Instagram से पैसे कैसे कमाए 2021 (Updated)

कोविड-19 महामारी की वजह से बहुत सारे लोग भारत में बेरोजगार हो चुके हैं और अमेरिका में भी इसकी तादाद ज्यादा होकर लगभग 40% हो चुकी है। अगर आप भी बेरोजगार है, तो बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। क्योंकि इस लेख में Instagram से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी हम आपको प्रदान करने वाले हैं।

Instagram से पैसे कैसे कमाए

एक आंकड़े के अनुसार यह पता चला है कि लॉक डाउन की वजह से भारत में लोग अब घर से काम करना पसंद कर रहे हैं, जिस वजह से अब ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके भी बहुत सारे पैदा हो चुके हैं। जिसमें से एक अब Instagram भी बन चुका है। आपको बता दें कि Instagram से भी घर बैठे आसानी से ₹10000 कमाए जा सकते हैं। इसके अलावा लोग इससे हर महीने ₹100000 से भी ज्यादा पैसे कमाते हैं

Instagram क्या है?

Instagram एक सोशल मीडिया ऐप है, जो कि ऑनलाइन इंटरनेट की मदद से लोगों को जोड़ने का काम करती है। Instagram को केविन सिस्ट्रोम और माइक क्रिएगर जी ने 6 अक्टूबर 2010 को लांच किया था और इसे अब तक शॉर्टी अवॉर्ड फॉर एप्स से भी नवाजा गया है। इसके अलावा टीन चॉइस अवॉर्ड्स फॉर चॉइस सोशल नेटवर्क में भी इसको नॉमिनेशन किया गया था और अब Instagram को फेसबुक ने खरीद लिया है।

Instagram पर पैसे कमाने के लिए क्या करें?

Instagram से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको कुछ मेहनत करनी पड़ेगी, जिसके बारे में जानकारी यहां पर हम आपको प्रदान करने वाले हैं। जैसे कि अकाउंट कैसे बनाएं और अकाउंट को आगे कैसे बढ़ाए, जैसे की पोस्ट को कैसे पब्लिश करना है, फॉलोअर्स कैसे बढ़ाने हैं, इसके बारे में जानकारी यहां पर हम देंगे।

  1. किसी भी एक कैटेगरी को या फिर फील्ड को ध्यान में रखकर Instagram चलाएं जैसे कि फोटोग्राफी, पेंटिंग, कुकिंग और ट्रेवलिंग etc।
  2. अपने Instagram प्रोफाइल को सुंदर बनाएं, जैसे कि अकाउंट का नाम यूनिक रखे, प्रोफाइल पिक्चर को अट्रैक्टिव बनाएं और बायो में भी इंफॉर्मेशन भरे।
  3. Instagram पर फॉलोअर्स बढ़ाना बहुत जरूरी, जिस वजह से फॉलोअर्स बढ़ाने में ज्यादा ध्यान दें।
  4. हर दिन कुछ ना कुछ वैल्युएबल पोस्ट को पब्लिश करें।
  5. एक सर्वे के मुताबिक हर दिन 5 स्टोरीज Instagram पर डालने से फॉलोअर्स बढ़ते हैं।
  6. इंगेजमेंट बहुत बड़ी चीज है, जिस वजह से रिलेटेड हैशटैग को भी ध्यान में रखकर पोस्ट को पब्लिश करें।
  7. क्रॉस प्रमोशन का मतलब अन्य लोगों के स्टाग्राम अकाउंट से अपने Instagram अकाउंट को प्रमोट करना है।

Instagram से पैसे कैसे कमाए (2021)

1. Affiliate Marketing शुरू करें

आपने affiliate marketing का नाम सुना होगा और भारत में अमेजॉन affiliate program सबसे पॉपुलर है। आपको सिर्फ अमेजॉन के affiliate वेबसाइट में जाकर अकाउंट बनाना है और एक-एक करके अपने Instagram कैटेगरी के मुताबिक उनके प्रोडक्ट को Instagram पर प्रमोट करके बेचना है।

affiliate marketing

इसके बाद आपको अमेजॉन परसेंटेज के हिसाब से कमीशन देगा। ज्यादा से ज्यादा प्रोडक्ट बेचने पर आप आसानी से हर महीने एफिलिएट मार्केटिंग से कम से कम ₹5000 कमा सकते हैं। अगर आप धर्म के ऊपर Instagram पर अकाउंट बनाते हैं, तो आप Instagram पर धर्म की किताबें बेच सकते हैं, जैसे कि महाभारत, रामायण और श्रीमद्भगवद्गीता।

2. सामान बेचे

आप घर में बनाए सामान (मसले) या फिर आसपास के दुकान से सामान को खरीदकर Instagram पर अच्छे दाम में बेच कर पैसे कमा सकते हैं। जैसे कि अगर आपके एरिया में कोई भी चीज स्पेशल या फिर वैल्युएबल है, जो कि आपके शहर में मिलते हैं, जैसे कि कोई जड़ी बूटी है या फिर अन्य सामान। आप उस केटेगरी में Instagram पर अकाउंट बनाकर फॉलोवर्स बढ़ाये।

Online सामान बेचे

बाद में एक-एक करके आप उन सामान को प्रमोट करके बेच सकते हैं। मेरे मुताबिक आपके लिए सबसे अच्छा यह होगा कि आप सबसे पहले अपने खुद का एक इकॉमर्स वेबसाइट बनाएं और Instagram पर अच्छे फॉलोअर्स बढ़ने के बाद उन प्रोडक्ट्स को Instagram पर प्रमोट करें।

3. Sponsorship से कमाए

Sponsorship का मतलब आपको पता ही होगा की जब कभी भी आपके Instagram अकाउंट में फॉलोअर्स 100000 तक हो जाते हैं, तो बड़े-बड़े कंपनियां या फिर ब्रांड्स आपकी अकाउंट को ढूंढकर उनके प्रोडक्ट्स को आपके द्वारा Instagram पर प्रमोट करते हैं, जिसके रूप में वह आपको एक पोस्ट के अच्छे खासे पैसे प्रदान करते हैं।

Instagram Influencer

भारत में ऐसे भी लोग मौजूद है, जो कि एक 1 sponsored पोस्ट पब्लिश करने के लिए एक लाख से ₹500000 चार्ज करते हैं। लेकिन इसके लिए भी आपकी फ़ॉलोअर्स 1 मिलियन से भी ज्यादा होनी चाहिए। आपने कई बार बॉलीवुड सितारों को Instagram पर ब्रांडेड मोबाइल फोंस को प्रमोट करते हुए देखा होगा।

4. Instagram को ब्लॉग से जोड़ें

हाल ही में मैंने एक Instagram अकाउंट को देखा था जो कि सिर्फ और सिर्फ क्रिकेट संबंधित पोस्ट करता था और कुछ ही महीनों में देखते देखते उसके फॉलो वर्ष लगभग 1 लाख से भी ज्यादा होने शुरू हो गए और अब उसने खुद का क्रिकेट संबंधित वेबसाइट बनाया है, जिसमें वह क्रिकेट के सारे खबरों को पब्लिश करता है।

Instagram Blogging

अब उसने अपने वेबसाइट के लिंक को Instagram के पोस्ट के रूप में प्रमोट करना शुरू कर दिया है और हर एक पोस्ट से हजारों मिलते हैं, जिस वजह से गूगल ऐडसेंस से वह ब्लॉगर आसानी से हर महीने $300 कमा सकता है। आप भी ऐसा करके पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने पसंदीदा कैटेगरी को चुनकर उससे संबंधित वेबसाइट बनाना होगा।

5.  Instagram अकाउंट को बेचे

Instagram Account बेचे

कुछ लोग सिर्फ और सिर्फ Instagram अकाउंट से पैसे कमाने के लिए नया Instagram अकाउंट बनाते हैं और हर दिन कुछ ना कुछ वैल्युएबल और ट्रेंडिंग चीजें पोस्ट करके 2 महीने के अंदर लगभग 50 हजार फॉलोअर्स बढ़ाते हैं और उस अकाउंट को 20 से 30 हजार रुपए में बेच देते हैं। यह भी अब बहुत बड़ा बिजनेस बन चुका है। इस वजह से अगर आप इस फास्ट तरीके से पैसे कमाना चाहते हैं, तो इस तरीके को चुन सकते हैं।

Conclusion

Instagram से पैसे कमाने के और भी बहुत सारे तरीके हैं। लेकिन ऊपर  दिए गए सभी 5 तरीके सबसे बेस्ट है। क्योंकि मैंने भारत में बहुत सारे लोगों को इन तरीकों से आसानी से पैसे कमाते हुए देखा है। लेकिन इसके लिए भी आपको कुछ मेहनत और डिसिप्लिन की जरूरत जरूर पड़ेगी।

अगर आपकी Instagram पर बहुत सारे फ़ॉलोअर्स है, तो आप स्पॉन्सरशिप से भी पैसे कमा सकते हैं  लेकिन इसके लिए आपको कुछ कंपनियों को कांटेक्ट करना पड़ेगा। आशा करता हूं कि आप एक दिन जरूर ऑनलाइन पैसे कमाए।

इसे भी पढ़े:

13 Comments

  1. Mahek
    April 25, 2019
    • Akshay Anvekar
      April 26, 2019
  2. July 7, 2019
  3. August 31, 2019
  4. September 5, 2019
  5. Gopal Singh
    October 25, 2019
  6. Hairs
    June 27, 2020
  7. Sahil warkar
    July 24, 2020
  8. Suraj kumar singh
    August 4, 2020

Write a Comment