ULIP vs Debt Mutual Fund: जाने किस में निवेश पर मिलेगा अधिक फायदा

0

ULIP vs Debt Mutual Fund: आजकल लोगों में पैसे कमाने की दौड़ ऐसी लगी है जिसे देखकर हर कोई पागल हो सकता है आज भारत में ऐसी स्कीम आई है जिससे आप को पैसे कमाने में बहुत बड़ा फायदा हो सकता है। हर इंसान अपने भविष्य के उद्देश्यों और जरूरत के लिए और अपने आए और क्षमता को देखकर निवेश करने की बारे में सोचता है। आज ज्यादातर जो कि ना लेने वाले इंसान अपने पैसे को शेयर मार्केट और म्यूचल फंड जैसे स्कीम में ना लगा कर सुरक्षित जगह पर रखता है जैसे कि बैंक टर्म डिपॉजिट, पोस्ट ऑफिस, लाइफ इंश्योरेंस और गोल्ड।

ULIP vs Debt Mutual Fund: जाने किस में निवेश पर मिलेगा अधिक फायदा

Debt Mutual Fund और ULIP जैसे स्कीमों में निवेश करने से पहले आपको इस चीज पर जोखिम कितन होने वाला है, रिटर्न्स कितना मिलेगा और अपने उद्देश्य के हिसाब से प्लानिंग करना बहुत जरूरी है। इसके अलावा Debt Mutual Fund और ULIP में बहुत सारे फायदे हैं। सबसे प्रमुख बात यह है कि इनमें मिलने वाले टैक्स बेनिफिट सभी पर अलग-अलग है।

इसके अलावा Debt Mutual Fund और ULIP में बहुत सारे पुराने निवेश करने के लिए ऑप्शन है जिससे आपको इनमें से 5 से लेकर 15 फ़ीसदी तक रिटर्न मिल सकता है। अगर आपको लगता होगा कि Debt Mutual Fund में फिक्स रिटर्न नहीं मिलता है और इसमें नुकसान हो सकता है लेकिन मैं आपको बता दूं कि अन्य कई निवेशकों को देखते हुए Debt Mutual Fund सबसे बढ़िया है और इससे आपको बहुत बड़ा फायदा भी हो सकता है। ULIP में Debt Mutual Fund के मुकाबले अधिक जोखिम होता है। लेकिन सबसे बड़ी बात यह है कि ULIP में अगर आप 5 साल से अधिक समय के लिए निवेश करना चाहते हैं तो आपको आगे बहुत बड़ा फायदा होगा और बेहतर रिटर्न मिलने की संभावना बढ़ जाएगी।

Important Posts:

दुकान और Business के लिए Loan कैसे प्राप्त करें

Mutual Fund क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए

जैसा कि मैंने पहले भी बताया आपको कि ULIP के मुकाबले Debt Mutual Fund में जोखिम कम होता है लेकिन दोनों स्कीमों के अंदर आपको बहुत प्लानिंग से निवेश करना होगा। क्योंकि ULIP में इक्विटी फंड और हाइब्रिड फंड का एक्सपोजर होता है। इसके अलावा Debt Mutual Fund में जोखिम अंडर लाइन ऐसेट पर निर्भर कर सकता है।

जो इंसान प्लानिंग करके लक्ष्य के आधार पर इन स्कीमों में निवेश करना चाहता है उसे इन सबसे अधिक फायदा होता है इसके अलावा जो इंसान लंबे समय तक निवेश करने में इच्छा रखता है और जोखिम लेने की क्षमता रखता है उन जैसे लोगों को Debt Mutual Fund या फिर ULIP को ऑप्शन चुनना चाहिए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.