UP Ki Rajdhani: जैसा कि आपको पता होगा उत्तर प्रदेश जनसंख्या के मामले में भारत का सबसे बड़ा राज्य है, उत्तर प्रदेश का गठन 26 जनवरी 1950 को हुआ था और तब से लेकर अब तक उत्तर प्रदेश राज्य से ही बहुत सारे नेता भारत के प्रधानमंत्री बन चुके हैं, जिसमें जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी, राजीव गांधी और लाल बहादुर शास्त्री जी का नाम भी शामिल है। इससे पहले हम उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है, इसके बारे में बात करें हम आपको बता दें कि मौजूदा समय में उत्तर प्रदेश में कुल 75 जिले हैं।

UP Ki Rajdhani – उत्तर प्रदेश की राजधानी का नाम क्या है

UP ki Rajdhani

मौजूदा समय में उत्तर प्रदेश की राजधानी का नाम लखनऊ है, जो कि कानपुर के बाद इस राज्य की दूसरे सबसे बड़े शहरों में आती है। इसी तरह लखनऊ उत्तर प्रदेश की प्रशासनिक व वैधानिक राजधानी भी है इसके अलावा लखनऊ खूबसूरत मंदिरों के लिए विश्व प्रख्यात है। कानपुर और लखनऊ के बीचो बीच एक नदी बहती है, जिसका नाम गोमती है। आमतौर पर अधिकांश लोग उत्तर प्रदेश में हिंदी बोलते हैं, इसके अलावा उर्दू और अंग्रेजी भाषा बोलने वाले लोग यहां पर मौजूद है।

लखनऊ जिले का जिला मुख्यालय भी लखनऊ शहर में स्थित है। लेकिन आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश का मुख्य न्यायालय प्रयागराज में स्थित है, जिस वजह से कई सारे लोग न्यायिक रूप से उत्तर प्रदेश की राजधानी प्रयागराज को भी बोलते हैं, लेकिन असल में लखनऊ इसकी राजधानी बन गई है।

Related Articles:

 

Share.

Leave A Reply