5 Small Business Ideas In Hindi (2019)

नमस्कार दोस्तों, एक बार फिर हमारे website में आपका स्वागत है। आज हम आपसे 5 Small Business Ideas In Hindi के बारे में बात करने वाले हैं। भारत में बहुत सारे लोग पैसे कमाने के लिए और अपने सपने और जरूरतों को पूरा करने के लिए बहुत मेहनत करते हैं, और नौकरी करते हैं। 

लेकिन कुछ लोग अपनी नौकरी से बहुत खुश नहीं होते हैं। उससे भी ज्यादा कुछ करना चाहते हैं, या फिर कुछ लोगों को नौकरी से ज्यादा business में आसक्ति ज्यादा होती है। इसके अलावा कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनको 9-5 job पसंद नहीं होती है। 

इसी तरह बहुत सारे लोगों को बहुत सारी नौकरी करने में परेशानियां होती है। बहुत लोग ऐसा मानते हैं कि नौकरी से ज्यादा business सबसे अच्छा पैसा कमाने का तरीका होता है। और इसमें ज्यादा कुछ तकलीफ भी नहीं उठानी पड़ती है और बॉस के ताने भी नहीं सुनने पड़ेंगे।

Important Posts: Big Business Ideas In Hindi 

 लेकिन नौकरी के जैसे business भी सबके लिए नहीं बना है। कुछ लोग ऐसे होते हैं कि बहुत जल्द business को शुरू करके कामयाब बन जाते हैं। और कुछ लोग ऐसे होते हैं जो कि business शुरू कर के घाटे में चले जाते हैं। 

Small Business Ideas In Hindi

अगर आप भी अपने नौकरी से परेशान हैं, या फिर किसी दूसरी वजह से आप business शुरू करना चाहते हैं। तो मैं आपको 5 जबरदस्त small business ideas in Hindi की list बताने वाला हूं। जिसमें से आपके एक idea को चुनकर अपना खुद का business शुरू कर के लाखों रुपए कमा सकते हैं।

5 Small Business Ideas In Hindi (Low Investment)

 

1.Plates बनाने का Business

इस business को शुरू करने के लिए आप के पास बहुत ज्यादा पैसे की जरूरत नहीं होगी। शायद आपने इस business का नाम पहले नहीं सुना होगा। 

आप भी इस business को शुरू करके अपने शहर में retailer को और wholesaler को plate बनाने की machine से plate बनाकर बहुत अच्छे दाम पर बेच सकते हैं।

 लेकिन अब सवाल उठता है कि इस business को शुरू कैसे करें। इस business को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले थोड़े पैसे निवेश करने पड़ेंगे। उन पैसों से इस machine को खरीदना पड़ेगा। और plates बनाने के लिए raw material भी खरीदना होगा।

Machine का दाम: 

Machine आपको ₹25000 से लेकर ₹70000 के बीच मिल जाएगी।

Machine खरीदने के लिए नीचे दिए गए YouTube video को open करें। और उसके description में machine बेचने वाले के बहुत सारे mobile number है, वहां पर call करके आप machine मंगवा सकते हैं।

Business कैसे शुरू करें: 

सबसे पहले आप इस machine को खरीदने के लिए पैसे का इंतजाम करें। और machine बेचने वाले को call करके machine की सारी जानकारी प्राप्त कर लीजिए, इसके बाद machine खरीद लीजिए।

एक बार जब आप machine खरीद लेंगे, तब आपको machine बेचने वाले, paper plates कैसे बनाएं! इसके बारे में जानकारी देंगे, और आपको train भी करेंगे। उनसे ही raw material भी आप खरीद सकते हैं। लेकिन इसके अलावा आप अपने शहर में जाकर भी plate बनाने की raw material खरीद सकते हैं।

पैसे कैसे कमाए:

