TikTok से पैसे कैसे कमाए? – घर बैठे कमाना सीखें

हेलो दोस्तों एक बार फिर हमारे वेबसाइट में आपका स्वागत है। आज हम आपको TikTok क्या है? TikTok से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में बताने वाला हूं। आज भारत में यूट्यूब, फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम के बाद TikTok सबसे ज्यादा पॉपुलर एप्लीकेशन बन चुका है। आपको बता दो कि आजकल 10 करोड़ से ज्यादा लोग भारत में TikTok का इस्तेमाल करते हैं।

कई लोग तो समय बिताने के लिए और मजेदार वीडियो बनाकर फेमस होने के लिए TikTok पर वीडियो बनाते हैं। कुछ लोग TikTok पर दूसरे लोगों के मजेदार वीडियोस देखते हैं। आंकड़ों से कह सकते हैं कि 90% लोग TikTok से पैसा नहीं कमाते हैं। बाकी 10% लोग TikTok से महीने में 10,000 से ज्यादा रुपए कमाते हैं।

TikTok से पैसे कैसे कमाए

अगर आपने अभी तक TikTok का इस्तेमाल नहीं किया है, तो तुरंत प्ले स्टोर में जाकर TikTok अपने स्मार्टफोन पर इंस्टॉल कर लीजिए। अगर आप पुराने TikTok के user हैं, तो आपके लिए TikTok से पैसे कमाना आसान हो जाएगा। तो चलिए नीचे दिए गए तरीके को ध्यान से पढ़िए। और TikTok से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में जाने।

TikTok क्या है?

यूट्यूब की तरह TikTok एक वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है। जहां पर मजेदार और funny वीडियोस शेयर किए जाते हैं। जैसा कि मैंने पहले भी बताया प्ले स्टोर से करोड़ों बार लोगों ने TikTok एप्लीकेशन को अपने स्मार्टफोन पर इंस्टॉल किया है। भारत में TikTok ने बहुत ज्यादा popularity हासिल कर ली है। और कुछ ही महीनों में TikTok करोड़ों रूपयों की कंपनी बन चुकी है।

लेकिन हाल ही में भारत के सुप्रीम कोर्ट ने TikTok एप्लीकेशन को भारत में बैन कर दिया था। क्योंकि इसमें गंदी वीडियोस शेयर किए जाते थे जिससे लोगों के विचारों को ठेस पहुच सकता था। लेकिन कुछ दिन बाद TikTok कंपनी ने अपने सारे illegal वीडियोस को प्लेटफार्म से हटाकर, फिर एक बार भारत सरकार से अनुमति लेकर बैन हटा दिया है। अब लोग फिर से इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने लगे हैं।

TikTok App Download Options:

TikTok से पैसे कैसे कमाए?

अगर आपने पहले यूट्यूब पर काम किया है, तो आपको पता होगा कि यूट्यूब पर वीडियो शेयर करने की बात जब आप यूट्यूब के terms and conditions कंप्लीट कर लेते हैं। तब आपको गूगल ऐडसेंस द्वारा यूट्यूब पर monetize करने का ऑप्शन मिलता है। जिससे आप हर महीने लाखों रुपए यूट्यूब से कमा सकते है। लेकिन TikTok पर आप इस तरीके से पैसे कमा नहीं सकते हैं।

आपको बता दूं कि TikTok प्लेटफॉर्म पर गूगल ऐडसेंस या फिर किसी और तरीके से वीडियोस को monetize करके पैसा कमाने का ऑप्शन नहीं है। लेकिन घबराइए मत मैं इस आर्टिकल में आपको दूसरे तरीकों से TikTok से महीने में हजार रुपए कैसे कमाए इसके बारे में बताने वाला हूं। इसके अलावा जल्द ही TikTok पर वीडियोस monetize करने का ऑप्शन लांच होने वाला है। जिससे आप YouTube की तरह लाखों रुपए TikTok से कमा सकते हैं। तो अब ध्यान से नीचे दिए गए तरीकों को पढ़े।

1. Sponsorship

भारत में बड़ी-बड़ी कंपनियां जैसे कि पतंजलि, Parle-G, फ्लिपकार्ट, अमेजॉन और पूमा सभी अपने कंपनी के प्रोडक्ट को लोगों तक पहुंचाने के लिए और बेचने के लिए सोशल मीडिया वेबसाइट का इस्तेमाल करते हैं। जैसे कि यह सभी कंपनियां अपने sponsored वीडियोस और advertisement यूट्यूब, फेसबुक, इंस्टाग्राम और TikTok जैसे वेबसाइट पर चलाते हैं।

TikTok से पैसे कैसे कमाए

जिसके ज्यादा फॉलोअर्स होंगे उन लोगों को यह सभी कंपनियां संपर्क करती है। उनसे अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए कंसर्ट वीडियोस बनाती है। और इन सभी सोशल मीडिया वेबसाइट पर पोस्ट करती है। जिससे उनके प्रोडक्ट्स का प्रमोशन हो जाता है। अगर आपके 5,00,000 या फिर 10 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स है, तो आपको कंपनी एक स्पॉन्सर्ड वीडियो पब्लिश करने के लिए एक लाख से 10 लाख रुपए दे सकती है।

और कई ज्यादा लोग भारत में ऐसे काम कर के बहुत सारे पैसे कमाते हैं। इस काम को करने वाले को सोशल मीडिया influencer कहा जाता है। tech, beauty, education, fashion के प्रोडक्ट्स बनाने वाली कंपनियां ज्यादातर सोशल मीडिया पर paid प्रोमोशन करवाती है। और अब तो TikTok creators को भी पेड़ प्रमोशन के ऑफर्स आते हैं।

TikTok Actress

भारत में बहुत सारे लोग TikTok सुपरस्टार बन चुके हैं। उनको रातों रात कई सारे ऐसे ऑफर आते हैं। जिनकी वजह से वह लोग करोड़पति बन चुके हैं। उदाहरण के लिए आप “बहुत हार्ड गर्ल” के नाम से जाने वाली गरिमा चौरसिया को तो जानते ही होंगे वह TikTok में एक सुपरस्टार बन चुकी है। उनके सारे TikTok वीडियोस को आज भारत में करोड़ों लोगों ने देखा है।

2. Products का व्यापार

TikTok से पैसे कमाने के लिए यह सबसे बेस्ट और आसान तरीका है। इसके अलावा आप इसे अपने खुद का बिजनेस भी कह सकते हैं। दुनिया में जितने भी ब्लॉगर्स और YouTubers है, वह सभी प्रोडक्ट्स का व्यापार करके पैसे कमाते हैं और यह उनका main income source भी बन जाता है। इसके अलावा आप सभी लोगों को पता होगा कि यूट्यूब की तरह TikTok के वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है।

TikTok से पैसे कैसे कमाए

जहां पर वीडियोस देखें जाते हैं। और इस दौरान TikTok creators के फॉलोअर्स भी बढ़ जाते हैं। कई बार इन फॉलोअर्स की तादाद लाखों की हो जाती है। इस वजह से TikTok creators अपने सामान आसानी से TikTok पर दूसरे लोगों को बेच सकते हैं। 50% से 80% तक आप प्रोडक्ट के कमीशन से कमा सकते हैं। आप किसी भी तरह के प्रोडक्ट्स को बेच सकते हैं। इसके अलावा अन्य लोगों के प्रोडक्ट्स को भी TikTok प्लेटफार्म पर बेच सकते हैं।

Important Posts:

Write a Comment