देखते देखते इस दुनिया में और हमारे जीवन में धीरे धीरे technology घुस चुकी है। इस वजह से आजकल भारत में भी लोग Recharge Karne Wala Apps के कारण कहीं पर भी और कहां से भी अपने smartphone या फिर laptop से अपने prepaid अथवा postpaid mobile का recharge, DTH recharge, electricity bill, insurance, loan और अन्य तरीके के payments करते हैं।

और क्या चाहिए? इनसे भी technology के कारण आज हम सभी लोग बड़े आराम से अपने काम घर बैठे करते रहते हैं।

इसके अलावा भी इन Recharge करने वाला Apps से आपको बहुत सारे अन्य फायदे होते हैं जैसे कि offers, discount और फायदेमंद deals आपको प्राप्त होती रहती है।

Recharge Karne Wala Apps

नरेंद्र मोदी जी के Make In India और Digital India योजना के वजह से आज भारत में पिछले 5 सालों में technology का उपयोग बहुत बढ़ गया है। और इससे सारे हिंदुस्तानी लोगों को बहुत फायदा हुआ है।

ऐसे में अगर आपको ऐसा Recharge Karne Wala Apps चाहिए जिससे आपको recharge करते वक्त सबसे फायदेमंद discount, offers या फिर deals मिले तो यहां पर मैंने नीचे Top 7 Android Applications (Wallets) की List जारी की है।

Recharge Karne Wala Apps 2022

1. Phonepe

Phonepe

Phonepe सबसे आसान mobile पर recharge और bill payment करने वाला Android wallet app है। यह UPI Based wallet है जिससे आप transactions करते वक्त directly अपने bank account को link कर सकते हो।

Android app के जरिए आप दिनभर और mobile recharge, DTH recharge, bill payment, transfer funds और request money जैसे बहुत सारे features इस्तेमाल कर सकते हो।

इसके अलावा इस Recharge करने वाला Apps में आपको बहुत ज्यादा offers, discount और deals मिलते रहेंगे जब भी आप इस Phonepe applications से payments करेंगे।

और इस application का बड़ा नुकसान यह है कि जब भी आप अपने फोन पर wallet में पैसे भरना चाहेंगे तब आप credit card के द्वारा directly पैसे नहीं transfer कर सकते हैं। लेकिन आप directly credit card को इस्तेमाल recharge करने के लिए कर सकते हैं।

2. Google Pay 

Google Pay 

Google Pay Android wallet एक google द्वारा Develop और launch किया गया digital wallet platform और Online payment system application है जिसे google ने 2015 में launch किया था।

पहले इस एप्लीकेशन का नाम Android Pay था। गूगल Pay का सबसे बड़ा फायदा यह है की इस एप्लीकेशन को गूगल ने बनाया है और दुनिया में गूगल ही सबसे बड़ा और भरोसेमंद कंपनी है।

इस एंड्राइड वॉलेट की मदद से आप अपने मोबाइल के प्रीपेड और पोस्टपेड रिचार्ज, इलेक्ट्रॉनिक्स बिल इंश्योरेंस और loans के पेमेंट कर सकते हो।

3. Paytm

Paytm

भारत में Paytm का बोलबाला बहुत है इस वजह से आजकल हर इंसान के मोबाइल पर पेटीएम वॉलेट पहले से ही इंस्टॉल किया हुआ रहता है। आपको बता दें कि अब तक 30 करोड़ से भी ज्यादा पेटीएम के एक्टिव users है।

और यह भी हमारे लिए बहुत नुकसान की बात हो सकती है क्योंकि ज्यादा लोग इस ऐप को इस्तेमाल करते हैं इस वजह से यह app अब बहुत कम डिस्काउंट, ऑफर्स और deals प्रदान करता है।

पेटीएम वॉलेट में आप UPI का भी इस्तेमाल कर सकते हो। आप इस Recharge करने वाला Apps से मोबाइल रिचार्ज, डीटीएच रिचार्ज, इंश्योरेंस, electricity बिल, लोन, बस टिकट, मूवी टिकट, ट्रेन टिकट और ब्रॉडबैंड जैसे अन्य कामों के लिए पेमेंट कर सकते हो।

4. Freecharge

Freecharge

Freecharge डिजिटल मोबाइल वाले एक बहुत ही पुराना और सबसे पहले लॉन्च हुआ सर्विस है जो कि आज के समय में उतना ज्यादा कामयाब नहीं है।

लेकिन फिर भी फ्रीचार्ज अपने users को app के द्वारा ऑफर्स, अकाउंट और साधारण डील्स प्रदान करता है। आपको बता दें कि फ्रीचार्ज में उतने ज्यादा फीचर्स मौजूद नहीं है क्योंकि जो पेटीएम पर फोन पर जितना बड़ा डिजिटल पेमेंट कंपनी अब नहीं है।

फ्रीचार्ज वॉलेट से आप सभी तरह के पेमेंट कर सकते हैं जैसे कि बिल और मोबाइल रिचार्ज। सबसे बड़ी बात यह है कि इसमें मर्चेंट पेमेंट ऑप्शन नहीं है और यह UPI enabled भी नहीं है जिससे आपको परेशानी हो सकती है।

5. Mobikwik

Mobikwik

Mobikwik भी बहुत ही अच्छा और परेशानी रहित डिजिटल पेमेंट वॉलेट है जिससे आप अपने सारे बिल पे कर सकते हो इसके अलावा अपने मोबाइल और इंटरनेट रिचार्ज भी बड़े आसानी से कर सकते हो।

