आज हम आपको internet से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में 10 तरीके बताने वाले हैं, जिससे आप आसानी से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। डिजिटल इंडिया कैंपेन के कारण आज हर किसी के पास लैपटॉप और स्मार्टफोन मौजूद है, जिससे वह लोग आसानी से बहुत बड़े काम कर लेते हैं।

इसके अलावा स्टूडेंट्स, बूढ़े और अंग विकलांग लोग हमेशा इंटरनेट पर यही सर्च करते रहते हैं कि, घर बैठे internet से पैसे कैसे कमाए, लेकिन हमेशा उन लोगों को गूगल पर सही जानकारी नहीं मिलती है। लेकिन आज हमने 10 जबरदस्त तरीके इकट्ठे किए हैं, जिससे आपको पैसे कमाने के लिए और कहीं नहीं जाना पड़ेगा। स्टूडेंट्स के लिए अपने कॉलेज अथवा स्कूल के फीस भरने के लिए पैसे चाहिए होते हैं।

बूढ़े लोगों को बाहर जाकर काम करने में परेशानी होती है। इस वजह से उनको इंटरनेट पर काम की तलाश रहती है और अंग विकलांग लोगों का तो आपको पता ही होगा, उनको जीवन में कितनी परेशानी होती है। लेकिन आज भारत में पैसा कमाना कठिन बात नहीं है। अगर आपके पास थोड़ी सी भी समझदारी है तो, आप आसानी ₹20,000 तक महीने के पैसे कमा सकते हैं।

Internet से पैसे कैसे कमाए

Internet से पैसे कैसे कमाए

नीचे हमने इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीकों की लिस्ट बनाई है, जिनमें से किसी भी एक तरीके को भी चुन कर आप हर महीने हजार रुपए कमा सकते हैं। इसके लिए सिर्फ आपके पास एक स्मार्टफोन या फिर लैपटॉप होना आवश्यक है और एक बढ़िया सा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। यह तरीका उन लोगों के लिए भी सबसे बढ़िया है, जो लोग घर का काम करते हैं और बाकी का वक्त यूं ही गवा देते हैं।

1. Fiverr से रोज़ कमाए

Fiverr दुनिया का सबसे useful कंपनी बन चुकी है, जिससे आप जैसे लोगों को बहुत बड़ा फायदा होता है। Fiverr बिजनेस वेबसाइट जैसी है और इस वेबसाइट में जाकर आपको पहले अपना अकाउंट रजिस्टर करना होगा। अकाउंट बनाने से पहले आपको यह पता लगाना होगा कि आप इंटरनेट पर किस चीज पर सबसे ज्यादा माहिर है। इसलिए पूछ रहा हूं क्योंकि fiverr से आप अपने कला से रोजाना ₹3000 कमा सकते हैं।

अगर आपको वेबसाइट बनाना, Logo बनाना, ग्राफिक डिजाइन, कंटेंट राइटिंग और अन्य तरीके के कला आती है तो, आप Fiverr वेबसाइट में जाकर उनके यूजर्स को इन सभी कामों के लिए हेल्प कर सकते हैं। उनके बदले आपको एक काम करने के कम से कम $5 मिलते हैं। आज के समय में भारत में $5 कम से कम ₹350 के समान होता है।

2. Affiliate Program है सबसे बढ़िया

अगर आप Affiliate Program के बारे में नहीं जानते हैं, तो मैं आपको बता दूं कि Affiliate Program का और एक फेमस नाम Affiliate Marketing है। आपने अमेजॉन और फ्लिपकार्ट कंपनी के नाम सुने होंगे जो कि, ऑनलाइन सामान बेचने में बहुत पॉपुलर है। इन सभी वेबसाइटों ने Affiliate Program लॉन्च किया है. जहां पर आप लोगों को उनके वेबसाइट में जाकर Affiliate Program में अपना अकाउंट बनाना होता है।

अकाउंट बनाने के बाद आपको उनके प्रोडक्ट्स को अपने सोशल मीडिया अकाउंट और अगर आपका खुद का वेबसाइट और यूट्यूब चैंनल है, तो आप उनके प्रोडक्ट्स को वहां पर भी प्रमोट कर सकते हैं। लेकिन आपको उनके प्रोडक्ट्स शेयर अथवा प्रमोट करने के पैसे नहीं मिलते हैं। लेकिन जब कोई आपके शेयर किए हुए लिंक के द्वारा उनके प्रोडक्ट्स खरीदता है, तब आपके अकाउंट में पैसे आ जाते हैं। और उसको सीधी भाषा में कमीशन कहते हैं।

आप को प्रेरित करने के लिए मैं आपको एक बात कहना चाहता हूं कि दुनिया में हजारो लोग Affiliate Program से हर महीने ₹1,00,000 से ज्यादा पैसे कमाते हैं। भारत में बहुत ज्यादा लोग हैं, जो कि इससे बहुत ज्यादा पैसे कमाते हैं।

3. Amazon पर समान बेचे

ऊपर के पॉइंट में मैंने आपको बताया कि आप affiliate program के जरिए Amazon और फ्लिपकार्ट जैसे कंपनियों से कमीशन लेकर लाखों रुपए कमा सकते हैं। लेकिन इसके अलावा भी आप बहुत सारे तरीके से अमेजॉन से पैसे कमा सकते हैं और इनमें से एक है Amazon पर अपने खुद का या फिर दूसरे कंपनियों का सामान बेचकर पैसा कमाना।

आप अपने खुद का सामान मैन्युफैक्चर करके Amazon पर पैसे कमा सकते है। इसके अलावा किसी दूसरे दुकान पर जाकर होलसेल रेट पर सामान खरीदकर Amazon पर पैसा कमा सकते हैं। इस तरीके से अमेजॉन से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले Amazon पर अपना सेलर अकाउंट बनाना होगा।

इसके बाद आपके जगह पर कौनसा सामान बिल्कुल सस्ता मिलता है, उस सामान को आप Amazon पर भारी रेट पर बेच सकते हैं। उदाहरण के लिए अगर आप के जगह पर क्रिकेट बैट ₹1000 में मिलता है तो आप ऑनलाइन अमेजॉन पर उस बैठ को 1500 रुपए में बेच सकते हैं।

4. Blogging शुरू करें

Internet से पैसे कमाने के लिए Blogging एकमात्र सबसे अच्छा और पॉपुलर तरीका बन चुका है। सबसे पहले मैं आपको Blogging के बारे में बताता हूं। इसके बाद आपको ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में बताता हूं। वेबसाइट बनाकर उस वेबसाइट में आर्टिकल के रूप में इंटरनेट पर मौजूद जिस भी प्रश्न का जवाब हम देते हैं, उसे सिंपल तरीके में हम Blogging कह सकते हैं।

जिस तरीके से मैं अपने वेबसाइट पर रोजाना जरूरतमंदों के लिए आर्टिकल के रूप में पैसे कमाने के तरीके लाता हूं, उससे इस वेबसाइट द्वारा गूगल पर पोस्ट करता हूं, उसे हम ब्लॉगिंग कहते हैं। अगर आपके पास भी बहुत ज्यादा नॉलेज है और आप भी ब्लॉगिंग करना पसंद करते हैं, तो आप ब्लॉग से ढेर सारे पैसे कमा सकते हैं।

सबसे पहले आपको अपने वेबसाइट का नाम सोचना होगा, गोडैडी से डोमेन नेम खरीदना होगा। उसके बाद आपको सस्ती सी वेब होस्टिंग खरीदनी होगी। वेबसाइट बनाने की जानकारी के लिए आप यूट्यूब में इसके बारे में जान सकते हैं। एक बार जब आप की वेबसाइट पूरी तरह से बन जाती है, तो आपको अपनी वेबसाइट पर इस तरह के आर्टिकल डालने होंगे।

बाद में गूगल ऐडसेंस वेबसाइट में जाकर अपने वेबसाइट को सबमिट करना होगा। वहां पर आप गूगल के द्वारा किए गए एडवर्टाइजमेंट को अपने वेबसाइट में add कर सकते हैं और जब आपके वेबसाइट पर बहुत सारे लोग आने लगते हैं, तब आप ब्लॉगिंग से बहुत ज्यादा रुपए कमा सकते हैं।

5. YouTube चैनल खोलें

YouTube इंटरनेट दुनिया की नंबर वन कंपनी बन चुकी हैं। YouTube की वजह से आज दुनिया में बहुत सारे छात्राओं को ज्ञान मिल रहा है। इसके अलावा YouTube में बहुत सारे ऐसे वीडियोस हैं, जिससे आपका मनोरंजन भी हो जाता है। YouTube के बारे में मैं आपको ज्यादा कहना नहीं चाहूंगा। क्योंकि मुझे पता है कि आप लोग जानते हैं कि यूट्यूब क्या है, और कितनी बड़ी कंपनी बन चुकी है।

आप लोग टेक्निकल गुरुजी, आकाश चोपड़ा, भुवन बम और विवेक बिंद्रा जी को तो जानते ही होंगे, जो कि हमेशा YouTube पर वीडियोस डालकर हर महीने लाखों रुपए कमाते हैं। YouTube से पैसे कमाने के लिए आप लोगों के पास भी इन जैसे लोगों की तरह एक कला होनी चाहिए, जिससे आप YouTube पर वीडियो के रूप में लोगों को दिखा सके। टेक्निकल गुरुजी टेक्नोलॉजी के रिलेटेड वीडियोस बनाते हैं और यूट्यूब पर अपलोड करते हैं।

आकाश चोपड़ा क्रिकेट का वीडियो बनाते हैं। भुवन बम कॉमेडी ड्रामा का वीडियो बनाते हैं और इसी तरह विवेक बिंद्रा जी भी मोटिवेशनल वीडियो बनाकर यूट्यूब पर डाल देते हैं। इसके बाद जब आप के वीडियो पर views आने लगते हैं और आपके चैनल को सब्सक्राइब और बढ़ते हैं। तब आपको यूट्यूब के अंदर बहुत सारे फीचर्स मिलते हैं, जिससे आप अपने वीडियोस पर एडवर्टाइजमेंट लगाकर बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं।

6. लिख कर पैसे कमाए

कुछ साल पहले इंटरनेट की दुनिया पर यूसी मीडिया बहुत पॉपुलर था। क्योंकि यूसी मीडिया की वजह से हजारों लोगों ने लाखों रुपए कमाए हैं।  यूसी मीडिया पर भारतीय न्यूज़ आर्टिकल डालने होते थे और उसके बदले में यूसी मीडिया हमें पैसे देता था। लेकिन अब यूसी मीडिया बंद हो चुका है। लेकिन इसके जैसे और भी बहुत सारे ऐप्स इंटरनेट पर मौजूद हैं जहां पर हम आर्टिकल्स लिखकर पैसे कमा सकते हैं।

Inshorts, Opera We Media और DailyHunt पर अब यह सुविधा उपलब्ध है। आप इन में से किसी भी एक प्रोग्राम को उनकी वेबसाइट द्वारा ज्वाइन करें और अपना अकाउंट बनाएं और आर्टिकल सीखना शुरू करें। इसके बाद जब कभी भी आपका आर्टिकल्स उनके एप्स पर रैंक होगा, उसके मुताबिक आपको पैसे मिलने शुरू हो जाएंगे।

7. Reselling करके पैसे कमाए

Reselling करके पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपके पास कुछ अहम जानकारी होनी चाहिए। Reselling का मतलब किसी भी कंपनी से सस्ते दाम पर माल खरीद कर उसको दुकान में बेचना होता है। इसके लिए आपको सबसे पहले इंडियामार्ट एप पर अपना अकाउंट बनाना होगा। जहां पर आपको बहुत सारी कंपनियों के कांटेक्ट और उनके प्रोडक्ट्स की सूची मिलेगी। आप उनसे कांटेक्ट करके उनसे कम दाम में बल्क में सामान खरीदें और नजदीकी दुकानों में उनको अच्छे दाम में बेचे। आप सेहत से जुड़ी सामान Reselling कर सकते हैं, कॉस्मेटिक्स, राशन या फिर आयुर्वेदा से जुड़ी भी सामान खरीद कर भेज सकते हैं।

8. खबरें सुना कर पैसे कमाए

जैसा कि हमने आपको ऊपर खबरें लिखकर पैसे कमाने के बारे में बताया, लेकिन आजकल गूगल प्ले स्टोर पर एक नया ऐप आ गया है जिसका नाम Khabri है, जहां पर आपको एक अकाउंट बनाना होगा और हर दिन मजेदार और ट्रेंडिंग खबरें सुना कर आप आसानी से हर महीने 5000 से ज्यादा रुपए कमा सकते हैं। आपको सिर्फ आप की आवाज में 1 मिनट या फिर 1 मिनट से ज्यादा समय का खबर रिकॉर्ड करना होगा, उसके बाद उसको खबरी पर अपलोड करना होगा। यदि आपके ऑडियो पर ज्यादा व्यूज आते हैंज़ तो उसके हिसाब से आपको पैसे मिलते हैं।

9. कहानी से पैसे कमाए

अपने हाल ही में PocketFM का नाम सुना होगा यह बहुत ही शानदार ऐप है, जिसके अंदर बहुत सारे तरह की खबरें और कहानियां सुनने को मिलती है। आप भी किसी भी भाषा में जैसे कि हिंदी, अंग्रेजी, बंगाली, मराठी, तमिल, गुजराती और पंजाबी जैसे भाषाओं में कहानी बनाकर यहां पर अपलोड करें और हर महीने पैसे। आप किसी भी तरह की कहानी को बना सकते हैं जैसे की प्रेम कहानी, भूतिया कहानी, सच्ची घटनाओं पर आधारित कहानी, झूठी कहानी आदि।

10. क्रिकेट से पैसे कमाए

क्रिकेट खेल कर पैसा कमाना तो कुछ चुनिंदा लोगों का काम है। लेकिन अब घर बैठे क्रिकेट से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए और एक फेंटेसी एप जैसे कि my11circle या फिर dream11। यदि हम dream11 की बात करें, तो आपको सबसे पहले इस ऐप को इंस्टॉल करके आपका अकाउंट बनाना होगा और जब भी क्रिकेट मैच होने वाला होता है, उसके आधे घंटे पहले आप को 22 खिलाड़ियों में से 11 खिलाड़ियों को चुना होगा।

और यदि आप के चुने हुए 11 खिलाड़ी बाकी लोगों के चुने हुए 11 खिलाड़ियों से अच्छा खेलते हैं और आपके पॉइंट्स ज्यादा होते हैं, तो उसके हिसाब से आपको पैसे मिलते हैं। भारत में ऐसे बहुत सारे लोग हैं, जिन्होंने इन एप्स द्वारा लाखों रुपए कमाए हैं, इनके बारे में आईपीएल के द्वारा एडवरटाइजमेंट्स भी टीवी पर दिखाए गए थे।

निष्कर्ष

तो यह था आपके सिंपल सवाल का सबसे अच्छा जवाब। इसके बाद आपको internet से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में और कोई जानकारी की जरूरत नहीं पड़ेगी। इंटरनेट से पैसे कमाने के और भी बहुत सारे तरीके हैं। लेकिन एक तरीके से आप कह सकते हैं कि यह दस सबसे बेस्ट और जबरदस्त तरीके हैं। इन तरीकों से अगर आपने पैसा कमाना शुरू कर दिया तो आप एक तरीके से बिजनेसमैन बन जाएंगे।

इसके बाद आपको बहुत सारे पैसे कमाने से कोई नहीं रोक सकता। लेकिन मैं आपको पहले इन 10 तरीकों में से किसी एक तरीके को आजमाने की सुझाव दूंगा। इन तरीकों में से आप सबसे आसानी से Fiverr और Amazon से पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा अगर कोई और जानकारी चाहिए तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताइए।

इन्हें भी पढ़े:

FAQs

1 दिन में एक लाख कैसे कमाए?

आज के जमाने में मुझे नहीं लगता है कि शेयर मार्केट के अलावा कोई भी ऑनलाइन 1 दिन में ₹100000 कमा सकता है, तो जरूर आप ₹100000 1 दिन में कमाने के लिए शेयर मार्केट मैं इन्वेस्ट करें, लेकिन इसमें पैसा खोने का भी खतरा है।

ऑनलाइन वर्क करके पैसे कैसे कमाए?

डाटा एंट्री करके ऑनलाइन पैसे कमाया जा सकता है, लेकिन मैंने जो ऊपर पैसे कमाने के तरीके बताएं है, उनके बारे में भी जरा सोचिए।

यूट्यूब 1 दिन में कितना पैसा कमाता है?

ऐसा बताया जाता है कि 2019 के एक आंकड़े के मुताबिक यूट्यूब एक दिन में लगभग 4 करोड अमेरिकी डॉलर कमाता है।

मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2022?

मोबाइल से घर बैठे पैसे कमाने के लिए आप पैसे कमाने के एप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं, या फिर Fiverr, Khabri या फिर PocketFM का भी इस्तेमाल कर सकते है।

पैसे कमाने का सबसे बढ़िया ऐप कौन सा है?

पैसा कमाने का सबसे बढ़िया और सुरक्षित ऐप आज के जमाने में Google Opinion Rewards है।

Share.

Leave A Reply