Mobile से पैसे कैसे कमाए 2019 – 10 Tarike

2
11

दोस्त आज एक बार फिर हमारी website में आपका स्वागत है। आज मैं आपको इस blog post में online से Mobile से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में step by step बताने वाला हूं।

अगर आपके पास Skill है और Technology है तो आप आसानी से अपने Mobile से पैसे कमा सकते हैं।

जैसा यह मैंने पिछले 20 posts में यही बताया है कि online desktop or mobile से पैसे कैसे कमाया जा सकते हैं। अगर आपने अभी तक उन posts को नहीं पड़ा है तो इस post के बाद उन पोस्ट को पढ़ने के लिए एक बार जरूर जाइए। तो चलिए mobile पैसे कमाने के बारे में जानते हैं।

Important Posts:

आपको बता दें कि अब तक online भारत में लाखों लोग पैसे कमाते हैं। चाहे वह android app, paid survey, blogging और Youtube से। और भी अन्य तरीके है जिससे लोग पैसे कमाते हैं। लेकिन आज मैं आपको बेस्ट तरीके बताने वाला हूं। जिससे आप online घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

दोस्तों आपने बहुत बार YouTuber को देखा होगा कि वह हर महीने लाखों रुपए कमाते हैं। आपको बता दें कि आजकल बहुत सारे ऐसे YouTuber मौजूद हैं जो कि भारत में YouTube के अलावा अब एडवरटाइजमेंट्स भी करने लगे हैं। क्योंकि वह बहुत लोकप्रिय बन चुके हैं।

अगर आपको ऑनलाइन पैसा कमाने का प्रूफ चाहिए तो आप मेरी ही बात ले सकते हैं। मैं इस वेबसाइट से हर महीने 10,000 से भी ज्यादा रुपए कमाता हूं। लेकिन ऑनलाइन ऐसे फ्रॉड लोग बहुत ज्यादा है जो कि पैसे कमाने लालच देकर आप लोगों को घनचक्कर बना सकते हैं। तो चलिए देरी किये Mobile से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में जानते हैं।

Mobile से पैसे कैसे कमाए?

Mobile से पैसे कैसे कमाए

आपको बता दें कि ऑनलाइन तरीकों से ही mobile से पैसे कमा सकते हैं। और ऑफलाइन तरीके से mobile से पैसे कमाने के तरीके इंटरनेट पर बहुत मौजूद नहीं है। तो इस वजह से आज मैं आपको इस ब्लॉग पोस्ट में ऑनलाइन Mobile से पैसे कमाने की पूरी डिटेल्स देने वाला हूं। 

आप ऑनलाइन बहुत सारे एंड्राइड एप्लीकेशंस, फ्री कूपंस, फ्री डिस्काउंट, ऑफर्स, cashback, स्मॉल बिजनेस, बिग बिजनेस, टीचिंग और सामान बेचना जैसे बहुत सारे अन्य तरीकों से पैसे कमा सकते हो।

आजकल भारत में हर इंसान के पास एक mobile या फिर स्मार्टफोन होता है। और इसका इस्तेमाल बहुत सारे लोग दूसरों को कॉल, मैसेज और फोटो खींचने के लिए करते हैं। लेकिन अभी तो बहुत सारे भारतीय लोगों को अपने mobile या फिर स्मार्टफोन का इस्तेमाल सही तरीके से करने को नहीं आया है।

और ज्यादातर स्टूडेंट्स और बिना जॉब वाले लोग गूगल पर smartphone से पैसे कैसे कमाए और Mobile से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में सर्च करते रहते हैं।

लेकिन आज में इन सवालों का ठीक तरह से जवाब देने वाला हूं। और इसके बाद में आप बड़े आसानी से अपने mobile का इस्तेमाल करके ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

अगर आपको सच में ऑनलाइन पैसा कमाना है और अगर आप online अपना career बनाना चाहते हैं। तो मेरे लिए गए Instructions को ध्यान से follow करें।

1. Blogging

Blogging एक सबसे बेहतरीन तरीका है। और इस तरीके को इस्तेमाल करके आप इसको अपना career बना कर पैसे कमा सकते हैं। और Blogging business की तरह है, जिसके लिए आपको पहले अपना time और थोड़े पैसे डालकर invest करने होते हैं बाद में आपको इसका मीठा फल मिलता है।

Blogging

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए पहले आपको अपना खुद का एक ब्लॉग वेबसाइट बनाना होगा उसके लिए आपको गोडैडी से डोमेन खरीदना होगा।

और ज्यादा से ज्यादा ₹500 में आपको एक डोमेन नेम मिल जाएगा। इसके बाद आपको एक सस्ता सा वेब होस्टिंग खरीदना होगा। आपको बता दें कि शुरुआती दौर में सभी लोग shared वेब होस्टिंग खरीदते हैं। आपको सस्ता गया बूस्टिंग गोडैडी और ब्लूहोस्ट से मिल सकता है।