लेकिन इस recharge करने वाला apps में ऐसे बहुत सारे बड़े फीचर्स मौजूद नहीं है जैसे कि यह भी UPI enabled नही है।

लेकिन इस मोबाइल वाले से आप अपने मर्चेंट को पेमेंट कर सकते हैं। इसमें Big Basket, Book My Show, eBay, Myntra, Grofers, IRCTC, Domino’s Pizza, Shop Clues, OYO Rooms और बहुत सारे मर्चेंट सपोर्ट करते हैं।

6. Payzapp

Amazon Pay

Payzapp HDFC बैंक द्वारा लांच किया गया ऐप है। इस वजह से आपको किसी भी तरह की सुरक्षा की परेशानी नहीं होने वाली है। आप इस डिजिटल पेमेंट करने वाला वॉलेट की मदद से अपने मोबाइल रिचार्ज, डीटीएच रिचार्ज और ब्रॉडबैंड रिचार्ज कर सकते हैं।

दोस्तों इसके अलावा आप इस एंड्रॉयड एप से मूवी टिकट, ट्रेन टिकट और बस टिकट का ऑनलाइन आसानी से पेमेंट कर सकते हैं।

सबसे बड़ी बात यह है कि इसमे Visa और Master Card Support करता है और इसमें UPI का feature भी मौजूद है। लेकिन इसमें बुरी बात यह है कि आप इस से पैसे ट्रांसफर नहीं कर सकते।

7. Amazon Pay

Amazon Pay

आपको पता होगा कि Amazon दुनिया के सबसे अमीर कंपनियों में से एक है। और शॉपिंग में अमेजॉन भारत में नंबर वन पर आता है। लेकिन अब अमेजॉन ने अपने एंड्रॉयड एप्लीकेशन में और फीचर्स डालते हुए अब वाले सिस्टम भी ऐड किया है।

जिसमें अब आप अमेजॉन अकाउंट खोलकर उस ऐप में पैसे डाल सकते हो। और जब भी आप अमेजॉन से कोई भी सामान, ई बुक और मूवी टिकट जैसे अन्य सामान खरीद देंगे तब आप उन पैसों से डायरेक्ट खरीद पाएंगे।

लेकिन इस एप से आप किसी को पैसे सेंड या फिर पैसे रिक्वेस्ट नहीं कर सकते हो और इसमें UPI फीचर भी नहीं है। और इस एप से आप किसी भी तरह का बिल पेमेंट नहीं कर सकते हैं। इस वजह से यह उतना अच्छा recharge करने वाला apps नहीं है।

8. Pay1

Pay1

यदि आप हर एक रिचार्ज पर कमीशन पाना चाहते हैं, तो Pay1 सबसे बेस्ट रिचार्ज करने वाला ऐप है। क्योंकि यह जिओ, एयरटेल, VI आदि का रिचार्ज करने पर 3% से लेकर 5% तक कमीशन आपको देता है। 

इसी तरह आप Pay1 सेवाओं की मदद से किसी भी तरह का बिल भर सकते हैं, जैसे कि गैस बिल, पोस्टपेड बिल और मनी ट्रांसफर कर सकते हैं। 

इलेक्ट्रिक बिल भी आसानी से इस ऐप की मदद से भरा जा सकता है, जिस पर भी खास कमीशन मिलता है। इसके अलावा आप Pay1 सेवाओं की मदद से अपने ग्राहकों के लिए पैन कार्ड भी बना सकते हैं।

9. My Jio

My Jio

हाल ही में My Jio ऐप में यूपीआई सुविधा जोड़ दी गई है, जिससे आप जिओ के अलावा भी कई तरह के रिचार्ज और बिल पेमेंट कर सकते हैं। और तो और इस ऐप की मदद से आप अपने जिओ सिम कार्ड के नंबर के प्लान की जानकारी भी हासिल करके अपने पसंदीदा जिओ प्लान का रिचार्ज आसानी से एक क्लिक में कर सकते हैं। 

अभी तक My Jio ऐप के अंदर किसी भी तरह का रिचार्ज या फिर बिल पेमेंट करने पर कैशबैक या फिर अन्य ऑफिस नहीं मिल रहे हैं, जो कि काफी निराशा दायक है। लेकिन क्या पता आगे जाकर जिओ कुछ भी कर सकता है।

10. Airtel Thanks

Airtel Thanks

पहले तो लोग सिर्फ Airtel Thanks की मदद से अपने मोबाइल नंबर पर या फिर एयरटेल सेट टॉप बॉक्स की ही रिचार्ज करते थे। लेकिन अब लोग आसानी से अन्य सिम कार्ड का रिचार्ज आसानी से एयरटेल थैंक्स एप की मदद से कर सकते हैं।

इसके अलावा किसी भी तरह का बिल पेमेंट भी एयरटेल थैंक्स से किया जा सकता है। वॉलेट की सुविधा आपको प्राप्त होगी और यूपीआई की सुविधा भी यहां पर उपलब्ध करवाई गई है। इसके अलावा मास्टरकार्ड प्रीपेड डेबिट कार्ड भी यहां पर मिलता है।

तो यह था टॉप 10 सबसे अच्छे Google Play Store पर मौजूद Recharge Karne Wala Apps. अगर आपको सुरक्षित और बिना किसी रूकावट के अपने मोबाइल का रिचार्ज या फिर बिल पेमेंट करना है, तो आप इन 10 में से किसी एक रिचार्ज करने का ऐप का इस्तेमाल कर सकते हो। अगर आपको इसके रिलेटेड और कोई जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताइए।

इन्हें भी पढ़े:

Share.

Leave A Reply