Sarkari Result Hindi 2019: सरकारी नौकरी, नोटिफिकेशन और एग्जाम रिजल्ट

Sarkari Result Hindi: भारत में हमेशा से ही लोग business के बजाय या फिर private नौकरी की बजाए सरकारी नौकरी को ज्यादा अहमियत देते हैं. जिस वजह से भारत में सरकारी नौकरियों की भरमार होती है और लोग इसी बड़े तादात में इन नौकरियों को पाना चाहते हैं. इसी वजह से बहुत सारे लोग हर दिन internet पर latest सरकारी नौकरी, exam result और notifications जैसे अन्य प्रश्न सर्च करते रहते हैं.

लेकिन internet पर भी बहुत सारे website मौजूद हैं जो कि सही जानकारी आप तक नहीं पहुंचाते हैं. जिस वजह से आपको बाद में बहुत बड़ी परेशानी हो सकती है. लेकिन इस article में हम आपको इन सभी चीजों की जानकारी नीचे देने वाले हैं. इसके अलावा एक ऐसी website के बारे में भी बात करने वाले हैं जो के internet पर बहुत लोकप्रिय है.

बहुत सारे लोग हमेशा उस website में जाकर इन सभी जानकारी को प्राप्त करते हैं. नीचे जो अब मैं आपको website का नाम बताने वाला हूं. उस वेबसाइट पर आपको latest sarkari result notification, रेलवे भर्ती, पुलिस भर्ती, शिक्षक भर्ती, सेना भर्ती और सरकारी बैंक नौकरियों की सारी संबंधित जानकारी आसानी से मिल जाएगी.

Sarkari Result Hindi (2019)

Sarkari Result Hindi

हम यहां पर आपको सभी जरूरी जानकारी कैसे प्राप्त करें इसके बारे में बताते हैं. Sarkariresult.com website पर आपको sarkari result notification की जानकारी सरकारी नौकरी, admit card, online form answer key, syllabus की जानकारी और अन्य परीक्षाओं की महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी. जिस वजह से यह आज Google पर बहुत ही लोकप्रिय website बन चुका है और इसका श्रेय इस website के मालिक को जाता है.

क्योंकि उन सभी सुविधाओं को यह website लोगों तक free में पहुंचाता है. जिस वजह से लाखों लोगों को इससे फायदा होता है. आप भी इन सभी जानकारियों से हमेशा update रहना चाहते हैं तो आपको इनके website के जरिए या फिर उनके app के जरिए हमेशा latest updates मिलती रहेगी.

आपको बता दें कि इस website को 2012 में शुरू किया गया था और तभी से इस website के मालिक ने हमेशा से ही बड़े महत्वपूर्ण जानकारियां और नौकरियों की notification इस website के जरिए लोगों तक पहुंचाया.

धीरे-धीरे यह website लोगों को पसंद आने लगी और लोगों को बहुत इस website से फायदा हुआ. और आगे बढ़कर यह website लोगों को सरकारी नौकरियों की notification से लेकर अन्य संबंधित जानकारी भी मुहैया करवाने लगा. अब यह भारत की No.1 website बन चुकी हैं.

Sarkari Result Notification

अगर आप sarkari result notification की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो यह जानकारी आपको online बहुत सारे website पर मिल जाएगी. इसके अलावा notification की जानकारी आपको बहुत सारे तरीके से मिलती है.

जैसे कि कुछ website WhatsApp, email और app के जरिए आपको यह जानकारी मुहैया करवा सकती है. अगर आप इन तरीकों से notification की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इसकी जानकारी मैं आपको नीचे देने वाला हूं.

Facebook: FB Page

App: Android

इनसे आपको सभी तरह के notification मिल जाएंगे जैसे की सरकारी नौकरियों की notification, exam, private job और अन्य तरीके के notification मिलते रहेंगे. इसके अलावा आप Sarkariresult.com website में जाकर भी इसकी notification पा सकते हैं.

