यदि आप ऑनलाइन पैन कार्ड कैसे बनाएं, इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। भारत में आधार कार्ड की तरह पैन कार्ड बनाना भी बहुत आसान हो गया है। जैसा की आप सभी लोगों को पता होगा कि पैन कार्ड बहुत सारे जगह में इस्तेमाल किया जाता है।

पैन कार्ड कैसे बनाएं

इस वजह से यह बहुत महत्वपूर्ण हो गया है। आपके वित्तीय लेन-देन के लिए भी पैन कार्ड का इस्तमाल किया जाता है। इसके अलावा अब बैंक में खाता खोलने के लिए पेन कार्ड आवश्यक है। इस वजह से अब भारत के बहुत सारे लोग पैन कार्ड बनाना चाहते हैं, लेकिन क्या आपको पता है, अब भारत में नाबालिक सहित NRI और विदेशी नागरिक भी पैन कार्ड बनवा सकते हैं।

पैन कार्ड क्या है ?

भारत में रहने वाले लोगों के लिए अब पैन कार्ड बहुत ही जरूरी हो गया है। जैसे कि मैंने पहले भी बताया यह बहुत महत्वपूर्ण पहचान पत्र बन चुका है। इसी तरह लेनदेन में भी इसकी जरूरत होती है। लेकिन क्या आपको पता है, बहुत सारे डिजिटल पेमेंट के लिए भी पैन कार्ड पूछा जाता है, जैसे कि PayPal में अगर आप अकाउंट बनाते हैं, तो वहां पर भी आपको पैन कार्ड की जरूरत पड़ती है। पैन कार्ड में 10 अंको की अक्षरांकिय होती है, जो कि आमतौर पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (आयकर विभाग) द्वारा तय की जाती है।

पैन कार्ड के ऊपर आपके बहुत सारी अहम जानकारियां होती है, जैसे कि आपका नाम, आपके पिता का नाम, जन्म दिनांक, आपके हस्ताक्षर और आपका फोटो। डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के आकार का पैन कार्ड होता है, जिस वजह से आप अपने पैन कार्ड को अपने पर्स के अंदर भी आराम से रख सकते हैं। पैन कार्ड का फुल फॉर्म Permanent Account Number होता है और इसे हिंदी में स्थाई खाता संख्या कहते हैं।

बहुत सारी जगह पर आपको आपसे पैन कार्ड मांगा जाता है। इस वजह से अब आप आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड के अलावा अब पैन कार्ड बनाने के बाद अपना पैन कार्ड भी दिखा कर अपना काम कर सकते हैं और एक जरूरी बात बता देना चाहता हूं कि पैन कार्ड बनाने के लिए निर्धारित आयु नहीं है, इस वजह से नाबालिग भी अपना पैन कार्ड बना सकता है। नाबालिक को पैन कार्ड बनाने के लिए अपने माता पिता से आवेदन कराना होगा।

लोगों से पैन कार्ड बनवाने के लिए भारत सरकार ने बहुत मेहनत की है। इस वजह से अब आयकर विभाग ने सभी शहरों में पैन कार्ड बनाने की सुविधा उपलब्ध कराई है, जिस वजह से आप आसानी से अपने शहर में पैन कार्ड बनाने के लिए जा सकते हैं। इसके लिए आपको फॉर्म 49A भरना पड़ता है।

आपको आपके शहर में किसी भी ऑनलाइन शॉप या फिर साइबर कैफे की दुकान में यह फॉर्म मिल जाएगा। इसके अलावा आप आयकर विभाग के इस (Click Here) ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर भी यह फॉर्म फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं।

पैन कार्ड के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

पैन कार्ड बनाने के लिए बहुत सारे अहम दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है। अगर आपके पास उनमें से कोई भी एक दस्तावेज मौजूद नहीं है, तो आप पैन कार्ड नहीं बना पाएंगे। इस वजह से अब मैं आपको पैन कार्ड बनाने के लिए कौनसी डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है, इसके बारे में बताऊंगा।

  • पैन कार्ड बनवाने के लिए तीन चीजें आवश्यक होती है। पहला आपका आईडेंटिटी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ और आपका डेट ऑफ बर्थ प्रूफ। आईडेंटिटी प्रूफ करने के लिए आपको पहचान पत्र के तौर पर रेशन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट या फिर ड्राइविंग लाइसेंस में से किसी भी एक पत्र के कॉपी को उनको सबमिट करना होगा।
  • एड्रेस प्रूफ को साबित करने के लिए आपको पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड और आधार कार्ड में से किसी एक को सबमिट करना होगा। क्योंकि इन प्रमाण पत्रों में आपका एड्रेस लिखा हुआ होता है।
  • इसी तरह आपको अपना जन्म दिनांक साबित करने के लिए मतलब डेट ऑफ बर्थ प्रूफ के लिए आपके जन्म प्रमाण पत्र या फिर दसवीं के मार्कशीट के कॉपी को भी सबमिट करना पड़ सकता है। क्योंकि इन में आपके जन्म दिनांक लिखा हुआ होता है।

5 मिनट में पैन कार्ड कैसे बनाएं

अब जो मैं आपको पान कार्ड बनाने का तरीका बता रहा हूं, उसे E-पैन कार्ड कहते हैं, इसके लिए सिर्फ आपके पास एक ही डाक्यूमेंट्स होना जरूरी है और वह है आधार कार्ड, जिसमें आपका मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए। अब जो मैं आपको स्टेप्स बता रहा हूं उसे आप आसानी से अपने स्मार्टफोन पर फॉलो कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले इनकम टैक्स ऑफिशल वेबसाइट में जाकर इंसटेंट पैन कार्ड पर क्लिक करें।income tax official website
  2. दूसरे पेज पर आपके सामने दो ऑप्शन दिखेंगे, एक गेट न्यू पैन कार्ड का और दूसरा डाउनलोड पन कार्ड का।
  3. आपको गेट न्यू पन कार्ड पर क्लिक करना होगा।click get new pan card
  4. इसके बाद अगले पेज पर आपको अपने आधार नंबर को डालना होगा और कन्फर्म पर क्लिक करके कंटिन्यू बटन पर क्लिक करें।fill aadhaar detail
  5. आधार कार्ड पर लिंक मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी नंबर आएगा, उसे आपको अगले पेज पर भरना होगा।
  6. इसके बाद तुरंत आपका पैन कार्ड जनरेट हो जाएगा और सभी डिटेल दिखने शुरू हो जाएंगे। आपको एक बार वेरीफाई करके कंफर्म करना होगा और कुछ मिनटों बाद आप अपना पैन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

पैन कार्ड बनाने का और एक तरीका

ऑनलाइन पैन कार्ड बनाना बहुत ही आसान है और यह काम आप अपने लैपटॉप या फिर स्मार्टफोन से कर सकते हैं। ऑनलाइन पैन कार्ड आवेदन करने का सभी काम नीचे दिए गए वेबसाइट पर होते हैं इस वजह से नीचे देंगे सभी स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करें।

Step 1: ऑनलाइन पैन कार्ड के लिए आवेदन भरने के लिए आपको सबसे पहले इस NSDL की वेबसाइट पर जाना होगा।

Click Here

Step 2: इसके बाद आपके सामने एक पेज लोड होगा और वहां पर अप्लाई ऑनलाइन ऑप्शन को आपको क्लिक करना होगा।

Visit Official Website

Step 3:

  • Application Type: अब आता है इंपॉर्टेंट स्टेप्स, अगर आप इंडियन सिटीजन है तो फॉर्म 49A को चयन करें और अगर आप विदेश में रहते हैं तो फॉरेन सिटीजन फॉर्म 49AA को चेक करें।
  • Category: आपको जिस पान कार्ड की आवश्यकता है उस केटेगरी को आप को चुनना होगा और अधिकृत लोग Individual को चुनते हैं।
  • Application Information: इसके बाद आप अपने जानकारी को भरे जैसे कि अपना नाम, Email ID, जन्म दिनांक, मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करके सबमिट बटन पर क्लिक कर दीजिए।

Step 4: यहां पर आपको 3 ऑप्शंस मिलेंगे।

  • Submit Digitally Through e-KYC & e-sign (बिना पेपर के)
  • Submit Scan Images Through e-sign (NSDL e-GOV)
  • Forward Application Documents Physically

Pan Card Details

हम इस ट्यूटोरियल में तीसरा वाला ऑप्शन फॉरवर्ड एप्लीकेशन डॉक्युमेंट्स फिजिकली चुन रहे हैं।

Step 5: इसके बाद आपको एक फॉर्म भरना होगा। उस फॉर्म में आपको आपका नाम, पिता का नाम, पता, आयु, लिंग आदि इन सभी की जानकारी ठीक-ठाक से भरनी होगी।

Step 6: इसके बाद मैं आपको एक कॉलम दिखाई देगा उस पेज पर आपको अपने शहर का AO कोड भरना होगा।

Step 7: ऊपर दिए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आप पेमेंट पेज में रीडायरेक्ट हो जाएंगे जहां पर आपको एक से ₹120 भुगतान करना होगा। भुगतान करने के बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक करें।

Step 8: इसके बाद आपको फॉर्म को प्रिंट करना होगा और उस फॉर्म के साथ दो पासपोर्ट साइज फोटो लगाकर अपने हस्ताक्षर करने होंगे।

Step 9: अब इस फॉर्म को आपको सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स लगाकर आयकर विभाग को भेजना होगा।

Step 10: इस फोन के ऊपर आपको Application For Pan लिखना होगा और ITD को भेज देना है और सबसे बड़ी बात यह है कि फोन को ऑनलाइन भरने के बाद 15 दिन से पहले इस फॉर्म को भेजना जरूरी होता है।

निष्कर्ष

अगर आप अपने लिए या फिर अपने घर के लोगों के लिए पैन कार्ड बनवाना चाहते हैं, तो पहला वाला सबसे आसान तरीका है, जिससे आप घर बैठे ऑनलाइन पन कार्ड बना सकते हैं। एक बार जब आपका ऑनलाइन पान कार्ड बन जाएगा, उसे आप कई बार डाउनलोड कर सकते हैं और अपने स्मार्टफोन या फिर लैपटॉप पर सेव कर सकते हैं।

लेकिन फिजिकली इसे प्रिंट करने के लिए आपको साइबरकैफे जाना होगा, जहां पर लेमिनेशन करके आपको ₹20 में पैन कार्ड प्रिंट करके दिया जाएगा।

पैन कार्ड कैसे बनाएं इसके बारे में और कोई जानकारी चाहिए तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपना सवाल छोड़ दीजिए, हम आपकी सहायता करने की कोशिश करेंगे।

FAQs

मोबाइल से पैन कार्ड कैसे बनाएं?

मोबाइल से पैन कार्ड बनाने के लिए इनकम टैक्स वेबसाइट पर अलग से सुविधा दी गई है, जिसे आप इस्तेमाल करके केवल 5 मिनट में पैन कार्ड बना सकते हैं।

पैन कार्ड बनवाने के लिए क्या क्या लगता है?

इंस्टेंट पन कार्ड सुविधा की मदद से घर बैठे पान कार्ड बनाने के लिए सिर्फ आधार कार्ड चाहिए।

पैन कार्ड की वेबसाइट क्या है?

www.tin-nsdl.com यह पैन कार्ड का ऑफिशियल वेबसाइट है।

पैन कार्ड बनाने के लिए कितने पैसे लगते हैं?

साइबर कैफे में जाकर पान कार्ड आवेदन करने के लिए डेढ़ ₹150 लिया जाता है। लेकिन घर बैठे यदि आप इंस्टेंट पैन कार्ड सुविधा की मदद से पैन कार्ड बनाते हैं, तो मुफ्त में पान कार्ड बन जाता है।

पैन कार्ड कितने दिन में बनेगा?

ऑफलाइन तरीके से पैन कार्ड आवेदन करते हैं तो लगभग 40 दिन के अंदर पान कार्ड मिलता है लेकिन इंस्टेंट पन कार्ड सुविधा से पान कार्ड आवेदन करते हैं तो 5 मिनट के अंदर पान कार्ड डाउनलोड हो जाता है

इन्हें भी पढ़े:

Share.

15 Comments

Leave A Reply

close