आपने बहुत बार बॉलीवुड फिल्मों में IAS officer नाम सुना होगा। इसके अलावा बहुत सारे लोगों को IAS के बारे में पहले से ही पता होगा और वह IAS बनना चाहते होंगे। इस वजह से आज मैं आपको इस पोस्ट में IAS कैसे बने, IAS क्या है, IAS officer बनने के लिए तैयारी कैसे करें, इसके बारे में बताने वाला हूं।

हर किसी को अपनी जिंदगी में एक ना एक दिन बड़ा आदमी बनने की ख्वाहिश जरूर होती है, या फिर उसे कुछ बड़ा करने की जिद होती है। कुछ लोग अपनी जिंदगी में कड़ी मेहनत करके डॉक्टर, क्रिकेटर, इंजीनियर और बिजनेसमैन बनने की ख्वाहिश रखते हैं। लेकिन भारत में कुछ लोग ऐसे हैं, जो कि कड़ी मेहनत कर के IAS officer बनना चाहते हैं और IAS officer बनकर देश की सेवा करना चाहते हैं।

लेकिन मैं आपको बता दूं कि IAS officer बनना इतना आसान भी नहीं है। IAS officer बनने के लिए आपको अपने जीवन में कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी और इसी के साथ स्मार्ट भी रहना पड़ेगा। IAS officer बनने के लिए निरंतर अभ्यास करना पड़ता है। इसके अलावा आपको 10th और 12th के बाद किस तरह की पढ़ाई करनी चाहिए, कौन से कौन से विषय पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए, इसके बारे में भी मैं आपको बताने वाला हूं।

तो चलिए IAS कैसे बने और IAS officer बनने के लिए तैयारी कैसे करें, इसके बारे में पता करते हैं। आपको बता दें कि IAS को भारत का सबसे अच्छा और सर्वश्रेष्ठ पढ़ाई में से एक माना जाता है। IAS बनने के लिए और इसकी परीक्षा को पास करने के लिए भारत में हर साल लाखों लोग इस परीक्षा में बैठते हैं। लेकिन अपने जीवन में कड़ी मेहनत करने वाले और हमेशा पढ़ाई करने वाले लोग ही इस परीक्षा को पास कर पाते हैं।

इसके अलावा भारत में कुछ लोग ऐसे हैं, जो कि बिना IAS की जानकारी के और बिना निरंतर पढ़ाई के IAS एग्जाम के लिए बैठ जाते हैं, पर किसी तरह एंट्रेंस परीक्षा पास करने की कोशिश करते हैं, लेकिन वह असफल हो जाते हैं।

इस वजह से IAS बनने के लिए और इसके परीक्षा में पास होने के लिए बहुत सारे जानकारी होनी चाहिए। तो आप IAS क्या होता है, IAS होने के बाद क्या पावर मिलती है, IAS को कौनसी पावर मिलती है और IAS बनने के लिए कौन सी क्वालीफिकेशन होनी चाहिए, इसके बारे में डिटेल में बात करेंगे।

IAS क्या है ?

IAS officer का मतलब प्रशासनिक सेवा अधिकारी होता है। जैसा कि मैंने पहले भी बताया IAS हमारी देश की सबसे प्रतिष्ठित और कठिन परीक्षाओं में से एक है, जिसे पास करना बहुत कठिन होता है।

इसको संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा पूरे देश में आयोजित किया जाता है। Union Public Service Commission (UPSC) हमारी देश की केंद्रीय संस्था है। IAS, IPS, IFS, NDA, CDS जैसे लगभग 24 पदों के लिए UPSC सिविल परीक्षा आयोजित करती है।

इसके अलावा जो व्यक्ति इस सिविल सर्विस परीक्षा में टॉप रैंकर जाता है, उसको IAS officer बनाया जाता है। IAS का full form: Indian Administrative Service होता है और इसको हिंदी में भारतीय प्रशासनिक सेवा भी कहते हैं।

IAS Officer बनने के लिए क्या क्वालिफिकेशन चाहिए? (Age limit & Eligibility Criteria)

