भारत में दिसंबर से लेकर मई तक गर्मी का समय होता है, जिसके कारण बहुत सारे लोग बहुत ज्यादा गर्मी के कारण बहुत सारी बीमारी से पीड़ित होते हैं। लेकिन भारत के कुछ हिस्सों में गर्मी में नारियल पानी (Coconut Water) का सेवन किया जाता है, जिससे गर्मी से थोड़ी राहत मिलती है। यदि आप नारियल पानी के फायदे की जानकारी हासिल करने आए हैं, तो बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। क्योंकि यहां पर आप लोगों को नारियल के फायदे के अलावा इसके नुकसान और उपयोग की विधि की जानकारी भी मिलने वाली है।

नारियल पानी के फायदे, नुकसान और उपयोग

नारियल का सबसे ज्यादा उपयोग भारत में दक्षिण हिस्से में होता है, जिसे करावली प्रदेश भी कहा जाता है, जैसे कि महाराष्ट्र, गोवा, कर्नाटक और केरल। मैं भी इसी हिस्से से आता हूं और हमारे घर पर हर दिन नारियल से बने खाने पीने की चीजें बनती है और नारियल हमारे घर का अहम हिस्सा है। ज्यादा तर लोग यहां पर नारियल को पूजते भी हैं।

नारियल पानी के फायदे, नुकसान और उपयोग

नारियल के पानी में बहुत सारी बीमारियों को ठीक करने की शक्ति होती है क्योंकि नारियल पानी में मैग्नीशियम, मैगनीज, कैल्शियम, सोडियम और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसमें ढेर सारे मिनरल्स और न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो कि गर्मी के मौसम में ताजगी का अहसास लाने में मदद करते हैं।

नारियल पानी के फायदे – Coconut Water Benefits in Hindi

नारियल पानी के फायदे

1. बुखार से राहत

गर्मी से आई कमजोरी और शरीर में पानी की कमी की वजह से कई बार बार बुखार आ जाता है। लेकिन उस समय अगर हम नारियल पानी का सेवन करते हैं, तो इसमें मौजूद पोषक तत्वों की वजह से हमें तुरंत बुखार से राहत मिलता है।

2. डायबिटीज का इलाज

नारियल पानी में मौजूद मैग्नीशियम, प्रीडायबिटीज और टाइप 2 डायबिटीज के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। क्योंकि डायबिटीज का मुख्य कारण इंसुलिन हार्मोन की कमी होती है। लेकिन नारियल पानी में मौजूद सभी प्रकार के पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट शरीर में इंसुलिन के सरकुलेशन को अच्छी तरीके से होने में मदद करता है।

3. हाय ब्लड प्रेशर से छुटकारा

हाई ब्लड प्रेशर सबसे खतरनाक रोग है, जिसका इलाज नारियल पानी में भी है। क्योंकि नारियल पानी में मौजूद पोटैशियम, मैग्निशियम और विटामिन सी ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करता है और हाइपरटेंशन को भी यह नियंत्रित करता है।

4. वजन घटाएं

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं और स्वास्थ्य शरीर बनाना चाहते हैं, उनको हर दिन सुबह नारियल पानी पीना चाहिए। इससे शरीर को एनर्जी मिलती है। और इसका सेवन करने से कभी भी आपका वजन बेवजह नहीं बढ़ेगा।

5. डायरिया में फायदेमंद

उल्टी, दस्त और डायरिया गर्मी में आम लक्षण होते हैं। यह सभी बीमारियां आमतौर पर गर्मी के वजह से पानी की कमी की वजह से होती है। अगर आप भी डायरिया से जूझ रहे हैं, तो पेट को ठीक करने के लिए एक नारियल का पानी पी सकते हैं। इस से आपको जरूर राहत मिलेगी।

नारियल पानी के नुकसान – Coconut Water Side Effects in Hindi

कभी-कभी शरीर को फायदा देने वाली चीज अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर को नुकसान भी हो सकता है और ज्यादा मात्रा में अगर आप नारियल पानी का सेवन करते हैं, तो इसके कुछ गंभीर नुकसान भी हैं। जैसे कि नारियल पानी के वजह से शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स का संतुलन बिगड़ सकता है, जिस वजह से आम तौर पर लोगों को कमजोरी और थकान होती है।

नारियल पानी के नुकसान

इसके अलावा नारियल के पानी में पोटेशियम पाया जाता है, जो कि दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है। लेकिन ज्यादा मात्रा में नारियल के पानी का सेवन करने से शरीर में पोटैशियम लेवल का स्तर बढ़ सकता है, जिससे दिल को नुकसान होने का खतरा बढ़ता है।

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया है कि नारियल पानी पीने से हाय ब्लड प्रेशर वाले मरीजों को राहत मिलती है लेकिन अगर आप पहले से ही लो ब्लड प्रेशर के मरीज है, तो कभी भी नारियल पानी का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आप करना चाहते हैं, तो अपने डॉक्टर से पहले सलाह जरूर लें।

नारियल पानी के उपयोग – Coconut Water Uses in Hindi

नारियल पानी के उपयोग

  • करावली प्रदेश के लोगों का कहना है कि खाली पेट नारियल पानी का सेवन करने से अधिक लाभ मिलता है और शरीर में ऊर्जा बनी रहती है।
  • नारियल पानी प्राकृतिक रूप से एनर्जी ड्रिंक है, जिसे आप एक्सरसाइज से पहले और एक्सरसाइज के बाद शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए पी सकते हैं।
  • ऐसा कहा जाता है कि गर्मियों के अलावा सर्दियों में भी नारियल पानी का उपयोग करना चाहिए।
  • ज्यादा एनर्जी के लिए नारियल पानी को किसी भी पसंदीदा फल के साथ मिलाकर पीना चाहिए।
  • आपको बता दें कि नारियल पानी पीने से पाचन क्रिया बेहतर होती है, जिस वजह से भोजन के बाद पीने से भी यह लाभकारी है।

आखरी बात

जैसे कि हमने आपको बताया कि नारियल पानी पीने के फायदे बहुत सारे हैं, जिससे आप अनेक बड़े बड़े रोगों को भगा सकते हैं। लेकिन अगर आपको किसी भी तरह की बीमारी नहीं है, तब भी आपको हर दिन नारियल पानी का सेवन करना चाहिए।

इससे आपका शरीर हमेशा स्वस्थ और तंदुरुस्त रहेगा और कभी भी किसी भी बीमारी आने की संभावना कम होगी।

मैं कर्नाटक के उत्तरी भाग पर रहता हूं और यहां पर नारियल पानी के अलावा नारियल का भी सेवन खाने के लिए किया जाता है, जिस वजह से यहां के लोग स्वस्थ रहते हैं।

इन्हें भी पढ़े:

 

Share.

7 Comments

  1. Kafi achi jaankari di hai apne Nariyal pani k bare mein,
    Mein apne parivaar or dosto k sath bhi ye jaankari share krungi.

Leave A Reply

close