HostArmada Review 2020: Best Web Hosting For Indian Websites

पिछले कुछ सालों से ब्लॉगरों की तादाद पूरी दुनिया में बहुत बढ़ गई है। बहुत सारे लोग नए-नए website बनाकर अपने विचार इंटरनेट से प्रकट कर रहे हैं। कुछ लोग अच्छे खासे पैसे भी कमाते हैं। लेकिन website बनाने के लिए सबसे अहम और जरूरी चीज होती है web hosting।

यह हम इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि गूगल ने भी साफ तौर पर कहा है कि अगर आपका website बहुत तेज और शानदार परफॉर्मेंस से भरा होगा तो ही वह गूगल पर रैंक कर पाएगा। और इस चीज को हमने असल में भी अनुभव किया है।

पहले हम लोग low quality shared hosting में अपना website होस्ट करते थे। और हमारी रैंकिंग उतनी कुछ खास नहीं थी। रोजाना हमारे करीब 7,000 पेज व्यू हो जाते थे। लेकिन जब से हमने नए web hosting और अपने website को होस्ट किया है। तब से हमारा website पहले से भी ज्यादा गूगल पर रैंक होने लगा है।

Before Traffic
Before (Per day traffic)

दोस्तों आपको बता दें कि अब हमारी यह website HostArmada web hosting पर होस्टेड है। जो कि एक विदेशी web hosting कंपनी है, जिसका datacenter भारत में स्थित है जो कि मुंबई में है।

आपको बता दें कि जब से हमने इसकी सेवा का उपयोग करना शुरू कर दिया है, तब से हर दिन हमारी website की पेज व्यूज भी दुगनी हो गई है और लगभग 15,000 पेज व्यू दिन के आते हैं।

After Traffic
After (Per day traffic)

अगर आप भी अपने website के लिए शानदार और फास्टेस्ट web hosting की तलाश कर रहे हैं, तो HostArmada सबसे बेस्ट रहेगा। क्योंकि इसकी वजह हम आपको नीचे पूरी जानकारी के साथ देने वाले हैं।

HostArmada Review 2020: क्या यह Best है?

HostArmada Review

मौजूदा समय में भारत में GoDaddy, BigRock, HostGator, BlueHost, ChemiCloud, SiteGround, A2Hosting और Digital Ocean जैसे नामी web hosting राज कर रहे हैं। लेकिन जैसे जैसे समय निकल रहा है इनकी web hosting सर्विस पहले से भी ज्यादा धीमी और महंगी हो गई है।

लेकिन आज के समय में अगर कोई आपकी website के लिए सबसे बेस्ट फास्टेस्ट और 100% अब टाइम वाला web hosting सर्विस दे सकता है तो वह है HostArmada। और इसे हमने भी खुद अनुभव किया है जिस कारण हम आपको बता रहे हैं।

Blazing Fast Speed

अब आता है सबसे अहम मुद्दा और वह है website का स्पीड। जी हां दोस्तों web hosting कैसी भी हो सस्ती हो या फिर महंगी हो लेकिन सबसे इंपोर्टेंट चीज उसकी स्पीड होती है।

इंटरनेट के एक सर्वे के मुताबिक सामान्य website की स्पीड लगभग 1 सेकंड होनी चाहिए। अगर इसमें 1 सेकंड की भी और देरी हो जाती है तो लगभग 60% कस्टमर आप के website को छोड़ कर चले जाते हैं, जिससे बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है।

Website Speed

और जैसे कि हमने भी आपको बताया जब से हमने HostArmada web hosting की सेवाएं लेनी शुरू की है, तब से हमारी website के रैंकिंग भी तेजी से गूगल पर बढ़ गई है।

HostArmada Server Speed

जहां पर हमने कुछ इंटरनेट टूल की मदद से HostArmada web hosting और अन्य बड़े web hosting कंपनी के स्पीड का टेस्ट किया था।

