होम लोन इंश्योरेंस के जबरदस्त फायदे और नुकसान

0

होम लोन इंश्योरेंस के जबरदस्त फायदे और नुकसान: आजकल भारत में लोन लेने की प्रक्रिया हो या फिर लोन चुकाने की प्रक्रिया बहुत आसान हो चुकी है। कई आकर्षक टेक्नोलॉजी और स्कीमों के कारण अब ग्राहक को लोन चुकाना बेहद सरल हो चुका है। लेकिन फिर भी होम लोन में यह इतना आसान नहीं है जितना आप समझ रहे हैं। जैसा कि आप सभी लोगों को पता होगा कि, होम लोन बहुत ही लंबी अवधि वाली लोन होती है।

होम लोन इंश्योरेंस के जबरदस्त फायदे

इस वजह से जो भी कोई व्यक्ति होम लोन लेता है। और उस व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उस लोन का भार उनके परिवार के ऊपर आ जाता है। और परिवार और भी संकट में पड़ जाता है। इस वजह से अब ऐसी परिस्थिति से बचने के लिए अब होम लोन के साथ आपको इंश्योरेंस पर मिल जाता है। जिससे होम लेने वाले की मृत्यु हो जाती है तो, उसके परिवार को जबर्दस्त फायदा होता है।

होम लोन इंश्योरेंस के जबरदस्त फायदे

भारत में बहुत सारे लोगों का सपना है कि खुद का घर बनाकर खुशी से रहना। लेकिन यह सपना बहुत सारे लोगों के लिए सपना ही बन जाता है। लेकिन होम लोन के कारण अब यह सपना हकीकत में बदल सकता है। इस वजह से बहुत सारे लोग होम लोन लेते हैं और घर बनवाते हैं। अगर होम लोन लेने वाले की मृत्यु हो जाती है तो, उस लोन का बोझ उसके परिवार पर आ जाता है। अगर उस परिवार में कोई भी कमाने वाला नहीं है तो वह परिवार और भी संकट में फंस सकता है।

Important Post:

इस वजह से अगर आप हो लोन लेते समय इंश्योरेंस पर करवाते हैं। तब होम लोन लेने वाले मृत्यु के मृत्यु या फिर विकलांगता की स्थिति में वह इंश्योरेंस आपकी मदद करता है। और आपका होम लोन चुकाता है। लेकिन सबसे बड़ी बात यह है कि होम लेने वाला व्यक्ति अगर आत्महत्या करके मरता है तो इस इंश्योरेंस से आपको कोई भी फायदा नहीं होने वाला है।

2 बड़े नुकसान

  • जब आप होम लोन लेते वक्त इंश्योरेंस करवाते हैं, तब आप को कोई नुकसान नहीं होने वाला है। लेकिन आपकी यह मैं थोड़ी सी बढ़ जाएगी। मान लीजिए आप अपने घर बनाने के लिए 15 साल के लिए 30 लाख रुपए लोन लेते हैं। और आप इसी के साथ बीमा कवर भी करवाते हैं तो सालाना आपका प्रीमियम लगभग ₹3200 बन जाएगा।
  • लेकिन इससे आपको ज्यादा नुकसान नहीं होने वाला है। इसके अलावा होम लोन लेते वक्त इंश्योरेंस पर नहीं मिलेगा टैक्स छूट का लाभ। आपको बता दें कि आयकर अधिनियम की धारा 80 के तहत टैक्स छूट तभी मिलती है, जब आप स्वयं कोई टर्म इंश्योरेंस प्लान कर रहे हो। लेकिन इस पर आपको टैक्स का फायदा नहीं होने वाला है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.