आज इस लेख में हम आपको Jio Caller Tune कैसे सेट करें इसकी पूरी जानकारी हिंदी में देने वाले हैं, जिससे आप आसानी से अपने Jio Phone में फ्री Jio Caller Tune set और change कर सकते है। आजकल भारत में बहुत सारे लोग Smartphone का इस्तेमाल करने लगे हैं और 2016 से तो इंटरनेट उपभोक्ताओं की संख्या लगभग दुगनी हो गई है।

क्योंकि उस समय रिलायंस कंपनी के मालिक मुकेश अंबानी ने लगभग 6 महीने तक Jio इंटरनेट फ्री में सबको दिया था और तभी से बहुत सारे लोग अपने पुराने इंटरनेट प्रोवाइडर को छोड़कर Jio के उपभोक्ता बन चुके हैं। Jio ने लॉन्च किया नया Jio Phone भी बहुत सारे लोगों ने खरीदा है। लेकिन अभी तक बहुत सारे लोगों के पास अपने Jio Phone में फ्री Caller Tune set करने के बारे में जानकारी नहीं है।

लेकिन आज हम आपको free caller Tune set करने के आसान तरीके बताने वाले हैं। आप किसी भी एक तरीके का इस्तेमाल करके अपने Jio Phone में Caller Tune set और Caller Tune change कर सकते हैं।

Jio Caller Tune कैसे सेट करें

Jio Caller Tune कैसे सेट करें

Jio सिम के बाद Jio ने एक के बाद एक Jio Smartphone सभी मार्केट में लॉन्च किए थे। जिसके बाद भारत में लाखों लोगों ने Jio Smartphone खरीदे हैं। लेकिन अभी तक बहुत सारे लोगों को Caller Tune का इस्तेमाल करना नहीं आता है। आपको बता दें कि Jio कंपनी ने अपने उपभोक्ताओं के लिए फ्री में Caller Tune ऑफर किया है।

लेकिन इस Caller Tune को फ्री में इस्तेमाल करने के लिए भी कई तरीके हैं, जिसका हम जिक्र नीचे करने वाले हैं। पहले तरीके में आपको Jio म्यूजिक ऐप का इस्तेमाल करना होगा। 

और इस ऐप का इस्तेमाल करने के बाद आप आसानी से नीचे दिए गए प्रोसीजर को फॉलो करके अपने Jio Phone में Caller Tune set कर सकते हैं। इसके अलावा दूसरे तरीके में आपको अपने Jio सिम से एक मैसेज करना होगा, उसके बाद आप जिस भी गाने को चुनते हैं, उसे आप Jio Phone में Caller Tune बना सकते हैं।

जिओ सावन से कॉलर ट्यून कैसे सेट करें

  1. सबसे पहले Jio म्यूजिक ऐप को ओपन करें, जिसे आप जिओ सावन ऐप के नाम से भी गूगल प्ले स्टोर पर ढूंढ सकते हैं। अगर आपने अभी तक Jio म्यूजिक एप को इंस्टॉल नहीं किया है, तो गूगल प्ले स्टोर में जाकर इस एप्लीकेशन को तुरंत इंस्टॉल करें।
  2. एप्लीकेशन को ओपन करने के बाद अपने मन पसंदीदा गाने को सर्च बॉक्स में सर्च करें।
  3. अगर आपके सामने वह गाना नहीं आता है, तो उस गाने को आप Free Caller Tune नहीं set कर सकते हैं।
  4. लेकिन सर्च करने के बाद आप का गाना लिस्ट में आ जाता है, तो उसे क्लिक करें।
  5. क्लिक करने के बाद आपके सामने set as Jio Tune का बटन दिखाई देने लगेगा।
  6. उस बटन को तुरंत क्लिक करें और कन्फर्म पर क्लिक करके अपने Smartphone के लिए फ्री Jio Tune set करें।

SMS द्वारा कॉलर ट्यून सेट कैसे करें

  1. दूसरे तरीके से Jio Caller Tune को set करने के लिए आपको अपने Smartphone से एक मैसेज करना होगा।
  2. इसके लिए आपको अपने मैसेज एप्लीकेशन को ओपन करना होगा और उसमें “JT” Type करे 
  3. और उसे “56789” नंबर पर भेज दे।
  4. इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक रिप्लाई आएगा 
  5. उसमें आपसे तीन ऑप्शन को चुनने के लिए कहा जाएगा।
  6. बॉलीवुड, रीजनल और इंटरनेशनल
  7. अगर आप बॉलीवुड गाने को अपने Jio Phone में Caller Tune रखना चाहते हैं, तो बॉलीवुड को सिलेक्ट करें।
  8. अगर आप अन्य रीजनल और इंटरनेशनल गाने को फ्री Caller Tune बनाना चाहते हो तो उसे सिलेक्ट करें।
  9. इसके बाद आपके मैसेज ऐप में एक रिप्लाई आएगा और उसमें गानों की लिस्ट होगी।
  10. आपको जो भी गाना पसंद है, उसका नंबर उनको रिप्लाई करें।
  11. फिर बाद में वह लोग कंफर्मेशन मैसेज भेजेंगे। फिर आपको “Y” लिख कर उस मैसेज को सेंड करना होगा।

MyJio ऐप से कॉलर ट्यून कैसे सेट करें

  1. सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से माय जिओ ऐप को अपने स्मार्टफोन पर इंस्टॉल करें।
  2. ऐप ओपन करके लोगिन करने के बाद लेफ्ट साइड में मेनू के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. वहां पर जिओ ट्यून वाले ऑप्शन पर क्लिक करें और अब आपको लेटेस्ट सोंग्स की सूची दिखने लगेगी।
  4. आप चाहे तो सर्च बॉक्स का उपयोग करके अपने मन पसंदीदा गाने को भी ढूंढ सकते हैं।
  5. आपको जिस भी गाने को जिओ कॉलर ट्यून बनाना है, उस गाने के सामने Set as Jio Tune वाले ऑप्शन को सिलेक्ट करें।
  6. इतना करते ही वह गाना आपके जिओ सिम पर कॉलर ट्यून बन जाएगा।

किसी के भी जिओ कॉलर ट्यून को कॉपी कैसे करें

  1. यदि आपको अपने दोस्तों या फिर घरवालों के जिओ कॉलर ट्यून को कॉपी करना है, तो आप सिर्फ एक बटन को क्लिक करके ऐसा कर सकते हैं।
  2. हमें अक्सर अन्य लोगों के कॉलर ट्यून ज्यादा पसंद आते हैं, उसको हमारा कॉलर ट्यून बनाने के लिए सिर्फ हमें उन को कॉल करना होगा और कॉल रिसीव होने से पहले ही हमें अपने मोबाइल पर तरस दबाना होगा।
  3. ऐसा करते ही वह कॉलर ट्यून हमारे मोबाइल नंबर पर एक्टिवेट हो जाएगा और लगभग 30 मिनट के अंदर कन्फर्मेशन मैसेज भी आ जाएगा।

Jio Caller Tune कैसे Change करें

जैसा कि आपने ऊपर आसान तरीकों से Jio Phone में Jio Caller Tune set करने के तरीके सीखे हैं। लेकिन जब भी आपको जरूरत पड़ जाए तो आप उसी तरीके से अपने Jio Phone में Jio Caller Tune change कर सकते हैं। 

मतलब अगर आपने ऊपर दिए गए किसी भी तरीके से किसी एक गाने को अपने Jio Phone में Jio Caller Tune बनाते हैं। अगर कुछ दिन बाद आपको वह गाना पसंद नहीं आता है, तो आप ऊपर दिए गए तरीके से अन्य गानों को सिलेक्ट करें।

इसके बाद कुछ मिनटों में ही आपका Jio Phone में Jio Caller Tune change हो जाएगा। क्योंकि Jio ने Jio Caller Tune की सर्विस फ्री में रखी है, जिस वजह से आप जब चाहे अपना Caller Tune set और change कर सकते हैं।

आज आपने क्या सीखा

आज आपने इस लेख के जरिए FREE में Jio Phone में Caller Tune कैसे change करें और Jio Phone में Jio Caller Tune कैसे सेट करें, इसके बारे में जानकारी हासिल कर लिए हैं। 

लेकिन अगर आपको भविष्य काल में इसके रिलेटेड और कोई जानकारी चाहिए, तो आप अपना सवाल नीचे कमेंट बॉक्स में हमें जरूर बताइए, हम आपकी सहायता करने की कोशिश करेंगे। 

लेकिन सबसे जरूरी बात यह है कि Jio का यह ऑफर Jio फ्री Caller Tune सर्विस कभी भी बंद हो सकता है, जिस वजह से अगर आप Jio Caller Tune का इस्तेमाल करते हैं, तो यह भविष्य काल में Free से Paid हो सकता है।

मतलब आपको अपने Jio Caller Tune के लिए पैसे भरने पड़ सकते हैं। इस वजह से हमेशा से यह ध्यान में रखें कि जब Jio इस सर्विस को बंद करेगा तो, आप भी अपने Jio Phone में Jio Caller Tune डीएक्टिवेट करें।

इन्हें भी पढ़े:

Share.

13 Comments

Leave A Reply

close