SEO क्या है? SEO कैसे करें (2019)

दोस्तों लगता है आप भी अपनी वेबसाइट की ट्राफिक बढ़ाने के लिए गूगल पर सर्च कर रहे है। लेकिन अभी तक आपको ठीक से किसी ने भी सही तरीका और सीक्रेट तरीका नहीं बताया है। तो फिक्र की कोई बात नहीं आज मैं आपको इस आर्टिकल में “SEO क्या है और SEO कैसे करें” इसके बारे में बताने वाला हूं।

दोस्तों आजकल गूगल पर बहुत सारे इंग्लिश और हिंदी ब्लॉग बन चुके हैं। लोग कुछ भी ट्रांसलेट करके अपने ब्लॉग पर डाल देते हैं। और लोग उन्हें सच मान लेते हैं लेकिन ऐसा नहीं होता है।

सभी Bloggers अपने experience से नहीं लिखते हैं। इसलिए रीडर्स को परेशानी हो जाती है। लेकिन हम सभी बातें रिसर्च और अपने एक्सपीरियंस से आपसे शेयर करते हैं।

SEO क्या है?

SEO को अंग्रेजी में search engine optimisation कहते हैं। सरल भाषा में हम SEO को गूगल पर अपने पोस्ट और वीडियोस को ऊपर rank करने के जबरदस्त तरीका कह सकते हैं।

उदाहरण के लिए अगर आप best place to visit in Mumbai keyword को गूगल पर सर्च करते हैं तो आपके सामने बहुत सारे रिजल्ट आ जाएंगे। लेकिन जिस वेबसाइट का पोस्ट search engine में optimise है उसे हम SEO कहते हैं।

वह पहले स्थान पर आता है और बहुत सारे लोग वहां पर CLICK करते हैं और इस तरह उस वेबसाइट पर बहुत सारी ट्राफिक आती है उससे उसको जबरदस्त फायदा होता है। SEO में भी दो अलग तरह के कैटेगरी मौजूद है।

  • 1. White Hat SEO
  • 2. BLACK Hat SEO

White Hat SEO का मतलब होता है कि गूगल के नियमों के अनुसार अपने ब्लॉग पोस्ट को optimise करना है।

लेकिन अगर हम BLACK Hat SEO की बात करें तो इसे गूगल सपोर्ट नहीं करता है। लेकिन इस तरीके को आजमा के आप तुरंत अपने पोस्ट को गूगल पर पहले रैंक पर ला सकते है।

और White Hat SEO में थोड़ा patience होना पड़ता है। इस वजह से बहुत सारे लोग black Hat SEO करना पसंद करते हैं।

SEO क्या है और SEO कैसे करें

SEO कैसे करें?

1. Readers की सहायता करने के लिए लिखें

ऐसा कई बार हो जाता है कि लोग अपने वेबसाइट के ब्लॉग पोस्ट को सर्च इंजन में ऑप्टिमाइज करने के लिए  किसी भी वर्ड को कहां पर भी लगा देते हैं और इसका कोई मतलब भी नहीं बनता और इसकी वजह से रीडर्स को कुछ समझ में नहीं आता है।

इसी के लिए अगर आप कुछ भी रीडर्स को समझाना चाहते हो तो अपने स्टाइल में और ज्यादा आसानी से बताने की कोशिश करो। और ऐसे लिखने से भी आप दूसरों से अलग हो जाते हो और गूगल धीरे धीरे आपके वेबसाइट को दूसरों से अलग समझ कर टॉप पर पहुंचाने में मदद करता है। ये पॉइंट Most Important है।

2.  ब्लॉग पोस्ट लेंथ

ब्लॉगिंग को समझने के लिए मैंने बहुत सारे वेबसाइटों पर यह सर्च किया था कि ब्लॉक पोस्ट कितने लेंथ मतलब कितने वर्ड का होना चाहिए, और बहुत सारे वेबसाइट ने ऐसी झूठी खबर फैला दी थी की वेबसाइट की ब्लॉक पोस्ट ज्यादा से ज्यादा और 2000, 4000 word की होनी चाहिए।

लेकिन यह बिल्कुल गलत है। अगर आप 300 या इसके ऊपर का आर्टिकल लिखते हो तो भी गूगल आपके ब्लॉग पोस्ट को सर्च इंजन में टॉप पर ला सकता है। मैं हमेशा अपने आर्टिकल्स को छोटा रखने की कोशिश करता हूं और ज्यादा से ज्यादा 500 वर्ड ही लिखना पसंद करता हूं।

3. सोशल मीडिया शेयरिंग

हेडिंग देखकर ही आपको पता चल गया होगा कि मैं क्या बात करने वाला हूं और मैं इसके बारे में ज्यादा बात करने नहीं वाला हूं क्योंकि आप को सब पता है। लेकिन मेरे हिसाब से आपको सोशल मीडिया पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत नहीं है।

लेकिन अपनी पोस्ट को एक बार जरूर फेसबुक ट्विटर और पिंटरेस्ट जैसे सोशल मीडिया साइट्स पर शेयर करें। सोशल मीडिया पर ज्यादा शेयर करने से आपको गूगल सर्च इंजन में टॉप पर पहुंचा देगा।

अभी आपको “Post Ko Search Engine Me Optimize Kaise Kare” इसके बारे में बताया है और सोशल शेयरिंग ऑप्टिमाइजेशन में दूसरे नंबर पर आता है।

जैसा कि मैंने अपने एक्सपीरियंस और सर्च से 3 बड़े ट्रिक्स आपको अभी बताए हैं और अपने ब्लॉगिंग करियर में ज्यादा टेंशन लेने की जरूरत नहीं है।

क्योंकि आप कब सक्सेसफुल ब्लॉगर बन जाएंगे आपको पता भी नहीं चलेगा। लेकिन यह 3 मोस्ट इंर्पोटेंट टिप्स है इसे हमेशा याद रखें।

जैसा कि मैंने आपको लास्ट प्वाइंट में बताया है। सोशल शेयरिंग बहुत जरूरी है इसलिए आप मेरा यह ब्लॉग पोस्ट अपने फ्रेंड सर्कल में शेयर कर सकते हैं।

SEO, ब्लॉगिंग और बिजनेस के बारे में अन्य जानकारी के लिए हमारे वेबसाइट में जाकर चेक करें। यहा पर आपको अनमोल जानकारी हर रोज मिलेगी।

 

3 Comments

  1. October 29, 2018
    • Akshay Anvekar
      October 29, 2018
  2. Akshay Anvekar
    October 29, 2018

Write a Comment

%d bloggers like this: