मेकअप करने का तरीका, इन 10 स्टेप्स से बनाएं अपना चेहरा ब्यूटीफुल

इस लेख में आपको Makeup कैसे करें और Makeup करने का तरीका बताने वाले हैं। कुछ लोगों के मन में हमेशा से यह सवाल रहता है कि Makeup कैसे करते हैं। इस वजह से आज यह पोस्ट उन महिलाओं के लिए हैं, जिनको Makeup करना बहुत पसंद है और जिनको Makeup की बहुत ज्यादा जरूरत होती है।

आजकल भारत में Makeup का ट्रेंड चल रहा है, Makeup करने के बाद भारत की लड़कियां बेहद सुंदर नजर आती है और Makeup उनके चेहरे को सूर्य के तेज धूप से बचाता हैं, जिससे उनकी त्वचा हमेशा से मॉइस्चराइज रहता है। आपने बहुत बार बॉलीवुड अभिनेत्रियों को भी देखा होगा, आजकल बहुत सारे बॉलीवुड अभिनेत्रियां फिल्म शूटिंग के दौरान Makeup करते हैं।

इसके अलावा टीवी सीरियल की भी अभिनेत्रियां Makeup का सहारा लेती है, जिससे वह सीरियल्स में सुंदर दिख सकें। Makeup एक ऐसा हथियार बन चुका है, जिससे कोई भी व्यक्ति करने के बाद सुंदर नजर आ जाएगा। इसके अलावा Makeup के कुछ फायदे भी है और नुकसान भी है, इसके बारे में हम आपको नीचे बताएंगे।

Makeup कैसे करें?

  • गूगल पर बहुत सारे लोग Makeup कैसे करें, इसके बारे में जानने की कोशिश करते हैं। लेकिन उनको कुछ कारण की वजह से सही जानकारी नहीं मिल पाती है। आज हम आपको Makeup के सभी जानकारी इस लेख के जरिए आप तक पहुंचाने वाले हैं। किसी भी चेहरे के लिए कोई भी व्यक्ति Makeup नहीं लगा सकता, इसके लिए सही चेहरा होना चाहिए।
  • मेरा मतलब काला या गोरा नहीं है, मेरा मतलब है कि आपको Makeup करने से पहले अपने चेहरे को ठीक तरह से साफ कर रहा होगा। उसके बाद बारी आती है सही बेस की। यह Makeup के लिए बेहद जरूरी होता है और बेस के लिए आप लाइट फाउंडेशन या फिर बीबी-सीसी क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको ब्यूटी ब्लेंडर की मदद लेनी पड़ सकती है।
  • इसके बाद नंबर आता है, काउंसलर की। अगर आप अपने चेहरे के डार्क सर्कल्स और पिंपल्स या फिर दाग धब्बे को छुपाने के लिए Makeup करना चाहते हैं, तो जब भी आप कंसीलर खरीदते हैं, तो आपकी स्किन से एक टोन लाइटर वाला कंसीलर खरीदें और उसे सिर्फ उसी जगह पर इस्तेमाल करना बेहद जरूरी होता है।
  • बाद में बारी आती है कंपैक्ट एंड ब्लश की, Makeup को सेट करने के लिए आपको कंपैक्ट पाउडर का इस्तेमाल करना होगा। इसके बाद आपको हल्के रंग के ब्लश को इस्तेमाल करना होगा। इस रंग को इस्तेमाल आप अपने गालों पर और नाक के ऊपर कर सकते हैं। इसके बाद बारी आती है eye Makeup और लिपस्टिक की, यह बेहद जरूरी हिस्सा है Makeup का।
  • इस वजह से आपको यहां पर बहुत ज्यादा ध्यान देना होगा। अपनी आंखों पर आई लाइनर और मस्कारा लगाने के बाद आपको लिपस्टिक को लगाना होगा। अगर आप लिपस्टिक लगाना पसंद नहीं करते हैं, तो आप लिप बाम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, इससे आपके होंठ बहुत सुंदर दिखने लगेंगे।

मेकअप करने का तरीका

ऊपर हमने आपको Makeup के बारे में पूरी जानकारी दी है और Makeup करने का तरीका स्टेप बाय स्टेप ऊपर बताया है। लेकिन अब हम नीचे आपको Makeup करने के तरीके बताने वाले हैं। मतलब किस जगह पर आपका कौन सा Makeup इस्तेमाल करना चाहिए और आपके लिए क्या बेहतर रहेगा, इसकी जानकारी नीचे देने वाले हैं।

मेकअप करने का तरीका

शादी के लिए दुल्हन को और पार्टी के लिए लड़कियों को Makeup करना बेहद जरूरी होता है। Makeup करने के बाद सभी लड़कियां बहुत सुंदर दिखने लगती है। लेकिन इसके लिए सही Makeup करवाना जरूरी होता है। 

अगर आपको Makeup के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है, तो डरने की जरुरत नहीं है, हम आपको नीचे Makeup के लिए इस्तेमाल होने वाले सभी प्रोडक्ट और टूल्स स्टेप बाय स्टेप नीचे बताने वाले हैं और उसके बाद आप के लिए धीरे-धीरे Makeup बाएं हाथ का खेल बन जाएगा।

अपने मुंह को पानी से धो ले

Wash face

Makeup करने से पहले सबसे पहला कदम आपको या उठाना होगा कि आपको ठंडे पानी से अपने मुंह को धोना होगा और आपका चेहरा बिल्कुल साफ रहना चाहिए। क्योंकि यदि हमारे चेहरे के ऊपर धूल मिट्टी रहती है, तो उसके ऊपर मेकअप करने से चेहरे पर नुकसान हो सकता है और मेकअप भी ठीक तरह से नहीं बैठेगा।

मॉइश्चराइजर लगाएं

Apply moisturizer

अपने चेहरे को ठीक तरह से धोने के बाद एक बढ़िया सा अपने चेहरे के हिसाब से मॉइश्चराइजर खरीदे और 1 मिनट तक उस मॉइश्चराइजर को अपने चेहरे से रगड़े। आपके चेहरे के सभी डेड स्किन और बैक्टीरिया निकल जाएंगे। याद रखिए कि धीरे-धीरे और मुलायम तरीके से अपने चेहरे पर स्किन मॉइश्चराइजर लगाएं।

चेहरे को प्राइम करें

Skin primer

अगर आप Makeup करने के बाद दौड़ती है या फिर ऐसे थकावट बड़े कोई काम करते हैं, तो आपको अपने चेहरे को प्राइमर लगाना होगा। Makeup से पहले प्राइम को लगाने से आपको बहुत बड़ा फायदा होता है। चेहरे पर प्राइमर लगाने से चेहरे पर मौजूद सभी गंदगी हट जाती है और मेकअप भी देर तक टिकता है।

चेहरे पर फाउंडेशन लगाए

Apply foundation

फाउंडेशन ब्रश या फिर गिला ब्यूटी स्पंज को इस्तेमाल करके अपने चेहरे के ऊपर धीरे धीरे से फाउंडेशन लगाएं और इसे आप गर्दन के हिस्से पर भी लगा सकते हैं। एक बात याद रखे कि आपका फाउंडेशन आपके चेहरे के रंग से डार्क या फिर हल्का नहीं होना चाहिए। इससे आपका चेहरा आपके अन्य भागों से मिलता जुलता नजर आएगा और कुछ अलग नहीं लगेगा।

कंसीलर लगाएं

Skin concealer

क्या आपको पता है, कंसीलर Makeup के दौरान क्यों इस्तेमाल किया जाता है। क्योंकि कंसीलर इस्तेमाल करने से आपके चेहरे के दाग धब्बे और आंख के नीचे ब्लैक सर्कल को हल्का कर सके। इससे यह सभी चीजें नजर नहीं आएंगी। अपने स्किन के कलर से मिलता जुलता कंसीलर का इस्तेमाल करें और जहां पर भी दाग धब्बे मौजूद है, वहां पर कंसीलर का इस्तेमाल ब्रश से आप कर सकते हैं।

हाइलाइटर का इस्तेमाल करें

Apply highlighter

हाइलाइटर का इस्तेमाल चेहरे के ऊपर इसलिए किया जाता है, क्योंकि आपके चेहरे के अंदरूनी हिस्से को नॉर्मल किया जाए। फाउंडेशन लगाने के बाद आपके चेहरे की स्किन की कलर अलग और फ्लैट दिख सकती है। लेकिन हाइलाइटर की मदद से आप शैडोज का इल्यूशन तैयार कर सकते हैं।

कंटूरिंग का यूज़ करें

Apply contouring

बहुत सारे लोग इसके बाद कंटूरिंग का इस्तेमाल करते हैं। इसका इस्तेमाल करने से आपके चेहरे के हाइलाइट्स निखरने लगते हैं। आमतौर पर आपको गालों के गुड्डू में और नाक के साइड पर कंटूर करना चाहिए। ठीक तरह से कंटूर करने के लिए आप यूट्यूब पर भी वीडियो देखकर इसे कर सकते हैं।

चेहरे पर ब्लश लगाएं

Use blush

इसके बाद बहुत सारे लोग अपने गालों के ऊपर ब्लश का इस्तेमाल करते हैं। हर किसी के गालों का रंग एक दूसरे से बहुत ही अलग होता है और इसे निखारने के लिए बहुत सारे लोग ब्लश का इस्तेमाल करते हैं। आपको उतना ही अपने गालों पर ब्लश का इस्तेमाल करना होगा जितना जरूरी है।

आइब्रो को भरे

Eyebrows

इसके बाद आपको अपने आइब्रोज और लिप्स के ऊपर ध्यान देना होगा। मतलब अपने बालों के रंग के अनुसार आपको पेंसिल से या फिर किसी अन्य चीज से अपने आइब्रो को भरना होगा। ध्यान रखिए कि ठीक तरह से आइब्रो भरे, नहीं तो मेकअप खराब हो सकता है।

लिप्स को भरे

Lipstick

इसके बाद आपको लिप्स के लिए भी लिपस्टिक या फिर अन्य चीजों से लिप्स को भरना होगा, जिससे आपका आइब्रो और लिप्स बहुत ही सुंदर नजर आ सके। याद रखें कि सीबी गंदे कलर का लिपस्टिक का इस्तेमाल ना करें, इससे आप का लुक खराब हो सकता है।

नेचुरल मेकअप करने का तरीका

  1. आजकल नेचुरल Makeup बहुत ट्रेंडिंग में चल रहा है और बहुत सारे लड़कियां इस नेचुरल Makeup करवाना चाहती है। नेचुरल Makeup को ठीक तरह से करने के लिए सबसे पहले आपको अपने चेहरे को मॉइश्चराइज और हाइड्रेटेड रखना होगा।
  2. उसके बाद लाइट मीडियम वाला बीबी क्रीम लगाएं। अब बारी आती है ब्लश की, ब्लश को धीरे से अपने गालों के ऊपर लगाए।
  3. अब आपको अपने आइब्रो को ठीक करना होगा और पाउडर के बजाय हम आपको पेंसिल का इस्तेमाल करने के लिए कहेंगे। इससे आप का लुक बहुत सुंदर और नेचुरल दिखता है और इसी तरह आप अपने आंखों के ऊपर भी मसखरा लगाए।
  4. लिप्स के नेचुरल लुक देने के लिए आपको लिप बाम का इस्तेमाल करें।

मेकअप का मतलब होता है, अपने चेहरे को बाहरी रूप से सुंदर बनाना। मेकअप का इस्तेमाल अभिनेत्रियां, मॉडल और शादी वगैरा, फंक्शन के लिए लड़कियां करती है। कई बार मेकअप लगा लगा कर लड़कियां अपने चेहरे को खराब करती है।

क्योंकि मेकअप के कई सारे नुकसान भी होते हैं, जिससे चेहरा बहुत खराब होता है। क्योंकि मेकअप में इस्तेमाल होने वाले कई क्रीम खतरनाक केमिकल से बने हुए होते हैं, जिससे हमारा चेहरा खराब होता है और दाग धब्बों से भी भर जाता है।

हम आपसे यही कहना चाहते हैं कि जरूरत हो तभी मेकअप करें, नहीं तो मेकअप करने की कोई जरूरत नहीं है। आप कुछ बेसिक चीजों का इस्तेमाल करके भी अपने चेहरे को सुंदर बना सकते हैं। आशा करता हूं कि आप को हमारा यह मेकअप करने का तरीका पसंद आया होगा।

इन्हें भी पढ़े:

Write a Comment