ShortPixel Review: Best Image Optimization Plugin (2019)

आजकल बहुत सारे लोग blogging की दुनिया में कदम रख रहे हैं। लेकिन उनमें से कई लोग असफल होते हैं, तो कई लोग सफल हो जाते हैं। लेकिन सफल और असफल होने का सबसे बड़ा कारण आपका website होता है। अगर आपको भी अपनी वेबसाइट को सफल बनाना है तो website की speed को तेज बनाना पड़ेगा। इस वजह से आज इस ब्लॉग पोस्ट पर हम आपको ShortPixel review दिखाने वाले हैं। और इसे क्यों इस्तेमाल करना चाहिए इसके बारे में नीचे हमने सारी जानकारी दी है।

ShortPixel Review

लेकिन क्या आपको पता है ShortPixel image Optimization plugin से आप अपने website को बहुत ज्यादा तेज बना सकते हैं। वैसे तो आप सभी लोगों को पता होगा कि Google ने website की speed को भी ranking का एक जबरदस्त factor बना हुआ है।

जिस वजह से अब बहुत सारे लोग अपने website को तेज बनाने में लगे हुए हैं। लेकिन कई लोग अन्य Image Compression plugin का इस्तेमाल करते हैं और वैसे plugin कई बार अपना काम ठीक तरह से नहीं करते हैं।

लेकिन अगर आपको भी अपनी website के सभी photos को बिना quality खोए compress करना है तो आपको अभी से ShortPixel plugin इस्तेमाल करना चालू कर देना चाहिए। तो अब जरा ShortPixel Review के ऊपर नजर डालतेे हैं।

ShortPixel Review In Hindi (2019)

ShortPixel plugin एक image Optimization wordpress plugin है। अब तक 1,00,000 से भी ज्यादा लोगों ने इस plugin को install करके इस्तेमाल करना चालू कर दिया है।

WordPress के एक आंकड़े के अनुसार लगभग 5 लोगों ने इस plugin को WordPress पर 4.7 स्टार का ratings दिया है। जिसे देख कर हम यह अंदाजा लगा सकते हैं कि यह plugin कितना लोकप्रिय है।

इस Plugin के इस्तेमाल करने से आपके website में मौजूद सारे JPG, PNG, GIF और PDF documents को आप बिना images के quality खोए छोटा size बना सकते हैं।

जिससे आपकी website में तेजी से load होने लगेगी। यह plugin free में भी मौजूद है। इस ShortPixel plugin का premium version भी मौजूद है, जो कि बहुत बड़े website के लिए काम आता है।

Installation

मुझे इस ShortPixel Plugin को install करने में केवल 1 मिनट से भी कम समय लगा। इस Plugin को install करने के लिए सबसे पहले आपको “Add New Plugin” button के ऊपर click करना होगा और ShortPixel को search करना।

इसके बाद इस Plugin को install करके activate कर लीजिए और activate होने के बाद plugin dashboard में जाए। बाद में अपना email ID डालकर free account बनाएं जिससे आपको प्रति माह 100 images compress कर सकते हैं।

इसके बाद आपकी email ID पर एक mail आएगा। जिस पर आपका API key मौजूद होगा। उस API key को अपने Plugin पर डालकर आप Image Compression शुरू कर सकते हैं।

Performance

ShortPixel के free version की मदद से मैं केवल images को प्रतिमाह compress कर सकता हूं। इस वजह से मैंने इस Plugin का इस्तेमाल अपनी website के लिए करना शुरू कर दिया और 1-1 image के बजाय मैंने bulk image compress करने का फैसला लिया। जिससे बिना ज्यादा समय गवाए में बहुत सारे images को एक बार compress कर सकता हूं।

जब मेरे website की images compress होने लगे अब मैं अपने Browser के दूसरे tab पर मेरे अन्य काम करना शुरू कर दिया। क्योंकि यह Plugin आपके background में भी बहुत अच्छी तरह से और तेजी से काम करता है। कुछ मिनटों बाद मेरे सभी image compress हो गए।

इसके अलावा अगर आप अपने website के पोस्ट पर new photos डालते हैं, तो वह photos भी automatically इस Plugin की मदद से compress होने लग जाएंगे। ShortPixel एक API का उपयोग करता है। इसलिए image Optimization plugin ShortPixel के server पर होता है, जो आपके website के server के resources को बर्बाद करने से बचाता है।

