1 मई को महाराष्ट्र में महाराष्ट्र दिवस मनाया जाता है। क्योंकि 1 मई 1960 को महाराष्ट्र अधिकारिक रूप से भारत का राज्य बन गया था। महाराष्ट्र में कितने जिले हैं! इसके बारे में जानने के लिए आगे पोस्ट को पढ़ते रहे। भौगोलिक दृष्टि से और ऐतिहासिक एवं राजनीतिक भावनाओं को मध्य नजर रखते हुए महाराष्ट्र को कुल 5 मुख्य क्षेत्रों में विभाजित किया गया है जैसे कि विदर्भ, मराठवाड़ा, खानदेश, देश और कोंकण।

महाराष्ट्र भारत के दक्षिण मध्य में स्थित है और 2022 में महाराष्ट्र की गिनती सबसे धनी एवं समृद्ध राज्य के रूप में भारत में होती है। वैसे तो पौराणिक काल से महाराष्ट्र में बहुत सारी अध्यात्मिक गतिविधि होती थी और अब भी हो रही है जिसकी वजह से बहुत सारे लोगों का विकास ज्यादा है। अब के जमाने में महाराष्ट्र, मुंबई के कारण प्रसिद्ध है, जहां पर बॉलीवुड इंडस्ट्री स्थित है।

महाराष्ट्र में कितने जिले हैं (2022)

महाराष्ट्र में कितने जिले हैं

2022 में महाराष्ट्र में कुल 36 जिले हैं। साक्षरता के नजरिए से सबसे पहला जिला मुंबई उपनगरीय है, जिसकी लिटरेसी रेट 89.91% है और सबसे ज्यादा जनसंख्या वाले महाराष्ट्र के जिले के प्रथम स्थान पर ठाणे का नाम आता है। क्योंकि वहां पर 11060148 जनसंख्या है। दूसरे नंबर पर पुणे, तीसरे नंबर पर मुंबई उपनगरीय, चौथे नंबर पर नासिक और पांचवे नंबर पर नागपुर है।

सबसे ज्यादा भूमि क्षेत्रफल वाले जिले के नजरिए से देखा जाए तो महाराष्ट्र का पहला जिला है अहमदनगर, दूसरा पुणे और तीसरा नासिक है। अब तक महाराष्ट्र में कुल गांव की संख्या 44,198 है। महाराष्ट्र की और बात करें तो यह भारत का सबसे सुंदर राज्यों में से एक है, जहां की मातृभाषा मराठी है और मराठी के अलावा यहां पर कोंकणी बोलने वाले लोग भी मौजूद है।

List of Districts in Maharashtra (2022)

Districts
अकोला
अमरावती
अहमदनगर
औरंगाबाद
मुंबई उपनगर
बीड
भंडारा
बुलढाणा
चन्द्रपूर
धुले
गडचिरोली
गोंदिया
हिंगोली
जळगाव
जालना
कोल्हापुर
लातूर
मुंबई
नागपूर
नांदेड
नंदुरबार
नाशिक
उस्मानाबाद
परभणी
पुणे
रायगड
रत्नागिरी
सातारा
सांगली
सिंधुदुर्ग
सोलापूर
ठाणे
वर्धा
वाशीम
यवतमाळ
पालघर

महाराष्ट्र राज्य भारत के पश्चिम भाग के समुद्र तट के बाजू में स्थित है और गुजरात से लेकर मध्य प्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, कर्नाटक और गोवा से महाराष्ट्र अपनी सीमाएं जोड़ता है। यदि हम महाराष्ट्र के कुछ जिलों के विकास दर की बात करें, तो इस लिस्ट में पहले नंबर पर ठाणे आता है जिस की विकास दर 36.01% दूसरे नंबर पर, पुणे की 30.37 और औरंगाबाद जिस की विकास दर 27.76% है।

इसके अलावा महाराष्ट्र के कोल्हापुर और सोलापुर में कन्नड़ बोलने वाले लोग मौजूद है  जिनको कोंकणी के अलावा मराठी भी आती है। महाराष्ट्र में सबसे बड़ा उत्सव गणेश चतुर्थी है। इसके बाद वहां पर दीपावली भी जोरो जोरो से मनाई जाती है।

आशा करता हूं कि आपको हमारा यह लेख जरूर पसंद आया होगा।

Frequently Asked Questions

महाराष्ट्र में कौन सा जिला बड़ा है?

महाराष्ट्र में अहमदनगर जिला बड़ा है और इस का क्षेत्रफल 17.048 (किमी 2) और जनसंख्या 45,43,159 है।

विदर्भ में कितने जिले आते हैं?

विदर्भ उपक्षेत्र में कुल 11 जिले है।

मराठवाड़ा में सबसे बड़ा जिला कौन सा है?

मराठवाड़ा में सबसे बड़ा जिला अहमदनगर है।

महाराष्ट्र की जनसंख्या कितनी है 2022 में?

2020 में महाराष्ट्र की जनसंख्या 124,904,071 है।

महाराष्ट्र में कितने जिले हैं 2022?

2022 में महाराष्ट्र में कुल 36 जिले हैं।

इन्हे भी पढ़े:

धन्यवाद… 

Share.

Leave A Reply