Paise Kamane Ke Tarike 2019 – Top 10 तरीके

इस शानदार आर्टिकल में हम आपको 10 Best Paise Kamane Ke Tarike  बताने वाले हैं। जिससे आप सीखकर 2019 में घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। आर्टिकल में मैंने online तरीके बताए हैं। तो चलिए उस लिस्ट के ऊपर थोड़ा नजर डालते हैं।

Paise Kamane Ke Tarike

Top 5 Paise Kamane Ke Tarike

1. Freelancer बने

अगर आप बढ़िया प्रोग्रामर डिजाइनर अथवा मार्केटर हैं, तो आपको बहुत सारे पैसे कमाने के काम मिल सकते हैं। लेकिन आपके पास सीखने की कला होना बहुत जरूरी है।

आपके पास कम से कम दो बढ़िया सी कला होनी चाहिए फ्रीलांसर बनने के लिए। जैसे की मार्केटिंग स्किल और उस काम की सभी ज्ञान होना बहुत जरूरी है।

लेकिन अगर आप बढ़िया मार्केटर नहीं है, तो किसी दूसरे मार्केटर्स से अपने काम को करने के लिए सहायता मांगी और अपना प्रोफाइल बनाएं। इसके अलावा आपके पास लोगों से बात करने की कला होनी चाहिए। जिससे आपको आगे कोई परेशानी ना हो। और आपको पसंद करें।

2. Fever पर काम करे

इंटरनेट की दुनिया एक बहुत सारे विकल्प की तरह है जिसे आप चाहे उसे आप चुन सकते हैं। अगर आपको फ्री लांसिंग काम करना पसंद नहीं है और आप किसी दूसरे तरीके से ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं। तो आपको तुरंत फीवर वेबसाइट में जाकर अकाउंट बनाना होगा।

इसके बाद जब आपका प्रोफाइल फीवर वेबसाइट में बन जाता है। तब जो भी काम और कला आपको आती है। जिससे आप दूसरों की सहायता कर सकते हैं उसे इस वेबसाइट पर पोस्ट करें।

और जिस किसी भी को उस काम की सहायता चाहिए वह आपको फीवर द्वारा कांटेक्ट करेगा। और आपको कम से कम एक काम करने के $5 मिलेंगे। आजकल फीवर वेबसाइट से दुनिया भर के लोग महीने में 20,000 से ज्यादा रुपए कमा रहे हैं।

3. सलाहकार बने

आप बहुत सारे लोगों को अपना ज्ञान बांट कर पैसे कमा सकते हैं। इससे पैसे कमाने के लिए आपको बहुत ज्ञानी होने की जरूरत नहीं है। लेकिन जिसे भी आप सलाह देना चाहते हैं, उससे ज्यादा ज्ञान आपके पास होना चाहिए।

मुझे ऑनलाइन घर बैठे पैसे कैसे कमाए और वेबसाइट बनाकर पैसे कैसे कमाए, इसके बारे में बहुत ज्ञान है। और इस वजह से मैं बहुत बार लोगों को मुझे ऑनलाइन घर बैठे पैसे कैसे कमाएं और वेबसाइट बनाकर पैसे कैसे कमाएं इसकी बारे में बहुत ज्ञान है। और इस वजह से मैं बहुत बार लोगों को इसका ज्ञान देकर पैसा कमाता हूं।

लेकिन कई बार मुझे अन्य बडी चीज़ों के बारे में बहुत ज्यादा मालूम नहीं होता है। लेकिन फिर भी मैं उससे ज्ञान को प्राप्त करने की कोशिश करता हूं। जिससे मैं बहुत ज्यादा लोगों को सहायता देकर पैसे कमा सकता हूं।

अगर आपके पास ज्यादा पैसा नहीं है तो आप ऑनलाइन ज्यादा पैसे कमा नहीं सकते हैं।

4. YouTube से पैसे कमाए

आपको शायद पता होगा कि आज दुनिया में बहुत सारे लोग यूट्यूब से लाखों रुपए कमा रहे हैं। लेकिन मैं आपको बता दूं कि यूट्यूब से पैसे कमाना आसान नहीं है। लेकिन जवाब से पैसे कमाना सीख जाएंगे तो आप बहुत जल्द लखपति बन सकते हैं।

इससे पैसे कमाने के लिए आपको लगातार वीडियो को रिकॉर्ड करके युटुब पर एक ही टॉपिक पर वीडियो अपलोड करना होता है।

आपको बता दूं कि 2 तरीके के लोग यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं। पहले जो कि वह मजेदार और एंटरटेनिंग वीडियोस बनाते हैं। और दूसरे वह जो कि दूसरों के हेल्प करने वाले टॉपिक पर वीडियो बनाते हैं।

5. Social Media Apps से कमाए

अगर आप का भी सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए सोच है, तो आप बिल्कुल गलत है क्योंकि आजकल बहुत सारे ऐसे लोग हैं जिनके सोशल मीडिया पर बहुत सारे followers है।

और वह लोग केवल एक पोस्ट को पब्लिश करने के लिए ₹20,000 का फीस भी लेते हैं। कई बार वह लोग इससे ज्यादा पैसे भी लेते हैं।

और सबसे बड़ी बात यह है कि सोशल मीडिया फॉलोअर से उनकी सच्ची कमाई है। मतलब जितनी ज्यादा उनके फॉलो करेंगे उतनी ज्यादा वह सोशल मीडिया एप से पैसे कमा सकते हैं।

6. Buy & Sell Domains

Buy & Sell Domains का मतलब domain को बेचना और खरीदना है। इससे पैसे कमाने के लिए आपके पास एक बढ़िया सा वेबसाइट होना चाहिए। जिसमें ऐसी उसे लेकर ट्रैफिक भी बहुत ज्यादा और क्वालिटी वाली होनी चाहिए।