इसके लिए आपको सिर्फ अपने Browser को open करना है और इस link को search करके open कर लेना है. इसके बाद इस वेबसाइट में मौजूद सभी जानकारियां जैसे result, नौकरियां, admit card और notification की जानकारी आपको तुरंत मिल जाएगी.

Sarkari Result Website पर उपलब्ध सुविधाएं

यह भारत की सबसे बड़ी jobs related information देने वाले लोकप्रिय website में से एक है. हर दिन लाखों लोग इस website को visit करते हैं और सरकारी नौकरी, सरकारी रिजल्ट, प्राइवेट नौकरी, admit card और online form जैसे अन्य महत्वपूर्ण जानकारी बड़े आसानी से प्राप्त करते हैं. नीचे मैं आपको संपूर्ण तरीके से इस website पर मिलने वाली सुविधाओं के बारे में बताता हूं.

1. Latest Sarkari Naukri Updates

भारत सरकार हर साल बहुत सारे सरकारी नौकरियों की पद लोगों के लिए लाती है और हर साल बहुत सारे लोगों को सरकारी नौकरी मिल जाती है. लेकिन बहुत बार लोगों को इन पौधों के बारे में जानकारी नहीं मिल पाती है. जिस वजह से बहुत सारे लोग सरकारी नौकरी के लिए आवेदन नहीं भर पाते हैं और उनके हाथ से यह मौका छूट जाता है.

Latest Sarkari Naukri

लेकिन Sarkariresult.com वेबसाइट पर आपको हर खबर मिल जाएगी. जैसे मैंने आपको ऊपर बताया यहां पर गवर्नमेंट जॉब से लेकर प्राइवेट जॉब तक की सभी जानकारी मिलती है. इसके अलावा किन सरकारी नौकरियों के पदों के लिए कौन से लोग आवेदन भर सकते हैं इसकी भी जानकारी मिलती है.

क्योंकि कई बार भारत सरकार केवल दसवीं पास लोगों के लिए नौकरी देते हैं और बहुत बार 10+2 पास हुए लोगों के लिए गवर्नमेंट जॉब प्रोवाइड करती है. जिस वजह से आपको उस वेबसाइट पर हर जानकारी मिल जाती है जैसे कि कैसे आवेदन करें और जॉब के परीक्षाओं में कैसे उत्तीर्ण हो इसकी भी जानकारी मिलती है.

Latest JobsLast DateApply Online
JPSC Account Officer Online Form 201920/11/2019Apply
Haryana TET Online Form 201921/11/2019Apply
Bihar Police Constable Online Form 201904/11/2019Apply
JPSC Assistant Engineer Online Form 201911/11/2019Apply
JSSC ANM Online Form 201919/10/2019Apply
UPPCL Personnel Officer Online Form 201914/11/2019Apply
UP NHM Various Post Online Form30/10/2019Apply
Coast Guard Navik DB 01/2020 Online Form08/11/2019Apply
UPPCL Office Assistant & Stenographer Online Form 201908/11/2019Apply

2. National Level Jobs

जैसा कि आप भी भारत के किसी ना किसी एक राज्य से आते होंगे और भारत में साल में बहुत सारे राज्य स्तरीय परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है. और वैसे ही भारत में हर साल लाखों लोगों के लिए राष्ट्रीय स्तरीय परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है. जिसके लिए भारत से हर साल करोड़ों लोग इन परीक्षाओं के लिए आवेदन करते हैं.

लेकिन जो लोग इन परीक्षाओं के लिए योग्य होते हैं केवल उन लोगों को ही इस परीक्षा में बैठने का अवसर मिलता है. अगर वह लोग इस परीक्षा में उत्तीर्ण हो जाते हैं तो उनका भविष्य सुनहरा हो जाता है. भारत में राष्ट्रीय स्तर पर IAS, UPSC, SSC, IBPS, RRB (Indian railway) के पदों के लिए परीक्षाएं आयोजित की जाती है.

