IPS कैसे बने: How to Become an IPS Officer

IAS और IPS यह दोनों भारत में बहुत बड़े पद है, जिसके लिए हर साल लाखों लोग UPSC की परीक्षा के लिए बैठते हैं। कुछ लोग सफल हो जाते हैं, तो बहुत सारे लोग असफल। अगर आपके मन में भी IAS और IPS बनने का सपना है, तो आज के इस लेख में हम आपको IPS officer बनने का सबसे बेस्ट तरीका बताने वाले हैं। क्योंकि इससे पहले हमने IAS बनने का तरीका पिछले पोस्ट में बताया था। IPS कैसे बने इस सवाल का जवाब पता करते हैं।

IPS कैसे बने: Step-by-Step Guide

IPS कैसे बने

  1. 12th पास करें

    IPS officer बनने के लिए सबसे पहले आपको 12th परीक्षा को पास करना होगा। आप किसी भी राज्य से 12th की डिग्री लेकर आगे बढ़ सकते हैं। साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स कोई भी कोर्स इसमें चलेगा।

  2. ग्रेजुएशन पूरी करें

    जब एक बार आप 12th की परीक्षा पास कर लेते हैं, तो उसके बाद ग्रेजुएशन को कंप्लीट करना होगा। इसके लिए आप अपने मुताबिक कोई भी कोर्स ले सकते हैं, जैसे कि Bcom, BCA, BA और Bsc etc. UPSC एग्जाम में बैठने से पहले ग्रेजुएशन पूरी करना आपका दूसरा बड़ा कदम है।

  3. UPSC परीक्षा के लिए अप्लाई करें

    जब एक बार आप 12वीं के बाद ग्रेजुएशन पूरी कर लेते हैं, तो आप UPSC परीक्षा के आवेदन के लिए काबिल हो जाते हैं। उसके बाद आपको तुरंत UPSC के एग्जाम के लिए आवेदन करना होगा। IAS, IPS और यर्स मैं से किसी भी एक परीक्षा को पूरी करने के लिए सबसे पहले UPSC को देना पड़ता है। क्योंकि UPSC ही इन परीक्षाओं को आयोजित करता है।

  4. Preliminary परीक्षा क्लियर करें

    UPSC परीक्षा के लिए आवेदन करने के बाद सबसे पहले आपको Preliminary परीक्षा को देना होगा। इसके 2 पेपर होते हैं और दोनों ही ऑब्जेक्टिव होते हैं। आगे बढ़ने के लिए आपको सबसे पहले Preliminary परीक्षाओं को क्लियर करना जरूरी है। मजबूत पढ़ाई करके इस परीक्षा में टॉप आना जरूरी है।

  5. Main परीक्षा क्लियर करें

    जब एक बार आप Preliminary परीक्षा को पास कर लेते हैं, तो उसके बाद आपको Main परीक्षा देना होगा। यह बहुत ही मुश्किल परीक्षा होती है, जिसकी कुल 9 पेपर आपको देने होंगे। बहुत सारे लोग IPS officer बनने का सपना देखते हैं। लेकिन इस परीक्षा को क्लियर नहीं कर पाते है। सिर्फ क्लियर करने से नहीं आपको इस परीक्षा में बहुत अच्छे मार्क्स भी लाने होंगे।

  6. Interview क्लियर करें

    IPS officer बनना आसान काम नहीं है। इस वजह से Preliminary और Main परीक्षा के बाद आपसे पर्सनल interview दिया जाता है। जो कि एक एक्सपर्ट पैनल आपसे interview लेते है। Interview में आपसे बहुत सारे मुश्किल और ट्रिकी प्रश्न पूछे जाएंगे, जिसका आपको जवाब देना जरूरी है। यह interview लगभग 30 मिनट का होता है।

  7. Training पूरी करें

    यहां तक पहुंचने के लिए आपको बहुत सारी मेहनत करनी होगी। जब एक बार आप ऊपर के दो परीक्षा और interview राउंड क्लियर कर लेते हैं, तो आपको training के लिए मसूरी और हैदराबाद जैसे शहरों में training के लिए भेजा जाता है। वहां पर आप से IPS officer बनने के लिए सभी training करवाई जाती हैं।

  8. अब IPS officer की पोस्ट मिलेगी

    जब आप सक्सेसफुली ऊपर दिए गए 7 कदम को पूरी कर लेते हैं, तब आपका सपना पूरा होने में सिर्फ एक कदम रह जाता है और वह है IPS officer बनने का। मेरा मतलब यह है कि एक बार जब आपका training कंप्लीट हो जाता है, तो सीधा आपको IPS officer का पद मिल जाएगा।

IPS Officer बनने के लिए जरूरी बातें

  • IPS officer बनने के लिए उम्मीदवार की उम्र 21 से 30 के बीच होनी चाहिए और SC/ST कैंडिडेट के लिए 5 साल की छूट होती है।
  • UPSC परीक्षा के आवेदन के लिए पहले बैचलर की डिग्री होनी चाहिए।
  • IPS परीक्षा को इंडिया, नेपाल और भूटान के नागरिक दे सकते हैं।
  • पुरुष उम्मीदवार की लंबाई कम से कम 165 सेंटीमीटर होनी चाहिए और SC/ST के कैटेगरी के उम्मीदवार के लिए हाइट 160 सेंटीमीटर और चेस्ट 84 सेंटीमीटर होना जरूरी है।
  • महिला उम्मीदवार की हाइट कम से कम 150 सेंटीमीटर और SC/ST उम्मीदवार महिला की हाइट 1 सेंटीमीटर और चेस्ट 79 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

IPS officer बनने से पहले ऊपर दिए गए जरूरी रिक्वायरमेंट्स आपके पास होना बेहद जरूरी है। इनमें से एक भी रिक्वायरमेंट आप में नहीं है, तो आप IPS के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। इसके अलावा IPS officer बनने के लिए आपको ऊपर दिए गए जरूरी परीक्षाओं को क्लियर करना बहुत जरूरी है। इसके लिए आपको जी तोड़ मेहनत करनी होगी और पढ़ाई के बारे में ज्यादातर ध्यान देना होगा।

यह भी पढ़ें:

Write a Comment