इसके बाद आपको Flippa.com जैसी वेबसाइट में जाकर अपने वेबसाइट को लिस्ट करना होगा। जहां पर आप अपनी वेबसाइट को बेच सकते हैं। और ज्यादा क्वालिटी के कारण आपका वेबसाइट लाखों में भी बिक सकता है।

इसके अलावा आप expired हुए या फिर unique name वाले डोमेन नेम को भी पहले खरीद कर उसे दूसरे लोगों ज्यादा पैसे में बेच सकते हैं। मेरे दोस्त ने उसके वेबसाइट को ₹10,00,000 में बेचा था और यह कोई मजाक नहीं है।

7. लेखक बने

मैंने अपनी जिंदगी में पहले कभी नहीं सोचा था कि मैं इतना अच्छा लेखक बनूंगा। बचपन से ही मुझे पढ़ना लिखना उतना पसंद नहीं था। और ज्यादातर वक्त मुझे होमवर्क नहीं कंप्लीट होने के का स्कूल से भी बाहर निकाल दिया जाता था।

लेकिन जब मैंने ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए इसके बारे में ऑनलाइन सर्च किया। तो मुझे बहुत सारे वेबसाइट के बारे में पता चला जहां पर आर्टिकल लिखने पर मुझे पैसा मिलता था।

उसी वक्त से धीरे-धीरे मैं आर्टिकल लिखता गया। और मुझे पैसे मिलते रहे और इससे मेरी लिखने की कला भी सुधर गई।

इंटरनेट की दुनिया पर ऐसे लाखों वेबसाइट है। जहां पर आप आर्टिकल या पर उनके वेबसाइट के लेखक बन कर महीने में कम से कम 15 से ₹25000 कमा सकते हैं। लेकिन आपको अपने अंदर लेखक को गुण को पहचान कर एक अच्छा लेखक बनना पड़ेगा। यह Best Online पैसे कमाने के तरीके में से एक है।

8. Blog से पैसे कमाए

ब्लॉग या वेबसाइट से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपके पास वेबसाइट होना चाहिए। इसके अलावा सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि वेबसाइट में आर्टिकल लिखने के लिए आपके पास कला और पर्याप्त ज्ञान होना चाहिए।

जिससे आप अपने ब्लॉग से दूसरों को सहायता करके एक बढ़िया सा user base बनाकर पैसे कमा सके।

सबसे पहली बात यूट्यूब पर देखकर आप अपना खुद का एक वेबसाइट ₹500 के अंदर बना सकते है। इसके अलावा सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन और अन्य तरीके के वेबसाइट के टेक्निकल ज्ञान को प्राप्त करके आप ऑनलाइन वेबसाइट लॉन्च कीजिए।

वहां पर हेल्पफुल आर्टिकल लिखना शुरू करें। और 6 महीने के अंदर आपको रिजल्ट मिलना शुरू हो जाएगा। और आप गूगल ऐडसेंस और दूसरे अन्य एफिलिएट मार्केटिंग कंपनी से पैसे कमा पाएंगे।

9. Affiliate Marketing से कमाए

जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया कि वेबसाइट की मदद से आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं। आपको बता दो कि एफिलिएट, अमेजॉन या फिर फ्लिपकार्ट जरिए लांच किया हुआ प्रोग्राम है।

जिसके बाद आपको उन प्रोग्रामों पर अपना अकाउंट बनाकर उनके प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन प्रमोट करके sell करवाना होता है।

लेकिन वेबसाइट के अलावा भी दूसरे प्लेटफॉर्म से भी आप मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको सोशल मीडिया एप्स जैसे कि फेसबुक, ट्विटर इंस्टाग्राम पर बहुत बड़ा यूजर बेस बनाना पड़ेगा और फॉलोअर्स बनाना पड़ेगा।

और जब आपका सोशल मीडिया अकाउंट पर फॉलोअर्स की संख्या बढ़ जाती है। तब आप उनके मतलब अमेजॉन और फ्लिपकार्ट के दिए गए प्रोडक्ट्स को यहां पर प्रमोट करें।

और जब भी आपका प्रमोट किया हुआ प्रोडक्ट कोई खरीद लेगा तब आपको कमीशन मिलते हैं। और इससे आज इंडिया में लोग लाखों रुपए महीना कमा रहे हैं।

10. सामान बेचे

आप अमेजॉन, फ्लिपकार्ट और स्नैपडील जैसी e-commerce वेबसाइट से दूसरे तरीके से भी महीने में लाखों रुपए कमा सकते हैं। इसके लिए आपको घर बैठे अपने लैपटॉप पर स्मार्टफोन पर अमेजॉन या फिर फ्लिपकार्ट के सेलर वेबसाइट को ओपन करके उस पर अकाउंट बनाना होगा।

उसके बाद आपको अपने सभी जानकारी जैसे पान कार्ड एड्रेस फोन नंबर इत्यादि जानकारी भरकर इलेक्ट्रॉनिक्स, हेल्थ और अन्य तरीके के सामान बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

निष्कर्ष

तो यह है Top 10 Paise Kamane Ke Tarike। इसके अलावा भी और बहुत सारे तरीके हैं। जिससे आप ऑनलाइन या फिर offline घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

अगर आपको शुरुआत में आसान तरीके से पैसे कमाना है, तो आप यूट्यूब पर काम करके या फिर अमेजॉन जैसे वेबसाइट पर अपना सामान बेचकर महीने में आराम से 10 से 15,000 तक रुपए कमा सकते हैं।

2 Comments

  1. June 24, 2019
    • Akshay Anvekar
      June 24, 2019

Write a Comment

%d bloggers like this: