नमस्कार दोस्तों, एक बार फिर हमारे वेबसाइट के ज्ञान भंडार में आपका स्वागत है। आज हम आपको Jio Phone में WhatsApp कैसे चलाएं और Jio Phone में WhatsApp Install कैसे करें यह सभी सिखाने वाले हैं, जिससे आप आसानी से अपने Jio Phone में या फिर किसी दूसरे व्यक्ति को WhatsApp install करने में सहायता कर सके।

जब से मुकेश अंबानी ने भारत में Jio का लॉन्च किया है, तब से सभी लोग इस Jio कंपनी के दीवाने हो गए हैं। 2016 में जब पहले Jio कंपनी ने पहले 3 महीने के लिए Jio इंटरनेट सब को मुफ्त दिया था। तभी से सभी लोग को इससे बहुत बड़ा फायदा हुआ था। उसके बाद अब Jio कंपनी ने Jio Phone को भी लॉन्च कर दिया है।

लेकिन सबसे शानदार बात यह है कि यह सभी Jio Phones 4G में काम करते हैं, जिस वजह से अगर किसी को भी smartphone इस्तेमाल नहीं करना आता है, वह व्यक्ति भी बड़े आराम से इस कीपैड वाले Jio Phone में 4G इंटरनेट का अनुभव कर सकता है, जिससे वह जो चाहे वह अपने कीपैड वाले Jio Phone में कर सकता है।

Jio Phone में WhatsApp कैसे चलाएं

हाली के कुछ दिनों में बहुत सारे लोगों को Jio Phone में अपने पसंदीदा Songs download करने में परेशानी हो रही है और अन्य लोगों को Videos और मन पसंदीदा Jio Caller Tune, Games And Apps download करने में परेशानी हो रही है और कुछ लोग ऐसे मौजूद हैं, जिनको WhatsApp का इस्तेमाल करने में बहुत परेशानी हो रही है।

आपको बता दें कि आजकल हर व्यक्ति के smartphone पर WhatsApp install किया हुआ होता है और भारत में WhatsApp इस्तेमाल करने वाले की संख्या बहुत ज्यादा है। लेकिन कुछ Jio Phone में अभी तक ऑफीशियली WhatsApp लांच नहीं हुआ है।

लेकिन फिर भी Jio Phone में WhatsApp को चलाने का जबरदस्त तरीका हम आपको नीचे बताने वाले हैं। तो अब हम Jio Phone में WhatsApp कैसे चलाएं, इसके बारे में step by step जानते हैं।

Jio Phone में WhatsApp Install कैसे करें

Jio Phone 1,500 रुपए में मिल जाता है। इसके अलावा हाल ही में Jio कंपनी ने Jio Phone को ₹500 में मार्केट में उतारा था, जिस वजह से बहुत सारे लोगों ने इस शानदार Jio Phone को खरीदा था। लेकिन अब सवाल उठता है कि Jio Phone में हमारे रोजमर्रा के Applications को इस्तेमाल कैसे करें।

जैसे कि कुछ लोगों को फेसबुक और WhatsApp का इस्तेमाल करना बहुत पसंद है और कुछ लोग ऐसे हैं जिनको यूट्यूब इस्तेमाल करना बहुत पसंद है। लेकिन आप ब्राउज़र का इस्तेमाल करके फेसबुक और युटुब का इस्तेमाल Jio Phone पर कर सकते हैं। लेकिन परेशानी की बात यह है कि WhatsApp का इस्तेमाल करना Jio Phone में लगभग नामुमकिन था।

क्योंकि अभी Jio कंपनी ने पुराने वाले Jio Phone के लिए ऑफीशियली WhatsApp Application लॉन्च नहीं किया था, जिस वजह से आप Jio Phone में WhatsApp install नहीं कर सकते थे। लेकिन नीचे हम आपको Jio Phone में WhatsApp इस्तेमाल करने का सबसे शानदार तरीका बताने वाले हैं, जिससे आप आसानी से अपने Jio Phone में WhatsApp चला सकते हैं।

  1. कीपैड वाले जियो फोन में आपको Jio Store को ओपन करना होगा।
  2. उस ऐप को ओपन करने के बाद नीचे स्क्रॉल करने पर आपको व्हाट्सएप एप्लीकेशन दिखाई देगा।
  3. यदि इस स्क्रॉल करने पर भी आपको व्हाट्सएप दिखाई नहीं देता है, तो आप सर्च बॉक्स में जाकर व्हाट्सएप टाइप करें।
  4. इसके बाद व्हाट्सएप पर क्लिक करने के बाद सफलतापूर्वक आपके जियो फोन में व्हाट्सएप इंस्टॉल हो जाएगा
  5. और अब आपको व्हाट्सएप अकाउंट बनाने की जरूरत है।

NOTE: यदि आप पुराना वाला जिओ फोन इस्तेमाल कर रहे हैं, तो उसे अपडेट करने के बाद तुरंत आपका फोन नया वर्शन में आ जाएगा, जिसके बाद अपने आप व्हाट्सएप इंस्टॉल हुआ आपको मिलेगा।

Jio Phone में WhatsApp कैसे चलाएं

एक बार जब आपके फोन में व्हाट्सएप इंस्टॉल हो जाता है, तो उसके बाद आपको अपने मोबाइल नंबर से व्हाट्सएप पर एक अकाउंट बनाना होगा, इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  1. WhatsApp install हो जाने के बाद WhatsApp Application को ओपन करें।
  2. WhatsApp Application को ओपन करने के बाद अपना मोबाइल नंबर डाले और वेरीफाई बटन पर क्लिक करें।Register WhatsApp Number
  3. आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP कोड आएगा। उसको OTP को WhatsApp पर डाल कर अपना अकाउंट बनाएं।Verify Mobile Number
  4. ओटीपी कोड डालने के बाद आपको अपना प्रोफाइल पिक्चर और नाम डालना होगा और आप इस WhatsApp का इस्तेमाल Jio Phone पर कर पाएंगे।

Jio Phone में WhatsApp के Features

जियो फोन में इस्तेमाल किए जाने वाले व्हाट्सएप में और एंड्रॉयड फोन में इस्तेमाल किए जाने व्हाट्सएप में कुछ ज्यादा फर्क नहीं है। लेकिन व्हाट्सएप के कुछ ऐसे फीचर्स भी है, जो आपको जियो फोन में इस्तेमाल करने के लिए नहीं मिलने वाले हैं, इसके बारे में कुछ जानकारी हासिल करते हैं।

  • पहले जियो फोन में मीडिया फाइल्स सिलेक्ट करके शेयर करने का फीचर मौजूद नहीं था।
  • लेकिन अब आप अपने जियो फोन में व्हाट्सएप से इमेज, वीडियो और ऑडियो जैसे मीडिया फाइल्स को शेयर कर सकते हैं।
  • एंड्राइड वाले व्हाट्सएप की तरह जियो फोन में व्हाट्सएप का वॉइस और वीडियो कॉल का फीचर उपलब्ध नहीं है।
  • आप अपने दोस्तों को ऑडियो क्लिप रिकॉर्ड करके भी अपने जिओ फोन के व्हाट्सएप से भेज सकते हैं।
  • पहले जियो फोन में व्हाट्सएप पर स्टेटस देखना उपलब्ध नहीं था, लेकिन अब आप अपने दोस्तों के व्हाट्सएप स्टेटस को देख सकते हैं और उसे शेयर भी कर सकते हैं।

Jio Phone में WhatsApp Status कैसे देखें

हाल ही में जियो ने अपने फोन के लिए नया व्हाट्सएप वर्जन अपडेट किया है, जिस वजह से अगर आप अब तक पुराना वाला व्हाट्सएप इस्तेमाल कर रहे हैं, तो तुरंत जिओ स्टोर में जाकर अपना व्हाट्सएप अपडेट करा लीजिए, जिसके बाद आप अपने जियो फोन में व्हाट्सएप स्टेटस देख सकते हैं।

  1. अपने जियो फोन में व्हाट्सएप पर स्टेटस अपलोड और लोगों के स्टेटस देखने के लिए पहले व्हाट्सएप को ओपन करें।
  2. व्हाट्सएप को ओपन करने के बाद आपके सामने दो सेक्शन दिखाई देंगे Chat और Status का, अब आप स्टेटस पर क्लिक करें।
  3. My Status के ऑप्शन पर आप जाकर अपना स्टेटस अपडेट कर सकते हैं।
  4. My Status के नीचे Recent Updates पर आपको अपने कांटेक्ट में मौजूद जितने लोगों ने भी स्टेटस अपलोड किया है, उन लोगों का स्टेटस देखने को मिलेगा।

तो इस तरह से आप आसानी से अपने जियो फोन में व्हाट्सएप स्टेटस देख सकते हैं और अपलोड भी कर सकते हैं।

जियो फोन में व्हाट्सएप डिलीट कैसे करें

कई बार लोग व्हाट्सएप इस्तेमाल करना पसंद नहीं करते हैं। यदि आप भी अपने जियो फोन से व्हाट्सएप डिलीट करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को जरूर फॉलो करें।

  1. सबसे पहले जियो फोन में व्हाट्सएप ऐप को ओपन करें।
  2. एप ओपन होने के बाद ऊपर ऑप्शन पर सेटिंग पर क्लिक करें।
  3. इसके बाद अकाउंट सेक्शन में जाकर, वहां पर आपको Delete my account ऑप्शन दिखाई देगा।
  4. इसके बाद आपको फिर से अपना मोबाइल नंबर डालना होगा और देश चुनकर डिलीट बटन पर क्लिक करना होगा।

ऐसा करने पर तुरंत आपका व्हाट्सएप अकाउंट डिलीट हो जाएगा, इसी के साथ आपके सभी डाटा भी व्हाट्सएप के डिलीट हो जाएंगे। अब आप आसानी से इंस्टॉल किए हुए व्हाट्सएप ऐप को भी अनइनस्टॉल कर सकते हैं।

आज आपने क्या सीखा

तो यह था Jio Phone में whatsapp install कैसे करें और Jio Phone में whatsapp कैसे चलाएं इसका सीधा और आसान तरीका। हाल ही में whatsapp कंपनी में Jio Phone के लिए अपना whatsapp Applications लांच किया है, जिससे आप आसानी से अपने Jio Phone में whatsapp Application को download और install कर के WhatsApp account चला सकते हैं।

इसके लिये आपको हमारी बताई गई पहले Method का इस्तेमाल करना होगा। इसके अलावा इसके रिलेटेड और कुछ जानकारी चाहिए तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कांटेक्ट कर सकते हैं, हम आपकी सहायता करने की कोशिश करेंगे।

Related Articles:

Share.

Leave A Reply