आप चाहे सेहत से रिलेटेड ब्लॉगिंग कर सकते हैं। जिसमें आप सेहत की जानकारी अपने ब्लॉग के जरिए लोगों तक पहुंचाकर गूगल एडसेंस से पैसे कमा सकते हैं।

2. YouTube

Blogging की तरह Youtube भी सबसे best online पैसे कमाने का तरीका है। आज दुनिया में करोड़ों लोग Youtube से लाखों रुपए कमा रहे हैं। और भारत में भी इनकी तादाद बढ़ चुकी है। अगर आपके पास कोई talent है और आप अपने talent से लोगों को खुशि यां help कर सकते हो तो जरूर आप YouTube channel खोल के पैसे कमाए।

YouTube

YouTube चैनल से पैसे कमाने के लिए आपको अपने mobile पर क्रोम ब्राउजर डाउनलोड करना पड़ेगा। इसके बाद आपको क्रोम ब्राउजर पर YouTube वेबसाइट ओपन करके YouTube पर अपने गूगल ईमेल आईडी डाल कर साइन इन करना होता है।

उसके बाद आपको YouTube चैनल बटन का ऑप्शन मिलेगा उस बटन को क्लिक करके आप अपने YouTube चैनल का नाम बदल सकते हैं। इसके अलावा आप YouTube चैनल का लोगो अपलोड कर सकते हैं।

और यहीं से आप अपने वीडियोस बनाकर YouTube पर अपलोड कर सकते हैं। और उसके बाद में आपको सभी steps कंपलीट होने के बाद YouTube गूगल ऐडसेंस मोनेटाइज करने का मौका देता है। और जब आप मोनेटाइज बटन क्लिक करेंगे तब से आपको YouTube से पैसा मिलना स्टार्ट हो जाएगा।

YouTube से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक कला होनी चाहिए। मतलब आप अपने mobile पर मजेदार और एंटरटेनिंग वीडियोस बनाकर YouTube पर अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए भी कला सीखनी जरूरी है।

3. Freelancing

इस topic पर मैंने पहले भी एक Detail Article लिखा है। जिसे आप नीचे दिए गए link को क्लिक करके पढ़ सकते हैं। Freelancing मतलब आपको दूसरे के लिए काम करना होगा। और दूसरा आपको उस काम के पैसे देगा। Freelancing Companies दुनिया में बहुत सारी है, जिसमें आप अकाउंट create करके काम कर सकते हैं।

Freelancing

आजकल इंडिया में बहुत सारे लोग Freelancing करके पैसे कमा रहे हैं। इस वजह से आप भी अपने mobile और स्मार्टफोन से फ्री लांसिंग करके बहुत सारे पैसे कमा सकते हो। इसके लिए आपको Fiverr वेबसाइट पर अपना खुद का एक अकाउंट बनाना होगा।

उसके बाद जो भी आपके पास कला है जैसे की वेबसाइट बनाना, लोगो बनाना, आर्टिकल लिखना और अन्य किसी तरह के आपके पास काला है तो आप फ्री लांसिंग से बहुत सारे पैसे कमा सकते हो।

4. PhonePe

Phonepe एक mobile वॉलेट है। जिससे आप अपने घर का बिल, डीटीएच, mobile रिचार्ज, बस टिकट और ट्रेन टिकट जैसे अन्य तरह के बिल आसानी से भर सकते हैं।

PhonePe

और इस वजह से इस एंड्रॉयड फोन पर mobile एप्लीकेशन में बहुत सारे ऑफर्स, डिस्काउंट, कूपंस और कैशबैक आते रहते हैं। उससे आपको mobile से पैसा कमाने का मौका मिल जाता है। इस वजह से यह Mobile से पैसे कैसे कमाए इसका बेस्ट तरीका है।

बड़ी बात यह है कि जब आप इस एप्लीकेशन में अकाउंट बनाकर इस एप्लीकेशन को अपने दोस्तों के साथ शेयर करेंगे तब कोई एक दोस्त आपका यह एप्लीकेशन आपके द्वारा दिए गए लिंक से इंस्टॉल करता है, तब आपको ₹75 और उसको ₹75 मिलते हैं। और इस फीचर को invite and earn कहा जाता है।

5. Paytm

आज भारत में Paytm नंबर वन mobile वॉलेट एप्लीकेशन बन चुका है। और लोग भारत में इस एप्लीकेशन से अपना इंश्योरेंस, बिजली का बिल, बस टिकट, ट्रेन टिकट, mobile रिचार्ज, डीटीएच रिचार्ज और ब्रॉडबैंड रिचार्ज ऐसे काम कर रहे हैं।

Paytm

Paytm एक चाइनीस कंपनी है, जो कि भारत में बड़ी तेजी से बढ़ रही है। और भारत के डिजिटल इंडिया कैंपेन को सहयोग कर रही है। Phonepe की तरह इस पर भी आपको बहुत सारे ऑफर्स, डिस्काउंट, कूपन कोड और कैशबैक मिलते रहते हैं। जिससे आप mobile से पैसे कमा सकते हो।

और इसका सबसे बड़ा फीचर यह है कि आप इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर के अकाउंट बनाएं और उसके बाद रेफर एंड अर्न फीचर का इस्तेमाल करके अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए उत्साहित करें। और उसके बाद आपको ₹1,000 तक पैसे मिलते हैं।

6. Online Survey

अगर आप घर पर बिना जॉब की बैठे हैं तब आप के लिए ऑनलाइन सर्वे करके mobile से पैसे कमाना बहुत ही बेस्ट और आसान तरीका है। ऑनलाइन आपको बहुत सारे एंड्रॉयड एप्लीकेशन मिल जाएंगे जो कि ऑनलाइन पर सर्वे प्रोवाइड करती है। और उनके सर्वे कंपलीट करने के बाद आपको वह एंड्राइड एप्लीकेशन Paypal कैश, पेटीएम कैश और कुछ गिफ्ट कार्ड के जरिए आपको पैसा देती है।

Online Survey

और इस वजह से mobile से पैसे कैसे कमाए उसका यह बेस्ट और सिंपल तरीका है। और अब आप सोच रहे होंगे कि ऑनलाइन सर्वे क्या होता है  और किस प्रकार से आपको ऑनलाइन सर्वे एंड्रॉयड एप्लीकेशन के जरिए कंप्लीट करना होता है। तो मैं आपको बता दूं कि ऑनलाइन सर्वे में कुछ काम नहीं होता है।

बस आप को एंड्रॉयड प्ले स्टोर से ऑनलाइन सर्वे प्रदान करने वाले एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर के रजिस्टर कर लेना है। उसके बाद आपको बहुत सारे पेड़ ऑनलाइन सर्वे कंपलीट करने के लिए कहा जाएगा। और आपको वहां पर क्लिक करके कुछ सिंपल सवालों के जवाब देने हैं। और इस वजह से यह बहुत ही आसान तरीका है।

7. पुराना सामान बेचे

कई बार हमारे पास कोई ऐसी चीजें मौजूद होती है जिसकी अब हमें जरूरत नहीं होती है। लेकिन दूसरे लोगों के लिए वह चीजें बहुत ही काम की होती है। और इस वजह से हम बहुत सारी चीजें ऑनलाइन वेबसाइट में बेचकर बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं। आपके घर में भी बहुत सारी चीजें होंगे जिनको आप ऑनलाइन बेच सकते हैं। 

पुराना सामान बेचे

जैसे कि फ्रीज, टीवी, लैपटॉप, mobile और कपड़े इत्यादि। लेकिन अब सवाल उठता है कि हम mobile से अपने पुराने सामान कैसे बेचे। मैं आपको बता देना चाहता हूं कि आपको भी शायद पता होगा कि Quikr और Olx ऑनलाइन वेबसाइट है। 

जहां पर आप फ्री में अपने पुराने सामानों का एडवर्टाइजमेंट चला कर दूसरों लोगों को अपने पुराने सामान दिखा कर और उसका प्राइस भी नीचे दिखा सकते हो।

8. Quiz खेले और कमाए

ऑनलाइन paid Survey की तरह ही आजकल इंडिया में इंटरनेट पर बहुत सारे बिजनेसमैन लोग अपने कंपनीज के ऑनलाइन क्वीज चलाते हैं। जहां पर वह अपने बिजनेस को प्रमोट करते हैं।

Quiz खेले और कमाए

आपने बहुत बार YouTube पर भी देखा होगा कि बहुत सारे YouTuber क्विज कर के बहुत सारे कंपनी को प्रमोट करते हैं। Mobile से पैसे कमाने के लिए आपको ऑनलाइन क्वीज शो मैं पार्टिसिपेट करना होगा। और इसका भी बहुत निर्धारित समय होता है। 

इस वजह से आपको निर्धारित समय पर Quiz को खेलना होगा और उनके दिए गए सभी सवालों का जवाब सही देने पर आपको वह लोग पैसा देते हैं। और पैसे आपको पेटीएम कैश और Paypal cash के जरिए मिलते हैं।

और इस तरह के Quiz show एप्लीकेशन और वेबसाइट आपको गूगल प्ले स्टोर और गूगल सर्च में मिल जाएंगे।

9. Short Video बनाये और कमाए

भारत में आपको अपने स्मार्टफोन पर बहुत सारे ऐसे एंड्राइड प्ले स्टेशन पर एप्लीकेशंस मिल जाएंगे। जहा पर लोग short वीडियोस बनाते हैं। और दोस्तों आपको बता दें कि इन एप्लीकेशन के लिस्ट में musically और Tiktok  एप्लीकेशन बहुत ही पॉपुलर बन चुका है।

Short Video बनाये और कमाए

और लोग ज्यादातर इस एप्लीकेशन पर अपने वीडियोस ऐड करके अपने टैलेंट से बहुत सारे फॉलोअर्स एकजुट करते हैं।और सीधे भाषा में बताया जाए तो musically एप्लीकेशन से लोग आज इंडिया में सेलिब्रिटी बन चुके हैं।

सिर्फ वह लोग फनी और कॉमेडी वीडियो शेयर करके लोगों को हंसाते हैं और लोग उनके फैन बन जाते हैं। आज लाखों लोग टिकटोक एप्लीकेशन में भी काम करके स्टार बन चुके हैं। और उनकी फैन फॉलोअर्स भी बहुत ज्यादा है।

आप कई तरह के वीडियोस बनाकर Tiktok एप्लीकेशन में अपलोड कर सकते हैं। जैसे की म्यूजिक वीडियो, स्पोर्ट्स वीडियो, गेमिंग वीडियो, मैजिक वीडियो, फनी वीडियो और कॉमेडी वीडियो।

लेकिन यह एप्लीकेशन डायरेक्ट आपको पैसा नहीं देता है। इसके लिए आपको उनके दिए गए Contest को ज्वाइन करके और उसके हिसाब से वीडियो अपलोड करके और Hashtag लगाकर उनके कॉन्टेस्ट का प्राइज मनी जीत सकते हो। इसके अलावा अब TikTok डायरेक्ट पैसे देने भी लग गया है।

10. UC Wemedia Program

अपने UC Wemedia Program के बारे में तो सुना होगा। यह बहुत ही लोकप्रिय पैसा कमाने का प्लेटफार्म है। जहां पर आज इंडिया से लाखों लोग काम करके ऑनलाइन अपने mobile से पैसे कमा रहे हैं। 

UC Wemedia Program

आपने यूसी ब्राउजर और UC News का नाम सुना होगा। यहां पर यह UC Wemedia Program बहुत सारे लोगों से आर्टिकल लिखवा कर पोस्ट कर देता है। जिससे उनको भी एडवर्टाइजमेंट के जरिए पैसे मिलते हैं। और वैसे ही यह लोग अपने आर्टिकल लिखने वालों को भी हर महीने आर्टिकल के हिसाब से पैसे देते हैं।

अगर आपको भी mobile से पैसा कमाना है तो तुरंत UC Wemedia Program में अकाउंट बनाएं। और अकाउंट अप्रूव होने के बाद काम करना शुरू कर दे। लेकिन आपको सिर्फ न्यूज़ की आर्टिकल लिखना होगा। आप ज्यादा से ज्यादा पांच आर्टिकल दिन में लिख सकते हैं। 

मैं भी पहले इस प्लेटफार्म पर काम करता था। लेकिन धीरे-धीरे मैंने अपना ब्लॉगिंग करियर शुरू कर दिया। जिस वजह से अब मैं यहां काम नहीं करता हूं। मैं हर महीने UC Wemedia Program से ₹10,000 से ₹20,000 कमाता था।

Conclusion

यह है Mobile से पैसे कैसे कमाए इसका perfect लिस्ट। अगर आपको सच में है online अपना career बनाना है या फिर online कुछ पैसा कमाना चाहते हैं तो हमारे blog पर ऐसे बहुत सारे post है जिसमें real पैसे कमाने का तरीका बताया गया है।

और ऊपर दिए गए तरीके भी बहुत professional से है जिसे follow करके आप एक बार जरूर online businessman बन जाएंगे। गूगल पर और अपने तजुर्बे के जरिए मैंने इस Blog पोस्ट में mobile से पैसे कमाने के 10 तरीको की लिस्ट बनाई है। 

इस लिस्ट में आपको कौन सा तरीका पसंद आया है यह आप हमें बताइए। और अगर आपको Mobile से पैसे कमाने के बारे में और कोई जानकारी चाहिए यह चाहिए आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताइए।

इन्हें भी पढ़े:

नमस्ते दोस्तों, मेरा नाम अक्षय अन्वेकर है और मैं इस शानदार हिंदी वेबसाइट का फाउंडर हूं। बचपन से ही मुझे हिंदी भाषा से बहुत लगाव था। और इस वजह से हिंदी मेरा पसंदीदा भाषा है। मुझे हमेशा से इंटरनेट के बारे में लिखना बहुत पसंद है। आपको मेरी तरफ से यहा पर हर दिन शानदार पोस्ट पढ़ने को मिलेगी।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here