मेथी के फायदे, नुकसान और उपयोग – Fenugreek Benefits, Side Effects & Uses

मेथी आमतौर पर हर भारतीय के घर में मिलने वाले चीज है, जिसका इस्तेमाल बहुत सारे खानों के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है, मेथी एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है, जिसके अनेक चमत्कारी फायदे हैं। इस वजह से आज के इस आर्टिकल में हम आपको मेथी के फायदे के अलावा इससे जुड़े नुकसान और उपयोग के सभी जानकारी नीचे प्रदान करने वाले हैं।

मेथी के फायदे, नुकसान और उपयोग

मेथी के फायदे, नुकसान और उपयोग

अंग्रेजी में मेथी को Fenugreek कहा जाता है और इसका संस्कृत नाम बहुपर्णी है। मेथी की पत्तियों का इस्तेमाल सब्जी और मेथी के बीजों का इस्तेमाल मसालों के रूप में किया जाता है। दक्षिण यूरोप, पश्चिम एशिया और भूमध्य सागरीय क्षेत्र में मेथी को उगाया जाता है और इसको उगाने के लिए पर्याप्त धूप और उपजाऊ मिट्टी की जरूरत होती है। इस वजह से भारत में भी इसकी बहुत ज्यादा तादाद में खेती की जाती है।

मेथी के फायदे – Fenugreek Benefits in Hindi

मेथी के फायदे

1. अर्थराइटिस से राहत

मेथी में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है। जो कि जोड़ों के दर्द अथवा अर्थराइटिस के दर्द को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा मेथी में कैल्शियम, आयरन और फास्फोरस की मात्रा भी पाया जाता है। जिसके कारण आपकी शरीर की हड्डियों को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं और हड्डियां मजबूत होती है।

2. हृदय के लिए लाभकारी

मेथी का सबसे ज्यादा फायदा हमारे दिल को या फिर हृदय को होता है। भारत में सबसे ज्यादा मृत्यु का कारण हृदय अपघात को कहा गया है। लेकिन अगर आप नियमित रूप से मेथी का सेवन करते हैं, तो दिल का दौरा पड़ने की संभावना कम हो जाती है। क्योंकि मेथी ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को पैदा होने से रोकता है। और जब दिल का दौरा पड़ता है, तो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस जानलेवा हो सकता है। जिसके कारण हृदय की धमनियों को किसी भी प्रकार की रुकावट का सामना नहीं करना पड़ता है।

3. कैंसर से बचाव

एक शोध में यह पाया गया है कि मेथी के दाने में कैंसर से बचने के गुण पाए जाते हैं, जिस वजह से मेथी का सेवन करने से कैंसर से पीड़ित मरीजों को सबसे ज्यादा फायदा होता है। लेकिन इसके लिए भी आपको डॉक्टर की सलाह लेनी जरूरी है।

4. वजन घटाएं

मेथी में बहुत मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो कि भूख को कम करता है और पाचन क्रिया को मजबूत बनाकर फैट को जमा होने से रोकता है। इसके अलावा मेथी के अंदर पॉलीफेनोल्स पाया जाता है, जो कि वजन कम करने में लाभदायक होता है।

5. किडनी को स्वस्थ रखें

एनसीबीआई की शोध में यह पाया गया है कि मेथी के सेवन से किडनी की समस्या से जूझ रहे मरीजों को सबसे ज्यादा फायदा होता है। अगर आप किडनी को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो मेथी का सेवन करें। क्योंकि इसमें पॉलिफिनॉलिक फ्लेवोनॉयड नामक गुण पाया जाता है, जो कि किडनी को बेहतर काम करने के लिए मदद करता है।

मेथी के नुकसान – Fenugreek Side Effects in Hindi

मेथी के नुकसान

  • मेथी का अधिक सेवन करने से दस्त की बीमारी हो सकती है।
  • समय से पहले गर्भाशय संकुचन जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है, अगर गर्भवती महिला इसका सेवन करती है तो।
  • कुछ लोगों का कहना है कि मेथी के दाने बच्चों के लिए हानिकारक होते हैं।
  • कम रक्त शुगर वाले मरीजों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

मेथी के उपयोग – Fenugreek Uses in Hindi

मेथी के उपयोग

  • सुबह नाश्ते के लिए मेथी के परांठे, रोटियां और दोसे बना कर खाया जा सकता है।
  • खतरनाक चाय पत्ती से बचने के लिए सुबह पानी में मेथी के दाने, शहद और नींबू मिलाकर हर्बल चाय पीजिए।
  • मेथी के दानों को रात भर भिगोकर रखने के बाद अंकुरित मेथी का सेवन करना सबसे अच्छा माना गया है।
  • 2 मिनट मेथी को भूल ले, फिर इसे सब्जी या सलाद में डाल कर खा सकते हैं।
  • मेथी के दानों को रात भर भिगोकर उसके पानी को सुबह पीना चाहिए।

आखरी बात

तो दोस्तो यह थी मेरी के फायदे और कुछ नुकसान और उपयोग की जानकारी। आशा करता हूं कि आपको यह लेख जरूर पसंद आया होगा। 50 के ऊपर होने वाले सभी उम्रदराज लोगों को मेथी का सेवन करने से फायदा होता है। क्योंकि इससे उनकी हृदय को सेहत मिलता है। इसके अलावा अर्थराइटिस से भी छुटकारा मिल जाता है।

इन्हें भी पढ़ें:

 

Write a Comment