आज के जमाने में बहुत सारे लोगों को पैसे की जरूरत होती है, जिस वजह से कई सारे लोग पैसे कमाने के जरिए ढूंढते रहते हैं। यदि आप भी घर बैठे पैसा कमाने का तरीका जानना चाहते हैं तो, बिल्कुल सही जगह पर आ चुके हैं। क्योंकि यहां पर हम 7 शानदार तरीके बताने वाले हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से ऑनलाइन पैसे कमाने में सफल हो सकते हैं।

बहुत सारे लोग भारत में ऐसे हैं, जिनको काम की कमी है या फिर घर में बेकार बैठे हैं। इसके अलावा कुछ ऐसे लोग भी हैं, जो कि घर बैठे ऑनलाइन काम करके पैसे कमाना चाहते हैं, जो अपने पति को घर चलाने के लिए मदद करना चाहते हैं। इसके अलावा कुछ कॉलेज जाने वाले छात्र भी है, जो कि अभी से पैसे कमाने की सोच रहे हैं। 

आपको बता दें कि ऑनलाइन ऐसे बहुत सारे असली तरीके हैं, जिनसे कोई भी पैसे कमा सकता है। लेकिन ऑनलाइन आजकल बहुत सारे फ्रॉड भी हो रहे हैं, जिन से सतर्क रहना बेहद जरूरी है, नहीं तो online work fees के नाम पर बहुत सारे लोग ऐसे हैं जिनको लूटा जा चुका है।

घर बैठे पैसा कमाने का तरीका (2022)

 पैसा कमाने का तरीका

इस लेख के जरिए हम आपको आज ऐसे तरीके बताने वाले हैं, जिससे आप घर बैठकर सिर्फ अपने मोबाइल या फिर कंप्यूटर के जरिए पैसे कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए एक फास्ट इंटरनेट कनेक्शन जरूरी है, जिसके बारे में हम आगे बताने वाले हैं। 

नीचे जो हम आपको तरीके बताने वाले हैं, उनसे आप कुछ हजार से लेकर लाखों रुपए महीने के कमा सकते हैं और यह बिल्कुल सच है। क्योंकि भारत में ऐसे लोग हैं जो कि नीचे दिए गए तरीकों को आजमा कर आज लाखों रुपए कमा रहे हैं।

इसके लिए कोई भी इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं है और कहीं जाने की भी जरूरत नहीं है। सिर्फ घर बैठे कुछ बातों को सीख कर आप भी पैसे कमा सकते हैं।

1. यूट्यूब चैनल से पैसे कमाए

Start YouTube Channel

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि आज भारत में यूट्यूब से लगभग 10 लाख से भी ज्यादा लोग पैसे कमा रहे हैं और उसमें से कुछ तो सेलिब्रिटी बन चुके हैं सिर्फ और सिर्फ अपने यूट्यूब चैनल से, जैसे की बीबी की वाइंस, आशीष चंचलानी आदि।

यूट्यूब एक वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है, जो कि भारत में पहले स्थान पर आता है। आप सिर्फ एक जीमेल आईडी के द्वारा यूट्यूब पर अपना खुद का चैनल बना सकते हैं और अपने कैटेगरी के वीडियोस को अपलोड करना शुरू कर सकते हैं।

जैसे कि यदि आप कुकिंग, एजुकेशन, लर्निंग, एंटरटेनमेंट, प्रैंक, गेमिंग, कार्टून, रोस्टिंग आदि जैसे कैटेगरी के ऊपर वीडियो बनाते हैं, तो सबसे ज्यादा लाभ होता है।

आजकल तो लॉक डाउन की वजह से 50 साल से ज्यादा उम्र के लोग भी अपना यूट्यूब चैनल खोल कर कुकिंग वीडियो बना रहे हैं और जिस चैनल से वह लोग लाखों महीना कमाते हैं।

दरअसल यूट्यूब में पैसे कमाने के लिए सबसे पहले यूट्यूब ऐडसेंस एनेबल करना बेहद जरूरी है। इसके लिए आपको अपने यूट्यूब चैनल में सबसे पहले 1 साल के अंदर 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 यूट्यूब वीडियो व्यूज लाना बेहद जरूरी होता है। जिसके बाद आपके वीडियोस मोनेटाइज होते हैं और आपको पैसे मिलना शुरू हो जाते हैं।

