राशन कार्ड कैसे बनाएं: Step-by-Step Guide

दोस्तों अगर आप राशन कार्ड बनाना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। क्योंकि यहां पर आप लोगों को ऑफलाइन और ऑनलाइन राशन कार्ड कैसे बनाएं और राशन कार्ड की सभी महत्वपूर्ण जानकारी मिलने वाली है।

राशन कार्ड क्या है?

राशन कार्ड एक सरकारी दस्तावेज है। जिसका इस्तेमाल बहुत सारी जगह पर किया जाता है। लेकिन इसका मुख्य उद्देश्य भारत के आम नागरिकों को उचित मूल्यों में राशन डिपो से सामान दिलाना है। भारत में राज्य सरकार अपने नागरिकों को राशन कार्ड जारी करती है। इसके अलावा बहुत सारे जगह पर राशन कार्ड को पहचान पत्र के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है।

राशन कार्ड को राज्य सरकार की योजनाओं के अंतर्गत लागू किया जाता है और आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और मतदान परिचय पत्र जैसे आवश्यक दस्तावेज है, उसी तरह राशन कार्ड भी बहुत ही आवश्यक दस्तावेज है, जिसके अनेक फायदे हैं।

राशन कार्ड का उपयोग:

  • राशन दुकान से जरूरी राशन खरीदने के लिए राशन कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है। जैसे कि गेहूं, चावल, शक्कर, चना, दाल और अन्य आवश्यक पदार्थ जैसे कि एलपीजी और केरोसिन।
  • स्कूल और कॉलेजों में राशन कार्ड की जरूरत होती है।
  • बैंक अकाउंट खोलने के लिए भी राशन कार्ड की आवश्यकता बहुत है।
  • मतदान कार्ड बनाने के लिए राशन कार्ड चाहिए।
  • सिम कार्ड पासपोर्ट और ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए भी राशन कार्ड की जरूरत पड़ती है।
  • एलपीजी कनेक्शन मतलब गैस सिलेंडर लेने के लिए हमें राशन कार्ड की जरूरत होती है।
  • लाइफ इंश्योरेंस के लिए और सरकारी और निजी कार्यालयों में भी बहुत बार राशन कार्ड की आवश्यकता होती है।

राशन कार्ड के प्रकार:

भारत सरकार द्वारा भारतीय नागरिकों के लिए कुल 3 प्रकार के राशन कार्ड बनवाए जाते हैं। और यह तीन प्रकार के राशन कार्ड की अलग-अलग परिवारों को मुहैया करवाए जाते हैं।

अंत्योदय राशन कार्ड: 

भारत में जो परिवार सबसे गरीब होती है, मतलब उनकी आर्थिक स्थिति बिल्कुल खराब होती है और उनके घर में बेरोजगार और वृद्ध लोग होते हैं, उन परिवारों को भारत सरकार द्वारा अंत्योदय राशन कार्ड दिया जाता है। जिससे उनको सबसे ज्यादा फायदा हो सके। इस राशन कार्ड का रंग पीला होता है।

BPL राशन कार्ड: 

गरीबी रेखा के नीचे वाले परिवारों को भारत सरकार द्वारा BPL राशन कार्ड दिया जाता है। जैसे कि जिन परिवारों की आय ₹10000 से कम होती है, उनको यह कार्ड प्राप्त होता है। इस राशन कार्ड का रंग नीला, लाल और गुलाबी रंग का होता है।

APL राशन कार्ड:

भारत में जो परिवार गरीबी रेखा के ऊपर होते हैं उनको भारत सरकार द्वारा APL राशन कार्ड दिया जाता है। और इस कार्ड के लिए कोई अधिकतम या न्यूनतम आय निर्धारित नहीं किया जाता है। और इस राशन कार्ड का रंग नारंगी होता है।

राशन कार्ड कैसे बनाएं?

राशन कार्ड कैसे बनाएं

राशन कार्ड ऑफलाइन सरकारी दफ्तर में जाकर भी बनाया जा सकता है। इसके अलावा घर बैठे ऑनलाइन आवेदन भी किया जा सकता है। लेकिन आपको राशन कार्ड बनवाने से पहले राशन कार्ड बनाने के लिए जरूरी दस्तावेज, पात्रता और शुल्क के बारे में जानना बहुत जरूरी है, जिसके बारे में सभी जानकारी नीचे दी गई है।

राशन कार्ड बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज:

  • मतदान कार्ड
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पता व आवास प्रमाण पत्र
  • परिवार के मुखिया का पासपोर्ट साइज 2 फोटो

राशन कार्ड बनाने के लिए पात्रता:

भारत में राशन कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले उनको भारतीय नागरिक होना चाहिए। इसके बाद उस परिवार में से एक मुखिया होना चाहिए। इसके अलावा उस परिवार के किसी भी सदस्य का पहले से राशन कार्ड में नाम दर्ज नहीं होना चाहिए। नहीं तो उस सदस्य का नया राशन कार्ड नहीं बन सकता है।

राशन कार्ड बनाने के लिए शुल्क:

जैसा कि हमने आप ऊपर बताया राशन कार्ड आपको राज्य सरकार द्वारा जारी किया जाता है। जिस वजह से राशन कार्ड बनवाने के लिए शुल्क ₹3 से ₹45 तक हो सकता है इसके अलावा बहुत सारे जगह पर राशन कार्ड बनवाने के नाम पर लोगों को ठग लिया जाता है। इस वजह से हमेशा सावधान रहें।

ऑफलाइन राशन कार्ड कैसे बनाएं?

ऑफलाइन तरीके से राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको नजदीकी सरकारी दफ्तर में जाना होगा जैसे कि तहसीलदार कार्यालय, जिला कार्यालय, ग्राम पंचायत या फिर नगर पंचायत में से किसी भी एक कार्यालय में जाकर ऊपर दिए गए जरूरी दस्तावेजों को सबमिट करना होगा। सभी चीजें सही होने की बात आपको कुछ ही दिन बाद आपका राशन कार्ड मिल जाएगा।

ऑनलाइन राशन कार्ड कैसे बनाएं?

ऑनलाइन राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको अपने राज्य के अनुसार सरकारी वेबसाइट में जाकर राशन कार्ड के लिए फॉर्म भरना होगा। जैसे कि भारत में कुल 28 राज्य है। उदाहरण के लिए अगर आप उत्तर प्रदेश से है तो उत्तर प्रदेश के सरकारी राशन कार्ड के वेबसाइट में जाकर ऑनलाइन राशन कार्ड आवेदन लिंक पर क्लिक करें।

इसके बाद ऑनलाइन फॉर्म में आपको जरूरी जानकारी भरनी होगी। इसके बाद अपने सभी दस्तावेज को भी ऑनलाइन अपलोड करना होगा। यह सभी चीजें ठीक-ठाक से करने के बाद आपका राशन कार्ड सूची दिन में आपके घर पोस्ट के जरिए आ सकता है।

Important Posts:

Write a Comment