3. State Level Jobs

राष्ट्रीय स्तरीय नौकरियों के परीक्षाओं के बाद अब हम राज्य स्तरीय जो vacancy निकलती है. उसके बारे में कुछ बात करते हैं. दोस्तों अगर आप को राज्य स्तरीय vacancy यों की जानकारी चाहिए जैसे कि नौकरियों और उनकी परीक्षाओं के बारे में सही जानकारी चाहिए तो internet पर इन जानकारियों को ढूंढने के लिए हमें फिर एक बार अलग अलग करके बहुत सारे website पर जाना होता है.

इस वजह से हमारा बहुत सारा समय वहीं पर नष्ट हो जाता है. लेकिन बिना समय को नष्ट किए बिना हम तुरंत सभी राज्य स्तरीय वैकेंसीयों की जानकारी बड़े आराम से पा सकते हैं. इसके लिए हमें सिर्फ उस website में जाना होगा जिसे हमने ऊपर आपको बताया था. उस website में जाकर आप को तुरंत राष्ट्रीय स्तर और राज्य स्तरीय होने वाली सभी exam और उनके vacancy की जानकारी मिल जाएगी.

आपको सिर्फ फिर एक बार web browser में उस website को open करना होगा और वहां पर राज्य स्तरीय category मिलेगी जिन्हें click करके आप हर एक राज्य के अंदर होने वाले सभी वैकेंसीयों की जानकारी आराम से पा सकते हैं. जैसे कि उत्तर प्रदेश, गुजरात, कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश में निकलने वाली सरकारी भर्ती जैसे हवलदार भर्ती, सिविल कोर्ट भर्ती, शिक्षक भर्ती, पुलिस भर्ती, कॉलेज और स्कूल लेक्चरर, पोस्ट ऑफिस भर्ती के सभी महत्वपूर्ण information मिल जाएगी.

लेकिन क्या आपको पता है भारत में कुछ लोग ऐसे हैं जो की बहुत सारी पढ़ाई करके भी घर में बेकार बैठे हैं. क्योंकि उनको सरकारी पदों पर निकली भर्तियों के बारे में पता नहीं होता है और कुछ लोग होते हैं जो कि उनके गांव या शहर में जाकर forum centre से पता लगा लेते हैं. अब यह तरीका बहुत ही पुराना हो गया है.

क्योंकि अब almost सभी लोगों के पास smartphones मौजूद है और internet के मौजूद होने से आप घर बैठे इन सारी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ ऊपर दिए गए website में जाकर आपको जो information चाहिए उसका पता लगा सकते हैं. और इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको तुरंत सभी नौकरियों तथा परीक्षाओं के जानकारी मिल जाती है.

 4. Latest Admit Card

इस website में जाकर आप नए पदों के लिए भर्ती आती हुई अपने योग्यता के अनुसार आपको बर्फी apply कर सकते हैं। लेकिन पहले आवेदन करने के लिए आपको ठीक तरह से उस form भरना पड़ेगा. इसके लिए आपको उस form में अपना photo attach करना पड़ता है और सही जानकारी भरकर apply करना पड़ता है.

Admit Card

लेकिन क्या आपको पता है यह form दो तरीके से भरा जाता है. एक offline और एक online. लेकिन हाल के कुछ महीनों में offline form भरना बहुत कम हो गया है. क्योंकि आप घर बैठे online form आसानी से बढ़ सकते हैं या फिर अपने पास के शहर में जाकर cyber cafe में भी form भर सकते हैं.

लेकिन बहुत सारे लोग form भर के admit card का इंतजार करते रहते हैं. क्योंकि वह बहुत ही important होता है. लेकिन sarkari result website में आपको exam के लिए admit card भी उपलब्ध होता है.

