको ट्राम के बारे में जानकारी होगी। ट्राम भी एक तरह की रेलगाड़ी है, जो कि शहर के बीचो-बीच सड़कों पर बिछाई पटरी पर चलती है।

पानी पर चलने वाले वाहनों के नाम

1. पानी का जहाज या जलयान (Ship)

एक देश से दूसरे देश जाने के लिए पहले हवाई जहाज नहीं था, तो लोग पानी का जहाज का उपयोग करके दूसरे देश आवाजाही के लिए इसका उपयोग करते थे और साथ ही सामान ट्रांसपोर्ट करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता था। और अब भी लोग इसका इस्तेमाल करते हैं।

2. नाव या नौका (Boat)

नदी या फिर समंदर में मछलियों को पकड़ने के लिए मछुआरों द्वारा नाव या फिर नौका का उपयोग किया जाता है, जिसे पतवार या चप्पू के जरिए चलाई जाती है।

3. पनडु्बी (Submarine)

देश की सेवा के लिए पनडु्बी का उपयोग किया जाता है, जिसे समुंदर के अंदर तैनात किया जाता है। जिसे दुश्मनों के ऊपर नजर रख सकें। पनडुब्बी एक तरफ से बड़ा जहाज होता है, जिसके अंदर नेवी के जवान होते हैं।

आसमान में उड़ने वाले वाहनों के नाम

1. हवाई जहाज (Airplane)

राइट ब्रदर्स द्वारा एयरप्लेन का आविष्कार किया गया था और अब हवाई जहाज का उपयोग एक शहर से दूसरे शहर या फिर एक देश से दूसरे देश जाने के लिए किया जाता है। आप केवल कुछ ही समय में दूसरे देश हवाई जहाज से आवाजाही कर सकते हैं।

2. हेलीकॉप्टर (Helicopter)

इस वाहन पर ऊपर रोटर होता है, जिस पर पंख लगे होते हैं और रोटर घूमने पर पंख घूमता है और हेलीकॉप्टर हवा पर चलता है। इसका उपयोग वीआईपी लोग और वायुसेना में किया जाता है।

3. फाइटर जेट (Fighter Jet)

फाइटर जेट का इस्तेमाल हवाई सेना देश की सेवा के लिए करते हैं। हवा पर सबसे तेज चलने वाहन में से एक है फाइटर जेट, जोकि केवल कुछ सेकंड में मिलो की दूरी तय कर सकती है। और इसमें बड़े बड़े मिसाल लगे होते हैं जो कि दुश्मनों को तबाह करने के लिए होते हैं।

तो दोस्तों यह तय कुछ जमीन पर पानी पर और हवा पर चलने वाले वाहनों की सूची। आशा करता हूं कि आप को Vehicles Name In Hindi and English सूची जरूर पसंद आई होगी।

इसे भी पढ़े:

Write a Comment