SSC Full Form: SSC क्या है?

भारत में ऐसे बहुत सारे लोग हैं, जिनको SSC के बारे में कोई जानकारी नहीं है। अगर आप भी उनमें से ही है, तो यह लेख आपके लिए है। SSC से जुड़े बहुत सारे सवाल अक्सर बहुत सारे परीक्षाओं में पूछे जाते हैं, जिसका जवाब ना देने पर छात्राओं को बड़ा नुकसान हो सकता है।

और अगर आप भी SSC के full form के सहित SSC के बारे में पूरी जानकारी हासिल करना चाहते हैं, तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

Full Form: SSC क्या है – What Is SSC

Full Form: SSC क्या है?

SSC का full form Staff Selection Commission है और इसे हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग के नाम से जाना जाता है। भारत में SSC मतलब स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की स्थापना 4 नवंबर 1975 को हुई थी। और इसका मुख्यालय दिल्ली में स्थित है।

यह कर्मचारी चयन आयोग केंद्र सरकार के अधीन काम करते हैं और भारत के बहुत सारे मंत्रालयों और विभागों के अन्य पदों के लिए कर्मचारियों की भर्ती करती है।

भारत में SSC एक लोकप्रिय परीक्षा है और हर साल लाखों लोग SSC के लिए फॉर्म भरते हैं। जो लोग केंद्र सरकार के अधीन सरकारी नौकरी करना चाहते हैं, वे लोग SSC परीक्षाओं में भाग लेते हैं।

SSC के परीक्षाएं

CGL, Steno, CHSL, JE, CAPF, JHT आदि परीक्षाओं को SSC संचालित करता है। इसके माध्यम से वह छात्राओं को उनके योग्यता के अनुसार भारत में विभिन्न विभागों में सरकारी नौकरी प्रदान करता है।

CGL परीक्षा:

CGL का full form Combined Graduate Level Examination है। यह एग्जाम को कोई भी ग्रेजुएशन के बाद दे सकता है। इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद फ़ूड इंस्पेक्शन, इनकम टैक्स ऑफिसर और ऑडिटर की नौकरी मिल सकती है।

Steno परीक्षा:

Steno का मतलब Stenography है। यह एग्जाम वह छात्र दे सकते हैं, जो आशुलिपि में करियर बनाना चाहते हैं।

CHSL परीक्षा:

CHSL का मतलब Combined Higher Secondary Level Examination है। 12वीं के बाद आप इस एग्जाम में बैठ सकते हैं। इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद आपको क्लर्क और LDC की नौकरी लग सकती है।

JE परीक्षा:

JE का मतलब Junior Engineer है। इंजीनियरिंग में डिप्लोमा करने के बाद आप इस परीक्षा में बैठ सकते हैं। इस परीक्षा में बैठने के बाद भारत सरकार के विभिन्न विभागों में जूनियर इंजीनियर की नौकरी लग सकती है।

CAPF परीक्षा:

CAPF का मतलब Central Armed Police Force है। इस परीक्षा को करने के बाद आपको इंस्पेक्टर और सब इंस्पेक्टर जैसी नौकरी मिल सकती है, वह भी केंद्र सरकार के अंतर्गत।

JHT परीक्षा:

JHT का मतलब Junior Hindi Translators है। अगर आपकी हिंदी और अंग्रेजी भाषा में पकड़ मजबूत है, तो आप इस परीक्षा को देखकर हिंदी अनुवादक के पद पर कार्य कर सकते हैं।

SSC की परीक्षाएं कैसी होती है?

दूसरे प्रतियोगी परीक्षाओं की तरह ही SSC परीक्षा लेता है। ऊपर दिए गए सभी परीक्षाओं में गणित अंग्रेजी और रीजनिंग के प्रश्न पूछे जाते हैं। लेकिन अलग पलक परीक्षाओं में इनका स्तर बहुत अलग होता है।

SSC के तहत आप आसानी से केंद्र सरकार के अंतर्गत किसी भी नौकरी को पा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको मेहनत करनी होगी। ऊपर दिए गए परीक्षाएं उतना ज्यादा कठिन नहीं है। अगर आप अच्छी तरह से मेहनत करते हैं, तो आप जरूर सरकारी नौकरी हासिल कर लेंगे। हमारी शुभकामनाएं आपके साथ हैं

यह भी पढ़े:

FAQs:

एसएससी के लिए क्या क्वालिफिकेशन चाहिए?
एसएससी के परीक्षाओं के लिए 10+2 होना जरूरी है। इसके अलावा अभ्यर्थी की उम्र 18 और 27 के बीच होनी चाहिए।
बिहार एसएससी क्या है?
बिहार एसएससी (BSSC), बिहार सरकार के अंतर्गत आता है, जिसमें बिहार सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में सरकारी नौकरी प्रदान की जाती है।
CGL से क्या बनते है?
CGL का full form Combined Graduate Level है। इस परीक्षा को केवल ग्रेजुएट अभ्यर्थी ही दे सकता है। परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद उसे इनकम टैक्स ऑफिसर और फूड इंस्पेक्शन जैसे सरकारी पद मिल सकते हैं।
एसएससी एलडीसी क्या है?
एलडीसी (LDC) का मतलब Lower Divisional Clerk होता है। यह विभिन्न विभागों में सरकार द्वारा दी जाने वाली नौकरियों में से एक है।
एसएससी के फॉर्म कब निकलेंगे 2020?
SSC JE परीक्षा की नोटिफिकेशन अगस्त तक आ सकती है और अंतिम आवेदन की तिथि 3 सितंबर है। पर इसकी परीक्षा फरवरी 2021 को आयोजित किया जाएगा।

Write a Comment