Scala Hosting Review: Best Web Hosting (2021)

इस लेख के नाम से ही आपको पता चल गया होगा कि मैं यहां पर किस बारे में बात करने वाला हूं। हम यूं ही Scala Hosting web hosting को best hosting का खिताब नहीं दे रहे हैं, बल्कि इसने अपने शानदार सर्विस से इसे हासिल किया है।

हर साल हम एक न एक नए web hosting का review करते हैं और इस साल हमने Scala Hosting web hosting का review करने का सोचा। इस वजह से हमने खुद 1 साल का web hosting Scala Hosting से खरीद कर इसे टेस्ट करने का फैसला किया।

और आप हैरान रह जाएंगे कि हमने जो इसका प्रदर्शन देखा है। उससे आपको यह पता चल जाएगा कि दूसरे web hosting वाले आपसे फास्ट web hosting कंपनी के नाम पर कितना पैसा वसूल रहे हैं।

Scala Hosting Review

Scala Hosting अमेरिका में स्थित की web hosting कंपनी है, जो कि बहुत सारे शानदार web hosting सर्विस बेहद कम पैसों में प्रदान करने के लिए मशहूर है।

बहुत सारे लोगों का कहना है कि इनका VPS सलूशन काफी बेहतर है। इस वजह से हमने इस लेख के द्वारा आप लोगों को Scala Hosting web hosting का पूरा review की जानकारी बताने वाले हैं।

Scala Hosting Web Hosting की सुविधाएँ

2007 से शुरु हुई इस web hosting कंपनी ने पिछले 14 सालों में बहुत सारी उपलब्धि हासिल की है और यह सिर्फ और सिर्फ Scala Hosting के मेहनत की वजह से हुआ है।

ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि उन्होंने पहले से लोगों को फास्ट, बेस्ट और शानदार VPS और Cloud hosting सर्विस प्रदान करने का निर्णय लिया था।

इस वजह से बहुत सारी लोग इनकी सर्विस से काफी खुश नजर आते हैं। यहां पर हम आपको Scala Hosting के कुछ गुणवत्ता वाली सुविधाओं की सूची प्रधान करने वाले हैं।

  • शक्तिशाली Spanel
  • स्वचालित WordPress Installer
  • वर्डप्रेस के लिए अनुकूलित hosting
  • फ्री डोमेन नेम और मुफ्त SSL Certificate
  • काफी सस्ती Web Hosting
  • वाइट लेबल hosting
  • SShield की वजह से मजबूत Security

Scala Hosting web hosting के मुताबिक आपको यूएस के अंदर Dallas, New York और यूरोप में Sofia शहर में डाटा सेंटर मिल जाएंगे।

लेकिन डिजिटल ओशियन की वजह से आपको भारत के अंदर बेंगलुरु और London, Singapore, Frankfurt, Amsterdam, San Francisco और Toronto में भी डाटा सेंटर आसानी से मिल जाएंगे।

Scala Hosting के बाद बढ़ी Website की Speed

आजकल तो आप लोगों को यह पता ही होगा कि गूगल के नए नियमों के मुताबिक किसी भी website के लिए SEO का फायदा उठाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज है, उस website की स्पीड।

और आपको बता दें कि हमने भी इस बात को बड़े ही गौर से देखा है। जब हम शुरुआत में ब्लॉगिंग कर रहे थे, तब मैं हर दिन शानदार और सभी जरुरी जानकारी से युक्त लेख लिखकर पब्लिश करता था।

और अच्छी तरीके से SEO भी था। लेकिन फिर भी मेरे website पर उतना ज्यादा ट्राफिक नहीं आता था, जितना मै expect करता था।

शुरुआत में मेरा ब्लॉग इसलिए रैंक नहीं हो पाता था, क्योंकि मेरी website की स्पीड बेहद धीमी थी। मैंने कुछ cache plugin की मदद से अपने website की images को optimize करने की कोशिश की और JS और CSS को छोटा किया। लेकिन फिर भी website की speed नहीं बड़ी।

फिर मैंने Scala Hosting web hosting के बारे में सुना और उनका web hosting प्लेन खरीद कर मेरे ब्लॉग को मैंने वहां पर शिफ्ट कर दिया।

Previous Performance

देखते ही देखते कुछ दिनों के बाद मेरी website की रैंकिंग दुगनी हो गई और इसे देखकर मैं हैरान रह गया। क्योंकि इसकी वजह से मेरी earning भी बहुत बढ़ गई।

