उत्तराखंड में कितने जिले हैं: उत्तराखंड जिसे उत्तरांचल के नाम से भी जाना जाता है, उत्तर भारत में स्थित एक सुंदर सा राज्य है, जिसे देवभूमि के नाम से भी जाना जाता है, जिसका मतलब “भगवान की जगह” हैं। उत्तराखंड भारत का इकलौता राज्य है, जिसकी राज्य भाषा संस्कृत है और तो और उत्तराखंड सुंदर हिंदू मंदिरों के लिए जाना जाता हैं।

उत्तराखंड में कितने जिले हैं

उत्तराखंड की सीमाएं हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों से स्पर्श करती है। 9 नवंबर 2000 को राज्य के रूप में उत्तराखंड का जन्म हुआ था। देहरादून राज्य का सबसे बड़ा शहर है। गर्मी के दिनों में भराड़ीसैंण उत्तराखंड की राजधानी होती है और सर्दी के दिनों में देहरादून को राजधानी बनाया जाता है।

उत्तराखंड में कितने जिले हैं (2022)

  1. अल्मोड़ा
  2. बागेश्वर
  3. चमोली
  4. चम्पावत
  5. देहरादून
  6. हरिद्वार
  7. नैनीताल
  8. पौड़ी गढ़वाल
  9. टिहरी गढ़वाल
  10. उत्तरकाशी
  11. पिथौरागढ़
  12. रुद्रप्रयाग
  13. उधम सिंह नगर

2022 में उत्तराखंड में कुल 13 जिले हैं और जनसंख्या के हिसाब से सबसे बड़ा जिला हरिद्वार है, जहां पर लोगों की संख्या 1890422 है। इस के बाद देहरादून आता है, जहां पर लोगों की संख्या 1696694 है। तीसरे नंबर पर उधम सिंह नगर है, जहां पर कुल आबादी 1648902 है।

यदि हम सर्वाधिक साक्षरता वाले उत्तराखंड की जिलों की बात करें तो सबसे पहला नाम देहरादून का आता है, जहां पर साक्षरता दर 84.25% बताई गई है। दूसरे स्थान पर नैनीताल है, जहां पर साक्षरता दर 83.88% है। इसी तरह इसके बाद चमोली जिला आता है, जहां पर साक्षरता दर 82.65 प्रतिशत है।

वैसे तो उत्तराखंड राज्य बहुत सारी चीजों के लिए फेमस है। लोग सर्दि और गर्मियों दोनों मौसम में यहां पर घूमने के लिए लाखों की तादाद में आते हैं। आशा करता हूं कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी।

FAQ

उत्तराखंड में कितनी लोकसभा सीटें हैं?

उत्तराखंड में 5 लोकसभा सीटें हैं।

उत्तराखंड का अंतिम राजा कौन था?

उत्तराखंड का अंतिम राजा भीष्मचंद था।

उत्तराखंड का प्राचीन नाम क्या है?

उत्तराखंड का प्राचीन नाम उत्तरांचल है।

उत्तराखंड में कितने गाँव है?

उत्तराखंड में १६९१९ गाँव है।

उत्तराखंड में कुल कितनी तहसीलें हैं?

उत्तराखंड में कुल 78 तहसीलें हैं।

इन्हें भी पढ़े:

Share.

Leave A Reply