Latest Admit CardDownload
DSSSB Junior Engineer JE 2017 Admit CardClick Here
UPSSSC Homeopathic Pharmacist Admit Card 2019Click Here
UKPSC ACF Admit Card 2019Click Here
UPSC IFS Mains Exam Date 2019Click Here
RPSC PRO Admit Card 2019Click Here
BPSC Civil Judge Interview Letter 2019Click Here
LIC Assistant Admit Card 2019Click Here
Indian Navy MR PFT Admit Card 2019Click Here
ESIC Stenographer, UDC Skill Test Admit Card 2019Click Here

5. Exam Schedule

परीक्षा के लिए तैयारी करने से पहले हमें उस परीक्षा से संबंधित सभी जानकारी इकट्ठी कर लेनी चाहिए. जैसे कि हमें सबसे पहले कुछ exam के schedule का पता लगाना चाहिए.

• कौन सी और कितने subject होते हैं.
• total कितने number का परीक्षा होती है.
• हर एक subject से कितने number के सवाल पूछे जाएंगे.
• हर एक subject से कितने सवाल पूछे जा सकते हैं
• exam कब और कितने बजे लिया जाएगा.
• परीक्षा केंद्र कहां होगा.

दोस्तों अगर आप मान लीजिए आप UPSC परीक्षाओं के लिए तैयारी करना चाहते हैं तो UPSC परीक्षा के संबंधित exam schedule आपको उस website पर मिल जाएगा.

6. Syllabus

परीक्षा से पहले बहुत सारे लोगों को syllabus की जरूरत पड़ती है. क्योंकि पढ़ाई करने से पहले syllabus को देखकर बहुत सारे लोगों को अंदाजा हो जाता है कि उन परीक्षाओं के लिए कौन से विषय पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए. इस वजह से हमेशा से ही लोग सिलेबस को देखकर परीक्षा के लिए तैयार होते हैं.

Syllabus

इस वजह से अगर आपको भी अपने परीक्षा के सभी syllabus की जानकारी चाहिए तो आप उस website में जाकर इसका पता लगा सकते हैं. आपको अपने exam के ऊपर जाना होगा और उसकी syllabus की जानकारी PDF format के रूप में होगी और download करने के बाद आपको वह file मिल जाएगी.

SyllabusCheck
UPSSSC Combined Technical SyllabusClick Here
UPSSSC Various Post Syllabus 2019Click Here
SSC Stenographer Syllabus 2019Click Here
UPSSSC Combined Technical SyllabusClick Here

7. Admission

अब आता है विद्यार्थियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण सेक्शन. जैसे कि बहुत सारे लोग परीक्षाओं में बैठकर वह उत्तीर्ण हो जाते हैं, लेकिन उन विद्यार्थियों को उत्तीर्ण होने के बाद किस college या University में admission लेना चाहिए इसके बारे में जानकारी नहीं होती है.

इसके लिए sarkari result Hindi website में आपको हर एक section के related सभी जानकारी मिल जाएगी. इस वजह से admission का भी एक section मिलेगा. जहां पर आपको किस college में admission लेना चाहिए इसके बारे में सभी जानकारी मिल जाएगी.

AdmissionCheck
NTA UGC NET, JRF December Exam Online Form 2019Click Here
NTA JEE MAINS Admission Online Form 2019Click Here
NTA CSIR NET, JRF December Exam Online Form 2019Click Here
UP NTT, CT Nursery, DPEd Admission Online Form 2019Click Here

8. Results

Google में बहुत सारे लोग result ढूंढने की कोशिश करते है और उनको बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. क्योंकि बहुत सारे website सही result नहीं दिखा पाते हैं.

Results

अगर आप भी result की सही information पाना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं. आप फिर एक बार उस Sarkariresult.com website में जाकर आपको हर exam के result की सही जानकारी उपलब्ध होगी.

इसके लिए आपको फिर एक बार अपने ब्राउज़र को ओपन करके उस वेबसाइट को विजिट करना होगा और रिजल्ट बटन के ऊपर क्लिक करने के बाद आपको सभी रिजल्ट के जानकारी मिल जाएगी.