Now Performance

आप मेरी website के स्पीड को साफ तौर पर ऊपर दिए गए स्क्रीनशॉट पर देख सकते हैं। इसमें मैंने Scala Hosting पर hosting के पहले के और बाद की स्पीड को measure किया है। मेरे website का स्पीड टेस्ट मैंने GTMatrix टूल के ऊपर किया है।

Scala Hosting vs GoDaddy vs SiteGround vs HostGator

भारत में मौजूदा समय में 3 सबसे बड़ी web hosting कंपनियां राज कर रही है, GoDaddy, SiteGround और HostGator।

लेकिन अभी भी भारत के कुछ ब्लॉगर्स को उनके website के लिए सही और दमदार web hosting को ढूंढना बहुत मुश्किल भरा काम बन चुका है।

क्योंकि बहुत सारे web hosting फास्ट होने का दावा करती है, लेकिन खरीदने के बाद उनका दावा झूठा लगने लगता है।

आपको बता दें कि GoDaddy अपने शुरुआती web hosting प्लान में बेहद कम फीचर्स प्रदान करता है, साथ ही उनके 1 साल के hosting प्लान की प्राइस बहुत ज्यादा होते हैं।

इसी तरह होस्टगेटर और साइटग्राउंड के प्लान्स की प्राइस आसमान छू लेने वाले हैं। लेकिन बहुत सारे लोगों से इंटरनेट पर रिव्यु के द्वारा यह पता चला है कि GoDaddy और HostGator सबसे बेकार web hosting कंपनियां है।

क्योंकि यह दोनों लोगों को ठगने का काम करते हैं। लेकिन SiteGround एक बहुत अच्छा विकल्प है, जो कि आपके website को बहुत तेजी दे सकता है। लेकिन इनके प्राइस देखकर आप पीछे खिसक जाएंगे।

क्योंकि Scala Hosting पर hosting के मुकाबले इनके web hosting प्लांस की फीचर्स और प्राइस लगभग दुगने से भी ज्यादा हैं।

Scala Hosting के Shared Hosting Plans & Pricing

Scala Hosting Plans and Prices

Scala Hosting के hosting की प्लांस और प्राइसिंग की बात करें तो इनका मिनी प्लान $3.95 प्रति माह से शुरू होता है। इस प्लान के अंदर आपको 20GB की एसएसडी स्टोरेज, फ्री माइग्रेशन, शेयर्ड एनवायरमेंट, फ्री डोमेन नेम, फ्री एसएसएल, फ्री सीडीएन, अनलिमिटेड ईमेल्स, अनलिमिटेड डाटा बेस, अनलिमिटेड बैंडविथ और 7 दिन की बैकअप मिल जाती है।

इसी तरह उनके दूसरे web hosting प्लान का नाम स्टार्ट है, जो कि $5.95 प्रति माह से शुरू होता है। इस प्लान के मुताबिक आपको 50GB एसएसडी स्टोरेज, फ्री माइग्रेशन, शेयर्ड एनवायरमेंट, फ्री डोमेन नेम, फ्री एसएसएल, फ्री सीडीएन, अनलिमिटेड इमेल्स, अनलिमिटेड डेटाबेस, अनलिमिटेड बैंडविथ, 7 दिन तक का बैकअप और SShield सायबर सिक्योरिटी मिल जाती है।

Scala Hosting web hosting में तीसरे प्लान का नाम एडवांस है, जिसके अंदर भी आप सभी ऊपर दिए गए फीचर्स प्राप्त कर सकेंगे। लेकिन यह प्लान $9.95 प्रति माह से शुरू होता है, जिस वजह से यहां पर 4 गुना ज्यादा सीपीयू पावर, 100 GB SSD स्टोरेज के साथ प्रायोरिटी सपोर्ट, SEO एनालिसिस और Pro Spam Protection भी मिलता है।

Scala Hosting का Performance

आजकल हर web hosting कंपनियां 99.9% अपटाइम का वादा करती है और website की ग्रोथ के लिए और गूगल में रैंकिंग के लिए यह सबसे बड़ा कारक होता है। लेकिन हर web hosting के वादे के ऊपर विश्वास करना मूर्खता है।

क्योंकि कुछ समय पहले किए गए एक सर्वे के मुताबिक यहां पता चला है कि GoDaddy, Fastcomet और Hostripples जैसे web hosting कंपनियां ऐसे वादे करते हैं, लेकिन इस वादे को निभा नहीं पाते हैं।