Quality

ShortPixel image Optimization plugin की quality की बात करें तो, इससे ज्यादा quality वाला Plugin आपको कहीं नहीं मिलने वाला है। आप चाहे मेरे website के हर एक पोस्ट के images को देखकर यह पता लगा सकते हैं कि कितने अच्छी तरीके से इस लगीन ने मेरे images को compress किया है। इसके अलावा यह Plugin तीन प्रकार से आपके images को compress करता है।

Lossless: इमेज की गुणवत्ता में कोई कमी नहीं लेकिन file आकार में केवल एक छोटी सी कमी होती है।

Glossy: इस file को चुनने के बाद आपका image इसका थोड़ा quality कम होता है। और image का आकार थोड़ा कम होता ह। जिस वजह से इसका नाम glossy रखा गया है।

Lossy: file आकार में बहुत बड़ी कमी, लेकिन image की गुणवत्ता पर थोड़ा प्रभाव पड़ता है, इसलिए इसका नाम Lossy होता है।

SEO

जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया website की speed अब Google के ranking पर भी असर डालता है। जिस वजह से अगर आपको Google के first page पर rank करना है तो, आपका website बहुत ही तेज होना चाहिए। इस वजह से आपको अपनी website की सभी images को अच्छी तरीके से compress करना होगा।

लेकिन image compress करने के लिए बहुत सारे plug-ins मौजूद है जिसमें से Smush एक बहुत ही popular Plugin है। लेकिन जब आप को Smush Plugin की सच्चाई पता चलेगी तब आप इसका इस्तेमाल करना छोड़ देंगे। क्योंकि यह आपके website की images को अच्छी तरीके से compress नहीं करता है।

नीचे मैंने 5 image optimize करने वाले plugins के comparison के आंकड़े प्रस्तुत किए हैं। जिसे देखकर आपको अपने website के लिए अच्छी image Optimization plugin चुनने में आसानी होगी।

Before Compression:

Before Image Compression

Image Size – 2.8 MB (Big File)

After Compression:

After Compression

1. ShortPixel Image Optimizer – 237 KB

2. reSmush.it – 320 KB

3. EWWW Image Optimizer – 386 KB

4. Compress JPEG & PNG images – 585 KB

5. WP Smush – 745 KB

इन आंकड़ों को देखकर आप पता लगा सकता है कि इनमें से कौन सा Plugin सर्वश्रेष्ठ है। इस वजह से मैंने ShortPixel को चुना है। यही बड़ी वजह है कि मैंने इस ShortPixel Review को बनाकर आप लोगों तक सही जानकारी पहुंचानेे का निर्णय लिया था।

Pricing

ShortPixel Plugin का मूल्य 5,000 images के लिए $4.99 से शुरू होता है, जो मासिक 55,000 images के लिए $29.99 है। नीचे मासिक योजनाओं का विवरण इस प्रकार है:

ShortPixel Prices & Plans

जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया है कि ShortPixel का free और paid दोनों version मौजूद है। अगर आप free version का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप महीने में सिर्फ 100 images को compress कर सकते हैं। और अगर आप $4.99 का plan खरीदते हैं तो आप महीने में 5,000 image compress कर सकते हैं।

Conclusion

संक्षिप्त में इस Plugin के बारे में बात करें तो मैं आपको सीधे-सीधे एक बात बताता हूं कि अगर आपको Google में rank करवाना है और अपने मेहनत के फल को पाना है तो अभी से इस शानदार ShortPixel image Optimization plugin का इस्तेमाल करना शुरू करें।

अगर आपका छोटा website है तो आप इसके free version को इस्तेमाल करके अपना काम चला सकते हैं। अगर आपका website में बहुत सारे images मौजूद है और आपको quality को बरकरार रखते हुए image को optimize करना है तो monthly का $4.99 वाला plan खरीद कर आप 5,000 image compress कर सकते हैं।

मेरे हिसाब से Smush और reSmush लेकिन के मुकाबले यहां अब तक का सर्वश्रेष्ठ image Optimization wordpress plugin है। इसके अलावा आपको मेरी ShortPixel review कैसी लगी इसके बारे में नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताइए।

Write a Comment