Tik Tok का मालिक कौन है? Tik Tok किस देश का है?

अब Tik Tok कब चालू होगा! इसकी जानकारी तो किसी के पास नहीं है। लेकिन हम आपको यह बता सकते हैं कि Tik Tok का मालिक कौन है और Tik Tok किस देश का है। यदि आपको टिक टॉक के बारे में अभी भी जानकारी नहीं है, तो हम आपको यह बता देना चाहते हैं कि टिक टॉक एक शार्ट वीडियो मेकिंग एप्लीकेशन है, जो कि एंड्रॉयड और आईओएस वर्जन में उपलब्ध है।

लेकिन भारत सरकार ने इसे 2020 के वर्ष में बैन कर दिया है, जिस वजह से भारत में इसका इस्तेमाल नहीं हो सकता है। लेकिन अब भारत में इस शार्ट वीडियो मीटिंग एप्लीकेशन की जगह अन्य स्वदेशी एप्स जैसे कि MX Takatak, Roposo और Chingari ने ले ली है। इसके अलावा अब इंस्टाग्राम Reels भी आने लग गए हैं, जो कि काफी लोगों को पसंद आने लगा है।

Tik Tok का मालिक कौन है? 

Tik Tok का मालिक कौन है

Tik Tok के मालिक का नाम Zhang Yiming है। उन्होंने 2012 में ByteDance नाम का न्यूज़ एग्रीगेटर और वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म टिक टॉक की स्थापना की थी और आपको बता दें कि Tik Tok को पहले musical.ly के नाम से जानते थे  बाद में इसके मालिक ने इसका नाम Tik Tok रख दिया और एक सर्वे के मुताबिक टिक टॉक के मालिक की Zhang Yiming कुल संपत्ति 44.5 बिलीयन डॉलर्स बताई गई है।

Tik Tok किस देश का है?

Tik Tok के मालिक चाइना से है, इस वजह से Tik Tok चाइना देश का है। ByteDance कंपनी की तरफ से टिक टॉक को सबसे पहले, मालिक के द्वारा सितंबर 2016 को लांच किया गया था और यह 40 भाषाओं में उपलब्ध है। आपको बता दें कि पिछले 4 साल से टिकटोक ने भारत पर पूरी तरह से राज किया था और धीरे धीरे Tik Tok कंपनी की संपत्ति भी बहुत बढ़ चुकी थी और उपभोक्ताओं की संख्या भी लाखों से करोड़ों तक पहुंच गई थी।

यदि आपको Tik Tok के बारे में ज्यादा कुछ नहीं पता है तो हम आपको पूरे संक्षेप में यह बता देना चाहते हैं कि अब भारत को छोड़कर अन्य जगहों में टिक टॉक पूरी तरह से उपलब्ध है। जैसे कि ईस्ट एशिया, साउथ एशिया, यूएसए, टर्की और रशिया।

भारत में Tik Tok का इस्तेमाल लोग फनी, कॉमेडी और मजेदार वीडियो बनाने के लिए किया करते थे। कुछ वीडियो के अंदर सीखने के लिए मिल जाता, तो कुछ वीडियो के अंदर लोग अपने अलग-अलग हुनर दिखाते थे। इस तरह से बहुत सारे कैटेगरी के वीडियोस हमें टिक टॉक पर देखने के लिए मिल जाते थे। 

कई सारे मेरे दोस्त मुझसे यह सवाल पूछते रहते हैं कि Tik Tok कब चालू होगा भारत में! लेकिन मुझे नहीं लगता कि फिर से भारत सरकार Tik Tok को भारत में लॉन्च होने देगी  क्योंकि टिक टॉक पर यह आरोप था कि वह भारत के उपभोक्ताओं के डाटा को अन्य देशों में leak कर रहा था।

यही एक बड़ा कारण है कि भारत ने इसे तुरंत बंद कर दिया था। लेकिन चौंकाने वाली बात यह है कि Pubg को भी इसी के साथ बैन किया था, लेकिन एक साल बाद Pubg के ऊपर से भारत सरकार ने बैन हटा दिया।

दोस्तों आशा करता हूं कि आपको यह मेरा लेख जरूर पसंद आया होगा।

Frequently Asked Questions

टिक टॉक पर सबसे ज्यादा फेमस कौन है?

जब टिक टॉक भारत में था तब टिक टॉक पर सबसे ज्यादा फॉलोअर्स उस समय रियाज अली के थे।

टिक टॉक डाउनलोड कैसे करें?

2020 जून के बाद भारत में टिक टॉक का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। क्योंकि भारत सरकार ने इस पर प्रतिबंध लगा दिया है। लेकिन लोग अभी भी VPN के मदद से टिक टॉक को ऑनलाइन ऑन ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर रहे हैं।

भारत का टिकटोक स्टार कौन है?

जन्नत जुबेर रहमानी भारतीय टीवी सीरियल की अभिनेत्री है, जो कि एक Tik Tok पर काफी फेमस थी और उनके फॉलोवर्स लगभग 21 मिलियन से भी ज्यादा थे।

टिक टॉक कब लॉन्च होगा?

भारत में कई सारे लोगों का सवाल रहता है कि फिर से टिक टॉक भारत में कब लांच होगा! लेकिन हम आपको यह बता देना चाहते हैं कि जब से टिक टॉक पर भारत सरकार ने प्रतिबंध लगाया है, तब से बहुत सारे एक्सपर्ट यह कह रहे हैं कि टिक टॉक फिर से भारत में नहीं लांच होगा।

टिक टॉक क्यों बंद हुआ?

भारत में टिक टॉक का बंद होने का सबसे बड़ा कारण भारत और चाइना का सीमा विवाद और Tik Tok के ऊपर बड़ा आरोप था कि वह भारतीय उपभोक्ताओं का डाटा चुरा रहा है।

इन्हें भी पढ़े:

धन्यवाद…

Write a Comment