Hosting Uptime

क्योंकि उनके hosting के ऊपर किए गए एक टेस्ट से यह पता चला है कि वह सभी कंपनियां लगभग 95% से लेकर 98% तक का उपटाइम प्रदान करती है, जो कि उनके वादे के मुताबिक सही नहीं है।

लेकिन मैंने खुद Scala Hosting web hosting के ऊपर उपटाइम का टेस्ट किया है, जिसका रिजल्ट हैरान करने वाला था। क्योंकि बेहद कम दाम में अपने वादे को पूरा करना मामूली काम नहीं है। उन्होंने लगभग 100% का उपटाइम देकर मेरा दिल जीत लिया है।

Scala Hosting Support Review

Web hosting का मतलब है कि आप टेक्निकल फील्ड में है, इस वजह से टेक्निकल फील्ड में किसी ना किसी से समय किसी दूसरे की मदद जरूर हमें पड़ती है। इस वजह से web hosting के लिए सपोर्ट बहुत महत्वपूर्ण बात बन जाती है।

हम आपको यह बता देना चाहते हैं कि Scala Hosting में hosting के पास एक बेहतरीन तकनीकी टीम है, जो आपको किसी भी समय सहायता प्रदान करने में सक्षम है।

इनके पास web hosting प्लान खरीदने के बाद मेरा सबसे पहला काम मेरे website को यहां पर माइग्रेट करना, जिस वजह से हमें बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

लेकिन Scala Hosting की सपोर्ट टीम की वजह से सभी समस्या लगभग दूर हो जाती है। क्योंकि यह आपको किसी भी हद तक सहायता प्रदान करने के लिए सदा तत्पर रहते हैं।

व्यक्तिगत रूप से मैंने सबसे पहले Cloudflare में आईपी ऐड्रेस अपडेट करने के लिए इनसे कहा तो इन्होंने कुछ ही समय में मेरा वह काम भी कर दिया। इसके अलावा उन्होंने और भी बहुत सारी बड़ी-बड़ी समस्याएं दूर करने में मेरी सहायता की है।

Scala Hosting की 30-दिन की मनी-बैक गारंटी

अगर आपको हमारी बात पर विश्वास नहीं है, तो आपके लिए सबसे बड़ा मौका यह है कि Scala Hosting आपके लिए 30 दिन की मनी बैक गारंटी का वादा करता है।

इसका मतलब यह है कि यदि आप इनका website खरीद कर इस्तेमाल करते हैं और इनकी सर्विस अगर आपको अच्छी नहीं लगती है, तो आप 30 दिन के अंदर अंदर अपने सारे पैसे वापस ले सकते हैं। और आपसे कोई भी सवाल जवाब नहीं पूछा जाएगा।

अभी तक किसी भी ग्राहक को 30 दिन में पैसे देने की नौबत Scala Hosting के लिए नहीं आई है। लेकिन यह भरोसेमंद से web hosting है इसी से ही हमें पता चल जाता है।

Scala Hosting Reviews

Host Advice ने 9.4, Facebook पर 5 में से 4.6, और Serchen और WHTOP ने 5 star ratings Scala Hosting web hosting कंपनी को इनके प्रदर्शन के हिसाब से दिया है। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यह कितना लोकप्रिय बन चुका है।

Scala Hosting Public Reviews

इसी तरह हमने Scala Hosting web hosting की कुछ नए ग्राहकों के reviews इंटरनेट से इकट्ठे किए हैं, जिनसे सिर्फ और सिर्फ यह पता चल जाता है कि Scala Hosting कितना अच्छा, किफायती और सुरक्षित web hosting विकल्प है और यह लोगों को उनके website के करियर में सफलता पाने के लिए कितना सप्पोर्ट करता है।

Our Opinion

हमने पिछले कुछ सालों में ChemiCloud, FastComet, GoDaddy, HostGator और Cloudways जैसे web hosting कंपनियों के सर्विस का इस्तेमाल किया है। लेकिन Scala Hosting जैसे कम पैसे में इतना ज्यादा सपोर्ट, फीचर्स और प्रदर्शन हमें किसी भी और web hosting में देखने को नहीं मिला है। इस वजह से हम 100% Scala Hosting web hosting की तरफ जाना पसंद करेंगे।

Write a Comment

close