2. ड्रॉपशिपिंग करना शुरू करें

Dropshipping

यदि आपको ई-कॉमर्स मॉडल के बारे में पता है, तो ड्रॉपशिपिंग के बारे में भी आप को समझने में कोई तकलीफ नहीं होगी। क्योंकि यदि हम आपको आसान भाषा में समझाएं तो ड्रॉपशिपिंग एक ऐसा बिजनेस मॉडल है, जहां पर आपको सामानों की इन्वेंटरी खोलने की जरूरत नहीं है। 

आपको सिर्फ अन्य e-commerce वेबसाइट पर ड्रॉपशिपिंग अकाउंट बनाकर कुछ प्रोडक्ट्स को लिस्ट करना होता है और मान लीजिए कि आपके लिस्ट में से किसी प्रोडक्ट को कोई आर्डर करता है तो, आपको सिर्फ उस आर्डर को अपने ड्रॉपशिपिंग कंपनी को भेज देना है। इसके बाद वह ड्रॉपशिपिंग कंपनी आपके ऑर्डर को उस कस्टमर के पास डिलीवर कर देती है। 

लेकिन आपके मन में यह जरूर सवाल उठेगा कि इससे हम कैसे पैसे कमाएंगे! लेकिन मैं आपको बता देना चाहता हूं कि प्रोडक्ट को लिस्ट करने से पहले ही आपके और ड्रॉपशिपिंग कंपनी के बीच में एक बिजनेस डील तय हो चुकी होती है। 

उदाहरण के रूप में अगर कोई प्रोडक्ट ₹500 में आपको ड्रॉपशिपिंग कंपनी देती है, तो आप मार्केट के उतार-चढ़ाव को देखते हुए उस प्रोडक्ट के ऊपर अपना प्रॉफिट मार्जिन जोड़कर उसे ई-कॉमर्स वेबसाइट पर लिस्ट कर देना होता है।

जैसे कि यदि ₹500 के प्रोडक्ट को आप ₹900 में लिस्ट करते हैं, तो वह बिक जाने पर आपको कुल ₹400 का मुनाफा होगा और ₹500 ड्रॉपशिपिंग कंपनी के पास चले जाएंगे। भारत में सबसे पॉपुलर ड्रॉपशिपिंग कंपनी Meesho और Shopsy है, जहां पर आप अपना ड्रॉपशिपिंग के लिए अकाउंट बना सकते हैं।

3. पैसा कमाने के लिए ब्लॉगिंग एक अच्छा विकल्प है

Blogging

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए ब्लॉगिंग एक अच्छा विकल्प हो सकता है। यदि आप लिखने के शौकीन है तो आपको ब्लॉगिंग करना कोई मुश्किल बात नहीं होने वाली है। लेकिन ब्लॉगिंग की शुरुआत करने के लिए एक डोमेन नेम और वेब होस्टिंग खरीदना बेहद जरूरी है। 

इसके बाद आपको अपने वेबसाइट को ठीक तरह से वर्डप्रेस के द्वारा डिजाइन करना होगा और ठीक तरह से अपने नए वेबसाइट को सेट अप करना होगा, जिसके बारे में स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस आपको यूट्यूब पर मिल जाएगा, जिसे देख कर आप इसे कर सकते हैं। 

एक बार जब पूरी तरह से आपका वेबसाइट बन जाता है, तो आपको किसी भी अपने मन पसंदीदा कैटेगरी में आर्टिकल्स डालने शुरू करने होंगे। जैसे कि Scoopwhoop वेबसाइट पर केवल बॉलीवुड और एंटरटेनमेंट के आर्टिकल्स पब्लिश होते हैं, RVCJ वेबसाइट पर भी आप को क्रिकेट, बॉलीवुड और एंटरटेनमेंट के आर्टिकल्स मिल जाएंगे, जो कि काफी पॉपुलर है।

आप सेहत, फाइनेंस, क्रिकेट, बॉलीवुड, एंटरटेनमेंट, टेक्नोलॉजी के ऊपर आर्टिकल्स लिखकर पब्लिश कर सकते हैं और जब आप ठीक तरह से सर्च इंजिन ऑप्टिमाइज करके बहुत सारे आर्टिकल अपने वेबसाइट पर अपडेट करते हैं, तो धीरे-धीरे आपके वेबसाइट पर गूगल द्वारा लोगों का आना शुरू होता है।

