Moratorium क्या है – Moratorium Meaning in Hindi

आपको तो पता ही होगा भारत में कोविड-19 की वजह से लोगों को बहुत परेशानियां हो रही है। लेकिन आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने लोगों की परेशानियों को देखते हुए अपने लेटेस्ट प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ” कोविड-19 के चलते लॉकडाउन की अवधि बढ़ने से अब हम EMI के लिए लोन पर 3 महीने के और Moratorium की घोषणा करते हैं”।

Moratorium Meaning in Hindi

आपको बता दें कि जब से आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने इसकी घोषणा की है, तब से बहुत सारे लोग Moratorium क्या है और Moratorium meaning in Hindi के बारे में पता करना चाहते हैं। उनके लिए यह शब्द नया है। तो आइए हम आपको नीचे इसके बारे में सब कुछ जानकारी शुद्ध हिंदी में देने वाले हैं।

Moratorium क्या है (Moratorium Meaning in Hindi)

Moratorium का मतलब यह है कि जिन्होंने लोन लिया है उन्हें इस समय किस्त चुकाने की आवश्यकता नहीं होती है। इससे सबसे ज्यादा फायदा उन लोन लेने वालों को होता है, जिनकी आर्थिक संकट लॉकडाउन के चलते बहुत ज्यादा हो गई है। Moratorium को सरल भाषा में ईएमआई हॉलीडे भी कहा जाता है।

Moratorium का ऐलान होने के बाद अब यह नियम है कि इस अवधि में कर्जदारों को बैंक की कोई मासिक किस्त नहीं चुकानी होती है। आमतौर पर इस नियम को इसलिए लागू किया जाता है, क्योंकि कुछ कर्जदारों को अस्थाई वित्तीय कठिनाइयों का सामना करने में आसानी हो सके। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि 6 किस्ते आपसे ली नहीं जाएगी। इसका मतलब है कि आपको केवल 3 महीने और मोहलत EMI रोकने के लिए मिल जाएगी।

इसके अलावा अलग से रिजर्व बैंक में क्रेडिट की जानकारी रखने वाले सभी कंपनियों से यह सुनिश्चित कराया है कि किस्त ना चुकाने वाले कर्जदारों के क्रेडिट स्कोर पर इसका कोई असर ना पड़े। लेकिन कुछ बैंक यह कह रहे हैं कि 6 महीने बाद ब्याज वसूला जाएगा। इसका मतलब यह होता है कि कर्ज लेने वालों के सामने बहुत बड़ी समस्या भी आ सकती है।

Important Posts:

 

Write a Comment