Other Web Hosting Speed

जिस का रिजल्ट यहां पर हमने आपके लिए साझा किया है। इस इमेज में आप साफ-साफ देख सकते हैं कि HostArmada सभी महंगी web hosting कंपनी से कई गुना ज्यादा फास्ट स्पीड देने वाली web सेवा में से एक है।

Best Customer Support

किसी भी शुरुआती ब्लॉगर के लिए ब्लॉगिंग का कैरियर स्टार्ट करते वक्त अनुभवी लोगों की जरूरत पड़ती है। और web hosting के लिए फ्रेंडली सपोर्ट टीम का होना बेहद जरूरी है।

पहले पहले किसी भी व्यक्ति को ब्लॉगिंग के बारे में या फिर web hosting के आम errors के बारे में जानकारी नहीं होती है और वह बिना सपोर्ट के फस भी सकता है। लेकिन HostArmada web hosting जैसे शानदार सपोर्ट टीम के होने से ऐसी समस्या किसी को झेलनी नहीं पड़ेगी।

Customer Support

पिछले कुछ दिनों से मुझे मेरी website के वर्डप्रेस डैशबोर्ड में बहुत बड़े errors शो हो रहे थे, जिस वजह से मैं बहुत परेशान था। लेकिन मैंने जब इनके सपोर्ट टीम से कांटेक्ट किया, तो उन्होंने 10 सेकेंड के अंदर रिप्लाई दिया और करीब आधे घंटे के अंदर उन्होंने खुद मेरे errors को जड़ से मिटा दिया।

Free Domain Name

GoDaddy पर अगर डोमेन रजिस्टर करने के लिए चले जाए तो 1 डोमेन नेम रजिस्टर करने के लिए कम से कम ₹500 खर्च हो जाते हैं।

लेकिन अगर आप HostArmada में से कोई भी shared या फिर क्लाउड web hosting खरीदते हैं, तो उसके साथ आपको जीवन भर के लिए एक मुफ्त डोमेन मिलेगा।

ऐसा शानदार ऑफर हर web hosting नहीं देती है। आप HostArmada से .com, .net, .in डोमेन नेम को आसानी से फ्री में रजिस्टर कर सकते है।

जब तक आप उनके web hosting को इस्तेमाल करते हैं यह डोमेन आपको फ्री में मिल जाएगा।

45 Days Money Back Guarantee

कुछ लोगों को अपनी website के लिए बेहतर web hosting चुनने में बहुत तकलीफ होती है। जिस वजह से HostArmada web hosting ने उन लोगों के लिए एक शानदार ऑप्शन निकाला है। और उस ऑप्शन का नाम 45 Days Money Back Guarantee है।

मतलब अगर आप HostArmada web hosting खरीद लेते हैं और फिर भी 45 days के अंदर आपको उनके दिए गए web सर्विस पसंद नहीं आते हैं तो आपको आपका सारा पैसा 100% तुरंत बिना किसी सवाल जवाब के मिल जाएगा।

इस सुविधा की वजह से बहुत सारे लोगों को फायदा हुआ है और HostArmada web hosting पर विश्वास बढ़ने लगा है।

शानदार Uptime

हमें Hostinger, Hostripples और Milesweb जैसे भारतीय web hosting कंपनी के सेवाओं का अनुभव है। जिसे हम कभी भूल नहीं सकते। हम आपको बता देना चाहते हैं कि हमने उन web hosting जैसे खराब web hosting कभी नहीं देखी है।

लेकिन HostArmada web hosting कि अब टाइम की बात करें तो वे अन्य web hosting कंपनियों की तरह 99% अब टाइम का दावा करते हैं। जिस वजह से हमने भी इसका ऑनलाइन टूल की मदद से टेस्ट करना शुरू कर दिया जिसके बाद हमें इस तरह के रिजल्ट मिले।

पिछले कुछ महीनों से HostArmada web hosting ने हर महीने लगभग 99% अपटाइम का वादा पूरा किया है, जो की हैरतअंगेज और शानदार बात है।

HostArmada के अंतिम 12 महीने का औसत अपटाइम:

जून 2020 का औसत अपटाइम: 99.99%

मई 2020 औसत अपटाइम: 100%

अप्रैल 2020 औसत अपटाइम: 100%

मार्च 2020 औसत अपटाइम: 99.99%

फरवरी 2020 औसत अपटाइम: 99.99%

जनवरी 2020 औसत अपटाइम: 99.95%

दिसंबर 2019 औसत अपटाइम: 99.85%

नवंबर 2019 औसत अपटाइम: 99.70%

अक्टूबर 2019 औसत अपटाइम: 99.98%

सितंबर 2019 औसत अपटाइम: 99.99%

अगस्त 2019 औसत अपटाइम: 99.83%

जुलाई 2019 औसत अपटाइम: 99.94%

Free Website Transfer

जो लोग ब्लॉगिंग इंडस्ट्री में नए होते हैं, उन लोगों को website ट्रांसफर करने जैसा कठिन काम नहीं आता है, जिस वजह से वह लोग हमेशा परेशान रहते हैं।

इसके अलावा ऑनलाइन website ट्रांसफर करने के लिए सुविधा भी बहुत महंगी है और यह लगभग ₹3000 होती है। लेकिन क्या आपको पता है HostArmada web hosting कंपनी आपको फ्री website ट्रांसफर की सुविधा देती है।

इस वजह से जब भी आप कभी भी इनके web hosting प्लांस को खरीदते हैं, तो वह आपके website को कुछ ही समय में ट्रांसफर करके देंगे और यह मुझे इस web hosting कंपनी की सबसे बेस्ट बात लगी है।

जितने चाहे उतने website को फ्री में ट्रांसफर करवा सकते हैं। लेकिन HostArmada website ने 24 घंटों के अंदर website ट्रांसफर करने का वादा किया है।

Website Security सुविधाएं

स्पीड और अब टाइम के बाद किसी भी website के लिए सबसे जरूरी चीज है website सिक्योरिटी। आजकल आपने बहुत सारे खबरों में या फिर इधर उधर पड़ा होगा कि साइबर अटैक्स बहुत हो रहे हैं।

आपको बता दें कि अगर आपकी website भी किसी भी ऐरे गेरे web hosting कंपनी के अंदर होस्टेड है, तो आपका website आसानी से हैक हो सकता है और आपकी सारी मेहनत बेकार हो सकती है।

लेकिन जब आप HostArmada hosting का इस्तेमाल करते हैं, तो सिक्योरिटी के मामले में आपको चिंतित होने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि इनके Cpanel में ऐसे बहुत सारे फीचर्स और टूल्स है, जिनकी वजह से आपकी website पर कभी भी साइबर अटैक होने का खतरा नहीं होगा।

इनके टूल्स फ्री में आपकी website को हर बार स्कैन करते रहेंगे और मैलवेयर के बारे में आपको जानकारी देते रहेंगे।

Multiple Datacenters

अगर किसी देश में किसी भी website को गूगल पर रैंक होना है, तो सबसे पहले उस website की web hosting पर यह डिपेंड करता है।

ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि अगर आप अपने website को भारत में रैंक कराना चाहते हो और आपके web hosting का datacenter अमेरिका में है तो इस फासले की वजह से आपकी website की लोडिंग स्पीड बहुत धीमी हो जाएगी।

लेकिन अगर आप नजदीकी datacenter का इस्तेमाल करते हैं तो इसके जबरदस्त फायदे आपको पहुंचेंगे। आपको यह जानकर हैरानी होगी की HostArmada कुल 9 datacenters ऑफर करता है, जिसमें एशिया के दो सबसे बड़े datacenters है।

जी हां अगर आप भारत के लिए नजदीकी datacenter चाहते हैं, तो आपको मुंबई के लोकेशन में datacenter की सुविधा HostArmada प्रदान करता है इसी तरह सिंगापुर का भी datacenter वे देते हैं।

WordPress Optimized

HostArmada आपको वर्डप्रेस अप्टिमाइज की सुविधा प्रदान करता है। शानदार सुविधा की मदद से आप अपने website को बहुत तेज और smooth वर्क करने वाला बना सकते हैं।

जैसे कि अगर आप इनकी web hosting खरीदते हैं और वक्त का इस्तेमाल करेंगे तो पहले से ही आपका वर्डप्रेस ऑप्टिमाइज रहेगा और करीब 300% website तेज हो जाएगा।

HostArmada वर्डप्रेस hosting को लाइट स्पीड टेस्टिंग मिलती है, जिससे ग्राहकों को बेहतर परिणाम के लिए अनुकूलित सेटअप प्रदान किया जाता है। अगर आप की website पर बहुत ट्रैफिक आता है, तो आप इस प्लान को चुन सकते हैं।

HostArmada Web Hosting Plans

HostArmada Web Hosting Plans

Start Dock:

यह HostArmada की सबसे सस्ती shared प्लेन है और यह 2.9 डॉलर प्रति महीने से शुरू होती है। प्लान के अंदर आपको एक website होस्ट करने के लिए मिलेगी, 15GB क्लाउड SSD स्टोरेज, 2 कोर सीपीयू, 2GB रैम, अनमीटर्ड बैंडविथ, फ्री डोमेन, सात डैली बैकअप, और करीब 10,000 यूनीक विजिटर्स प्रति महीने की क्षमता है।

Web Warp:

HostArmada के इस shared hosting प्लान के तहत आपको अनलिमिटेड website होस्ट करने के लिए मिलेंगे और यह केवल 3.89 डॉलर प्रति महीना से शुरू होता है। इस प्लान के अंदर 30GB क्लाउड SSD स्टोरेज, 4 कोर सीपीयू, 4GB रैम, अनमीटर्ड बैंडविथ, फ्री डोमेन नेम, 14 डैली बैकअप और 60,000 यूनीक विजिटर्स की क्षमता है।

Speed Reaper:

मेरे website के लिए मैं इस प्लेन का इस्तेमाल करता हूं। और मेरे हिसाब से यह सबसे बेस्ट फ्लैग hosting प्लान है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि यह केवल 5.39 डॉलर प्रति महीना से शुरू होता है। इस प्लान के अंदर आपको अनलिमिटेड website होस्ट करने के लिए मिलेंगे, 40GB क्लाउड SSD स्टोरेज, 6 कोर सीपीयू, 6GB रैम, अनमीटर्ड बैंडविथ, एक फ्री डोमेन नेम, 21 डैली बैकअप और हर महीने 1,20,000 यूनीक विजिटर्स संभालने की इसमें क्षमता है।

Conclusion

क्या हम आपको HostArmada web hosting recommend करते हैं?

अगर आप का सवाल यह है तो हम आपको बड़े खुशी से बता देना चाहते हैं कि हम 100% आपको आपकी website के लिए सबसे बेस्ट और सबसे सस्ती web hosting HostArmada को recommend करते हैं।

हम आपको ऐसा इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि आपने इससे पहले भी बहुत सारी web hosting कंपनियों को ऑनलाइन सर्च किया होगा।

लेकिन मैं आपको दावे से कह सकता हूं कि इससे बढ़िया फास्ट web hosting सुविधा देने वाले और सस्ती web hosting आपको और कहीं नहीं मिलने वाली है।

web hosting की दुनिया में HostArmada नई कंपनी है। लेकिन अपने शानदार hosting सेवा के कारण उन्होंने कुछ ही महीनों में सफलता हासिल कर ली है।

सबसे अच्छी बात यह है कि आपको भारत के datacenter का इस्तेमाल करने के लिए मिलेगा जो कि मुंबई में स्थित है।

Good Luck….

8 Comments

  1. July 20, 2020
  2. July 20, 2020
  3. Vidya Parera
    July 20, 2020
  4. July 29, 2020

Write a Comment