त्रिपुरा में कितने जिले हैं: त्रिपुरा राज्य भारत के उत्तर पूर्वी भाग में स्थित है, जो कि भारत का तीसरा सबसे छोटा राज्य है। त्रिपुरा राज्य का क्षेत्रफल 1049169 km² है। त्रिपुरा की सीमाएं बांग्लादेश असम और मिजोरम से भी स्पर्श करती है। 2011 के आंकड़े के अनुसार यहा की कुल आबादी 3671032 है।

    1 नवंबर 1956 को त्रिपुरा को भारत का केंद्रशासित प्रदेश बनाया गया था, जिसके बाद 21 जनवरी 1972 को इसे राज्य का दर्जा मिला। बंगाली, कोकबोरोक और अंग्रेजी यहां की अधिकृत भाषा है।

    त्रिपुरा में कितने जिले हैं

    त्रिपुरा सुंदरी मंदिर, हेरिटेज पार्क, उनाकोटी, नीरमहल पैलेस, उज्जयंता पैलेस, जैंपोी हिल, अगरतला शॉपिंग स्प्री, जगन्नाथ मंदिर, महामुनी बुद्ध मंदिर और कमल सागर पिकनिक स्पॉट यहा के सुंदर घूमने वाले जगह में से एक है।

    त्रिपुरा में कितने जिले हैं (2022)

    No.District Name
    1Dhalai
    2Gomati
    3Khowai
    4North Tripura
    5Sepahijala
    6South Tripura
    7Unokoti
    8West Tripura

    2022 के आंकड़ों के अनुसार त्रिपुरा में कुल 8 जिले हैं, जिनमें से जनसंख्या के आधार पर सबसे बड़ा जिला पश्चिम त्रिपुरा जिला है, जहां पर 1724619 लोग वास करते हैं। इसके बाद दूसरे नंबर पर दक्षिणी त्रिपुरा जिला आता है, जहां पर कुल आबादी 875144 हैं। 

    इसके बाद तीसरे स्तान पर उत्तर त्रिपुरा जिला आता है, जहां पर कुल आबादी 693281 है। सिपाहीजाला जिला चौथे नंबर पर है, जहां पर कुल जनसंख्या 517429 है। जनसंख्या के हिसाब से सबसे छोटा जिला उनाकोटी जिला है, जहां पर कुल आबादी 298574 है। 

    आशा करता हूं कि आप को ऊपर दी गई जानकारी जरूर लाभदायक साबित हो गई होगी। इसी तरह अन्य जानकारी के लिए नीचे दिए गए लेख को जरूर पढ़िए।

    FAQ

    त्रिपुरा का पुराना नाम क्या है?

    त्रिपुरा का पुराना नाम कीरत देश है।

    त्रिपुरा कब बना?

    1 नवंबर 1956 को त्रिपुरा को भारत का केंद्रशासित प्रदेश बनाया गया था और 21 जनवरी 1972 को इसे राज्य का दर्जा मिला।

    त्रिपुरा कितने राज्यों से घिरा हुआ है?

    त्रिपुरा राज्य बांग्लादेश, मिज़ोरम और असम राज्य से घिरा हुआ है।

    त्रिपुरा का लोक नृत्य क्या है?

    त्रिपुरा के प्रमुख लोक नृत्य हैं- रियांग समुदाय का होजागिरी नृत्य, गरिया, झूम, मैमिता, त्रिपुरी समुदाय का मसाक सुमानी और लेबांग बूमानी नृत्य, चकमा समुदाय का बिझू नृत्य, लुसाई समुदाय का चेराव और स्वागत नृत्य मालसुम समुदाय का हाई-हक नृत्य गारो समुदाय का वांगला नृत्य आदि है।

    त्रिपुरा का राजकीय वृक्ष कौन हैं?

    त्रिपुरा का राजकीय वृक्ष अगर हैं।

    इन्हें भी पढ़े:

    Share.

    Leave A Reply

    close