सिंगर कैसे बने: बॉलीवुड में अपना करियर बनाएं

हर दिन हजारों लोग मुंबई में अपना करियर बनाने के लिए आते हैं। कोई बॉलीवुड में एक्टर बनने के लिए आता है, तो कोई सिंगर और डांसर बनने के लिए आता है। जो कोई भी बॉलीवुड सितारों के रिश्तेदार होते हैं, उन्हें बॉलीवुड में नाम बनाना बहुत आसान होता है।

लेकिन भारत के कुछ टैलेंटेड गरीब लोगों को यहां पर नाम बनाने के लिए मेहनत करनी पड़ती है। अगर आप भी बॉलीवुड सिंगर बनना चाहते हैं, तो इसके लिए टैलेंट होना बेहद जरूरी है।

इस वजह से आज की इस लेख के जरिए हम आपको बॉलीवुड सिंगर कैसे बने इसके बारे में कंप्लीट जानकारी देने वाले हैं और सिंगर बनने के तरीके के बारे में भी बताएंगे।

सिंगर कैसे बने: Step-by-Step Guide

सिंगर कैसे बने

1. सिंगिंग सीखें

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया बॉलीवुड में सिंगर बनने के लिए सबसे पहले सिंगिंग का टैलेंट होना बहुत जरूरी है। अगर आप शानदार सिंगर बनना चाहते हैं, तो बचपन से सिंगिंग का शौक होना चाहिए। इसके अलावा हिंदी सीखने के लिए आप 10th के बाद डिप्लोमा इन म्यूजिक कोर्स कर सकते हैं और 12वीं के बाद बैचलर ऑफ म्यूजिक का भी कोर्स कर सकते हैं। ऐसी बहुत सारी कोर्स भारत में कई सारे कॉलेज प्रदान करते है।

2. अपनी संगीत बनाएं

कई सारे लोग भारत में सिंगर बनना चाहते हैं। लेकिन कोई भी अपना खुद का नया गाना नहीं बनाता, बल्कि दूसरों के गाने पर अभ्यास करते रहते हैं। लेकिन अगर आपको बेहतर संगीतकार बनना है, तो आपको खुद लिखे हुए संगीत बनाकर अभ्यास करना होगा। इससे एक दिन आप बहुत बड़े सिंगर बन जाएंगे। अरिजीत सिंह के लेकर उदित नारायण का बहुत सारे लोगों ने शुरुआत में खुद के गीत बना कर गाये थे।

3. यूट्यूब चैनल बनाएं

संगीत के विषय पर आप अपना खुद का यूट्यूब चैनल बनाकर और अपने गानों को रिकॉर्ड करके यूट्यूब पर डाल सकते हैं। इससे कई सारे फायदे होंगे, जैसे कि आप ऑनलाइन पॉपुलर तो बन जाएंगे। इसके अलावा आपको नेशनल और इंटरनेशनल गानों के कॉन्ट्रैक्ट भी मिल सकते हैं। इसके अलावा यूट्यूब पर भी आप की अच्छी खासी कमाई हो जाएगी। राज बरमन और सुप्रभा केवी यह दो इसके उदाहरण है।

4. रियलिटी शो में हिस्सा ले

क्या आपको पता है, भारत में बहुत सारे हिस्सों में सिंगिंग के शो ऑर्गेनाइज किए जाते हैं। और हिंदी के अलावा कन्नड़, तमिल, तेलुगू और अन्य भाषाओं में भी सिंगिंग के शो चलते हैं। आप ऐसे साल भर में बहुत सारे रियालिटी शो में हिस्सा ले सकते हैं और अपनी प्रतिभा को लोगों के सामने दिखा सकते हैं। आपको बता दें कि रियालिटी शो में हिस्सा लेने के अनेक फायदे हैं, जैसे कि अगर आप अच्छे सिंगर है, तो आपको बॉलीवुड में भी सीधा काम मिल सकता है।

5. उम्मीद मत छोड़े

कुछ लोग बड़ा सपना देखते हैं, जैसे कि सिंगर बनना लेकिन अगर उनकी राह में छोटी मोटी रुकावट भी आ जाती है, तो कुछ लोग उम्मीद छोड़ देते हैं। लेकिन हम आपसे यही गुजारिश करना चाहते हैं कि कभी भी सिंगर बनने की उम्मीद ना छोड़े। अगर आप मन से और दिल से सिंगर बनना चाहते हैं, तो जरूर आप 1 दिन बहुत बड़े बॉलीवुड के सिंगर बन जाएंगे। लेकिन इसके लिए मेहनत भी जरूरी है।

निष्कर्ष:

झट से आपको बॉलीवुड में कोई भी काम नहीं मिलने वाला है। इसके लिए मेहनत करना पड़ता है और जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया सिंगर बनने के लिए और अपनी छाप छोड़ने के लिए आपको यूट्यूब चैनल बनाना होगा। इससे जबरदस्त फायदा होगा।

इसके अलावा थोड़े समय बाद आप अपने टीम बनाकर सिंगिंग वीडियो रिकॉर्ड करके यूट्यूब पर डाल सकते हैं। मेरे भी कुछ दोस्त सिंगर बनना चाहते हैं और वह लोग हमेशा कोई ना कोई ऑडिशन देकर आते हैं, कई बार वे सिलेक्ट हो जाते हैं, तो कई बार रिजेक्ट।

यह भी पढ़े:

 

Write a Comment