आधार कार्ड की स्टेटस की जानकारी कैसे चेक करें?

0

आधार कार्ड का नाम तो आपने सुना ही होगा और अब आधार कार्ड हर भारतीय की पहचान बन चुकी है। आधार कार्ड को मोदी सरकार द्वारा लांच किया गया था। लेकिन आज इस पोस्ट में आधार कार्ड की स्टेटस की जानकारी कैसे चेक करें इस सवाल का जवाब बताने वाला हूं।

आधार कार्ड की स्टेटस की जानकारी कैसे चेक करें? (Offline)

बहुत सारे लोगों ने नए आधार कार्ड के लिए आवेदन किया होगा। या फिर उसमें कुछ सुधार करने के लिए जैसे कि मोबाइल नंबर और पता नया डालने के लिए आवेदन किया। लेकिन बार-बार सरकारी ऑफिस में जाने के बजाय आप घर बैठे ऑनलाइन और ऑफलाइन आधार कार्ड का स्टेटस प्राप्त कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: आधार कार्ड से पैसे कैसे कमाए

जैसा कि सभी लोगों को पता है आधार कार्ड के लिए आवेदन करने के 90 दिन बाद जनरेट होता है। इसके अलावा आप अपना आधार कार्ड की स्टेटस की जानकारी कई तरीकों से चेक कर सकते हैं जैसे कि ऑनलाइन और ऑफलाइन।

लेकिन सबसे बढ़िया तरीका है घर बैठे मोबाइल नंबर से कॉल करके अपने आधार कार्ड की जानकारी प्राप्त करना। अब सवाल उठता है कि घर बैठे अपने आधार कार्ड कि स्टेटस की जानकारी कैसे प्राप्त करें।

आपको बता दें कि UDAI ने नए हेल्पलाइन नंबर जारी की है। जिस पर कॉल करके आप अपना URN नंबर देकर आधार कार्ड की स्टेटस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। और वह नंबर 1947 है। इसके अलावा आप ऑनलाइन उनके वेबसाइट में जाकर भी आधार कार्ड की स्टेटस की जानकारी चेक कर सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.