इंटरनेटInstagram पर Followers कैसे बढ़ाए 2020 - 10 आसान तरीके

Instagram पर Followers कैसे बढ़ाए 2020 – 10 आसान तरीके

Instagram पर followers बढ़ाना बहुत मुश्किल काम नहीं है। क्योंकि अगर हम कुछ नियमों का पालन करें, तो आसानी से कम समय में हम बहुत सारे followers Instagram पर बढ़ा सकते हैं। इंटरनेट पर बहुत सारे Instagram पर followers बढ़ाने के आर्टिकल और वीडियो पहले से मौजूद है। लेकिन वहां पर बहुत सारी जानकारी गलत होती है।

Instagram पर Followers कैसे बढ़ाए

इस वजह से गलत तरीके का उपयोग करके आपका Instagram अकाउंट में इनवेलिड एक्टिविटी के कारण ब्लॉक भी किया जा सकता है। जिस वजह से संभल कर आपको काम करना पड़ता है। तो इस वजह से आज के इस लेख में हम आपको Instagram पर followers कैसे बढ़ाए? इस प्रश्न का उत्तर पूरी जानकारी के साथ देने वाले हैं।

Instagram पर Followers कैसे बढ़ाए (2020)

1. ट्रेंडिंग टॉपिक्स पर पोस्ट करें

एक आंकड़े के अनुसार ट्रेंडिंग टॉपिक्स पर Instagram पर पोस्ट करने से आपकी followers की लिस्ट तेजी से बढ़ती है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि जब भी आप किसी भी ट्रेंडिंग टॉपिक पर पोस्ट करते हैं, तो वह पोस्ट आम दिनों की तुलना में अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचता है। जिस वजह से आपके Instagram पर followers की बढ़ने की संभावना बहुत ज्यादा हो जाती है। आप ट्रेंडिंग टॉपिक को गूगल ट्रेंड टूल और ट्विटर के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।

2. रेगुलर पोस्ट करें

किसी भी काम को बार-बार करने से वह काम बेहतर होता है। इसी तरह जब आप अपने Instagram अकाउंट के followers को बढ़ाना चाहते हैं, तो वहां पर बार-बार क्वालिटी कॉन्टेंट मतलब इमेज या फिर वीडियो डालने से Instagram का एल्गोरिदम खुद आपके Instagram अकाउंट को महत्व देने लगेगा। जिससे जब भी आप किसी भी पोस्ट को हर दिन पोस्ट करते हैं, तो उस पोस्ट में ज्यादा इंगेजमेंट की वजह से लाइक बढ़ेंगे और इसी तरह followers भी बढ़ सकते हैं।

3. हैशटैग का उपयोग करें

अगर आपने इससे पहले हैशटैग का नाम नहीं सुना है, तो हम आपको बता देना चाहते हैं कि यह एक प्रकार का कीवर्ड होता है, जोकि ट्रेंडिंग टॉपिक पर आधारित होता है। जैसे कि हाल ही में #INDvsAUS हैशटैग भारत में जोरों से ट्रेंड हुआ था, जिस वजह से बहुत सारे लोगों ने इस हैशटैग के ऊपर अपने पोस्ट डाल कर अकाउंट के followers बढ़ाए थे। आप भी ऐसे ही अपने अकाउंट के रिलेटेड हैशटैग का इस्तेमाल हर एक पोस्ट में करके उसका इंगेजमेंट बढ़ा सकते हैं।

4. Instagram अकाउंट Facebook से खोलें

लोग Instagram अकाउंट बनाते वक्त सबसे बड़ी गलती यह करते हैं कि वे लोग अपने पुराने Facebook अकाउंट को Instagram से नहीं जुड़ते हैं। जिस वजह से वे followers बढ़ाने की बहुत बड़ी संभावना को खो देते हैं। Instagram के साइनअप पेज पर जाकर आप अपने Facebook अकाउंट से Instagram पर तुरंत अकाउंट बना सकते हैं। इससे आपको जबरदस्त फायदा होगा। क्योंकि जब आप Facebook से Instagram पर अकाउंट बनाते हैं तो ऑटोमेटेकली आपके सभी FB दोस्तों को आपके Instagram अकाउंट का पता चल जाएगा।

5. लोगों को Follow करते रहे

यह ट्रिक ट्विटर पर बहुत सारे लोग उपयोग करते हैं। तुरंत अपने अकाउंट में followers बढ़ाने के लिए लोग हर दिन अन्य लोगों को follow करते रहते हैं। लेकिन लोग इस ट्रिक का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं, जिस वजह से ट्विटर और Instagram ने अब 1 दिन में केवल 400 लोगों को आप follow रिक्वेस्ट भेजने का नियम बनाया हैं। पहले हम असीमित लोगों को follow रिक्वेस्ट भेज कर followers तुरंत कमा सकते थे। लेकिन ट्विटर और Instagram का यह नियम भी बुरा नहीं है। क्योंकि हर दिन 400 लोगों को अगर हम follow करते रहेंगे, तो उनमें से करीब 100 लोग तो हमें जरूर दिन में follow करेंगे, इससे followers की संख्या जरूर बढ़ेगी।

6. अट्रैक्टिव प्रोफाइल रखें

एक आंकड़े के अनुसार यह पाया गया है कि बिना प्रोफाइल पिक्चर की तुलना में जो लोग Instagram प्रोफाइल पिक्चर अच्छे फोटो के साथ अपडेट करते हैं, उनके followers बढ़ने की संभावना ज्यादा होता है। क्योंकि ज्यादातर लोग फोटो देखकर ही follow करते हैं। अगर आप Picsart या फिर अच्छे फोटोशॉप एप्लीकेशन की मदद से अपने फोटो को प्रोफेशनल तरीके से एडिट करके अपडेट करते हैं, तो आपके लिए अच्छा होगा। इसके अलावा अपना नाम और bio भी स्टाइलिश रखें।

7. Bio में Keywords का उपयोग करें

अक्सर बहुत सारे लोग Instagram पर followers बढ़ाने के लिए अपने प्रोफाइल के bio में keywords डाल देते हैं, लेकिन ज्यादा keywords डालना भी Instagram के लिए अच्छा नहीं होता है, जिस वजह से आप अपने प्रोफाइल के रिलेटेड keywords को डालें, जिससे कभी भी लोग सर्च बॉक्स में उस keywords को सर्च करेंगे, तो आपका प्रोफाइल उनको दिख सकता है। जैसे कि आप #SadhguruFan ऐसे keyword का इस्तेमाल कर सकते हैं।

8. लोकेशन टैग का इस्तेमाल करें

जब कभी भी आप अपने Instagram पर कुछ नहीं इमेजस या फिर वीडियो डालते हैं, तो उस समय वहां पर लोकेशन टैग का भी ऑप्शन होता है, जहां पर आप उस इमेज या फिर वीडियो का लोकेशन डाल सकते हैं। जैसे कि वह पोस्ट अयोध्या से रिलेटेड है, तो आप लोकेशन अयोध्या सिलेक्ट कर सकते हैं, जिससे अयोध्या में रहने वाले सभी लोगों को आपका पोस्ट ज्यादा दिखेगा।

9. Instagram Stories पर ध्यान दें

Instagram पर followers बढ़ाने के लिए यूजर्स को क्वालिटी, फनी, एंटरटेनमेंट कंटेंट प्रदान करना होता है, जिस वजह से आज कल की stories के जनरेशन में आप इस ऑप्शन का इस्तेमाल करके अपने followers बढ़ा सकते हैं। जैसे कि आप मजेदार फोटो या फिर वीडियो Instagram stories में डालकर उनके जरिए यूजर्स को एंगेज कर सकते हैं। अगर यूज़र्स को आपका कंटेंट अच्छा लगता है, तो वे जरूर आपको follow करेंगे।

10. वीडियो पोस्ट करें

एक खुफिया खबर के अनुसार यह पता चला है कि Twitter, Facebook और Instagram जैसे अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इमेज के तुलना में वीडियो को बहुत ज्यादा इंगेजमेंट मिलता है। जिस वजह से उस पर ज्यादा लाइक, कमेंट और शेयर आते हैं। इस वजह से अगर आप भी अपने Instagram प्रोफाइल पर अच्छे-अच्छे वीडियो बनाकर डालते हैं, तो आपको जरूर followers बढ़ाने में मदद मिलेगी। इसके अलावा बेहद कम समय में आपके लाखो followers बन सकते हैं।

Instagram पर followers बढ़ाने वाला App

इंटरनेट पर आपको ऐसे सैकड़ों एप्स मिल जाएंगे जो आपके Instagram पर followers बढ़ाने का दावा करते हैं। लेकिन उनमें से बहुत सारे ऐप्स आपको बाद में धोखा देते हैं। जिस वजह से आपका Instagram ब्लॉक हो सकता है या फिर वह धोखे से आपका Instagram इस्तेमाल कर सकते हैं। जिस वजह से हमेशा सोच समझकर और रिसर्च करके किसी भी ऐप का इस्तेमाल करना चाहिए।

  1. सबसे पहले इंटरनेट से followers बढ़ाने वाला app download करें।
  2. App को ओपन करें और अपना Instagram यूजरनेम और पासवर्ड डालें।
  3. इसके बाद उस app के अंदर आपको followers की संख्या दिखाई देगी।
  4. उनमें से आपको कितने followers बढ़ाने है, वहां पर क्लिक करें।
  5. कुछ समय के अंदर आपके Instagram followers बढ़ने लगेंगे।

Instagram पर followers बढ़ाने वाला app का इस्तेमाल ना करना ही आपके लिए फायदेमंद होगा। क्योंकि ऐसे एप्स गैरकानूनी तरीके से काम करते हैं, जिस वजह से आपको बाद में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

इस वजह से ऊपर दिए गए सभी Instagram पर followers बढ़ाने वाले तरीके को आजमा कर आप जरूर कम समय में followers सही तरीके से बड़ा पाएंगे।

इसके अलावा इंटरनेट पर एस्से भी अन्य वेबसाइट मौजूद है, जो कि गैरकानूनी तरीके से आपके Instagram followers बढ़ा सकते हैं। लेकिन उनका भी इस्तेमाल करने की सलाह हम आपको नहीं देंगे।

इसे भी पढ़े:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article

More article

close