उसके बाद गूगल ऐडसेंस पर अपने वेबसाइट को डालकर आप एड्स की मदद से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं, जो कि काफी ईजी प्रोसेस है।

यदि आपको वेबसाइट बनाने में शुरुआत में तकलीफ हो रही है या फिर पैसे की कमी है, तो आप Blogspot द्वारा फ्री वेबसाइट बना सकते हैं, जिसके लिए आपको डोमेन नेम और वेब होस्टिंग की जरूरत नहीं पड़ेगी।

4. Fiverr पर काम करके पैसे कमाए

Fiverr

आपने इससे पहले Fiverr का नाम नहीं सुना है, तो हम आपको बता देना चाहते हैं कि Fiverr एक बेहतरीन पैसा कमाने का तरीका है, जिससे आप घर बैठे महीने में बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं। 

इसके लिए सिर्फ आपको Fiverr वेबसाइट में जाकर अपना गिग सेलर अकाउंट बनाना होगा। उसके बाद आप कंप्यूटर और ऑनलाइन की दुनिया में जिस भी चीज के लिए एक्सपर्ट हो, मतलब यदि आपको फोटोशॉप करने में महारत हासिल हो या फिर आपके पास जीएसटी के बारे में नॉलेज है, टेक्निकल, कंप्यूटर, वेबसाइट या फिर SEO संबंधित सेवाएं आप अपने Fiverr अकाउंट के द्वारा लोगों को बेच सकते हैं।

जैसे कि यदि आपको जीएसटी फीलिंग आती है, तो आपको सिर्फ Fiverr में अकाउंट बनाकर GST फिलिंग का गिग क्रिएट करना होगा और जिस भी इंसान को जीएसटी फीलिंग की जरूरत होगी, वह आपके गिग को कम से कम $5 में खरीदेगा। 

आप अपने गिग के प्राइस रेट को बढ़ा दे सकते हैं, जैसे कि $10, $15। उसके बाद आप को दिए गए समय में जीएसटी फिलिंग सेवाएं उस व्यक्ति को प्रदान करके पैसे कमा सकते हैं।

5. एफिलिएट मार्केटिंग करना शुरू करें

Affiliate Marketing

बहुत सारे तरीके से एफिलिएट मार्केटिंग की जाती है, जैसे कि खुद का यूट्यूब चैनल बनाकर वीडियो की मदद से एफिलिएट मार्केटिंग होती है। इसके अलावा कुछ लोग ब्लॉगिंग के द्वारा एफिलिएट मार्केटिंग करते हैं और यह दो तरीके एफिलिएट मार्केटिंग के लिए सबसे पॉपुलर है। 

अन्य तरीकों से भी एफिलिएट मार्केटिंग की जा सकती है, जैसे कि इंस्टाग्राम, फेसबुक, व्हाट्सएप आदि सोशल मीडिया माध्यम के जरिए। लेकिन ज्यादातर लोग यूट्यूब और ब्लॉगिंग की मदद से एफिलिएट मार्केटिंग करके हर महीने में लाखों रुपए कमा रहे हैं। 

यदि आपको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में जानकारी नहीं है, तो हम आपको बता देना चाहते हैं कि जैसे कि मान लीजिए यदि आप अमेजॉन ई-कॉमर्स कंपनी के एफिलिएट मार्केटिंग अकाउंट बनाते हैं, तो आपको कुछ पॉपुलर प्रोडक्ट्स को सिलेक्ट करके उसकी मार्केटिंग करनी होगी जिसके लिए आपको सोशल मीडिया या फिर यूट्यूब अथवा ब्लॉगिंग की जरूरत पड़ सकती है। 

इसके बाद जब कोई व्यक्ति आपके द्वारा दिए गए लिंक से उस प्रोडक्ट को खरीदता है, तो कमीशन के तौर पर आपको अमेजॉन पैसे देता है, इस तरीके से आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं। आप सिर्फ अमेजॉन एफिलिएट के अलावा फ्लिपकार्ट से लेकर कुछ वेब होस्टिंग कंपनियों के एफिलिएट अकाउंट बनाकर मार्केटिंग करके पैसे कमा सकते हैं।

6. इंस्टाग्राम इनफ्लुएंसर बने और लाखों कमाए

Instagram Influencer

आजकल आप लोगों ने बहुत बार देखा होगा कि बहुत सारे लोग सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बन रहे हैं। जैसे की टिक टॉक और इंस्टाग्राम पर लोग काफी फेमस हो रहे हैं। आजकल तो यही पैसा कमाने का तरीका ट्रेंडिंग पर है।

यदि आप भी एक ब्रांड के रूप में इंस्टाग्राम पर फेमस हो जाते हैं, लोग और व्यवसाय आपको अपने उत्पादों का विज्ञापन करने के लिए कांटेक्ट करेंगे और आपको पैसे प्रदान करेंगे। 

जैसे कि यदि आप इंस्टाग्राम इस्तेमाल करते हैं, तो आपने अक्सर देखा होगा कि बहुत सारे इंस्टाग्राम इनफ्लुएंसर फिटनेस रिलेटेड प्रोडक्ट्स का विज्ञापन करके डिस्क्रिप्शन में उसका लिंक दे कर बेचते हैं।

आपको बता दें कि भारत में ऐसे इंस्टाग्राम इनफ्लुएंसर है, जो कि केवल एक विज्ञापन के लिए ₹10,000, ₹50,000 और लाखों रुपए का चार्ज करते हैं। 

लेकिन इंस्टाग्राम पर ब्रांड बनने के लिए आपको कुछ करना पड़ेगा, जिससे आपकी फैन फॉलोइंग बढ़ सके। अप फिटनेस, हेल्थ रिलेटेड वीडियोस भी इंस्टाग्राम पर पोस्ट करें या फिर अन्य टॉपिक से जुड़े भी एक्टिविटी वहां पर कर सकते हैं।

7. फोटोज बेचना शुरू करें

Sell Photos

आपको बता दें कि फोटोस की इंडस्ट्री की अब बहुत बड़ी बन चुकी है। बड़ी-बड़ी कंपनियां, वेबसाइट और अन्य लोग अपने काम के लिए या फिर अन्य बिजनेस के लिए कॉपीराइट फ्री इमेजेस का तलाश करते हैं। 

ऐसे में बहुत सारी कंपनियां हैं, जो की फोटोस ऐसे लोगों को बेचती है, जिन से पैसे कमाया जा सकता है, जैसे कि Shutterstock, iStock Photo और Adobe Stocks आदि। आप इन वेबसाइट में जाकर अपना फोटो सेलर अकाउंट खोल कर धीरे-धीरे अपने फोटो उसको बेच सकते हैं।

लेकिन ध्यान में रखें कि किसी भी प्राइवेट फोटोज को यहां पर अपलोड ना करें, सिर्फ फोटोग्राफी से रिलेटेड जिसे लोग ढूंढ रहे हैं, वैसे ही फोटोस को अपलोड करें। इन वेबसाइट पर अपने फोटोस को लिस्ट करने के बाद आपको तुरंत अपने फोटोस के कॉपीराइट को बेचकर पैसा मिलना शुरू हो जाएगा। 

आप ऐतिहासिक जगह में जाकर फोटो खींचकर इन वेबसाइट पर लिस्ट कर सकते हैं, इसके अलावा मंदिर, पॉपुलर प्रोग्राम और सेलिब्रिटी लोगों के भी फोटो खींच कर डाल सकते हैं।

जब आप गूगल पर ऑनलाइन पैसा कमाने के बारे में सर्च करते हैं, तो आपको ढेर सारे पैसे कमाने के तरीके बताए जाएंगे। लेकिन हम अपने ब्लॉग पर सिर्फ उन्हीं पैसे कमाने के तरीके के बारे में बताते हैंज़ जिनसे असल में आप पैसे कमा सकते हैं।

क्योंकि आजकल इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे फ्रॉड धंदे होते हैं, जिन की वजह से लोगों पर विश्वास करना अब थोड़ा मुश्किल हो गया है। आशा करता हूं कि आप ऊपर दिए गए 7 तरीकों में से किसी भी एक पैसा कमाने का तरीका आजमा कर पैसा कमाना शुरू कर देंगे।

इन्हें भी पढ़े:

Share.

30 Comments

  1. you have a great blog here! would you like to make some invite posts on my blog?” You have a great blog here! would you like to make some invite posts on my blog?

  2. Your article is so convincing that I never stop myself to say something about it. The article is very interesting and effective. Thanks for sharing.

Leave A Reply