Police कैसे बने: Police Inspector बनने के लिए Step-by-Step Guide

भारत की आबादी लगभग 130 करोड़ है जिसमें से बहुत सारे युवा अभी तक बेरोजगार हैं। इस वजह से भारत में हर एक राज्य से बहुत सारे युवा सरकारी नौकरी पाने का सपना देखते हैं और वहीं कुछ लोग सरकारी नौकरी में से police की नौकरी करना चाहते हैं, जिस वजह से बहुत सारे लोग अब police कैसे बने इसके बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं। इस वजह से आज के इस लेख में हम आपको police inspector बनने के लिए क्या करें इसके बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

आपको बता दें कि हर साल भारत के हर एक राज्य में police पोस्ट के लिए भर्तियां शुरू हो जाती है। Police की नौकरी में भी बहुत सारे लोग हवलदार से लेकर inspector की पोस्ट के लिए आवेदन करते हैं। और इन पोस्ट में नौकरियां पाना बहुत ही आसान है। लेकिन आपको सही-सही police बनने के लिए सभी नियमों का पालन करना होगा, जिससे आप आसानी से किसी भी राज्य में police की नौकरी पा सकते हैं। इसके अलावा police officer बनने के लिए आप की आयु 18 से 30 साल के बीच होनी चाहिए और आपको भारतीय नागरिक होना चाहिए।

Police कैसे बने?

Police कैसे बने

1. 10वीं पास करें

आपको बता दें कि भारत में कुछ राज्य में police बनने के नियम अलग-अलग से हैं। जैसे कि कुछ राज्य में police बनने के लिए 10वीं पास होना जरूरी है, तो वहीं कुछ राज्य में 12 वीं पास होना बेहद जरूरी है। आपको police में हवलदार से लेकर police सब inspector तक बनने के लिए 10वीं की सर्टिफिकेट होनी चाहिए।

2. ग्रेजुएशन पूरी करें

12वीं के बाद आपको police में सब inspector या फिर IPS officer बनने के लिए बहुत सारे स्ट्रीम मिल जाएंगे जैसे कि बीकॉम और B.A। आप अपने मन पसंदीदा कोर्स को सिलेक्ट करके और ग्रेजुएशन पूरी करके बड़े-बड़े police नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

3. एंट्रेंस एग्जाम दीजिए

आपने UPSC एग्जाम का नाम सुना होगा। यह बहुत ही पॉपुलर एंट्रेंस एग्जाम है, जिसके बाद आसानी से IPS और IAS officer बन सकते हैं। इसके अलावा भारत के हर राज्य में SPS एस यानी State Police Service एग्जाम कंडक्ट किया जाता है। इस एग्जाम को देने के बाद और उत्तीर्ण होने के बाद आप police के विभिन्न पोस्ट में आपकी नियुक्ति हो सकती है।

4. फिजिकल टेस्ट

Police officer बनने के लिए भारत में सबसे पहले फिजिकली फिट होना बेहद जरूरी होता है। Police officer बनने से पहले आपका फिजिकल टेस्ट लिया जाएगा, जिसमें आपको कई सारे एक्सरसाइज, दौड़ और ट्रेनिंग करवाए जाएंगे।

5. इंटरव्यू क्लियर करें

ऊपर दिए गए सभी पॉइंट को क्लियर करने के बाद आपका इंटरव्यू लिया जाता है। अगर आप इंटरव्यू में पास हो जाते हैं, तो आपको police inspector की पोस्ट के लिए नियुक्त किया जा सकता है।

Physical Requirements For Police Inspector

भारत में महिलाओं के लिए पुरुषों के लिए police बनने के लिए अलग-अलग फिजिकल रिक्वायरमेंट होती है। इसके अलावा आरक्षित श्रेणी में से जो लोग police officer बनने के लिए आवेदन करते हैं, उनके लिए भी अलग फिजिकल रिक्वायरमेंट होती है।

  1. सामान्य वर्ग के पुरुषों के लिए छाती कम से कम 83 सेंटीमीटर होनी चाहिए वह भी बिना फुलाए। इसके बाद फुलने के बाद उनकी छाती कम से कम 87 सेंटीमीटर तक होनी चाहिए।
  2. आरक्षित श्रेणी के पुरुषों के लिए छाती 81 सेंटीमीटर होनी चाहिए वह भी बिना फुलाए। इसके बाद फुलने के बाद उनकी छाती की साइज एक ही 85 सेंटीमीटर तक होनी चाहिए।
  3. सामान्य वर्ग के पुरुषों के लिए उनका कद 165 सेंटीमीटर होना चाहिए और आरक्षित श्रेणी के पुरुषों के लिए उनका कद 160 सेंटीमीटर होना चाहिए।
  4. Female यानी महिलाओं के लिए कम से कम लंबाई 150 सेंटीमीटर होने चाहिए। और आरक्षित श्रेणी के महिलाओं के लिए लम्बाई 145 सैंटीमीटर होना आवश्यक है।
  5. इसी तरह police inspector बनने के लिए पुरुषों को ट्रेनिंग के समय 25 मिनट में 5 किलोमीटर की दौड़ लगाने होती है।
  6. और police inspector बनने के लिए महिलाओं को भी केवल 15 मिनट में ढाई किलोमीटर का सफर तय करना होता है।

Important Posts:

 

Write a Comment