चप्पल बनाने का बिजनेस शुरू कैसे करें (Slipper Making Business Plan)

दोस्तों एक बार फिर मेरे ब्लॉग में आपका स्वागत है। आज मैं आपको चप्पल मेकिंग मशीन से चप्पल बनाने का बिजनेस शुरू कैसे करें इसके बारे में जानकारी बताने वाला हूं।

आजकल चप्पल हर कोई इंसान पहनता है और लोगो को बाहर जाने के लिए चप्पल की बहुत ज्यादा जरूरत होती है, जिस वजह से आम तौर पर चप्पल की कीमत भी बहुत होती है।

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि चप्पल बनाने वाली कंपनी भारत में कितना पैसा कमाती होगी क्योंकि भारत में लगभग 125 करोड़ की आबादी है इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि हर दिन कितने लोगों के चप्पल टूटते हैं और कितने लोग चप्पल नए खरीदते हैं।

चप्पल बनाने का बिजनेस शुरू कैसे करें

अगर आप अपने इलाके में चप्पल बनाकर दुकानदारों को बेचते हैं तो आप भी हर महीने बहुत ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं। तो इस वजह से इस लेख में हम इसी के बारे में आपको जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

चप्पल बनाने की मशीन कहां से खरीदें?

जैसे कि मैंने पहले भी एक पोस्ट में बताया था कि कहां पर आपको उसके बारे में की मशीन मिल सकती है और उस पर मैंने स्लिपर मेकिंग मशीन मैन्युफैक्चरर्स का लिंक और फोन नंबर भी शेयर किया था।

लेकिन यहां पर आपके जानकारी के लिए बता दूं कि कर्नाटक, तमिलनाडु, दिल्ली, गुजरात और उत्तर प्रदेश जैसे भारत के सभी राज्यों में आपको चप्पल बनाने की मशीन मिल जाएगी। लेकिन बहुत सारे जगह पर आपको ऐसी मशीन महंगी भी मिल सकती है और बिल्कुल सस्ती भी हो सकती है।

Click Below:

https://m.indiamart.com/impcat/footwear-machinery.html

चप्पल बनाने के लिए कच्चा माल कहां से खरीदें (Slipper Raw Materials)

चप्पल बनाने की सबसे पहले आपको चप्पल बनाने की सामग्री की जरूरत होती है, जैसे कि रबड़ शीट और स्ट्रिप शीट बैंड।

  1. रबर शीट आपको ₹350 में मिल जाती है।
  2. स्ट्रिप बैंड ₹4 / मीटर बाजार में मिलती है।
  3. इसके अलावा पैकिंग आइटम्स ₹15 से ₹20 तक मिल जाते हैं।

यह सभी ऊपर दिए गए कच्चा माल चप्पल बनाने के लिए आप सीधा दुकान में जाकर रॉ मैटेरियल से खरीद सकते हैं। इसके अलावा आप नीचे दिए गए वेबसाइट की मदद से ऑनलाइन भी घर पर सभी कच्चा माल मंगवा सकते हैं और वह भी बिल्कुल सस्ते दाम पर।

चप्पल बनाने के लिए मशीनों की लिस्ट (List of Slipper Making Machines)

  1. Hand operated sole cutting machine
  2. Hole making machine
  3. Finishing / grinding machine
  4. Die cutting machine for different colours and sizes
  5. Hand operated tool

चप्पल बनाने की मशीन की कीमत (Slipper Making Machine Price)

चप्पल बनाने की मशीन बहुत टाइप की होती है, जैसे कि मैनुअल और इलेक्ट्रिक। अगर आपको इलेक्ट्रॉनिक चप्पल मेकिंग मशीन चाहिए तो आपको एक लाख से ज्यादा खर्च करना पड़ेगा। लेकिन आपको मैनुअल स्लिपर मेकिंग मशीन चाहिए तो आप ₹20000 से लेकर ₹40000 तक अंदर मशीन ले सकते हैं।

चप्पल बनाने का बिजनेस शुरू कैसे करें (How To Start Slipper Making Business)

चप्पल बनाने का मशीन से बिजनेस खोल कर बहुत सारे पैसे कमाने के लिए पहले आपको बहुत सारे प्लेन करने होंगे। जैसे कि सबसे पहले आपका बिजनेस स्टार्ट करने के लिए एक जगह सिलेक्ट करना होगा।

वही बिजनेस चालू करना होगा, बाद में स्लिपर मेकिंग मशीन खरीद कर अपनी जगह पर सभी मशीन्स को सेट अप करें। इसके बाद वहां पर बहुत सारे चप्पल बनाकर अपने सिटी में जाकर डिस्ट्रीब्यूटर करें।

एक बार मशीन खरीदने के बाद चप्पल बनाना आसान काम है लेकिन इससे पहले भी अपने बिजनेस को रजिस्टर करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना जरूरी है, जिसके बारे में हम आपको नीचे बताने वाले हैं।

  • GST रजिस्ट्रेशन करें।
  • ROC में कंपनी का रजिस्ट्रेशन करवाएं।
  • यदि आप अपने गांव में या बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो पंचायत से परमिशन लेनी पड़ेगी।
  • बाद में ट्रेड लाइसेंस के लिए आपको म्युनिसिपैलिटी में अप्लाई करना होगा।
  • इसके अलावा आप अपने बिजनेस का रजिस्ट्रेशन उद्योग आधार की वेबसाइट में जाकर भी ऑनलाइन कर सकते हैं।
  • इसी तरह अन्य बहुत सारे विभाग में जाकर आपको रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।

दोस्तों मैं आपसे यही आशा करता हूं कि हमारे दिए गए इसलिए इसे आप को चप्पल बनाने की मशीन से बिजनेस शुरू करने के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी मिल गई होगी। यदि आपको इसके बारे में और भी बहुत सारी जानकारी चाहिए तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में जुड़ सकते हैं।

इन्हें भी पढ़े:

 

4 Comments

  1. Gaurav Water Solution
    December 29, 2020
  2. Dharmendra Kr Rai
    January 3, 2021

Write a Comment

close