पैसे कमाए2021 में घर बैठे Online Business कैसे करें

2021 में घर बैठे Online Business कैसे करें

Online घर बैठे पैसा कमाना आसान काम नहीं है। लेकिन अगर आपके पास जरूरी चीजें और जानकारी उपलब्ध है, तो कोई भी आसानी से online पैसे कमा सकता है। यदि आप भी घर बैठे online business कैसे करें इसके बारे में पता करना चाहते हैं, तो बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। क्योंकि हम आज के इस लेख में विस्तार से online business के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

online business कैसे करें

2014 से भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है और डिजिटल इंडिया की मुहिम भी बहुत तेजी से भारत को बदल रही है और 2021 तक तो बहुत सारे लोग अब इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं। जिस वजह से आज के दौर में online business करना कोई बड़ी बात नहीं है। Online business के बहुत सारे तरीके के होते हैं, जैसे कि सामान बेचना, online काम करना वगैरा वगैरा।

घर बैठे Online Business कैसे करें

1. Online सामान बेचे

सबसे कम समय में अपने business को ग्रो करने का और बहुत सारे पैसा कमाने का सबसे बढ़िया तरीका है, online हैंडमेड चीजों को बेचना।

Online सामान बेचना शुरू करें

जैसे कि अगर आप घर पर बने मसालों को online वेबसाइट जैसे कि फ्लिपकार्ट, अमेजॉन पर बेचते हैं, तो बेहद कम समय में आपके सामान दुगने दाम पर बिक सकते हैं। इसके अलावा ज्वेलरी, हैंडबैग और क्राफ्ट आइटम को भी बेचा जा सकता है।

2. ई-कॉमर्स Business शुरू करें

जैसे-जैसे भारत डिजिटल की दुनिया में आगे बढ़ रहा है, वैसे ही भारत में बहुत सारे लोग online स्टार्टअप की शुरुआत कर रहे हैं, जिसमें से एक है ई-कॉमर्स business। आजकल फ्लिपकार्ट और अमेजॉन की कामयाबी देखकर बहुत सारे अन्य लाखों वेबसाइट भारत पर लॉन्च हो चुके हैं।

E-commerce Business

इनमें से हजारों वेबसाइट आज भारत में business जोरों शोरों से कर रहे हैं। यदि आप भी अपना एक खुद का ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाकर business करते हैं, तो यह बेस्ट रहेगा। आप अपने ई-कॉमर्स वेबसाइट में ज्वेलरी, कपड़े या फिर अन्य सामान बेच सकते हैं।

3. ब्लॉगिंग शुरू करें

यदि आपको ब्लॉगिंग के बारे में जानकारी नहीं है, तो मैं आपको बता दूं कि ब्लॉगिंग का मतलब खुद का वेबसाइट बनाकर उस वेबसाइट के जरिए लोगों को सही जानकारी पहुंचाना, जैसे कि मेरी वेबसाइट। आप अपने खुद का एक वेबसाइट बनाकर उसमें आपके इंटरेस्टेड टॉपिक पर आप आर्टिकल लिखकर गूगल ऐडसेंस से online पैसे कमा सकते हैं।

ब्लॉगिंग करें

जैसे कि अगर आप क्रिकेट में अच्छे हैं, तो आप क्रिकेट के रिलेटेड आर्टिकल लिख सकते हैं। ब्लॉगिंग की शुरुआत करने के लिए आपको सबसे पहले एक डोमेन और एक अच्छा सा वेब होस्टिंग खरीदना होगा, उसके बाद आपको अपनी वेबसाइट को अच्छी तरह से डिजाइन करके SEO करना होगा।

4. यूट्यूबर बने

भारत में कुल 100000 से भी ज्यादा लोग युटुब पर काम करके पैसे कमाते हैं। यदि आप में भी अच्छा उपयोगी मजेदार वीडियो बनाने का हुनर है, तो तुरंत एक ईमेल आईडी की मदद से यूट्यूब पर अकाउंट बनाएं और हर दिन एक शानदार यूट्यूब पर वीडियो जरूर अपलोड करें।

यूट्यूबर बने

आपको बता दें कि यूट्यूब पर छोटे-छोटे बच्चे हर महीने लाखों रुपए कमाते हैं। यदि आपके वीडियो भी लोगों के लिए फायदेमंद है, तो आप भी जरूर कम समय में यूट्यूब पर छा सकते हैं।

5. Affiliate Marketing करें

Affiliate marketing का मतलब होता है कि फ्लिपकार्ट और अमेजॉन जैसे बड़े ई-कॉमर्स वेबसाइट के साथ जोड़कर उनके प्रोडक्ट को लोगों को बेचना और उससे कमीशन कमाना। इस वजह से affiliate marketing का business शुरू करने से पहले आपको सबसे पहले अमेजॉन जैसे एफिलिएट मार्केटिंग के प्रोग्राम की वेबसाइट में जाकर अकाउंट बनाना होगा।

Affiliate Program

और बाद में अपने फेसबुक इंस्टाग्राम यूट्यूब या फिर वेबसाइट की मदद से उन प्रोडक्ट्स को online प्रमोट करना होता है, फिर जब कोई व्यक्ति आपके दिए हुए लिंक के द्वारा उनके प्रोडक्ट को खरीदना है, तो आपको अमेजॉन पैसे देता है।

Conclusion

अगर हम घर बैठे online business शुरू कैसे किया जाता है इसके बारे में विस्तार से बात करें, तो हां आम आदमी घर बैठे online पैसे कमा सकता है।

लेकिन इसके लिए सबसे पहले उसके पास एक लैपटॉप, इंटरनेट कनेक्शन होना बहुत जरूरी है। ऊपर दिए गए 5 business ideas में से यदि आप किसी भी एक आइडिया को चुनकर उसके ऊपर काम करते हैं, तो हमारी माने तो आप बेहद कम समय में online business करके पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग और यूट्यूब में आजकल बहुत ज्यादा कॉम्पिटिशन है, जिस वजह से पहला वाला business आइडिया आपके लिए अच्छा रहेगा और वह है online सामान बेचना।

इसके लिए सिर्फ आपको फ्लिपकार्ट और अमेजॉन जैसे वेबसाइट में जाकर सेलर अकाउंट बनाना है। आशा करता हूं कि आपको हमारा दिया गया सभी जानकारी अच्छे से समझ में आई होगी।

इन्हें भी पढ़े:

9 COMMENTS

  1. I have read so many posts concerning the blogger lovers but this post
    is truly a fastidious article, keep it up. Billiga Manchester City Kläder

  2. Good day! Do you know if they make any plugins to
    assist with SEO? I’m trying to get my blog to rank for some targeted keywords but I’m not seeing very good gains.

    If you know of any please share. Kudos! nuova Maglia Milan

  3. I have been surfing online more than three hours today, yet
    I never found any interesting article like yours. It’s pretty
    worth enough for me. In my opinion, if all web owners and bloggers made good content as
    you did, the net will be much more useful than ever before.
    Napoli Trikot Kinder

  4. I’m really enjoying the design and layout of your website. It’s a very easy on the eyes which makes it much more enjoyable for me to come here and visit more often. Did you hire out a designer to create your theme? Great work!

  5. We are a group of volunteers and starting a new scheme in our community. Your web site provided us with valuable information to work on. You have done an impressive job and our whole community will be grateful to you.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article

More article

close