इस business को शुरू करके बड़ा बनाने के लिए और इससे बहुत सारे पैसे कमाने के लिए आपको raw material खरीद के plate बनाना शुरू करना होगा। इस machine से आप 1 दिन में बहुत सारे plates तैयार कर सकते हैं। उनको पैकेट में बनाकर 80 से ₹100 तक बेच सकते हैं।

इस वजह से अगर आपको raw material मिलाकर एक packet बनाने में ₹40 लग जाते हैं तो, ₹100 में बेचकर आपको कुल ₹60 का मुनाफा होगा। और ऐसे रोजाना आपको कम से कम ₹2000 का मुनाफा होगा।

Important Posts: Business Ideas In Hindi

 लेकिन सबसे बड़ी बात यह है कि आपको अच्छे retailer और wholesaler से अपने business की deal करनी होगी। जिससे वह आपके सभी सामान जल्दी से बेच सके।

YouTube Video: 

 

2. चप्पल बनाने का Business

चप्पल बनाने के business से आप बहुत जल्द पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी खुद की छोटी सी company भी खड़ी कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए भी बहुत मेहनत और research की जरूरत पड़ेगी। 

शायद आपके शहर में कोई भी चप्पल बना कर बेचता हो लेकिन आम तौर पर भारत में चप्पल companies बनाकर बेचती है। लेकिन आप घर बैठे चप्पल बनाने की machine से चप्पल बनाकर अपने शहरों में बेचकर बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं। लेकिन इस business को शुरू करने के लिए पहले निवेश करना पड़ेगा।

Machine का दाम:

चप्पल बनाने की machine कम से कम आपको ₹15000 में भी मिल जाती है। लेकिन electric चप्पल बनाने की machine आपको ₹100000 में मिल जाएगी। 

अगर आपको इनमें से कोई भी एक चप्पल बनाने की machine खरीदना है तो नीचे दिए गए YouTube video को open करें और उसके description में दिए गए contact numbers को call करके चप्पल बनाने की machine खरीद लीजिए।

Business कैसे शुरू करें:

अपने आप को चप्पल बनाने की machine से छोटा सा business कैसे शुरू करें। और उसे बड़ा कैसे बनाएं इसके बारे में बताता हूं। सबसे पहले आपको चप्पल बनाने की machine के लिए थोड़ा पैसा निवेश करना पड़ेगा आप चाहे तो पहले हाथ से चप्पल बनाने की machine खरीद सकते हैं।

 आपको बता दो कि हाथ से बनाने की चप्पल की machine से आप 1 मिनट में एक चप्पल की जोड़ी तैयार कर सकते हैं। वीडियो में देख कर आप सभी चीजें सीख सकते हैं।

 लेकिन मैं आपको बता दूं कि आपको सिर्फ raw material चप्पल बनाने की machine में डालना होगा और एक handle होता है, उसे खींचना होता है। उसके बाद आप का चप्पल के आकार के 1 जोड़ी तैयार चप्पल हो जाती है।

उसको एक clip फसाना होता है और एक चप्पल की जोड़ी बन जाती है। चप्पल बनाना बहुत ही आसान काम है। आप इन दोनों में से किसी एक machine को खरीद के बड़े आसानी से हर दिन हजारों चप्पले तैयार कर सकते हैं।

पैसे कैसे कमाए:

लेकिन अपने आप को चप्पल बनाने की business से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में बताता हूं। आपको अपने शहर में चप्पल बेचने वाले सभी दुकानों में जाकर एक business deal करनी होगी। 

जहां पर आपको अपने चप्पल को retailer या फिर wholesaler को अच्छे दाम पर बेचना होगा। समझ लीजिए कि अगर आपको एक चप्पल बनाने में ₹50 का खर्च होता है तो, आप उस चप्पल को retailer या फिर wholesaler को ₹100 के आसपास बेच सकते हैं।