ResultCheck Here
UPPSC LT Assistant Teacher Result 2019 (Updated)Result
SBI PO Final Result, Allotment Letter 2019Result
ITBP Constable Motor Mechanic Result 2019Result
IDBI Bank Asst. Manager Final Result 2019Result
UPPSC Junior Engineer JE 2013 ResultResult
Indian Air Force X, Y Group Result 2019Result
UPPSC PCS Pre Exam Revised Result 2019Click Here
Allahabad HC Driver, Stenographer District Allotment Result 2019Result
BPSC Civil Judge Mains Result 2019Result

 9. Answer Key

दोस्तों कई बार बहुत सारे लोगों को answer key की बहुत ज्यादा जरूरत होती है. क्योंकि बहुत सारे लोग परीक्षाओं को देने के बाद result के समय में answer key से अपने सवालों के जवाब जानना चाहते हैं.

Answer Key Section

इस वजह से आप सरकारी website में जाकर दिए गए exams के सारे प्रश्नों के उत्तर आपको answer key के रूप में मिल जाएगा.

Answer KeyDownload
RSMSSB JSA Answer Key 2019Click Here
SSC Junior Engineer Answer Key 2019Click Here
Railway RRB JE Stage II Final Answer Key 2019Click Here
UPSSSC Various Post Answer Key, Question Paper 2019Click Here
Haryana Aarohi School Answer Key 2019Click Here
NVS TGT, PGT Other Various Post Answer Key 2019Click Here
SSC MTS Re Exam Answer Key 2019Click Here

Sarkari Result Website के फायदे

Sarkari result website के फायदे की बात करें तो इस website के अंदर बहुत सारे तरह के जानकारियां आपको मिलेगी. जैसे कि अगर आप पढ़ाई कर रहे हैं या फिर पढ़ाई आपकी पूरी हो चुकी है और भी यह website आपके लिए उतना ही फायदेमंद साबित होने वाला है.

क्योंकि इस website में जो विद्यार्थी है उसके लिए भी बहुत सारी जानकारियां मौजूद है और जो पढ़ाई पूरी करने के बाद government job एवं अन्य job की तलाश कर रहे हैं उनके लिए भी इस website में भरपूर जानकारियां मौजूद है. जिस वजह से हमेशा से ही आपको इस website के जरिए ताजा update मिलते रहेंगे।

Sarkari Result Website का उपयोग कैसे करें?

अब बात आती है कि इस website का उपयोग कैसे करें जिसकी मदद से हम इस website में मौजूद सारी जानकारी तक पहुंच सके. इस website का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान काम है.

सबसे पहले इस website को इस्तेमाल करने के लिए आपके पास एक smartphone या फिर laptop होना चाहिए और इसके साथ एक internet connection होना चाहिए. जिसकी मदद से आप इस website को अपने Browser में आसानी से ओपन कर सकते हैं.

इस website को Browser पर open करने के बाद आपके सामने बहुत सारे section open होंगे और दिखाई देंगे जैसे की latest jobes, admit card और exam result.

Conclusion

आज इस article में हमने आपको sarkari result Hindi के बारे में भरपूर जानकारियां दि है. इसके अलावा sarkari result और सरकारी नौकरियां जैसे अन्य जानकारी प्राप्त करने के लिए एक website का नाम बताया है. जिसकी मदद से आप हर एक जानकारी वह website को इस्तेमाल करके पा सकते हैं.

अगर आपको सरकारी नौकरियां चाहिए या फिर exam result जैसे अन्य जानकारी चाहिए तो आपको वह website आपके लक्ष्य तक पहुंचाने में बहुत मदद करेगा. क्योंकि यह ताजा update देता रहता है, जिस वजह से आपको जिस भी field में बेहतर प्रदर्शन करना है उसकी जानकारियां यह website उपलब्ध करता रहेगा.

One Response

  1. October 31, 2019

Write a Comment

%d bloggers like this: