NTA UGC NET Result 2019 घोषित, यहा चेक करें

0

NTA UGC NET Result 2019: नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (UGC NET June 2019) परीक्षा के रिजल्ट की घोषणा हो चुकी है। अगर आप इस परीक्षा के उम्मीदवार है या फिर किसी दूसरे उम्मीदवार का रिजल्ट देखना चाहते हैं तो अधिकारिक वेबसाइट ntanet.nic.in में जाकर आप रिजल्ट देख सकते हैं।

NTA UGC NET Result 2019 घोषित

आपको बता दें कि इस परीक्षा में लगभग 9.42 लाख लोग बैठे थे। लेकिन JRF के लिए 4756 उम्मीदवार पास हो चुके हैं। इसके अलावा असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए 55701 उम्मीदवार परीक्षा में पास हो चुके हैं। बता दे कि इस परीक्षा का रिजल्ट 12 जुलाई को घोषित किया जाना था।

इस परीक्षा में पास होने के लिए कितने प्रतिशत मार्क्स की जरूरत होती है?

आपको बता दें कि NTA UGC NET की पास होने के लिए उम्मीदवारों को कम से कम 40% अंक प्राप्त करने होंगे इसके अलावा आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को सिर्फ 35% अंक प्राप्त करने होंगे। इसके अलावा सबसे बड़ी बात यह है कि शीर्ष में से केवल 6% उम्मीदवारों को ही योग घोषित किया जाता है।

यह परीक्षा भारत में 81 विषयों में 27 शहरों में 15 केंद्र आयोजित की गई थी। इसके अलावा अब NTA इस परीक्षा का आयोजन करता है लेकिन मैं आपको बता दूं कि 2018 से पहले इस परीक्षा का आयोजन सीबीएसई करती थी।

NTA UGC NET परीक्षा का आयोजन कब हुआ था?

NTA के अनुसार यह परीक्षा 20 जून से लेकर 26 जून के बीच आयोजित की गई थी और इस परीक्षा को दो भाग में बांटा गया था। पहला भाग सुबह 9:30 बजे से लेकर 12:30 बजे तक किया जाता था। और दूसरा भाग रुपए 2:30 बजे से 5:30 बजे तक होता था। इसी तरह यह परीक्षा 3 घंटे की होती थी। NET परीक्षा की Answer Key 10 जुलाई को वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई थी।

यह भी पढ़ें: होम लोन इंश्योरेंस के जबरदस्त फायदे और नुकसान

NTA UGC NET Result 2019: ऐसे चेक करें Results

यहां पर मैं आपको NTA UGC NET Result चेक करने के सबसे आसान और ऑफिशियल तरीका बताने वाला हूं।

Step 1: रिजल्ट देखने के लिए आपको उनके ऑफिसर वेबसाइट में जाना होगा। (ऑफिशियल वेबसाइट में जाने के लिए यहां पर क्लिक करें)

Step 2: इसके बाद नेक्स्ट पेज पर आपको ” UGC-NET June 2019 Result” पर लिंक दिखेगा और वहां पर आपको क्लिक करना होगा।

NTA UGC NET Result 2019

Step 3: आपके ब्राउज़र पर तीसरे नंबर पर ” UGC NET Result” लिखा हुआ दिखेगा और रिजल्ट देखने के लिए आपको इस पर भी क्लिक करना होगा।

Step 4: आपको अपनी ब्राउज़र पर जानकारी भरने के लिए कुछ बॉक्स देखेंगे। वहां पर आपको एप्लीकेशन नंबर, रोल नंबर और अन्य जानकारी भरने होंगे।

Step 5: जानकारी भरने के बाद आपको अपना रिजल्ट दिख जाएगा। इसके अलावा आप इस रिजल्ट को प्रिंट भी कर सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.