  • IAS अधिकारी बनने के लिए आपकी उम्र 21 और 32 के बीच होनी चाहिए। इसमें जनरल स्टूडेंट के लिए और इस कैटेगरी के स्टूडेंट के लिए सिर्फ 6 बार इस परीक्षा में बैठ सकते हैं।
  • किसी भी सब्जेक्ट या फिर स्ट्रीम में आपको ग्रेजुएट होना पड़ेगा।
  • SC/ST के लिए उम्र 21 और 37 के बीच होनी चाहिए। इन केटेगरी के लोगों के लिए इस परीक्षा की लिमिट नहीं है। आप अगर बहुत बार असफल भी रहे तो भी आप बहुत बार इस एग्जाम में बैठ सकते हैं।
  • IAS बनने के लिए आपको भारत, नेपाल या भूतान का होना जरूरी है।
  • OBC छात्रों के लिए उम्र 21 और 35 के बीच होनी चाहिए। इन केटेगरी के छात्रों के लिए इस परीक्षा में बैठने का लिमिट है। ओबीसी छात्र 9 बार इस परीक्षा में बैठ सकता हैं।
  • Jammu and Kashmir Domicile में जनरल केटेगरी के लोगों के लिए उम्र 37 के अंदर होना चाहिए। वही ओबीसी कैटेगरी के लोगों के लिए उम्र 40 के अंदर होना चाहिए। और SC/ST के लिए उम्र फोटो के अंदर होना चाहिए और फिजिकली हैंडिकैप्ड मतलब अंगल विकलांग लोगों के लिए उम्र की लिमिट 50 साल तक रखी गई है।
  • फिजिकली डिसएबल के लिए उम्र की लिमिट 21 और 42 के बीच रखी गई है। ऐसे ही इस कैटेगरी में जनरल और ओबीसी वालों को 9 बार परीक्षा में बैठने की अनुमति है। और फिर से SC/ST के लिए कोई भी उम्र की लिमिट नहीं है। वह कितनी बार चाहे उतनी बार परीक्षा में बैठ सकते हैं।
  • इसके अलावा डिसएबल फॉर्म ड्यूटी कैंडिडेट और डिसएबल सर्विसमैन के लिए उम्र की लिमिट 37 रखी गई है। और एससी-एसटी में 40 रखी गई है।

IAS कैसे बने (IAS Officer)

IAS कैसे बने

1. 12th क्लास पास होना जरूरी

  • IAS बनने के लिए सबसे पहले आपको 12वीं परीक्षा में बैठ कर उस में उत्तीर्ण होना होगा।
  • आप किसी भी डिपार्टमेंट में 12वीं की परीक्षा दे सकते हैं, जैसे कि साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स, IAS बनने के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण चीज है।

2. 12th के बाद ग्रेजुएशन पूरी करना भी जरूरी

  • 12वीं पास होने के बाद भी आप IAS के एग्जाम में नहीं बैठ सकते हैं, सिर्फ 12वीं पास होने से कुछ नहीं होता है।
  • इसके बाद आपको अपने इंटरेस्ट के हिसाब से डिग्री कोर्स में एडमिशन लेना है और उसमें उत्तीर्ण होना होगा।
  • इसके बाद आप यूपीएससी के सिविल सर्विस के परीक्षा में बैठ सकते हैं।
  • यह दोनों राउंड होने के बाद नीचे दिए गए 4 राउंड को पूरा कर रहा होगा।

3. यूपीएससी के परीक्षा के लिए आवेदन दे

UPSC की Official Website: https://upsc.gov.in/

  • अगर आपका अब तक ग्रेजुएशन कंप्लीट हो चुका है या फिर आप फाइनल ईयर पर पहुंच गए हैं, तब भी आप पहले से ही यूपीएससी के परीक्षा के लिए आवेदन दे सकते हैं।
  • इसके अलावा अगर आपको आईएएस और आईपीएस जैसे परीक्षाओं में बैठना है, तो आपको सबसे पहले यूपीएससी की परीक्षा को देना होगा, उसमें उत्तीर्ण होना होगा।
  • क्योंकि यूपीएससी उन एग्जाम को कंडक्ट करता है। आपको बता दें कि यह यूपीएससी का एग्जाम सबसे कठिन होता है और इस एग्जाम को पास करना बहुत ही मुश्किल है।
  • जैसे आप यूपीएससी का एग्जाम क्लियर करते हैं, उसके बाद आपको और 3 परीक्षाओं से गुजरना होगा।
  • सबसे पहले आता है, प्रिलिमनरी परीक्षा उसे आपको देना होगा। उसके बाद प्रमुख परीक्षा होती है और इंटरव्यू होता है। इन तीनों परीक्षाओं में आपको पास होना होगा।

4. प्रिलिमनरी परीक्षा क्लियर करें

  • प्रिलिमनरी परीक्षा बहुत ही अहम होती है IAS officer बनने के लिए। यूपीएससी एग्जाम को अप्लाई करने के बाद आपको प्रिलिमनरी एक्जाम को क्लियर करना होगा।
  • इसके अलावा प्रिलिमनरी परीक्षा में जो पेपर दिए जाते हैं और दोनों ही ऑब्जेक्टिव वाले होते हैं, मतलब इसमें चार ऑप्शन वाले प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • प्रमुख परीक्षा को देने के लिए सबसे पहले आपको प्रिलिमनरी परीक्षा में पास होना होगा।

5. अब मुख्य परीक्षा क्लियर करें

  • इसके बाद जब आप इन तीनों में से पहला परीक्षा में पास हो जाते हैं, तब आपको मुख्य परीक्षा में बैठना होगा।
  • इसके बाद आपको इस परीक्षा में पास होना होगा और आपको बता दो कि यह सबसे कठिन परीक्षा होती है, जिसमें टोटल 9 पेपर देने होते हैं और written एग्जाम के साथ-साथ आपको इंटरव्यू भी देना होता है।
  • इस वजह से यह बहुत ही मुश्किल होता है। भारत में बहुत सारे लोग इस परीक्षा को क्लियर कर नहीं पाते हैं।
  • इस वजह से आपको IAS Officer बनने के लिए सबसे पहले बहुत ध्यान देकर पढ़ाई करनी होगी और सभी जानकारी इकट्ठे करने के बाद इस परीक्षा में बैठना होगा और क्लियर करना होगा।

6. इंटरव्यू दीजिए

  • दोनों ही मुश्किल राउंड मतलब दोनों ही पिछले परीक्षाओं को क्लियर करने के बाद अब आपके साथ पर्सनल इंटरव्यू किया जाएगा, जो कि करीब 40 से 50 मिनट तक हो सकता है।
  • आपका इंटरव्यू लेने के लिए अलग से तैयार होते हैं, जो कि आप से सबसे कठिन और ट्रिकी सवाल पूछते हैं।
  • इन सवालों के जवाब आपको बिना डरे हुए और सीधे देना है। यह सवाल बहुत कठिन हो सकते हैं। इस वजह से इंटरव्यू में जाने से पहले आपको बहुत पढ़ाई करनी पड़ेगी और ऐसे ट्रिकी सवालों के जवाब भी ढूंढने पड़ेंगे।
  • IAS Officer बनने के लिए आपको इस राउंड को क्लियर करना होगा, नहीं तो आप नहीं बन पाएंगे।

निष्कर्ष

बस यही था (IAS Officer) IAS कैसे बने और इसकी तैयारी कैसे करें, इसके बारे में कंप्लीट जानकारी। अगर आप जिद्दी है और आपको पढ़ाई करना पसंद है, तो आप बड़े अच्छे तरीके से IAS परीक्षा जो कि भारत की इस समय की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है, उसे आप आसानी से क्लियर कर सकते हैं। सबसे पहले आपको IAS और यूपीएससी के बारे में बहुत सारे जानकारी जुटाने होगी और उसके बाद उस विषय पर पढ़ाई करनी होगी, जिससे आप IAS Officer बन सकते हैं।

IAS कैसे बने और आईएएस बनने के लिए क्या करें और कैसी तैयारी करें इससे जुड़ी और जानकारी के लिए हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपना सवाल पूछे।

FAQs

आईएएस की तैयारी में कितना खर्च आता है

आईएएस ऑफिसर बनने के लिए आपका खर्च कोचिंग में चला जाएगा। औसतन ऑफलाइन कोचिंग का खर्च ₹20000 से लेकर लाखों रुपए तक हो सकता है।

IAS बनने के लिए कितनी लंबाई चाहिए?

IAS के उम्मीदवारों के लिए कोई लंबाई, वजन और छाती की न्यूनतम आवश्यकता नहीं है।

IAS बनने में कितना समय लगता है?

आईएएस ऑफिसर बनने का समय पूरी तरह से आपके मेहनत के ऊपर निर्भर करता है। आम तौर पर 3 साल काफी है। लेकिन कई सारे लोग पहली कोशिश में सफलता हासिल करते हैं।

भारत के प्रथम आईएएस कौन थे

सत्येंद्र नाथ टैगोर भारत के पहले आईएएस अफसर थे। इन्होंने 1862 में इंग्लैंड जाकर परीक्षा की तैयारी की और 1863 को इन्हें सिविल सेवा के लिए चुना गया था।

भारत में कुल कितने आईएएस है

DoPT द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार वर्तमान समय में भारत में कुल आईएएस की संख्या 6699 है।

इन्हें भी पढ़े:

Share.

Leave A Reply