 इससे आपको एक चप्पल में ₹50 का मुनाफा होता है और इससे अगर आप 1 दिन में 50 चप्पल बेच देते हैं तो, आपको ₹2500 मुनाफा होता है।

Online Slipper Making Machine List: Click Here

YouTube Video: 

 

 3. Dairy Farming

बहुत सारे लोग dairy farming business नहीं करते हैं, क्योंकि यह पुराने जमाने वाला पैसा कमाने का तरीका है। लेकिन इस business को शुरू करके भी आपको आगे बहुत जबरदस्त फायदा होगा। क्योंकि इस business में ज्यादा competition नहीं है।

ज्यादा competition नहीं होने के कारण आपको इसमें आगे बहुत तकलीफ भी नहीं आने वाली है। और आसानी से आप इस बिजनेस को शुरू कर के बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं। तो अब मैं आपको dairy farming क्या है, और dairy farming business शुरू करके पैसे कैसे कमाए इसके बारे में बताता हूं।

Dairy Farming क्या है:

Dairy farming पुराने जमाने का बिजनेस है। जो कि भारत में बहुत ही पॉपुलर था। और बहुत सारे लोग इस business को करते थे। गाय और भैंस को पाल कर उनके दूध को बेचने को dairy farming कहते हैं।

Business कैसे शुरू करें:

इस business को शुरू करने के लिए आपको ऊपर दिए गए business से भी ज्यादा निवेश करना पड़ सकता है। क्योंकि अगर आपके पास अच्छी जगह नहीं है तो आपको अच्छी जगह का प्रबंध करना पड़ेगा। इसके अलावा वहां पर एक छोटा सा farm बनाना होगा।

वहां पर आपको गाय और भैंस खरीदकर पालनी पड़ेगी। इनमें आपको करीब कम से कम ₹300000 का खर्च आ सकता है। इसके बाद जब आपका यह सभी काम हो जाता है, तब आप गाय और भैंस के लिए चारा जैसे सभी सामग्री खरीद कर गाय का दूध निकाल कर उसे बेचना शुरू कर सकते हैं।

पैसे कैसे कमाए:

Dairy farming के business को बड़ा बनाने के लिए सबसे पहले आपको dairy company से contact करना पड़ सकता है। इसके अलावा आप अपने local market में जाकर भी दूध और दूध से बने उत्पाद अच्छे दाम पर बेच सकते हैं।

YouTube Video:

 

4. Oil Mill (तेल बनाने का Business)

दोस्तों अगर आपको ऊपर दिए गए तीनों business में से एक भी business पसंद नहीं आया है तो, आप अपने घर में या फिर शहर में एक दुकान लगाकर oil या नहीं तेल बनाने की machine लगाकर business शुरू कर सकते हैं। 

आपको जानकर हैरानी होगी कि आजकल बहुत सारे लोग readymade तेल खरीदने के बजाय देसी तेल का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। और आजकल इन सभी के भाव भी बहुत बढ़ गए हैं।

इस वजह से आप अपने गांव में या फिर शहर में तेल बनाने की machine से business शुरू कर के बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं।

Machine का दाम:

तेल बनाने की machine online Amazon और Flipkart की वेबसाइट पर भी मिल जाएगी। लेकिन अगर आप YouTube पर भी search करेंगे, तब YouTube पर भी तेल बनाने की machine बेचने वाले का पता चल जाएगा जिससे आपको सही machine लेने में मदद मिलेगी। 

तेल बनाने की machine दो तरह की होती है और यह आपको ₹10000 से लेकर ₹100000 तक भी मिल जाती है।

Business कैसे शुरू करें:

Machine को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको शहर में या फिर गांव में एक बढ़िया सा छोटा सा room की व्यवस्था करनी पड़ेगी। जहां पर आप इस machine को लगा सकते हैं। इसके बाद आपको बढ़िया मैन्यूफैक्चर के पास जाकर एक बढ़िया सी तेल बनाने की मशीन खरीद सकते हैं।

