मूंगफली के फायदे, नुकसान और उपयोग – Peanut Benefits, Side Effects & Uses

मूंगफली को अंग्रेजी में Peanut कहा जाता है और भारत में मूंगफली से मीठे पकवान या फिर नमकीन पकवान बनाए जाते हैं। सेहत के लिए मूंगफली बेहद फायदेमंद होती है और मूंगफली को अंकुरित रूप से खाने से शरीर को सबसे ज्यादा फायदा पहुंचता है। इस वजह से आज के इस लेख में हम आपको मूंगफली के फायदे के अलावा इसके नुकसान और उपयोग के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपको देने वाले हैं, जिसकी आपको जरूरत है।

मूंगफली के फायदे, नुकसान और उपयोग

कुछ समय पहले सद्गुरु जग्गी वासुदेव ने भी मूंगफली की तारीफ करते हुए कहा था कि उनकी जिंदगी में ऐसा दौर भी आया था, जिसमें उन्होंने सिर्फ मुट्ठी भर मूंगफली और केले को खा कर अपना जीवन बिताया था। सतगुरु जी का कहना है कि मूंगफली में वह सारे पोषक तत्व मौजूद है, जिसके शरीर को सबसे ज्यादा जरूरत होती है।

मूंगफली के फायदे, नुकसान और उपयोग

मूंगफली में विटामिन, मिनरल्स, न्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं और इसमें विटामिन B कंपलेक्स, नियाचीन, रिबोफ्लेविन, थियामिन, विटामिन B6, विटामिन B9 और पैंटोथैनिक एसिड पाया जाता है, जिसके कारण शरीर स्वास्थ्य और एनर्जेटिक रहता है।

मूंगफली के फायदे – Peanut Benefits in Hindi

मूंगफली के फायदे

1. ऊर्जा को बढ़ाएं

एक शोध में यह पाया गया है कि मूंगफली में 50% हैल्थी फैट होता है, जिस वजह से यह अधिक कैलरी शरीर को प्रधान करता है। इसी के कारण यह लंबे समय तक शरीर को ऊर्जावान बनाता है और इसमें मौजूद प्रोटीन आपके शरीर को और ताकत देने में सक्षम होता है।

2. हड्डियों को रखें मजबूत

हाली के शोध से यह पता चला है कि मूंगफली में 15% यानी कि एक चौथाई कप मूंगफली में 63 मिलीग्राम मैग्नीशियम पाया जाता है। आपको बता दें कि मैग्नीशियम की वजह से हड्डियों और मांसपेशियों को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है।

3. डिप्रेशन से राहत

आज करके खराब खानपान और ज्यादा काम के वजह से बहुत सारे लोग डिप्रेशन में चले जाते हैं। मूंगफली में रेसवेराट्रॉल पाया जाता है, जोकि एंटीडिप्रेसेंट दवा की तरह मस्तिष्क में काम करता है। रेसवेरेट्रॉल की वजह से किसी भी डिप्रेशन में चले गए मरीज को फायदा पहुंचाया जा सकता है।

4. हृदय को रखें स्वस्थ

मूंगफली में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, मैग्नीशियम, पोटेशियम, प्लांट प्रोटीन, फाइबर अर्जिनिन और अन्य बहुत सारे बायो एक्टिव तत्व पाए जाते हैं, जिनसे ब्लड प्रेशर की समस्या दूर हो जाती है। इसमें मौजूद हेल्दी फैट्स हृदय को स्वास्थ्य रखते हैं और उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और स्ट्रोक समस्या से आप को दूर रखते हैं।

5. बॉडीबिल्डिंग में फायदेमंद

बॉडीबिल्डिंग भी मूंगफली खाने के फायदे में से एक है। जो लोग बेहद कमजोर और पतले हैं, उनके लिए भी अंकुरित मूंगफली किसी वरदान से कम नहीं है। इसके अलावा जिन लोगों को वजन कम करने की इच्छा है, उनके लिए भी मूंगफली अच्छी मानी गई है।

मूंगफली के नुकसान – Peanut Side Effects in Hindi

मूंगफली के नुकसान

  • बिना अंकुरित किए गए मूंगफली खाने से पित्त की समस्या हो सकती है।
  • त्वचा और गले में सूजन और खुजली की समस्या हो सकती है।
  • अधिक मात्रा में मूंगफली खाने से गैस की समस्या पैदा होती है।
  • मूंगफली की तासीर गर्म होने की वजह से इसे गर्मी के मौसम में खाने से पेट खराब हो सकता है।
  • जो भी अस्थमा और दमा के मरीज हैं, उन्हें डॉक्टर की सलाह से इसका सेवन करना चाहिए।

मूंगफली के उपयोग – Peanut Uses in Hindi

मूंगफली के उपयोग

  • एक मुट्ठी मूंगफली को पूरी रात भिगोकर सुबह खाने से सबसे ज्यादा लाभ मिलता है।
  • अंकुरित मूंगफली खाने से पित्त की समस्या दूर हो जाती है।
  • घर में मूंगफली के मक्खन बना कर खाना अति उत्तम है।
  • मुट्ठी भर मूंगफली को नमक के साथ पानी में उबालकर खाना चाहिए।
  • अंकुरित मूंगफली को पानी, केले और शहद के साथ मिलाकर पेस्ट करके खाना चाहिए।

आखरी बात

तो दोस्तों यह है कुछ मूंगफली खाने के चमत्कारी फायदे। इस जानकारी से आप आसानी से अपने शरीर को मूंगफली से स्वस्थ और तंदुरुस्त रख सकते हैं और रोग मुक्त बना सकते हैं।

इसके अलावा आपको मूंगफली से होने वाले नुकसान के बारे में भी जानकारी पता होनी जरूरी है। आशा करता हूं कि आपको यह लेख जरूर पसंद आया होगा।

इन्हें भी पढ़े:

Write a Comment