रैकून को असल में हिंदी में क्या कहते हैं इसके बारे में अभी तक सही जानकारी उपलब्ध नहीं है। यह एक निशाचर जीव है जो कि केवल रात में ही सतर्क रहता है। रेकून एक सर्वाहारी जीव है, जो कि दक्षिण और उत्तरी अमेरिका के मूल निवासी है और पालतू कुत्तों और बिल्लियों की तरह यह भी लोगों के साथ रहना पसंद करता है।

    रैकून के बारे में रोचक तथ्य Information About Raccoon Animal in Hindi

    Raccoon Animal in Hindi

    1. ऐसा देखा गया है कि जब रैकून जंगलों में रहते हैं तो उनका औसत जीवनकाल 5 वर्ष होता है, जबकि जेल में कैद रैकून का जीवनकाल औसतन 20 साल का होता है।

    2. रैकून की औसतन लंबाई 2.5 फीट तक होती है और इनका वजन 14 से 15 पाउंड तक होता है।

    3. रैकून का हाथ दिखने में एकदम इंसानों के हाथों की तरह होता है।

    4. यह खूबसूरत सा दिखने वाला जीव अमेरिका में पाया जाता है, लेकिन यूरोप के कुछ हिस्से में भी रैकून मौजूद है।

    5. रैकून को सबसे बड़ा खतरा जंगली जानवर से नहीं बल्कि थोड़ा बहुत इंसानों से होता है, क्योंकि ज्यादातर रैकून इंसानों को ही तकलीफ देते हैं, जैसे कि घर या गार्डन में कचरा फैलाना।

    6. ज्यादातर ऐसा देखा जाता है कि नर रैकून अकेला रहना पसंद करता है और मादा रैकून अक्सर अपना समय बच्चों के साथ बिताती है और एक बार जब इनके बच्चे वयस्क हो जाते हैं तो मां को छोड़ देते हैं।

    7. जब मादा को बच्चा पैदा होता है तो नर रैकून ब्रीडिंग तक उसके साथ रहता है, उसके बाद बच्चे को पालने की जिम्मेदारी मादा रैकून उठाती है और एक बार में रैकून एक से 6 बच्चे तक पैदा कर सकती है।

    8. सर्दियों के ठंडे दिनों में रैकून अपने बिलों में रहना पसंद करता है।

    9. रैकून के चेहरे पर दाग धब्बे होते हैं, जो कि उन्हें सूरज की तेज रोशनी से बचाव करने में मदद करते हैं।

    10. रैकून अपने पंजों से पेड़ पर चढ़ना, भोजन करना और पानी में तैरने जैसा काम कर सकता है और इनके पंजे बहुत ही सेंसिटिव होते हैं।

    11. ऐसा कहा जाता है कि इंसान और बंदर के बाद रैकून बहुत ही होशियार जानवर है। क्योंकि यह खाना खाने से पहले हात धोकर खाना खाता है, इससे सिद्ध होता है कि था एक कितना चालाक है और इसका IQ लेवल बहुत ज्यादा होता है।

    12. नर रैकून एक से ज्यादा माता के साथ अपना संबंध बनाता है, इसके उलट मादा सिर्फ एक से ही संबंध पूरे जीवन काल में बनाते हैं।

    13. बिल्ली और कुत्तों की तरह अमेरिका में रैकून को भी घर में पाला जाता है, लेकिन यह दिन में सोते हैं और रात को जागते हैं।

    14. रैकून मांस और वनस्पति दोनों खाता है, जिस वजह से इसे सर्वाहारी जीव कहा जाता है। रैकून का प्रमुख खाना मछली, कीड़े, पक्षी और चूहे और फल, मूंगफली, काजू, अखरोट, रोटी है।

    15. दुनियाभर में रैकून की केवल 7 प्रजातियां है, जिसमें से Procyon Lotor इसकी मुख्य प्रजाति में से एक।

    16. रैकून एक-दूसरे से बातचीत करने के लिए या फिर भोजन की तलाश में 50 से भी ज्यादा अलग-अलग तरह की आवाज निकालने में सक्षम होते हैं।

    17. रैकून आसानी से तैर सकते हैं और बड़े-बड़े पहाड़ियों में चढ़ने की क्षमता इनमें है।

    ये भी पढ़े:

    Share.

    Leave A Reply

    close