Important Posts: Business Kaise Kare

 तेल में भी बहुत variety होती है आप सूखे नारियल का तेल, मूंगफली का तेल, सरसों का तेल, तिल का तेल, sunflower का तेल और बादाम के तेल जैसे अन्य तरीकों के तेल बनाकर लोगों को बेच सकते हैं । और लोग खुद ही सामान खरीदकर आपके पास तेल बनाने के लिए भी आ सकते हैं।

पैसे कैसे कमाए:

इस business को शुरू करने से आप को जबर्दस्त फायदा होगा क्योंकि बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो कि देसी तेल पसंद करते हैं। इस वजह से वह सभी सामान आपको देखकर तेल बनवा सकते हैं। इसके अलावा आप भी तेल बनाकर दूसरे जगह पर भी बेच सकते हैं।

YouTube Video:

 5. Pen बनाने का Business

आपने बहुत बार स्कूल से लेकर अब तक pen का इस्तेमाल किया होगा। और आजकल दुकानों में बहुत सारे कंपनियों के pen आज चुके हैं। लेकिन लोगों आमतौर पर एक ही कंपनी का pen पसंद आ जाता है। और वह लोग वही company का pen इस्तेमाल करने लगते हैं।

 लेकिन आप भी pen बनाने का business s शुरू कर के बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको एक pen बनाने की machine खरीदनी होगी। जो कि कम दाम पर आपको मिल जाएगी। इसके बाद आप घर बैठे pen बनाकर अपने बाजार में pen बेच सकते है।

Machine का दाम: 

आप बहुत सारे जगहों से pen बनाने की machine खरीद सकते हैं। लेकिन नीचे दिए गए YouTube video को open करके आप को description में बहुत सारे pen बेचने वाली कंपनियों के contact number मिल जाएंगे।

 वहां से contact करके आप एक अच्छा सा pen बनाने वाला machine खरीद सकते हैं। आमतौर पर 10 बनाने वाला machine आपको ₹10000 से लेकर 50000 rupees तक मिल जाता है।

Business शुरू कैसे करें:

इस business को शुरू करने के लिए आपको एक खास जगह की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप घर बैठे इस business को शुरू कर सकते हैं। लेकिन सबसे पहले आपको pen बनाने के लिए जरूरी सामान खरीदना होगा। और machine खरीदनी पड़ेगी

Pen बनाने वाली machine को बेचने वाले के अनुसार आप एक दिन में हजारों ball pen बना सकते हैं। और अगर आप यह कर पाते हैं तो आप इन सभी pen को रोजाना अपने local market में shopkeeper को बेच सकते हैं। इसके अलावा आप सभी pen को retailer aur wholesaler को भी बेच सकते हैं।

पैसे कैसे कमाए:

इस machine से आप ₹2 का भी pen बना सकते हैं, और ₹5 का pen बना सकते हैं। लेकिन आपको एक pen बनाने के लिए कम से कम एक रुपए का खर्चा आ सकता है। इस वजह से आप shopkeeper वालों को और wholesaler को अच्छे दाम पर सारे pen बेच सकते हैं। 

इसके अलावा आप अपने company का branding logo भी pen पर छाप सकते हैं। और pen बनाने की मशीन के साथ-साथ आपको बहुत सारी machine मिलेगी जिनकी मदद से आप अपने pen को design भी कर सकते हैं।

YouTube Video: 

 

यह है Top 5 Best small Business Ideas In Hindi (India). यह list मैंने बहुत सारी research करके और अपने शहर में जाकर लोगों से बातचीत करके बनाई हैं। आप इनमें से किसी भी एक business idea को चुनकर अपने खुद का business शुरू कर सकते हैं। लेकिन किसी भी business को शुरू करने के लिए आपके पास कम से कम कैसे होने चाहिए जिसे आप निवेश करके पैसे कमा सकते हैं।

 

 

Write a Comment