शिक्षापदार्थ किसे कहते हैं? पदार्थ की परिभाषा - What is Matter in...

पदार्थ किसे कहते हैं? पदार्थ की परिभाषा – What is Matter in hindi

आज हम आपको इस लेख में पदार्थ (Matter) के बारे में अहम जानकारी देने वाले हैं। जैसे कि इस लेख के जरिए आपको पदार्थ किसे कहते हैं, पदार्थ की परिभाषा और इसके कितने गुण और अवस्थाएं होते हैं, इसके बारे में सभी जानकारी मिलने वाली है। इस लेख को हमने बहुत सारे अन्य जानकारियों को मिलाकर बनाया है और इस वजह से इसमें सभी जानकारी उपलब्ध है।

पदार्थ किसे कहते हैं – What is Matter in hindi

पदार्थ किसे कहते हैं

उदाहरण के तौर पर पृथ्वी ऊर्जा और पदार्थ से मिलकर बनी हुई है और यहां पर जल, जंतु वृक्ष और घर जैसे यदि पदार्थों से हम गिरे हुए हैं। जैसे कि आपको पता होगा कि हमारे सभी पांचों इंद्रियों में से किसी ने किसी एक इंद्री से हम इनमें से किसी भी एक पदार्थ को महसूस कर सकते हैं, जिस वजह से इन्हें हम आसानी से पदार्थ कह सकते हैं।

आसान भाषा में बात करें तो इस दुनिया में ऐसी बहुत सारी चीजें हैं, जैसे की नदी, पहाड़, जंगल, तालाब, घर, पौधे, कार जिनको मौजूद रहने के लिए जगह की जरूरत पड़ती है और जिन का भर होता है, उनको आमतौर पर पदार्थ के नाम से जाना जाता है।

लेकिन हम आपको यह बात बता देना चाहते हैं कि पदार्थ सिर्फ और सिर्फ एक तरह का नहीं होता है। कुछ ऐसे पदार्थ भी होते हैं, जिन को पहचानना काफी मुश्किल हो सकता है। क्योंकि कुछ पदार्थों को हम देख नहीं सकते, उन्हें सिर्फ महसूस किया जा सकता है, जैसे की हवा।

पदार्थ की परिभाषा

यदि हम आसान भाषा में पदार्थ की परिभाषा जानने की कोशिश करें तो, “वह वस्तु जो स्थान घेरती हो, जिसका द्रव्यमान हो और जिसको इंद्रियों के द्वारा महसूस किया जाता है, उसे पदार्थ कहते हैं।

पदार्थ की अवस्था

आपको बता दें कि अवस्था के आधार पर पदार्थ को तीन भागों में बांटा गया है, जो कि इस प्रकार है।

1. ठोस अवस्था 

ठोस अवस्था के पदार्थ को उनके आयतन व आकार दोनों ही निश्चित होने पर आकलन किया जाता है, जैसे की शकर, लोहा और सोना।

2. द्रव अवस्था 

द्रव अवस्था में पदार्थ के आकार अनिश्चित होता है। लेकिन आयतन निश्चित होता है, जिस वजह से इस को आसानी से पहचाना जा सकता है। जैसे कि द्रव को जिस भी पात्र में डाला जाता है तो उसका आकार ग्रहण कर लेता है। उदाहरण के लिए जल, तेल और दूध।

3. गैस अवस्था

गैस अवस्था के पदार्थ को पहचानना आसान है। क्योंकि ऐसा पदार्थ जिसका न तो आयतन निश्चित होता है और न हीं आकार, उसे पदार्थ कहा जाता है, जैसे कि ऑक्सीजन और हाइड्रोजन।

मैं आशा करता हूं कि हमारे इस छोटे से लेख से आपको पदार्थ के बारे में जरूरी जानकारी मिल गई होगी यदि आपको पदार्थ के बारे में और अधिक जानकारी चाहिए तो आप कृपया अपना सवाल कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं।

FAQ:

पदार्थ किसे कहते हैं?

जिसका वजन हो और जो जगह घेरती हो और जिसे इंद्रियों के द्वारा महसूस किया जाता है, उसे पदार्थ कहा जाता है।

पदार्थ के कितनी अवस्थाएं हैं?

पदार्थ के कुल 3 अवस्थाएं होते हैं, गैस, तरल और ठोस।

वस्तु और पदार्थ में क्या अंतर है?

सरल भाषा में बताया जाए तो जिस वस्तु में मात्रा होती है और जो स्थान गिरती है उसे ही पदार्थ कहा जाता है।

कौन सा पदार्थ तीनों अवस्था में पाया जाता है?

पानी एक ऐसा पदार्थ है जो कि तीनों अवस्था में पाया जाता है जैसे कि गैस, तरल और ठोस अवस्था।

पदार्थ कैसे बनता है?

इस ब्रह्मांड में विभिन्न तत्व और यौगिक मिलकर पदार्थ का निर्माण होता है।

इन्हें भी पढ़े:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article

More article

close